IhsAdke.com

अपने बच्चों को बनाने के दौरान गैसलाईटिंग से कैसे बचें

gaslighting

मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार और भावनात्मक हेरफेर का एक रूप है जो बच्चों पर बेहद नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे बच्चे अपनी भावनाओं, विश्वासों और आत्मसम्मान पर सवाल उठा सकते हैं। आपको उन व्यवहारों से बचने के महत्व को समझना होगा जो बच्चों के विचारों और भावनाओं को नकारने या क्षुब्ध हो सकते हैं, इसलिए उन तरीकों का मूल्यांकन करें जिनसे आप अपने बच्चे के बारे में बताते हैं और क्या करता है। छोटे लोगों के लिए एक उत्तेजक माहौल बनाने पर ध्यान दें, हालांकि तनावपूर्ण यह बच्चों को बढ़ाने के लिए हो सकता है

चरणों

भाग 1
निर्णय के बिना प्रतिक्रिया

इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
1
अपने बच्चे की भावनाओं या ज़रूरतों को क्षुब्ध या अस्वीकार न करें आइए हम कहते हैं कि छोटी बात यह है कि आप कुछ के बारे में चिंतित हैं। आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इस बारे में सोचें: क्या आप गलत या महत्वहीन होने की उपेक्षा करते हैं, इनकार करते हैं, या क्षुब्ध करते हैं?
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने अपने बच्चे के स्कूल की आपूर्ति खरीदी है ताकि वह अगले दिन स्कूल में जा सकें। अगर आप खरीदारी करने में भूल गए, जब छोटे से यह पूछने के लिए आ जाता है कि आपने क्या खरीदा है, तो दिखावा न करें कि आपको नहीं पता कि वह किस बारे में बात कर रहे हैं। इस तरह के व्यवहार से बच्चे के सवाल को पिछले बातचीत में क्या हुआ, जिससे उसे भ्रमित किया जा सके।
  • यदि आपका बच्चा एक तर्कहीन चीज से डरता है, तो ऐसा कुछ मत कहो, "क्या आप ऐसी मूर्खतापूर्ण चीजों से डरने जा रहे हैं?" ऐसा करने से बच्चे को आराम देने की बजाए अधिक चिंतित और असुविधाजनक बना दिया जाएगा।
  • पता है कि आप क्या कहते हैं, और आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, आपके बच्चे के आत्मसम्मान और व्यवहार पर बहुत प्रभाव डालता है।
  • मैन ह्यूज सद् बॉय के शीर्षक वाला चित्र
    2
    बच्चे को संवेदनशील या बहुत कमजोर के रूप में देखने की कोशिश न करें आप सोच सकते हैं कि आपके बच्चे को संवेदनशील होने की बजाए कड़ी मेहनत करना सीखना महत्वपूर्ण है, शायद इसलिए कि जब आप छोटे थे तब आपको सिखाया गया था। इस तरह के एक दृष्टिकोण गलत है, क्योंकि बच्चों को अनुशासन जितना आराम की आवश्यकता होती है।
    • "रोना निखारने" या "नरम होने से रोकें" जैसी बातें कहने से बचें, क्योंकि वे बच्चे की भावनाओं से इनकार करते हैं और उन्हें अप्रिय लगता है।
    • जितना आप मानते हैं कि आपको कठिन होना चाहिए, अनुशासन को प्यार और दया से संतुलित करना बहुत महत्वपूर्ण है। बच्चों (जैसे पानी और आश्रय) की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना पर्याप्त नहीं है, इसलिए उनकी भावनाओं को अनदेखा करने से बचें।
    • बच्चे को भावनात्मक समर्थन और स्थिरता देकर, वह शायद आप और अन्य लोगों पर भरोसा करेगी, जो बदले में अधिक कोमल और सम्मानजनक रुख को बढ़ावा देंगे।
  • छवि शीर्षक के बारे में महिला सोच के बारे में लेखन Something.jpg
    3
    एक बच्चे के रूप में कार्य करने की अपेक्षा न करें। मान लीजिए कि इस वर्ष के बाद के रिश्तेदारों के पास आने की योजना है। शायद आप और आपके परिवार के बीच अलग-अलग उम्मीदें हैं कि बच्चों को कैसे व्यवहार करना चाहिए। याद रखें कि वे बच्चे हैं और ऐसे कार्य करने में सक्षम होना चाहिए।
    • पहचानें कि बच्चों को थका हुआ, चिढ़, और वयस्कों से ज्यादा ऊब जाते हैं। उन्हें यह भी लगता है कि लंबे समय तक निष्क्रिय रहने के लिए, जैसे कार की यात्रा पर, उदाहरण के लिए।
    • जब आपके बच्चे नाराज हैं, तो सबसे आम चिंताएं - भूख, घबराहट, अकेलापन या थकान - से निपटने पर ध्यान केंद्रित करें - "शांत हो जाओ और इस तरह अभिनय बंद करो" जैसी बातें करने से बचें। व्यवहार के पीछे संभावित उद्देश्यों पर ध्यान दें।
  • इमेज का शीर्षक महिला अस्वाभाविक छोटे लड़के
    4
    विस्फोटक की बजाय समझें बच्चे के साथ जितना संभव हो उतना धैर्य रखें - समय-समय पर चिड़चिड़ा होना सामान्य है, लेकिन यह समझने की कोशिश करें कि यह कितनी बार होता है और कैसी परिस्थितियों में
    • जब आप गुस्से में हैं और अपने गुस्से को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, तो एक मिनट के लिए दूर जाने की कोशिश करें और शांत होने के लिए एक गहरी सांस लें और विस्फोटक गति से प्रतिक्रिया न करें।
    • माफी माँगने के लिए तैयार रहें बच्चे बिल्कुल सही नहीं हैं, जैसे आप। यदि आप घबराहट में जवाब देते हैं, तो माफी मांगो और बच्चे को समझें कि गुस्सा समाधान नहीं है
  • मैन कंसोल किशोर बॉयएक्स। शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बच्चों की भावनाओं को पहचानो और सम्मान दें, भले ही आप नहीं जानते कि वे क्या चाहते हैं। छोटे लोगों को ऐसी भावनाओं को मान्य करने के बारे में बात करना बहुत महत्वपूर्ण है - ऐसा करने के लिए उनके पिता के अधिकार को दूर नहीं ले जाता है
    • उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे पता है कि आप गुस्से में हैं कि आप पार्क से निकल रहे हैं। जब आप अधिक रहना चाहते हैं, तो छोड़ने के लिए परेशानी होती है, लेकिन हमें घर जाना पड़ता है क्योंकि यह देर हो चुकी है और यह रात के खाने का समय है। चिकन के साथ? "
    • एक और विकल्प: "मुझे पता है कि आप वीडियो गेम खेलना चाहते हैं, लेकिन अतिशयोक्ति अच्छा नहीं करती है और आपने पहले से ही दो घंटे की सीमा पार कर दी है। अगर आपके पास कुछ और नहीं है, तो हम एक साथ खेल सकते हैं।"
  • बिग बहन शीर्षक वाली छवि स्ट्रेसेड लिटिल सिस्टर पेज
    6
    यदि आपको समझ नहीं आता तो सहानुभूति दिखाएं कभी-कभी बच्चे नाराज होते हैं और हम नहीं जानते क्यों यह कहने के बजाय कि आपके पास एक मुश्किल या जटिल बच्चा है, इसे समझने का प्रयास करें करुणा और आश्वासन की पेशकश करें, भले ही आपको पता न हो कि समस्या क्या है
    • सवाल पूछिए, "आप हवा को क्यों मार रहे हैं? क्या कुछ हुआ है?"
    • विशेष जरूरतों वाले युवा बच्चों को उन चीजों से संवाद करने में परेशानी हो सकती है जो उन्हें नहीं चाहिए। धीरज रखो और समझने की कोशिश करो।
  • भाग 2
    एक उत्तेजक पर्यावरण बनाना

    चित्र शीर्षक माँ मुस्कुराहट जबकि Autistic बेटी Stims.jpg
    1
    गलत भावनाओं को प्रेषित करने से बचें बच्चों को स्थिरता और स्थिरता की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें एक मिनट में प्रेम से घुटने से बचना और दूसरे में उन्हें अपमानित करना। इस तरह के व्यवहार से यह अपनी स्वयं की पहचान का एक छोटा सा सवाल कर सकता है और सोच सकता है कि इसके साथ कुछ गड़बड़ है।
    • अपनी भावनाओं को देखें क्या आपको लगता है कि आप कभी-कभी नियंत्रण से बाहर हैं? अगर आपको लगता है कि आपकी सबसे सामान्य प्रतिक्रियाएं नकारात्मकता या क्रोध हैं, तो सहायता प्राप्त करें
    • बच्चे शायद गलत नहीं समझ पाएंगे, खासकर यदि वे 12 से कम हो भावनात्मक असंगतता से निपटने के लिए बहुत कम लोग भावनात्मक रूप से सुसज्जित नहीं हैं
  • मैन शीर्षक वाली छवि जो प्यार से लड़की के लिए बोलती है
    2
    बच्चों की आत्मसम्मान बढ़ाने में सहायता करें अगर आप नीचे उतर रहे हैं, तो आपको दूसरों को प्रोत्साहित करना कठिन होगा समस्या यह है कि आपके बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए माता-पिता के रूप में आप पर निर्भर होते हैं, इसलिए उन्हें विशेष महसूस करने के लिए हर दिन थोड़ा समय लगता है
    • प्रत्येक दिन बच्चे को कम से कम एक अच्छी और सकारात्मक बात कहने पर ध्यान दें।
    • अपने बच्चों को गर्म गले लगाओ ताकि उन्हें सुरक्षित महसूस हो। एक बच्चे की भलाई में वृद्धि की संभावना यदि वह मानती है कि वह आपके द्वारा संरक्षित है।
  • चित्रित व्यंगचित्त मैन वाक्स इन वुड्स



    3
    एक अच्छा उदाहरण हो बच्चे हमेशा अपने माता-पिता से प्रेरित होते हैं और अक्सर वयस्कों को देखकर बहुत कुछ सीखते हैं। उन्हें दूसरों के सम्मान के द्वारा दूसरों का सम्मान करने के लिए सिखाना
    • इस बारे में सोचें कि आप जब भी संभव हो अपने कार्यों में इसका इलाज और प्रदर्शन करेंगे। आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों पर ध्यान दें, विशेषकर एक बच्चे की उपस्थिति में उदाहरण के लिए, अपने सकारात्मक और दयालु पक्ष को प्रदर्शित करने के लिए आप जिन लोगों से मिलते हैं उन्हें मुस्कान और नमस्कार करें।
    • इसे स्पष्ट करें कि यह गलत होना ठीक है। बच्चों को ज्यादा परिपक्वता नहीं होती है और वे सचमुच कुछ लेते हैं। ऐसी बातें कहने से बचें जैसे "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि तुमने दूध फिर से गिरा दिया। ऐसा लगता है कि आप कुछ भी नहीं सीखते हैं," या आप थोड़ा सा वास्तव में विश्वास करेंगे कि वह सीखने में असमर्थ है।
    • अपने बच्चों को महसूस करें कि वे आप पर भरोसा कर सकते हैं एक अच्छा उदाहरण बच्चे का स्वागत करते हैं, चिंतित नहीं होगा। उदाहरण के लिए, वास्तव में छोटे लोगों के साथ वार्तालाप में उपस्थित रहें, रुचि दिखाने और व्यंग्य से बचने के लिए बच्चों के आत्मविश्वास को प्राप्त करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है
  • मैन शीर्षक वाली पिक्चर शीर्षक से उत्तेजित न्यूरोडिवर्जेंट गर्ल की सुनता है
    4
    इसके लिए अलग समय सेट करें ध्यान से सुनो. अपने बच्चे के स्वादों में दिलचस्पी दिखाएं और उसे क्या कहना है पर ध्यान दें, भले ही उन्हें यह पसंद न हो। तो आप इसे स्पष्ट करते हैं कि आप अपनी राय गंभीरता से लेते हैं, भले ही आप उनके साथ असहमत हों।
  • चित्र हिजाब में महिला नामक नंबर पीपीएन कहते हैं
    5
    अपने बच्चे के व्यवहार के साथ असंतोष या हताशा से बचें जितना मुश्किल है, उतना धैर्य रखने के लिए ज़रूरी है जितना संभव हो सके। बच्चे अपने माता-पिता में आराम की तलाश करते हैं और यदि आप असंतोष या क्रोध के साथ प्रतिक्रिया करते हैं तो निराश हो सकते हैं।
    • माता-पिता और बच्चों के बीच संबंध बहुत समानतावादी नहीं है क्योंकि बच्चे माता-पिता पर निर्भर रहते हैं और सुरक्षित और प्यार करते हैं। यदि आप अपने पक्ष में रिश्ते में हेरफेर करने के लिए कुछ करते हैं, तो छोटा असुरक्षित होगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका बच्चा आपके साथ एक घटना में जाने के बारे में परेशान है। अगर आपको लगता है कि आपको देर हो चुकी है, तो याद रखें कि आप किसी बच्चे से काम कर रहे हैं और ऐसी बातें न कहें, "मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि आप इतने परेशान क्यों हैं। मैं खुश हूं, इसलिए चलें।"
    • अपने बच्चों की भावनाओं को स्वीकार करें और उनसे कहें, "यह आपको परेशान क्यों कर रहा है?" या "मुझे पता है कि आप परेशान हैं और ये सामान्य है, मुझे कभी भी ऐसा लगता है। हम इसे सुधारने के लिए क्या कर सकते हैं?"
    • थोड़ी देर के लिए सहायता और आराम दें, तब भी जब अधीर
  • छवि का शीर्षक ओल्ड वुमन एंड यंग मैन हूग
    6
    संदेह पैदा करने के बजाय, अपने बच्चे को आराम दें यदि बच्चा महसूस करता है कि वह अक्सर पर्याप्त नहीं है, तो वह एक संकेत है कि वह कम आत्मसम्मान से ग्रस्त है और दूसरों से संबंधित कठिनाई है उसे प्यार और उसके समर्थन से सामाजिक कौशल का निर्माण करने में सहायता करें
    • प्रशंसा और प्रोत्साहन के शब्दों की पेशकश करें अपने बच्चे को वह क्या कर रहे हैं, उसके बारे में अच्छा महसूस करने पर ध्यान दें और जो वह गलत करता है उस पर ध्यान केंद्रित करने से बचें। ऐसी बातें करने की कोशिश करें जैसे "मुझे पता है कि यह एक कठिन दिन रहा है लेकिन मेरा विश्वास है" या "मुझे पता है कि आप कर सकते हैं, क्योंकि आपने बहुत पहले किया है।"
    • जब बच्चा भ्रमित होता है या कुछ ऐसा संदेह शुरू होता है जिसे कहा गया है, तो माफी पेश करें। कहने के बजाय कि वह गलत है, "मुझे भ्रम के लिए खेद है" या "मुझे नहीं लगता कि हम एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं।
  • भाग 3
    तनाव को कम करने के स्वस्थ तरीके ढूंढना

    छवि शीर्षक ट्रांजेन्डर लड़के सोच
    1
    अपनी ज़रूरतों से अवगत रहें माता-पिता बनना आसान नहीं है - निराश और अभिभूत होने के लिए यह बहुत आम है इस वजह से, अपनी भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है ताकि आपके बच्चों को छूट न दें
    • क्या आप प्यार और मूल्यवान या चोट और उपेक्षित महसूस करते हैं? अगर आप अपने और आपकी ज़रूरतों से खुश नहीं हैं, तो अपने बच्चे के मार्गदर्शन और प्रेम करना मुश्किल होगा।
    • समझें कि कार्य, परिवार और वर्तमान भावनात्मक स्थिति आपके स्वास्थ्य और कल्याण को कैसे प्रभावित करती है। यह जानने की कोशिश करें कि क्या आपने हाल ही में इस तरह से महसूस करना शुरू कर दिया है या यदि यह एक पुरानी प्रवृत्ति है
    • आपके साथ ट्यून करके, आप अभ्यास करने की संभावना कम हैं gastlighting.
  • पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    2
    मित्रों और परिवार से मदद लें नजदीकी लोगों या नैनियों के लिए मदद मांगने से माता-पिता की कमी से बचें, जब आपको छोटे बच्चों से समय की जरूरत होती है।
    • जब आप अपने लिए समय निकालते हैं, तो इसे आराम करने के लिए उपयोग करें, अन्य समस्याओं से निपटने के लिए नहीं। व्यायाम करने, आराम करने, अपने दोस्तों के साथ मज़ेदार समय लेने के लिए समय लें। बैटरी को रिचार्ज करने के लिए आप क्या कर सकते हैं
    • बच्चों की उपस्थिति के बिना अक्सर अपने साथी के साथ बाहर जाने की कोशिश करें
    • अपने माता-पिता की जिम्मेदारियों से दूर रहने के लिए सप्ताह में कम से कम चार घंटे अलग करने की कोशिश करें। हर हफ्ते स्थिरता बनाए रखें और अक्सर योजनाओं को बदलने से बचें
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    पेशेवर समर्थन खोजें यदि आपको अलग महसूस हो या अपने बच्चों से मुकाबला करने में कठिनाई हो, तो स्कूल या चिकित्सा क्लिनिक में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों की तलाश करें। ऐसे लोग रणनीतियों और संसाधनों के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अपने बच्चे के स्कूल में छात्र परामर्शदाता से बात करने की कोशिश करें बच्चे के बारे में और आपकी परेशानियों के बारे में खुलासा करें।
    • उन चिकित्सकों के लिए देखो जो आपके और आपके बच्चे के साथ संवाद करने में मदद करने के लिए परिवारों और बच्चों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। देखें कि क्या आपका समझौता ऐसे परामर्शों को शामिल करता है या यदि स्थिति तंग है, तो एक पेशेवर एकाउंटेंट की तलाश करें।
  • चित्र का शीर्षक बहरे पिता और बेटी लाश
    4
    छोटे से एक के साथ अपने रिश्ते के अच्छे भागों पर ध्यान दें आप समय-समय पर गलती करेंगे, और यह ठीक है। एक छोटी सी गलती आपके बच्चे को अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए पीड़ा नहीं देगी अतीत की समस्याओं से जानें, अपनी खामियों को पहचानें और अपना सर्वश्रेष्ठ करें
  • युक्तियाँ

    • जब चीजें मुश्किल हो जाएं तो सहायता के लिए तैयार रहें यदि आप अभिभूत हैं और पता नहीं कैसे बच्चे से निपटने के लिए, परिवार, दोस्तों, या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों से मदद के लिए पूछें मदद के लिए पूछना ताकत का संकेत है!

    चेतावनी

    • यदि आप से दुर्व्यवहार किया जा रहा है, तो मानव अधिकार 100 पर कॉल करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com