IhsAdke.com

एक अपमानजनक रिश्ते को कैसे छोड़ें

दुरुपयोग के विभिन्न रूप हैं दोनों शारीरिक और मानसिक दुर्व्यवहार को चपलता और सुरक्षा के साथ हल किया जाना चाहिए - यदि यह आपका मामला है, तो आपको अपनी सुरक्षा के लिए तत्काल कार्रवाई करनी होगी और उसे ठीक करने के तरीके ढूंढ़ने होंगे। अपने रिश्ते को सावधानी से खत्म करने की योजना बनाएं, अपनी सुरक्षा का ख्याल रखें, और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ें।

चरणों

भाग 1
स्थिति का मूल्यांकन

एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 1 चरण
1
सहायता प्राप्त करें आप थोड़ा भ्रमित हो सकते हैं और यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, लेकिन पूरे देश में घरेलू दुरुपयोग के शिकार लोगों के लिए आश्रयों और आश्रयों हैं। अपने घर कंप्यूटर या मोबाइल फोन का उपयोग करते समय सावधान रहें क्योंकि आपके ब्राउजर इतिहास स्टोर पृष्ठों का दौरा करता है और आपके फोन में आपके कॉल का रिकॉर्ड है। यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:
  • लीग 180 - महिलाओं की देखभाल केंद्र पूरे ब्राजील में, 24 घंटे एक दिन चलता है। इस चैनल के माध्यम से आपको मारिया दा पेनहा कानून के बारे में जानकारी मिल जाएगी, शिकायतें कैसे आगे बढ़ेंगी और पंजीकृत करें
    • महिलाओं के खिलाफ हिंसा का मुकाबला करने के लिए नेटवर्क ब्राजील में घरेलू दुरुपयोग और हिंसा के शिकार लोगों का स्वागत करता है और मार्गदर्शन करता है 180 पर कॉल करें और मुझे बताएं
  • एक पुलिस स्टेशन पर जाएं किसी भी पुलिस स्टेशन पर जाएं और एक घटना रिपोर्ट करें। आप मारिया दा पेनहा कानून के तहत एक सुरक्षात्मक उपाय भी पूछ सकते हैं, जो आक्रमणकारी को दूर रखने के लिए मजबूर करता है।
    • यद्यपि पुरुष भी घरेलू हिंसा के शिकार हैं, फिर भी वहां कोई कानून नहीं है जो उन्हें इस विशिष्ट मुद्दे पर संबोधित करता है। यदि आप एक आदमी हैं, तो पुलिस स्टेशन पर जाने और घटना रिपोर्ट बनाने से डरना मत - आपके पास स्वस्थ और सुरक्षित रिश्ते का भी अधिकार है
  • कि वेबसाइट घरेलू हिंसा के खिलाफ एजेंसियों की अंतर्राष्ट्रीय निर्देशिका है यह आपके आधार पर निर्भर करता है कि आप कहां हैं
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 2 चरण
    2
    दुरुपयोग की पहचान करें शारीरिक हिंसा के मामले में, यह केवल तब होता है और दुरुपयोग की दिक्कत करता है, लेकिन न केवल घरेलू दुरुपयोग की स्थिति का निर्धारण करता है - ऐसा प्रपत्र इतने सूक्ष्म हैं कि उन्हें अलग करना मुश्किल हो सकता है, और इन मामलों में, शिकार आमतौर पर व्यवहार को सही ठहराता है पार्टनर का घरेलू हिंसा को स्थापित करने के लिए आपको घाव और घाव होने की ज़रूरत नहीं है
    • शारीरिक शोषण बम, तपस, घूंसे, शवे, किक और किसी प्रकार के शारीरिक हमले शामिल हैं इसके लिए कोई औचित्य नहीं है, भले ही यह केवल एक बार होता है - शारीरिक चोट एक अपराध है और रिश्ते को तत्काल समाप्त करने का कारण है।
    • भावनात्मक दुरुपयोग अपमान, अवमानना, नियंत्रित व्यवहार, धमकियों, धमकी और अपने साथी का अपमान भी निरंतर आपको बेकार, दयनीय या अवमानना ​​महसूस करता है, आप दुर्व्यवहार की स्थिति में हैं।
    • वित्तीय दुरुपयोग तब होता है जब अपराधी को शिकारियों पर पूर्ण नियंत्रण होता है, उन्हें निजी स्वतंत्रता से वंचित किया जाता है यह कई मायनों में होता है, जैसे कि आप काम करने से रोकते हैं, धन अर्जित करते हैं या बैंक खाते तक आपकी पहुंच को नकारते हैं।
    • यौन शोषण दुर्भाग्य से, यह दुर्भाग्य से घरेलू हिंसा का एक बहुत ही सामान्य हिस्सा है - तथ्य यह है कि आपने अतीत में आक्रामक के साथ सहमति साझा किया है, इसका कोई दायित्व नहीं है यह चाहते हैं। इसी तरह, आपको यौन संबंध रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप लंबे समय से संबंध में हैं - अगर आपको सेक्स नहीं करना पड़ता है, जब आप इसे नहीं चाहते हैं, सुरक्षा के बिना या अपमानजनक तरीके से, यह एक अपमानजनक संबंध है।
      • यौन दुर्व्यवहार करने वाले अन्य पहलुओं को उसकी सहमति के बिना महिला को संतृप्त करने या उसे उसकी इच्छा के विरुद्ध गर्भपात करने के लिए मजबूर करना है
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 3
    3
    अपमानजनक व्यवहार को औचित्य न दें या न ही अनदेखा करें। हमलावरों के लिए पीड़ितों का मानना ​​है कि वे हमलों के दोषी हैं, लेकिन आप अपने साथी के आक्रामक और हस्तक्षेप करने वाले व्यवहार के लिए जिम्मेदार नहीं हैं। इसके अलावा, आपका रिश्ते अपमानजनक भी हो सकता है:
    • आपने शारीरिक आक्रमण का कभी सामना नहीं किया है मौखिक या भावनात्मक दुरुपयोग अभी भी एक दुरुपयोग है
    • आपका मामला अन्य मामलों के रूप में गंभीर नहीं है जो आपने सुना है।
    • आपने केवल एक बार या दो बार "पकड़ लिया" किसी भी तरह की शारीरिक हिंसा एक संकेत है कि यह अक्सर अधिक हो जाएगा यह भी याद रखें कि इस प्रकार का आक्रामकता समय के साथ तेज हो जाता है।
    • अपराधी बंद हो गया जब आप निष्क्रिय थे, बहस करना बंद कर दिया या आप क्या सोचते हैं उसके बारे में बात करना बंद कर दिया।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 4
    4
    दुरुपयोग दर्ज करें इसके लिए कभी भी ऐसा कभी नहीं होगा, बच्चों की सुरक्षा या सुरक्षात्मक आदेश प्राप्त करने के लिए, आपको अदालत में अपराधी का सामना करना चाहिए और आपको ठोस प्रमाण की आवश्यकता होगी।
    • यदि संभव हो तो, दुर्व्यवहार की सूचना के बिना धमकी या खतरे के समय एक ऑडियो रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। दर्शकों के दौरान वह एक स्वर्गदूत की तरह दिखेगा और इस तरह के सबूत उनके असली चरित्र को प्रकट करने में सहायक होगा।
    • भौतिक हमलों की तस्वीरें लें जब आप पर हमला किया जाता है, तुरंत एक घटना रिपोर्ट करें आपको एक कोर परीक्षा करने के लिए भेजा जाएगा - पुरस्कार और बीओ के साथ। हाथ में, आप दुरुपयोग घोषित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज होगा।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    भूल न करें कि दुरुपयोग आपकी गलती नहीं है आप अपने साथी के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं, चाहे वह क्या कहें। आप आक्रामकता को भुगतने के लिए "योग्य" नहीं हैं, इसे भड़काने के लिए कुछ भी नहीं किया और एक खुश और अहिंसक जीवन का हकदार था।
    • सोच और व्यवहार के पैटर्न, जो उसे इस तरह से काम करते हैं, बचपन में निहित भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हैं। दुर्भाग्य से, पेशेवर मदद के बिना इन समस्याओं का शायद ही हल किया जा सकता है।
  • भाग 2
    एक सुरक्षा योजना का विकास करना

    एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 6
    1
    सुरक्षित लोगों और उनकी संपर्क जानकारी की एक सूची बनाएं जब आपको किसी की सहायता की आवश्यकता हो, तो आपको कागज पर सभी फ़ोन नंबर सूचीबद्ध होना चाहिए (उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी और के फोन का उपयोग करना है)। ये सुरक्षित लोग पहले व्यक्ति नहीं होने चाहिए, जो आक्रामक सोचेंगे कि वे आपके पीछे क्यों हैं। इस सूची में शामिल पुलिस पुलिस, अस्पताल और स्थानीय आश्रयों
    • इस सूची को छिपाने या इसे अन्यथा छिपाने के लिए रखें यदि यदि आप को यह पता चलने पर अपराधी आपके खिलाफ हिंसा का फैल गया है।
    • आपके बच्चों को आपातकालीन फोन की सूची भी होनी चाहिए - इसके अलावा, पुलिस को फोन करने के बाद, पड़ोसियों या मित्रों के घरों में आपातकाल में गिरा दिया जाना चाहिए।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 7
    2
    एक कोड बनाएं आप बच्चों, पड़ोसियों, मित्रों या सहकर्मियों के साथ उपयोग करने के लिए एक सुरक्षा कोड स्थापित कर सकते हैं, जिससे आपको सूचित किया जा सकता है कि आप खतरे में हैं और मदद की ज़रूरत है। व्यक्ति के साथ संवाद करने के लिए आपातकालीन कार्रवाई भी करनी चाहिए जैसे पुलिस को तुरंत फोन करना ।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 8
    3
    एक आपातकालीन योजना का विकास एक अपमानजनक वास्तविकता में रहने के लिए शारीरिक हिंसा के समय से निपटने की एक योजना की आवश्यकता होती है। पता लगाएं कि घर के सबसे सुरक्षित क्षेत्र कौन से हैं, लेकिन छोटे कमरों से दूर रहें, कोई रास्ता नहीं है या वस्तुओं के साथ जो आक्रामक द्वारा हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • आपकी योजना का एक प्रमुख हिस्सा बच निकलने का मार्ग होना चाहिए। कार पूर्ण और आसानी से सुलभ होनी चाहिए - यदि संभव हो, तो पकड़ने और चलाने के लिए किसी अतिरिक्त कुंजी को छुपाने के लिए समय की आवश्यकता होती है जब इसकी आवश्यकता होती है घर से बाहर निकलने, कार में आने, कई बार शुरू करने और छोड़ने का अभ्यास, प्रत्येक रिहर्सल को कम करते हुए - यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उनके साथ रीअर्स करें।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 9
    4
    बैंक में एक गुप्त खाते खोलें और कुछ पैसे अलग करें। यदि आपके पास समय और ऐसा करने का साधन है, तो एक अलग खाता खोलें या केवल आपके नाम पर एक क्रेडिट कार्ड किराए पर लें, और एक मेलबॉक्स को दाई के माध्यम से जाने के बिना मेल प्राप्त करने के लिए पंजीकरण करें। अपने खाते को इस खाते में जमा करना प्रारंभ करें और आप एक कम चिंता से शुरू कर सकते हैं
    • यदि वह वित्तीय दुरुपयोग करता है तो यह अधिक मुश्किल होगा। अपने निजी खाते को खाली या कम पैसे से न छोड़े, या इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए और भी जटिल हो जाएगा। आश्रयों, परिवार के सदस्य और दोस्त आपके जीवन को फिर से शुरू करने में मदद करने के लिए मौद्रिक सहायता प्रदान कर सकते हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 10
    5
    एक रात भर बैग तैयार करें आपातकालीन बैग पैक करें और उसे एक सुरक्षित जगह पर छुपें इसलिए यदि आपको आखिरी मिनट में बाहर निकलने की आवश्यकता है, तो आप उचित रूप से तैयार होंगे। इसे उस जगह पर छोड़ दें जिस पर दुर्व्यवहार नहीं मिलता है, शायद इसे दोस्तों के घरों में छोड़कर एक अच्छा विचार है। यह हल्के और ले जाने में आसान होना चाहिए। यह विचार इसे प्राप्त करना और तुरंत छोड़ना है। यहां बताया गया है कि आपको क्या शामिल करना चाहिए:
    • आप जो भी उपचार कर रहे हैं उसका उपचार
    • मूल पहचान दस्तावेजों और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों की प्रतियां, जैसे नुस्खे
    • कपड़ा
    • बाथरूम सुविधाएं
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 11
    6
    बच्चों के लिए योजना बनाएं एक शरण, घरेलू हिंसा राहत संगठन, परिवार के सदस्य, या एक वकील से संपर्क करें कि आप उन्हें परेशानी वाले हालात में ले जाने के लिए - यदि वे जोखिम में हैं, तो उनकी हर चीज को उनसे छुटकारा पाने के लिए करें, इस स्थिति में हालांकि, यदि अपराधी उनके लिए कोई खतरा नहीं है, तो आप उन्हें अस्थायी रूप से वहां छोड़ सकते हैं।
  • भाग 3
    छोड़ने

    एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 12
    1
    रिश्ते को जितनी जल्दी हो सके समाप्त करें। शायद आपको रिश्ते के स्तर के आधार पर अधिकतम सुरक्षा के साथ छोड़ने की तैयारी करनी चाहिए। एक हालिया डेटिंग को समाप्त करना आसान हो सकता है, लेकिन दीर्घकालिक विवाह अधिक जटिल हैं। एक योजना बनाओ और इसे जितनी जल्दी हो सके उतनी ही करें।
    • कार्रवाई करने से पहले स्थिति खराब होने के लिए प्रतीक्षा न करें पता है कि अगर आपके साथी ने इस तरह से कार्य करना शुरू कर दिया है, तो यह शायद ही कम होगा। यह आप नहीं है जो इस समस्या का कारण बनता है, यह स्वयं कृत्यों के लिए ज़िम्मेदार है।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 13
    2
    छोड़ने के लिए एक सुरक्षित समय चुनें यदि आप वास्तव में जाने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसा करने की व्यवस्था करें, जब आपका साथी घर न हो। आपको अपने आपातकालीन ब्रीफकेस तैयार करने, आवश्यक दस्तावेजों को इकट्ठा करने और अनुपालन किए बिना छोड़ने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
    • एक विदाई नोट या सॉर्ट के कुछ भी न छोड़ें आपको अपने निकास की व्याख्या नहीं करनी चाहिए। बस चलना
    • अगर आपको अपना स्वयं का वाहन नहीं है, तो आप को लेने के लिए किसी के साथ गठबंधन करना या इस प्रक्रिया के दौरान आपके साथ रहें। इसके अलावा, अगर कुछ भी होता है और आप अपने आप को तत्काल खतरे में मिलते हैं, तो पुलिस को बुलाओ और उनके द्वारा अनुरक्षित हो जाओ।



  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 14
    3
    अपने फोन को घर पर छोड़ दें अब जब आपके पास पहले से आपातकालीन फोन के साथ एक सूची है, तो अपना फ़ोन छोड़ दें चोरी, हानि आदि के मामले में सेलफोन का पता लगाया जा सकता है। लेकिन यह किसी भी व्यक्ति के लिए उपयोग नहीं होगा जो हमलावर से भाग रहे हैं। आप को हुक बंद करने के लिए सेल फोन छोड़ दें
    • एक अलग नंबर के साथ एक चिप खरीदें और इसे आपातकालीन बैग में डाल दिया। आप अपने पूर्व साथी के बिना अपने भागने को सुरक्षित रूप से व्यवस्थित करने के लिए फोन कॉल कर सकते हैं, यह जानकर कि आप कहां जा रहे हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 15
    4
    लॉ मारिया दा पेन्हा शुरू करें कानून संख्या 11,340 / 06, जिसे मारिया दा पेनहा कानून कहा जाता है, का उद्देश्य सुरक्षा उपायों और कानूनी सुरक्षा के माध्यम से हमलावर की घरेलू हिंसा के शिकार को बचाने और बचाव करने का लक्ष्य है। लिया जाने वाला पहला कदम एक पुलिस थाने पर जाना और बुलेटिन ऑफ ऑउंसेशन करना है। पुलिस अधिकारियों को घटनाओं की रिपोर्ट करने के बाद, वह अपराध परीक्षा के शरीर को रेफरल के लिए एक गाइड जारी करेगी। यदि आपके पास गवाह है, तो उसे पुलिस स्टेशन पर ले जाना जरूरी है।
    • बीओ के साथ और हाथ में फोरेंसिक परीक्षा की रिपोर्ट, तुम सेना या नागरिक पुलिस, पब्लिक डिफेंडर और सार्वजनिक मंत्रालय को गति प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप जीवन के खतरे में हैं, समर्थन घरों की तलाश करें और सुरक्षा उपायों के लिए पूछें।
    • सार्वजनिक डिफेंडर कार्यालय और सहायता संस्थाओं के दिशानिर्देशों का पालन करें बीओ प्राप्त करें आपके साथ अन्य संबंधित दस्तावेज़ों के साथ
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 16
    5
    अपना पासवर्ड और लॉक बदलें एक पूर्व-प्रेमी या पूर्व पति, जो पहले से ही हिंसक था, शब्द के बाद भी और अधिक आक्रामक हो सकता है। अपने आप को बचाने के लिए, अपने जीवन में आने के लिए सभी संभावनाओं को समाप्त करना और आपको नुकसान पहुंचाने की कोशिश करना जरूरी है।
    • गंभीर मामलों में, आप शायद कहीं और व्यवस्थित करने के लिए होगा। आश्रय भले ही अस्थायी रूप से, एक मेलबॉक्स का उपयोग मेल प्राप्त करने के लिए एक गुप्त जगह खोजने सहित बाहर निकलें, के लिए तैयार करने में, केवल प्रीपेड फोन का उपयोग और अपने सभी बैंकिंग जानकारी बदल जाते हैं।
    • अगर आप अकेले रहें तो अपने घर के ताले बदलें यहां तक ​​कि अगर वह आपके साथ नहीं रहता है, तो उसे आपके घर की कुंजी की एक प्रति है।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 17
    6
    अपनी जानकारी ऑनलाइन का ध्यान रखें यदि आप पहले से ही संबंध समाप्त कर चुके हैं या आप अभी भी प्रक्रिया के बीच में हैं तो अपने सभी पासवर्ड बदलें बैंक, सोशल नेटवर्किंग, ईमेल और वर्क पासवर्ड को जितनी जल्दी हो सके बदल दिया जाना चाहिए, भले ही हमलावर को पुराने लोगों के पास नहीं होना चाहिए। रोकथाम इलाज से बेहतर है
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 18
    7
    अपने मोबाइल फोन, ईमेल और सामाजिक नेटवर्क पर हमलावर को अवरोधित करें यद्यपि आप इसे छोड़ने के बाद उसका व्यवहार नहीं बदल सकते हैं, आप संपर्क को सीमित कर सकते हैं। आपके बीच संचार के सभी चैनलों को रोकें अपने सेवा प्रदाता को कॉल करें और उन्हें यह बताएं कि यह कैसे करें, या पढ़ें [लेख]।
    • यदि आप हमलावर आपको परेशान करते हैं तो अपनी संपर्क जानकारी बदलें सभी संपर्क जानकारी बदलना और इसे बंद करने और विश्वसनीय लोगों को पास करना उतना ही असुविधाजनक है जितना कि इसे होना चाहिए, क्योंकि यह आपकी ओर से एक कदम दूर है
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    8
    उपयुक्त उपाय दर्ज करें पहले कहा गया है, वहाँ हमलावर या रहन-सहन के अन्य जगह के घर को हटाने के रूप में घरेलू हिंसा के पीड़ितों के लिए सुरक्षा उपायों, न्यूनतम दूरी की सीमा तय करने, निलंबित या हथियार प्रतिबंध की वहन (अगर यह होता है), संपर्क का निषेध कर रहे हैं शिकार के साथ, किसी भी चैनल, निलंबन के लिए परिवार के सदस्यों और गवाहों या नाबालिग आश्रितों प्रतिबंध और अस्थायी बाल सहायता भुगतान करने के लिए संभव दायित्व पर जाएँ। अधिक जानकारी के लिए एक समर्थन घर से संपर्क करें या 180 पर कॉल करें।
    • शारीरिक चोट का मुद्दा भी है यदि आपके निशान हल्के शारीरिक चोट का प्रतिनिधित्व करते हैं, तो हमलावर को जमानत का भुगतान करके स्वतंत्रता प्राप्त होगी। फिर भी, सुरक्षात्मक उपायों का पालन किया जाना चाहिए। आपकी चोटों की डिग्री अपराध के शरीर की परीक्षा में स्थापित की जाएगी।
  • भाग 4
    पर चल रहा है

    एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 20
    1
    आपसे प्यार करते लोगों से संबंधित एक बार जब आप जा रहे हैं, तो उन लोगों के साथ समय बिताना जिनसे आप प्यार करते हैं और विश्वास करते हैं। बहुत से लोग खुद को अपमानजनक रिश्ते के बाद दोस्तों और परिवार से अलग करना चाहते हैं - अगर यह आपका मामला है, तो उनके साथ पुन: बंधन करने का प्रयास करें।
    • अगर आपके आस-पास के लोग न हों तो नए दोस्त बनाएं सहकर्मियों से अधिक बात करें, उन्हें काम के बाद कॉफी के लिए कॉल करें, अपने पड़ोसियों के करीब आएँ, और यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक नए स्थान पर जाते हैं तो
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 21
    2
    घरेलू हिंसा के शिकार लोगों के लिए अक्सर समर्थन समूह।बहुत से पुरुष और महिलाएं, जो कि दुर्व्यवहार से बचें, उनके बारे में बात करने की जरूरत है। समान अनुभव के साथ लोगों के एक समुदाय का पता लगाएं आप अपराध, कुंठा, भय और अन्य परस्पर विरोधी भावनाओं की भावनाओं कि दुरुपयोग के इस प्रकार के बाद उत्पन्न हो सकती है पर कार्रवाई में मदद मिलेगी। अकेले सब कुछ का सामना करने की कोशिश मत करो सहायता समूह आपकी मदद करेंगे:
    • अपराध के साथ लेनदेन
    • क्रोध को समझना
    • अपनी भावनाओं के बारे में बात करें
    • आशा का विकास करें
    • संरचना और दुरुपयोग के अन्य पहलुओं को समझें
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 22
    3
    थेरेपी लें घरेलू हिंसा के ज्यादातर शिकार गंभीर मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक आघात और एक चिकित्सक आपको इन भावनाओं के माध्यम से काम करने और भविष्य में स्वस्थ रिश्तों की स्थापना में मदद कर सकते हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 23
    4
    अभी एक नए रिश्ते में प्रवेश न करने का प्रयास करें दुरुपयोग का कारण बनता है देखभाल और अंतरंगता के शून्य को भरने के लिए, कई शिकार उपन्यास उपन्यासों में सिर समय के साथ आपको एक नया साथी मिलेगा जो आपके साथ आदर करता है, लेकिन इस प्रक्रिया को तेज नहीं करें। घरेलू हिंसा के माध्यम से जाकर ऐसा महसूस होता है कि कोई भी भरोसेमंद नहीं है और कोई सभ्य व्यक्ति नहीं है। सोच का यह पैटर्न शुद्ध आत्म-तोड़फोड़ है, इस तरह सोचने के लिए प्रलोभन में मत देना। समय से चलें, ठीक हो जाएं और आखिरकार सही व्यक्ति को ढूंढें, जो आपका सम्मान करता है
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 24
    5
    हमलावर को "एक और मौका" न दें सबसे सामान्य बातों में से एक यह है कि अभियोजक को माफी मांगने के लिए, यह कहने के लिए कि वह फिर से ऐसा कभी नहीं करेगा, कि वह बदलना चाहता है और वह शिकार उसमें देता है आप उसके लिए खेद महसूस करेंगे और फिर से लौटने के लिए परीक्षा महसूस कर सकते हैं। हालांकि, मूल योजना को छोड़ने के लिए चैंपियनशिप में इस बिंदु पर आवश्यक नहीं है जिस व्यक्ति ने आपसे एक बार घनिष्ठ दायरे में एक बार हमला किया, शायद फिर से, शायद अधिक तीव्रता के साथ।
    • वहाँ कार्यक्रमों और उपचार अपराधी इस व्यवहार को रोकने के लिए मदद करने के लिए कर रहे हैं। समूहों को पुन: शिक्षा और पुनर्वास को बढ़ावा, पुरुष अपराधियों अन्य अपराधियों के साथ बैठकों में भाग लेने के माध्यम से और, सोच और अभिनय के अन्य तरीकों को अपनाने के लिए घरेलू हिंसा के किसी भी पुनरावृत्ति को रोकने शुरू करते हैं। हालांकि, इन कार्यक्रमों में से गैर अनिवार्य प्रकृति के लिए, कई अपराधियों की बैठकों में और ऐसे मामलों में भाग लेने से मना, नहीं व्यवहार में सुधार होता है।
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक 25
    6
    भविष्य में अपमानजनक संबंधों से दूर रहें जैसा कि आप अंततः अपने हिंसक रिश्ते से छुटकारा पा लेते हैं, किसी नए प्रेम को एक दुर्व्यवहार करने से रोकने के लिए अपना सर्वोत्तम और असंभव कार्य करें। बेशक यह जानकारी माथे पर नहीं लिखी गई है, लेकिन कुछ विशेषताओं में यह है कि दुर्व्यवहारियों में समानताएं हैं:
    • उत्तेजित भावनात्मक तीव्रता या कोडपेंडेंसी
    • आकर्षण, लोकप्रियता, और प्रतिभा (बेशक, इस मामले से मामले पर ध्यान दिया जाना चाहिए, ऐसे लक्षण हैं जो अपमानजनक नहीं हैं, जबकि कई दुर्व्यवहारियों में इनमें से कोई भी नहीं हो सकता है)।
    • चरम भावनाओं के बीच घूमना
    • शायद, अतीत का दुरुपयोग का शिकार (विशेषकर बच्चे)
    • संभव शराब या मादक पदार्थों की लत
    • नियंत्रण की आवश्यकता है
    • अपनी खुद की भावनाओं के साथ खुद को खोले बिना रिजर्व करें
    • असहिष्णुता और अतिक्रमण
  • एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    7
    अन्य चीजों के साथ डील करें वसूली के बाद, अतीत के बारे में सोचने पर मोहभंग होता है, लेकिन नए रूटीन, शौक और रुचियों के माध्यम से आगे बढ़ने की कोशिश करने के लिए स्वस्थ होता है। मजेदार बनाने के लिए नई यादें और तरीके बनाएं सौदा और अपने जीवन का नियंत्रण हासिल।
    • मित्रों और परिवार पर भरोसा करते हुए आराम करने की गतिविधियों का अभ्यास करें। उदाहरण के लिए, आप एक नृत्य स्कूल में नामांकन कर सकते हैं, संगीत वाद्ययंत्र बजाना शुरू कर सकते हैं, या एक नई भाषा सीख सकते हैं। जो भी आप चुनते हैं, अपने दोस्तों से बात करें। उन्हें पता चलेगा कि इस अशांत काल के दौरान आपको शान्ति और सलाह कैसे मिलेगी।
  • युक्तियाँ

    • अपमान के कम से कम हस्ताक्षर पर रिश्ते छोड़ दें।
    • जब कोई आप पर हमला करने की कोशिश करता है, तो पुलिस को बुलाओ। पर्यावरण से बाहर निकलें और कहीं सुरक्षित जाएं
    • कुछ लोग हिंसक रिश्तों में रहते हैं, जो इस बात का डर है कि पालतू जानवरों के पीछे क्या हो सकता है जो पीछे रह जाएंगे। याद रखें कि आपकी सुरक्षा को पहले आना चाहिए, इस स्थिति को स्थिर नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    • जो आपको दुर्व्यवहार करता है उसके साथ मत बनो आक्रामक व्यक्ति के साथ रहने पर जोर देना खतरनाक है और आपकी मौत के कारण भी हो सकता है - मौखिक दुरुपयोग आपको मानसिक रूप से नष्ट कर देगा, आप खुद को छोड़ दें और अपना आत्म-सम्मान समाप्त करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com