IhsAdke.com

कैसे जानिए अगर आप रिश्ते में गैसलाईटिंग पीड़ित हैं

अगर आपकी भावनाओं पर सवाल उठाकर पकड़ा जाता है - या आपकी विवेक भी - रिश्ते में, यह गैसलाईटिंग का संकेत हो सकता है यह भावनात्मक दुरुपयोग का एक रूप है जिसका लक्ष्य है कि धीरे-धीरे किसी की वास्तविकता को अपनी भावनाओं को कम करके और पीड़ितों को उनकी धारणाओं और वास्तविक अनुभवों पर सवाल उठाने के लिए गलत तरीके से मिटाना है। अगर आप निश्चित नहीं हैं कि आप गैसलाईटिंग का शिकार हैं, तो निश्चित प्रकार के व्यवहार से अवगत रहें, अपने आप से पूछें कि क्या आपके विचार और व्यवहार में बदलाव आया है और यदि आपको स्थिति के बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करने की जरूरत है।

चरणों

भाग 1
ठेठ गैसलाईटिंग दृष्टिकोण की पहचान करना

छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
गैसलाईटिंग के लिए सबसे सामान्य कारणों को जानें इस प्रकार के दुरुपयोग का इरादा उसे सच्चाई का सवाल बनाकर दूसरे को भ्रमित करना है, और आम तौर पर तब होता है जब प्रेमियों या दोष शामिल होते हैं अगर आप को संदेह करना शुरू हो जाता है कि आपके साथी का कोई संबंध है, या चक्कर के ठोस सबूत मिल जाए, तो वह आपके द्वारा किए गए आरोपों के लिए आपको सजा दे सकता है और आपके विश्वास की कमी से नाराज हो सकता है। एक व्यक्ति जो अपने स्वयं के व्यसनों को छुपाता है, वह भी इस विषय को लाने के लिए आपको बुरा महसूस करने के लिए हेरफेर करने के लिए अपील कर सकता है।
  • अपनी समस्या पर ध्यान देने की बजाय, आपका साथी आपको ध्यान केंद्रित करेगा
  • अपने आप से पूछें कि क्या आपके साथी की कार्रवाई संदिग्ध है और अगर आप उन पर सवाल उठाने के लिए सही हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    ध्यान दें, अगर वह आपकी मेमोरी का सवाल करता है यहां तक ​​कि जब आप पूरी तरह से कुछ याद करते हैं, तो आपका साथी कह सकता है, "आप गलत हैं ऐसा कभी नहीं हुआ आप चीजों को सही नहीं याद करते हैं। "जब भी आपके पास सबूत हैं, तो वह व्यक्ति कुछ कारणों से यह साबित करने के लिए उभ सकता है कि आप गलत क्यों हैं या चीजों का गलत अर्थ बता रहे हैं।
    • आपका साझेदार अक्सर कह सकता है, "आपकी याददाश्त खराब है" या "आप कभी भी कुछ नहीं याद करते हैं," और इससे आप अपनी याददाश्त पर सवाल उठा सकते हैं। वह यह भी कह सकते हैं, "ऐसा नहीं था।"
    • वह बिना किसी हिचकिचाहट के, अस्वीकार कर सकते हैं, जो वास्तव में हुआ है उदाहरण के लिए, आप उसे बताते हैं, "आपने मुझे बताया था कि आप अपने दोस्तों के साथ जा रहे थे, लेकिन जब मैंने जॉन के घर को बुलाया था, तुम वहां नहीं थे।" और आपका साथी जवाब देता है, "आप किस बारे में बात कर रहे हैं? मैंने कभी नहीं कहा कि मैं जोआओ के साथ जा रहा हूं! "
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अचानक विषय परिवर्तनों के लिए सतर्क रहें अगर आप एक सीधा सवाल पूछते हैं, तो व्यक्ति इसे दूसरे प्रश्न के साथ उत्तर दे सकता है या फ़ोकस को बदल सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप कहते हैं कि अपने साथी के जवाब कर सकते हैं "तुम पागल हो," "यह अपने दिमाग में है," या "यह अपने मनोवैज्ञानिक का एक और बेवकूफ विचार है?" प्रतिक्रिया इस प्रकार का कर सकते हैं "मैं तुम्हें दूसरी औरत के साथ देखा" कि आप रक्षात्मक हो और टिप्पणी का जवाब दें, हालांकि आपके प्रश्न का उत्तर कभी नहीं मिला है।
    • आपका साथी अपनी समस्याओं पर ध्यान देने की कोशिश कर सकता है ताकि मामले को उसे किसी और को देखकर आप इस तरह के "क्रूर" आरोप बनाकर उसे कैसे चोट पहुंचे।
    • उदाहरण के लिए, वह कह सकता है, "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि आपने मुझे ऐसा कुछ करने के आरोप लगाए हैं। आप मुझे बहुत दुख देते हैं। "
    • एक स्पष्ट और सीधे प्रश्न पूछने पर भी, व्यक्ति जवाब नहीं दे सकता है यहां तक ​​कि अगर आप कहते हैं कि "मैं चाहता हूं कि आप अभी या हां का जवाब दें," तो आप किसी भी प्रतिक्रिया के बिना भी समाप्त हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    सूचना अगर यह आपकी भावनाओं को तुच्छ बनाता है बार-बार जवाब मिलता है जैसे "क्या आप बहुत संवेदनशील हैं" या "आप हमेशा एक गिलास पानी में तूफान क्यों करते हैं?", क्या यह एक गैसलाईटिंग संकेत है आपका साथी आपकी भावनाओं को कम कर सकता है और आपको बता सकता है कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है या आप बहुत संवेदनशील हैं अपनी भावनाओं को दूर करने के विषय को बदलने और आपके सवालों का जवाब देने का एक और तरीका है।
    • उदाहरण के लिए, वह कह सकता है, "मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि आपने मुझे ऐसा कुछ करने के आरोप लगाए हैं। आप मुझे बहुत दुख देते हैं। "
    • आपका साथी अपनी समस्याओं पर ध्यान देने की कोशिश कर सकता है ताकि मामले को उसे किसी और को देखकर आप इस तरह के "क्रूर" आरोप बनाकर उसे कैसे चोट पहुंचे।
    • आपका साथी हमेशा आपको दोषी ठहराए जाने का एक तरीका कह सकता है, उदाहरण के लिए, "आप निष्कर्ष पर कूद क्योंकि तुम पागल हो।"
  • 5
    देखो अगर वह आपको पागल होने का आरोप लगाता है। हो सकता है कि दुर्व्यवहार आपके सामने वह रवैया नहीं लेता - वह दूसरों को यह बता सकता है, इसलिए यदि आप उनके साथ दुरुपयोग के बारे में बात करते हैं, तो उसे विश्वास न करें वह आपके खिलाफ अपने बढ़ते तनाव का भी इस्तेमाल कर सकता है, जो कि आपके अतिरंजित अस्थिरता या संवेदनशीलता को "सिद्ध" करता है, उदाहरण के लिए, "देखिए? यहाँ आप मुझे कुछ नहीं किया है जो मैंने नहीं किया। आप हमेशा इस तरह दिखते हैं जब आप पर बल दिया जाता है और यह मेरी गलती नहीं है। "
    • यह संभावना है कि गैसलाईट के प्रभाव से आप अपने मित्रों और परिवार से विमुख हो गए हैं जिससे आप महसूस कर सकते हैं कि आपके पास दुर्व्यवहारियों के अलावा कोई भी नहीं है। आप अभी भी डर सकते हैं कि कोई भी आप पर विश्वास नहीं करेगा, या जब तक आपको लगता है कि आप पागल नहीं हैं।
  • भाग 2
    अपनी भावनाओं को पहचानना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    अविश्वास की अपनी भावनाओं को पहचानें सबसे पहले, आप रिश्ते में अजीब या अनुचित व्यवहार देख सकते हैं गैसलाईटिंग बहुत अचानक शुरू हो सकती है, और बस उस व्यक्ति के साथ एक अच्छा समय हो सकता है, या महसूस कर रही है कि आप इसे बहुत पसंद करते हैं, इस तरह के व्यवहार को राहत देने का कारण बन सकता है। शायद पहली या दूसरी तिथि पर, सबकुछ अच्छी तरह से चल रहा था, जब तक कि व्यक्ति को अचानक वापस ले लिया या कुछ असभ्य टिप्पणी की।
    • यदि आप परेशान हैं और जोर दे रहे हैं कि "यह कोई बड़ा सौदा नहीं था" या यह "सिर्फ एक मजाक" था, अपने अंतर्ज्ञान पर विश्वास करें और इस तरह के व्यवहार को रिक्त नहीं होने दें।
    • गैसलाईटिंग के विकास के साथ, "वह मेरे साथ क्या गलत है?" से "वह ऐसा क्यों करता है?" से विचार जा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    अपराध की लगातार भावनाओं के लिए देखें दोनों अपने साथी और खुद को अपने आप को दोष दे सकता है शायद वह कहता है, "मैं यह अपने खुद के लिए कर रहा हूँ," या "अगर तुमने मुझे चोट नहीं पहुंचाई है, तो मैं ऐसा नहीं कर सकता था। यह तुम्हारी गलती है। "आप" अपने लिए पर्याप्त नहीं "या हमेशा अपने साथी को परेशान करने के लिए दोषी ठहरा सकते हैं।
    • यदि रिश्ते में सभी समस्याएं आपकी गलती हैं और आपको लगता है कि यह आपके कारण काम नहीं कर रहा है, तो फिर से सोचें। वह सब कुछ जो गलत हो जाता है, के लिए खुद को दोष देने की संभावना है, वास्तव में यह एक संयुक्त प्रयास होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3



    भावनात्मक भ्रम के बारे में सावधान रहना यहां तक ​​कि अगर बिल पास नहीं है, तो आप भ्रमित हो और एक गलती भली सकता है, बजाय इसे के रूप में संभावित situação.É पहचानने आप सख्त अपने साथी की दृष्टि को समझने के लिए प्रयास करें, या बिना उसे अपनी तरह से समझते हैं की कोई सफलता नहीं, आप अपनी भावनाओं को संदेह या खुद को
    • यह आपको आत्मविश्वास, या अपनी भावनाओं में आत्मविश्वास के किसी भी कारण को खोने के लिए प्रेरित कर सकता है, ऐसा लगता है कि आप पागल हो रहे हैं।
    • आप खुद से पूछ सकते हैं, "क्या मैं चीजों की कल्पना कर रहा हूं? मेरा साथी क्या कहता है तर्कसंगत लगता है, लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता। क्या मेरे साथ कुछ गड़बड़ है और मैं चीजों की व्याख्या कैसे करता हूं? "
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    जुनूनी विचारों के लिए देखें जब में कैसे आपको लगता है या लगता है और कैसे वे कहते हैं कि आपको लगता है या महसूस करना चाहिए विसंगतियों के साथ सामना किया है, तो आप अपने आप से पूछना शुरू कर सकते हैं, "मैं पागल हूँ? क्या मेरा आत्मविश्वास गलत है? क्या मैं एक राक्षस हूँ? क्या मैं बहुत संवेदनशील हूं? "ये जुनूनी विचार पूरे दिन आपके सिर में रह सकते हैं। अपने साथी आपके विचार गलत है और वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं करता है कि से सुनने के लिए, तुम पर शक करने के लिए आप कौन हैं शुरुआत के साथ या उसके बिना, अपने सभी अनुभवों पर सवाल उठाने शुरू कर सकते हैं, और आप दुनिया को देखते हैं।
    • आप खुद से पूछ सकते हैं, "क्या मैं बहुत संवेदनशील हूं?" बार-बार तब तक आप अलग नहीं कर सकते जब तक कि आप जो कुछ नहीं जानते उससे अलग न हो।
  • भाग 3
    उस सहायता को स्वीकार करना आवश्यक है

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    ध्यान दें कि आप हमेशा अपने आप को संदेह कर रहे हैं आप अपने आप को सोच सकते हैं, "क्या यह सही है? क्या यह करने के लिए मेरे लिए यह ठीक है? "निर्णय लेने से अपने आप पर भरोसा करने की योग्यता को कम करके कठिन और कठिन हो सकता है यहां तक ​​कि सबसे आसान लोगों को लगना बहुत मुश्किल लग रहा है, क्योंकि आपको कोई अच्छा या "सही" निर्णय लेने में सक्षम नहीं लग रहा है
    • आप किस प्रकार की कॉफी लेना चाहते हैं या दोस्त के साथ दोपहर का खाना खाने का निर्णय लेने जैसी बेहद आसान चीजें व्यथित हो सकती हैं
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    ध्यान दें कि आपने कितना बदल दिया है आप खुद को खुश, स्वतंत्र और आत्मविश्वास के रूप में याद कर सकते हैं, लेकिन अब, उन विशेषणों में से कोई भी अधिक लागू नहीं होता है। आप शायद खुद को नहीं पहचानते हैं, जो भावनाओं को जन्म दे सकते हैं अवसादग्रस्तता. यह आपके परिवार और दोस्तों से संभवतः दूर महसूस करने के लिए भी आम है, शायद आप को अलग करने के अपने साथी के प्रयासों से, या डर से उन्हें लगता है कि आप पागल हैं।
    • यदि रिश्ते शुरू होने के बाद से आप खुद ही पहचान सकते हैं, यह गैसलाईटिंग का एक संकेत है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    दूसरे के व्यवहार के लिए बहाने बनाने की आदत को पहचानो आपका पार्टनर आपको खराब पति या उसके बारे में देखभाल करने और सिर्फ एक गलती करने के लिए अपनी भावनाओं के बारे में आरोप लगा सकता है। दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों ने आपको नाराज करने या आपको छोटी चीज़ों के लिए गुस्सा दिलाए जाने के अपने डर से प्रश्न हो सकता है। ऐसे समय में, आप अपने पार्टनर के व्यवहार (या अपना खुद) को यह सुनिश्चित करने के लिए बहाने बनाने शुरू कर सकते हैं कि यह ठीक है और एक बड़ा सौदा नहीं है। यदि दूसरों को झूठ बोलना या अपने साथी की मांगों का बचाव करना हो तो गैसलाईटिंग के लिए एक संकेत हो सकता है।
    • आप यह भी कह सकते हैं, "मेरा साथी पिकला है, लेकिन वह एक कठिन व्यक्ति नहीं है" या "अच्छा, मुझे एक बेहतर पति होने की आवश्यकता है क्योंकि मैं हमेशा गड़बड़ करता हूं।"
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    अपने अंतर्ज्ञान में विश्वास करें अगर कुछ गलत लगता है, लेकिन आप यह नहीं बता सकते कि यह क्या है, अपने आप से पूछिए कि क्या हो रहा है गैसलाईटिंग आपके विवेक को प्रभावित कर सकती है, जिससे आप चीजों की अपनी धारणा पर सवाल उठा सकते हैं। यह समझते हुए कि आप जिन शब्दों को आप कहते हैं, अपने कार्यों पर सवाल उठा रहे हैं, या आप सोच रहे हैं कि क्या आप एक बुरे व्यक्ति हैं, तो एक चेतावनी का संकेत हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आप जो गलत है, इसका पता नहीं लगा सकते हैं, मान लें कि कुछ काम नहीं कर रहा है, जैसा कि आप उस व्यक्ति के साथ हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं यदि आप अपने विचारों और भावनाओं पर संदेह कर रहे हैं, और सोच रहा हूं "क्या मैं पागल हूं?" एक अच्छे दोस्त से बात करें स्थिति का वर्णन करें और पूछें कि वह क्या सोचता है। बाहर से किसी के परिप्रेक्ष्य को लेकर आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि क्या आप वास्तव में अतिरंजना कर रहे हैं या वास्तव में समस्या है।
    • उन व्यवहारों के बारे में बताएं जो आपकी चिंता करते हैं और पूछें कि क्या यह चिंता उचित है। उदाहरण के लिए, आप पूछ सकते हैं, "मेरा पार्टनर हमेशा काम करने के लिए सप्ताहांत यात्रा करता है और वह मेरे कॉल्स का जवाब नहीं देता है या उस समय के दौरान मेरे संदेशों पर प्रतिक्रिया नहीं देता। क्या मुझे चिंता है? वह कहते हैं कि यह ठीक है, यह सिर्फ एक संकेत समस्या है और मैं अतिरंजना कर रहा हूं। आप क्या सोचते हैं? "
    • परिवार और दोस्तों के समर्थन से आप अपने आप को फिर से विश्वास और अपने आत्मविश्वास को फिर से बनाने में मदद कर सकते हैं। वे आपको गैस स्ट्रीट रिश्ते के हानिकारक संबंधों को तोड़ने की हिम्मत और ताकत दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    एक पेशेवर से बात करें हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको पागल हो या कहता है कि आपके पास एक मनोवैज्ञानिक समस्या है, और आप इस पर विश्वास कर सकते हैं। इसे अपने अनुभव के बारे में एक पेशेवर को बताने और अपने दुर्व्यवहार के अपमानजनक व्यवहार की पहचान करने के अवसर के रूप में देखें। एक मनोवैज्ञानिक के साथ व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर चर्चा करके और जोड़ों के उपचार में नहीं शुरू करें एक पेशेवर दृष्टिकोण देखने के बाद एक बड़ी मदद हो सकती है
    • यदि आपको कभी भी एक मानसिक बीमारी का निदान किया गया है, तो आपका साथी इस जानकारी को आपके विरुद्ध इस्तेमाल कर सकता है ("यह आपकी चिंता है।")। अगर आपको लगता है कि कुछ सही नहीं है, तो अपने मनोवैज्ञानिक या किसी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें और अपनी राय मांगें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com