IhsAdke.com

किसी मित्र की मौत के साथ अपने बच्चे की मदद कैसे करें

एक बच्चे की मृत्यु को आत्मसात करना मुश्किल है। युवा लोगों के लिए, एक दोस्त की मृत्यु मृत्यु के साथ पहला अनुभव है, और यह एक भ्रमित और दर्दनाक क्षण है। आपके बच्चे को समय की जरूरत है और स्थिति को पचाने में सहायता करें। हालांकि यह एक कठिन काम है, आप मौत के बारे में दिल से बातचीत कर सकते हैं, आपको दु: ख के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं और उन लक्षणों को ध्यान में रख सकते हैं जिनके लिए आपके बच्चे को अतिरिक्त मदद की ज़रूरत है

चरणों

भाग 1
मृत्यु की व्याख्या करना

चित्र शीर्षक से एक बच्चा जब आपका मित्र डैस चरण 1 में मदद करता है
1
अपने बच्चे के साथ एक ईमानदारी से बातचीत करें मौत एक बच्चे के लिए एक भ्रमित और दर्दनाक परिस्थिति है यह इतना है कि वह स्थिति से निपटने और शक नहीं है कि पैदा हो सकता है दूर करने के लिए एक संदर्भ के लिए सीख सकते हैं एक खुला और अनुकूल माहौल बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आपके बच्चे के किसी दोस्त की मृत्यु हो गई है, तो उसे अपने लिए भावनात्मक रूप से उपलब्ध कराएं।
  • जिस तरह से आप मौत पर चर्चा करेंगे, वह आपके बच्चे की उम्र पर निर्भर करेगा। बच्चों को मौत को समझने में विभिन्न विकास चरणों के माध्यम से जाना जाता है - एक युवा बच्चे के पास स्कूल आयु के व्यक्ति के साथ विषय के पास से अलग है। यह, बदले में, यह एक सन्निकटन से भिन्न होता है जो कि एक किशोरावस्था के साथ किया जाना चाहिए।
  • आम तौर पर, मौत के बारे में बात करने से डरो मत विषय को छूने या विषय को दरकिनार करने से बच्चों को किसी भी तरह से लाभ नहीं होता है अपने बच्चे के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करने में असफल होने के कारण आप समय के साथ भ्रमित और गुस्सा हो सकते हैं।
  • घटना के कुछ दिनों के भीतर अपने बच्चे से बात करें। अगर बच्चा पहली बार में बहुत चुप हो, तो आश्चर्य न करें, लेकिन दरवाजा खुला छोड़ दें। "आप मुझसे कभी भी बात कर सकते हैं, यदि आपको ऐसा लगता है" आप क्या कह सकते हैं इसका एक उदाहरण है
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा जब आपका मित्र डेज चरण 2 में मदद करता है
    2
    मौत के बारे में बात करने के लिए ठोस स्थितियों का उपयोग करें युवा बच्चों को दुनिया देखने का एक बहुत ही शाब्दिक तरीका है और रूपकों या अमूर्त विचारों का उपयोग समझ में नहीं आता है। अस्पष्ट बोलने के बजाय, अपने बच्चे को समझने में सहायता के लिए ठोस स्पष्टीकरण दें कि क्या हुआ।
    • बस बात करो और बस बात क्या है के बारे में बात करते हैं "डार्लिंग, आपका दोस्त कैओ एक कार दुर्घटना में निधन हो गया" या "जूलिया अस्पताल में कल रात कैंसर से मर गया।" दुर्घटना के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़ने या बीमारी के बारे में जानकारी बच्चे को भ्रमित कर सकती है।
    • "मृत" शब्द का प्रयोग करें एक युवा बच्चे को इसका अर्थ समझाना आवश्यक हो सकता है, फिर से ठोस विचारों का उपयोग करना "मौत का मतलब है कि उसके शरीर ने काम करना बंद कर दिया है।"
    • आपको अपने बच्चे की उम्र के अनुसार सही शब्द चुनना होगा एक छोटे बच्चे के लिए आप कह सकते हैं "मौत का मतलब है कि आपका मित्र छोड़ गया है और वापस नहीं आएगा"। बड़े बच्चों और किशोरों के पास मृत्यु की अवधारणा की स्पष्ट तस्वीर हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक जब आपका मित्र डैस चरण 3 में सहायता करता है
    3
    प्रेक्षणों से बचें किसी मित्र की मृत्यु को बताते हुए स्पष्ट और प्रत्यक्ष होने की आवश्यकता है कि प्रेयविलेस से बचने के लिए, अर्थात, कुछ को स्पष्ट करने के लिए समय के दौर और गोल जाना यूफममिज्म छोटे बच्चों के साथ काम नहीं करते क्योंकि वे बहुत सचमुच सोचते हैं पुराने लोगों और किशोरों के साथ, उस तरह के संचार का उपयोग करने से, भावनात्मक रूप से बोलने में मदद नहीं मिलती
    • शब्दों से बचें जैसे "बेहतर से बेहतर", "अनन्त नींद" के लिए सो जाओ, "" भगवान से मिलने के लिए "या" अब एक बेहतर जगह में है। " वही शब्द "नुकसान" के लिए सही है।
    • जैसा कि बच्चों को बहुत शाब्दिक रूप से लगता है, ये वाक्यांश उन्हें भ्रमित कर सकते हैं। वे यह महसूस करने में सक्षम नहीं हो सकते कि उनका मित्र हमेशा के लिए चले गए हैं, या फिर उन्हें सोते हुए या खोने से डरना शुरू हो सकता है।
    • बातचीत में अपने धार्मिक अनुयायियों को शामिल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें लेकिन यह कहने से बचें कि भगवान "व्यक्ति को दूर ले गए।" बच्चा भी डर सकता है कि वह भी भगवान द्वारा दूर ले जा रहा है
  • भाग 2
    दुख से निपटना

    चित्र शीर्षक से आपका बच्चा जब आपका मित्र डैस चरण 4 में मदद करता है
    1
    कुछ सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। आपके बच्चे के पास मित्र की मृत्यु के बारे में कई सवाल हो सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप ठोस स्पष्टीकरण का उपयोग करके, खुलेआम और ईमानदारी से जवाब दें। जटिल न करें और यह स्वीकार न करें कि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता है।
    • बच्चे सोच सकते हैं कि मृत्यु सो रही है या नहीं। समझाओ कि शरीर नींद के दौरान काम करता है, लेकिन मौत नहीं। मतभेदों के बारे में स्पष्ट रहें, ताकि आपका बच्चा नींद से डरने लग सके।
    • बच्चे भी दर्द के बारे में सवाल कर सकते हैं, जैसे कि "मरना दर्द होता है?" आप यह समझा सकते हैं कि डॉक्टर और नर्सों ने किसी व्यक्ति के दर्द को दूर करने के लिए दवा दी।
    • ईमानदार रहें यदि आपका बच्चा मृत्यु के बारे में व्यापक प्रश्न पूछता है और पूछता है कि क्या वह मरने जा रहा है समझाएं कि हर कोई एक दिन मर जाता है, लेकिन यह कि ज्यादातर लोग कुछ समय तक जीवित रहते हैं - और यदि आप मरते हैं तो कोई इसकी देखभाल करेगा
    • अर्थ के बारे में प्रश्न सबसे कठिन हैं यह स्वीकार करना ठीक है कि आपको नहीं पता कि आपके बच्चे का दोस्त क्यों मर गया या आप दुखी और भ्रमित भी हैं
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा जब आपका मित्र डैस चरण 5 में मदद करता है
    2
    यदि आप अंतिम संस्कार में शामिल होना चाहते हैं तो हल करें क्या आप अपने बच्चे को अपने दोस्त के अंतिम संस्कार में ले जाना चाहिए? उस प्रश्न का उत्तर बहुत ही व्यक्तिगत है बच्चा किसी भी अनुष्ठान में भाग ले सकता है, जब तक वह उसकी इच्छा में है इसे दबाएं मत
    • समझाओ, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, क्या बच्चा एक जाग पर गवाह होने जा रहा है, जैसे कि शव में दोस्त का शरीर देख रहा है।
    • इसके बारे में भी बात करें कि क्या होगा उदाहरण के लिए, समझाएं कि अन्य लोग उस व्यक्ति के बारे में संक्षिप्त भाषण देंगे जो दूर हो गए हैं और मौके पर वह लोग रो रहे हैं यदि आप एक धार्मिक व्यक्ति हैं, तो आप मौत से संबंधित अपने आध्यात्मिक विश्वासों के बारे में बात कर सकते हैं और समझा सकते हैं कि इन अनुष्ठानों का क्या अर्थ है
    • अंतिम संस्कार के दौरान अपने बच्चे की इच्छाओं का सम्मान करें अगर वह जाना चाहता है तो उसे रहने न दें



  • आपका बच्चा जब आपका मित्र मर जाता है
    3
    शोक से निपटने का उदाहरण दें बच्चे खुद को वयस्कों में प्रतिबिंबित करके भावनाओं से निपटना सीखते हैं वे पूरी तरह से जानते हैं कि आप मृत्यु और हानि पर प्रतिक्रिया कैसे करते हैं तो, एक अच्छा उदाहरण सेट करने का प्रयास करें अभी भी बैठे, रो रही है और कुछ भावनाएं दिखाती हैं कि यह व्यवहार स्वाभाविक और स्वस्थ है।
    • यह ठीक है अगर आपका बच्चा आपको रोता देखता है यह आपको अपनी भावनाओं को प्रवाह करने के लिए अधिक आरामदायक बना सकता है
    • बच्चे को यह भी पता होना चाहिए कि किसी दोस्त की मौत के बारे में मजबूत भावनाएं स्वाभाविक हैं, जैसे कि क्रोध, उदासी और भय
  • चित्र शीर्षक से आपका बच्चा जब आपकी मित्र मरता है
    4
    भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अपने बच्चे को प्रोत्साहित करें बच्चों को स्वस्थ तरीके से भावनाओं को अभिव्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित करके एक उदाहरण सेट करना जारी रखें। जो कुछ भी हुआ है उसे अवशोषित करने के लिए उसे समय दें और उसे "सामान्य रूप से" फिर से कार्य करने के लिए दबाएं न कि उसे मौत से निपटने के लिए इस विचार को संसाधित करने की आवश्यकता है
    • उदाहरण के लिए, आप यह सुझाव दे सकते हैं कि बच्चे कब्र में डालने या एक गुब्बारा छोड़ने के लिए एक पत्र लिखकर अंतिम श्रद्धांजलि देते हैं। आप उसे भी चित्र बनाने या उसके मित्र के बारे में एक कविता लिखने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं और उसकी मौत के बारे में वह क्या महसूस करती है।
    • शोक पर कुछ सीमाएं डालें यह सामान्य है कि बच्चों को प्रतिगामी व्यवहार के साथ मौत पर प्रतिक्रिया दें, लेकिन घोटालों और आक्रामक रुख पर सीमाएं लगाइए।
  • भाग 3
    अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना

    चित्र का शीर्षक जब आपका मित्र डैस चरण 8 में मदद करता है
    1
    बच्चे के साथ नुकसान पुस्तकों को पढ़ें एक दोस्त की मृत्यु के साथ अपने बच्चे को सौदा करने में मदद करने का एक तरीका उसके साथ किताबें पढ़ना है। अपनी उम्र के लिए उपयुक्त एक पुस्तक खोजें और नुकसान से निपटने के अवसर का उपयोग करें और आप दो एक साथ सीखते हैं।
    • पुस्तकालयों या बुकस्टोर्स में बच्चों के लिए उपयुक्त पुस्तकों की तलाश करें एक लाइब्रेरियन आपको कुछ सुझाव दे सकता है आप मनोविज्ञान क्षेत्र में उस तरह की सामग्री को प्राप्त करने में सक्षम होने की संभावना है।
    • की तरह पुस्तकें "मौत की बोलने की कला बच्चों के लिए" और "हम कहाँ जाएँ करो जब हम गायब हो जाते हैं" जब किसी ने, मर जाता है यह दुख की बात है? "" स्थिति में उचित हो।
  • चित्र जिसका नाम एक मित्र रहता है, आपका बच्चा सहायता चरण 9
    2
    व्यवहार या नोटों में कट्टरपंथी परिवर्तनों को देखें। यह सामान्य है और उम्मीद की जाती है कि आपके मित्र की मृत्यु के बाद आपके बच्चे के व्यवहार में बदलाव होता है। वह दुनिया से अधिक डिस्कनेक्ट हो सकता है, प्रतिगामी या अपरिपक्व व्यवहार को प्रदर्शित करता है, और यहां तक ​​कि क्रोध का भी सामना होता है। सीमा के भीतर, यह सब सामान्य है, लेकिन देखें कि क्या वह संकेत दिखाता है जिसके लिए उन्हें अतिरिक्त सहायता चाहिए
    • उदाहरण के लिए, यदि बच्चा सामान्य रूप से प्यार करता है और बाहर जाने वाला होता है तो क्रोधी, चिंतित, और क्रोध का सामना करना शुरू होता है, उसे वास्तव में सहायता की आवश्यकता हो सकती है आपके स्कूल काउंसलर या मनोवैज्ञानिक इन भावनाओं से निपटने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • स्कूल में अपने बच्चे का प्रदर्शन देखें। ग्रेड में काफी गिरावट का मतलब है कि उसे समस्याएं आ रही हैं और उसे मदद की ज़रूरत है
  • चित्र शीर्षक से एक बच्चा जब आपका मित्र डैस चरण 10 में मदद करता है
    3
    परामर्शदाता या स्कूल के सामाजिक कार्यकर्ता से बात करें ऐसे कॉलेज के पेशेवरों की तलाश करें जो सहायता प्रदान कर सकते हैं, जैसे शिक्षक, सलाहकार, और सामाजिक कार्यकर्ता यह बताने के लिए कि आपका बच्चा दुःखी प्रक्रिया से गुजर रहा है, कर्मचारियों से बात करें। मदद के साथ में, कुछ समय लग सकता है, आपके बच्चे के लिए जो वह एक बार था।
    • शिक्षकों के लिए स्थिति का उल्लेख करें, भले ही उपेक्षात्मक रूप से। इस तरह, वे बच्चे के विभिन्न व्यवहार के लिए कारण पता चल जाएगा।
    • आप अपने बच्चे और स्कूल काउंसलर के बीच एक बैठक भी शेड्यूल कर सकते हैं। यह बैठक निजी हो सकती है - केवल पेशेवर और बच्चे - या आप भाग ले सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com