IhsAdke.com

एक हिंसक रिश्ते से बाहर कैसे जाना

अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलना बेहद मुश्किल हो सकता है अक्सर, पीड़ितों का एहसास नहीं है गाली

, या उन्हें विश्वास है कि वे खुद ही स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं। जब आपको पता चल जाता है कि आपको दुर्व्यवहार किया जा रहा है और रिश्ते को समाप्त करने के लिए तैयार हैं, स्थिति को जल्दी से और बहुत सावधानी से कार्रवाई करने से स्थिति को और बदतर होने और हिंसक बनने से रोकने के लिए, जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है। मदद के लिए पूछने से डरो मत, रिश्ते को सुरक्षित रूप से छोड़ने के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों का उपयोग करें

चरणों

विधि 1
मदद की तलाश में

चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 1
1
सहायता प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित तरीके के बारे में सोचो शायद दूसरे व्यक्ति आपके फोन पर आने वाली और आउटगोइंग कॉल की जांच करता है, या आपके कंप्यूटर के ब्राउज़िंग इतिहास की निगरानी करता है आप अपने ब्राउजिंग और ब्राउजिंग इतिहास और साथ ही इंटरनेट कुकीज़ को मिटा सकते हैं, और कुछ ब्राउज़र्स आपको एक "अनाम" टैब का उपयोग करने की अनुमति भी देते हैं, लेकिन अगर आप अभी भी डरते हैं कि व्यक्ति बाहरी संचार के साथ आपकी संचार की निगरानी करेगा , किसी अन्य कंप्यूटर या फ़ोन का उपयोग करने का प्रयास करें जिसे आप उपयोग कर सकते हैं
  • अधिकांश सार्वजनिक पुस्तकालय कंप्यूटर और इंटरनेट समुदाय के सदस्यों तक पहुंच प्रदान करते हैं, और यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है।
  • प्रीपेड सेल फोन चिप प्राप्त करें मदद पाने की बात आती है, लेकिन भविष्य में जब आप पहले से ही रिश्ते को छोड़ चुके हैं तो यह बहुत मददगार हो सकता है
  • एक अन्य विकल्प कंप्यूटर या किसी दोस्त या पड़ोसी के फोन का उपयोग करना है अगर आपको इसकी आवश्यकता है, तो कहें कि आपका कंप्यूटर या सेल फ़ोन टूट चुका है।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दो चरण
    2
    किसी संगठन से संपर्क करें जो मदद कर सकता है अधिकांश क्षेत्रों में दुरुपयोग के शिकार लोगों की सहायता करने के लिए स्थानीय संसाधन हैं। अगर आपको यकीन नहीं है कि किसी को शुरू करने के लिए कहां से शुरू करना है, या अपनी पलायन योजनाओं के बारे में बात करना है, तो निम्न संसाधनों के माध्यम से सहायता प्राप्त करें:
    • ब्राजील में, महिला सहायता केंद्र, नंबर 180 पर कॉल करें।
      • दुर्भाग्य से, ब्राजील में अभी भी उन पुरुषों के लिए एक विशिष्ट सेवा नहीं है जो हिंसा के शिकार हैं, लेकिन आप मानव अधिकार डायल के माध्यम से नंबर 100 पर मदद के लिए पूछ सकते हैं।
    • पुर्तगाल में, संपर्क करें APAV, संख्या 116 006 के माध्यम से
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, अपने स्थानीय संपर्क करें "राष्ट्रीय घरेलू हिंसा हॉटलाइन", नंबर 1-800-799-7233 (सेफ) के माध्यम से
      • पुरुष उपरोक्त संख्या से संपर्क कर सकते हैं और "पुरुषों और महिलाओं के लिए घरेलू दुर्व्यवहार हेल्पलाइन" की मदद से भी भरोसा कर सकते हैं।
    • बाकी दुनिया में, देखें घरेलू हिंसा के खिलाफ एजेंसियों की अंतर्राष्ट्रीय निर्देशिका
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 3
    3
    पस्त महिलाओं के लिए एक आश्रय खोजें दुर्व्यवहार के शिकार लोगों को देश में कहीं भी आश्रय मिल सकता है। ध्यान रखें कि शरण स्थल शिकार संरक्षण के लिए चुस्त हैं, लेकिन आप महिला सहायता केंद्र (180), या एक निजी स्क्रीनिंग के माध्यम से एक रेफरल प्राप्त कर सकते हैं।
    • अधिकांश आश्रय महिलाएं और बच्चों के लिए सुरक्षित आवास प्रदान करते हैं, और वे घरेलू हिंसा के पीड़ितों के पुन: स्थापना के दौरान सुरक्षा और समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, लेकिन रहने के सीमित समय हैं
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 4
    4
    मित्रों या परिवार से बात करें दुर्भाग्य से, दुर्व्यवहार के कई शिकार स्वयं को अलग कर देते हैं या अपने प्रियजनों से दूर जाने के लिए मजबूर होते हैं, और यह विश्वास करते हैं कि वे किसी आक्रमणकारी से बचने के लिए किसी की मदद पर भरोसा नहीं कर सकते। हालांकि, मित्रों और परिवार हमेशा आपकी मुश्किल स्थिति से बाहर निकलने में सक्षम होंगे, भले ही आप छोड़ दें एक भरोसेमंद व्यक्ति की मदद के लिए पूछें
    • रिपोर्ट करने में विशिष्ट होने की कोशिश करें कि आप व्यक्ति को आपके लिए क्या करना चाहते हैं (जैसे कि उसे "एस्केप बैग" रखने के लिए उसके घर पर रहने का आग्रह करना, "टेलिफोन वार्तालाप के दौरान" गुप्त शब्द "सुनते समय पुलिस को बुलाएं आप का, आदि)।
  • विधि 2
    बचने की योजना का विकास करना

    एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    पैसे बचाने या आपातकाल के लिए क्रेडिट प्राप्त करें आपातकालीन निधि बनाना मुश्किल हो सकता है जब दुर्व्यवहार सभी घरों के धन को नियंत्रित करता है, साथी का वेतन लेता है, या उसे काम करने की अनुमति नहीं देता है। जितना आप कर सकते हैं उतने परिवर्तन और सिक्कों को सहेजें, धनवापसी प्राप्त करने के लिए उत्पादों को वापस लौटाएं, आपको कोई भी पैसा छिपा दें, या कोई आपातकालीन निधि बनाने का कोई अन्य तरीका ढूंढें। यदि आप पैसा नहीं बचा सकते हैं, तो अपनी ओर से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने का प्रयास करें, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि चालान को आपके कार्यालय के पते या किसी दोस्त के घर के पते पर PO बॉक्स में भेज दिया गया है। आपका दुर्व्यवहार कार्ड के अस्तित्व पर संदेह नहीं कर पाएगा, इसलिए घर कंप्यूटर पर चालान और बयानों का उपयोग न करें।
    • एक कार्ड आपकी क्रेडिट सीमा बनाने या बढ़ाने के लिए (जब तक कि बिल पहले से भुगतान किया जाता है) में आपकी सहायता करेगा, और आप रिश्ते को छोड़ने के बाद स्वतंत्र रूप से जीने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 6
    2
    एक "एस्केप बैग" तैयार करें और छुपें। आप सभी आवश्यक वस्तुओं में एक आपातकालीन बैग की आवश्यकता होगी, लेकिन इसे बहुत अच्छी तरह से छिपाने के लिए याद रखें (इसे किसी और के घर में छोड़ने पर विचार करें) एक सूटकेस पैक करें, लेकिन निम्न आइटम शामिल करें:
    • आप और आपके बच्चों के लिए कपड़े के मुर्गे
    • महत्वपूर्ण दस्तावेज (जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, चालक लाइसेंस, बैंक या क्रेडिट कार्ड की जानकारी, लूट, सीपीएफ, आदि)।
    • दवाएं, दोनों अपने बच्चों के लिए और आपके लिए
    • भावुक या वित्तीय मूल्य के निजी आइटम, जैसे गहने या फोटो
    • गैर-नाशयोग्य नाश्ते
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 7
    3
    दुरुपयोग के सबूत इकट्ठा सबूत प्राप्त करने के लिए कभी भी दुर्व्यवहार नहीं करना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि भविष्य की कानूनी प्रक्रिया में आक्रामकता के प्रमाण उपयोगी हो सकते हैं। फोटोग्राफ की चोटें, टूटे हुए ऑब्जेक्ट्स, या एक ऐसा वातावरण जो हिंसक प्रकरण के दौरान नष्ट हो गया है। खूनी कपड़े और तौलिये रखें, साथ ही अस्पताल के दौरे के लिए कागजी कार्रवाईएं जो किसी हमले के कारण हुई हैं।
    • जब आप दूसरे व्यक्ति के द्वारा घायल हो जाते हैं, आपातकालीन कक्ष में चिकित्सा का ध्यान रखना और सभी दस्तावेज रखना - वे आपको रोकथाम के आदेश, बाल हिरासत या मुकदमेबाजी तलाक पाने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 8
    4
    एक अतिरिक्त कार कुंजी छुपाएं यदि आपके परिवार की कार की मुफ्त पहुंच नहीं है, तो कुंजी की एक प्रति बनाने की कोशिश करें, और अगर आपके पास पहले से ही कोई है, तो प्रतिलिपि किसी जगह पर छिपाएं जहां आप घर से निकलते समय आसानी से पा सकते हैं भागने का प्रयास करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए छिपाने की जांच करें कि कुंजी नहीं मिली है और वहां से निकाल दी गई है।
    • इसके अलावा, जाने के लिए कार को छोड़ दें - पार्क को जल्दी से जाने में सक्षम होने के लिए। कार को रखिए रखें ताकि आपके पास हमेशा एक पूर्ण टैंक हो।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 9
    5
    पता कब और कहाँ से दूर जाना कभी-कभी दूर रहना एक ही चीज है जो मायने रखती है, लेकिन आप दौड़ में सफल होने की अधिक संभावना रखते हैं, और यदि आपके पास कोई योजना है तो वापस कभी नहीं आना चाहिए। आदर्श रूप से, किसी प्रियजन, घर-शरण या शिकार सहायता केंद्र से पहले से बात करें। हालांकि, आपातकाल के मामले में, ये स्थान पूर्व नोटिस की आवश्यकता के बिना आपको एक सुरक्षित स्थान पर भेज सकते हैं।
    • यदि आप किसी मित्र या रिश्तेदार के पास जाते हैं, तो ऐसे व्यक्ति के बारे में सोचने की कोशिश करें जो दुर्व्यवहार के लिए एक स्पष्ट पसंद नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 10
    6
    पालतू जानवरों के लिए एक योजना बनाएं बहुत से लोग (विशेष रूप से महिलाएं) एक अपमानजनक संबंध में रहते हैं क्योंकि वे पीछे छोड़ने वाले पालतू जानवर नहीं छोड़ना चाहते हैं, और उन्हें डर भी है कि उनके साथ क्या हो सकता है। कुछ आश्रय पालतू जानवरों को स्वीकार करते हैं, लेकिन आप अपने पालतू जानवर को किसी पड़ोसी या मित्र के साथ भी छोड़ सकते हैं, या यहां तक ​​कि किसी पशु आश्रय में भी ले जा सकते हैं। दिन के अंत में, आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि आपका जीवन अब भी प्राथमिकता है, लेकिन मुश्किल यह है कि आपके मित्र को पीछे छोड़ना है।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते छोड़ें चरण 11
    7
    निर्णय लें कि क्या आपके बच्चों को ले जाना है बच्चों के साथ घर छोड़ने से पहले एक वकील से बात करें हालांकि आपको निश्चित रूप से उन्हें संरक्षित रखना चाहिए, ध्यान रखना जरूरी है कि आप अपने बच्चों की हिरासत में रखने या रखने की संभावनाओं को कम न करें और नतीजतन भविष्य में उन्हें सुरक्षित रखें।
  • विधि 3
    हमलावर भागने

    चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 12
    1
    एक सुरक्षित समय के दौरान भागो अपने हमलावर घर पर नहीं है जब से बचने की कोशिश करें, जब तक आप एक हिंसक स्थिति में नहीं हैं और तुरंत भागने की जरूरत है योजना और एक समय में बचने के लिए तैयार हो जाओ जब आप आमतौर पर कुछ घंटों के लिए घर अकेले रहें। अपने सूटकेस को लेने और एक सुरक्षित शरण लेने के लिए खुद को पर्याप्त समय दें इससे पहले कि व्यक्ति आपकी अनुपस्थिति का अनुभव करता है
    • आपको नोट छोड़ने या समझाने की आवश्यकता नहीं है कि आप क्यों छोड़ रहे हैं बस जाओ
    • यदि आपके पास परिवहन के माध्यम तक पहुंच नहीं है, तो आपको किसी को लेने के लिए कहें। यदि आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, तो पुलिस को फोन करें और उन्हें घर से दूर ले जाने के लिए कहें।
  • चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 13
    2
    जल्दी से भागो और सावधान रहना नहीं पीछा किया जाना चाहिए। यद्यपि आप सीधे एक सुरक्षित स्थान (जैसे कि एक आश्रय या किसी प्रियजन के घर) पर जाना चाहिए, आपको एक और अधिक जटिल मार्ग भी लेना चाहिए और आस-पास के नजदीक को ध्यान में रखना चाहिए ताकि सुनिश्चित किया जा सके कि आप किसी के द्वारा अनुसरण नहीं कर रहे हैं। ट्रैफ़िक में अन्य वाहनों के साथ मिश्रण करने की कोशिश करें, समानांतर सड़कों को उठाएं, वापस जाएं और सवारी के कुछ हिस्सों को फिर से करें, और किसी भी कार पर ध्यान दें जो आपके समान मार्ग का अनुसरण कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 14
    3
    अपने साथ फोन न लें महत्वपूर्ण संख्याओं को लिखें या याद रखें। सेल फोन आपके ज्ञान के बिना स्थान को ट्रैक करने के लिए स्थापित किया गया हो सकता है, इसलिए इसे छोड़कर इसे हमलावर को पीछे छोड़ने में मदद मिलेगी।
    • प्रीपेड फोन प्राप्त करें या अपने आपातकालीन बैग में एक डाल दें। इस तरह, आप आक्रामक को आकर्षित करने के जोखिम के बिना, अपने भागने और सुरक्षा के बारे में महत्वपूर्ण सुराग कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 15
    4



    छोड़ने से पहले गलत लीड बनाएं अगर आपको उस व्यक्ति के बारे में संदेह है, तो आप भाग लेने से पहले झूठी तरकीबें बनाने का प्रयास करें। अपने सच्चे गंतव्य से कम से कम छह घंटे तक स्थित होटल में कॉल करने के लिए अपने सेल फ़ोन का उपयोग करें। एक क्रेडिट कार्ड या संयुक्त खाते का उपयोग करें एक होटल के कमरे के लिए भुगतान करते हैं और आरक्षण की पुष्टि हमलावर द्वारा नजर रखी एक ईमेल खाते के लिए भेजा जाना बनाने के लिए। तुम भी एक ही स्थान पर एक कार बुक, या एक रीयल एस्टेट ब्रोकर के लिए एक संदेश छोड़ दें, और उनसे पूछा था अपने घर में लैंडलाइन फोन पर कनेक्शन वापस करने के लिए कर सकता है।
    • इससे पहले कि आप भाग न सकें, ऐसे उपाय न करें, क्योंकि वे आपके इरादों की निंदा कर सकते हैं और हिंसक प्रतिक्रिया को भड़काने में सक्षम हैं।
    • यदि आप एक नकली लेन बनाने के लिए अपना स्वयं का सेल फोन का उपयोग करते हैं, तो इसे फेंकने या उस जगह को आने से पहले त्याग दें जिसे आप भाग रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 16
    5
    एक सुरक्षित जगह पर जाएं भले ही आप चुनते हैं, सीधे वहां जाएं एक आश्रय या संघ घरेलू हिंसा के शिकार लोगों का समर्थन करने के का लाभ कर्मचारी या प्रशिक्षित स्वयंसेवकों "अब क्या?" है, जो शायद उसे भागने के बाद पीड़ित होगा की भावना से उसकी मदद कर रहे हैं।
    • पीड़ित सहायता संगठन से संपर्क करने पर विचार करें, भले ही आप किसी दोस्त और रिश्तेदार के घर पर रहने का फैसला करें, ऐसी संस्थाएं कानूनी सहायता, चिकित्सा, सहायता समूह, पेशेवर प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता प्रदान कर सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते छोड़ दें चरण 17
    6
    इस समय आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक योजना बनाएं चाहे कितना सावधानी से हो, आप हमेशा यह मौका रहेंगे कि आक्रमणकारी आपका अनुसरण करें या अपना स्थान खोज सके, इस तरह के आपातकाल से निपटने के लिए एक योजना बनाएं। पुलिस को तुरंत कॉल करना इस योजना में एक कदम होना चाहिए।
    • यदि हमलावर आपको ढूंढता है और आपको घर आने के लिए बुलाता है, तो मत जाओ। उस वक्त, वह आपको वापस आने के लिए राजी करने के लिए कुछ भी कहेंगे, लेकिन यदि आप करते हैं तो आप सुरक्षित नहीं होंगे।
  • विधि 4
    अपनी अनोखीता सुनिश्चित करना

    चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 18
    1
    नकली नाम का प्रयोग करें महिलाओं के लिए किसी आश्रय या आश्रय की तलाश करते समय आपको कोई भी व्यक्तिगत जानकारी नहीं देनी पड़ती है, और जब आप कागजी कार्रवाई को भरते हैं तब भी आप एक नाम के साथ आ सकते हैं। कानूनी या वित्तीय लाभ प्राप्त करने की कोशिश करते समय यह ऐसा मामला नहीं होगा, लेकिन पहली बार में सावधान रहने में कुछ भी गलत नहीं है।
  • चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 1 9
    2
    आश्रय के स्थान को प्रकट न करें कभी किसी को आश्रय के पते को सूचित न करें तो अपने पूर्व साथी के साथ उनके परिवार के हमलावर के लिए स्थान, अपने परिवार के लिए, या आम में मित्रों से पता चलता है, तो आप अपने जीवन और जोखिम पर अन्य महिलाओं और बच्चों के जीवन डाल दिया जाएगा।
    • यहां ले जाने से पहले, आपको यह भी बताए गए दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता हो सकती है कि आप आश्रय के स्थान को सूचित नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 20
    3
    अपना काम दिनचर्या बदलें अगर आप काम करते हैं, तो अपने मालिक से बात करें और अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ परिवर्तन करने के लिए उनसे पूछें। एक नियोक्ता को घरेलू हिंसा के बचे लोगों को समायोजित करने के लिए उचित आवास बनाना चाहिए। पता लगाएँ कि क्या आप किसी दूसरी शाखा या बदलाव में काम कर सकते हैं, या किसी व्यक्ति से आपको अपनी गाड़ी में काम के दरवाजे के माध्यम से चलने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें 21
    4
    एक निजी फोन नंबर और एक निजी पता प्राप्त करें जब आप किसी नए घर में चले जाते हैं, तो किसी भी प्रकार की फोन बुक में नंबर का खुलासा न करें। एक मेलबॉक्स प्राप्त करें या एक गोपनीय पता करने के बारे में पोस्ट ऑफिस से बात करें। ऐसे उपायों से आपके ठिकाने का पता लगाने में मुश्किल हो जाएगी।
    • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो भी बच्चों के स्थान को गोपनीय रखने के लिए याद रखें और कभी भी अपने अभद्र या अजनबियों को इसकी रिपोर्ट न करें।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 22
    5
    अपने सभी पासवर्ड बदलें कोई भी ऑनलाइन प्रोफ़ाइल या खाता आपकी व्यक्तिगत जानकारी का प्रवेश द्वार है, इसलिए आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, सामाजिक नेटवर्क, ईमेल, बैंक आदि के लिए सभी पासवर्ड बदलें। संयोग से, आपको अपने सभी सामाजिक नेटवर्क अस्थायी रूप से (या स्थायी रूप से) को रद्द कर सकते हैं और अपना ईमेल पता बदल सकते हैं
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते 23 छोड़ दें
    6
    सुरक्षा के अधिक स्तर की मांग कुछ कंपनियां व्यक्तिगत जानकारी प्रदर्शित करने के लिए केवल आपके सीपीएफ़ और अपने प्रथम नाम का ही सवाल करती हैं, और अगर आप दुर्व्यवहार से शादी कर चुके हैं, तो शायद उस जानकारी तक पहुंच हो सकती है। पूछें कि क्या कंपनी किसी भी प्रकार की अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती है, या गलत (लेकिन आप अभी भी याद रख सकते हैं) सुरक्षा प्रश्नों के उत्तर देते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी मातृ दादी के नाम के स्थान पर अपनी दादी की पहली नाम दर्ज कर सकते हैं।
  • विधि 5
    कानूनी कार्रवाई करना

    चित्र का शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें 24
    1
    एक आश्रय में मार्गदर्शन के लिए पूछें अधिकांश आश्रय आपको कानूनी सहायता प्राप्त करने में सहायता कर सकते हैं, और कुछ लोग घरेलू हिंसा के शिकार लोगों को नि: शुल्क सेवाएं प्रदान करते हैं। भले ही आप कहीं और रह रहे हों, आप अभी भी सुलभ या मुफ्त कानूनी सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए फोन द्वारा संगठन से संपर्क कर सकते हैं।
    • कुछ संगठन, आप्रवास सेवाओं के साथ घरेलू हिंसा के शिकार लोगों की सहायता कर सकते हैं - निर्वासित होने के डर से अपमानजनक संबंध में नहीं रहें। हर किसी को हिंसा के बिना एक जीवन का अधिकार है, जिसमें आप्रवासियों सहित
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 25
    2
    एक वकील से संपर्क करें आगे चलकर कानूनी लड़ाई के दौरान आपको सहायता के लिए शायद एक वकील की ज़रूरत होगी। दुरुपयोग के शिकार, कानूनी उपाय करने के लिए यदि वे दुर्व्यवहार करने के लिए शादी कर ली जरूरत है वे उसके साथ बच्चों की थी, या आप्रवासी हैं, और एक वकील उन्हें इस प्रक्रिया में मदद मिलेगी।
    • यहां तक ​​कि धन के बिना, आप अभी भी वकील प्राप्त कर सकते हैं सार्वजनिक डिफेंडर का कार्यालय, सिविक स्पेशल कोर्ट और कई कानून विद्यालय निःशुल्क कानूनी सहायता प्रदान करते हैं। अन्य वकीलों शुल्क के बिना इसका उत्तर देने और अपराधी के खिलाफ मामले में लागत में शामिल कर सकते हैं, दूसरों को भी "के रूप में नि: स्वार्थ" उनके मामले को स्वीकार कर सकते हैं, या बस दान के एक अधिनियम के रूप में।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ें चरण 26
    3
    एक निरोधक आदेश का अनुरोध करें यह एक अदालती निर्णय है जो कानूनी तौर पर आप को एक अभियोजक के खिलाफ की रक्षा करेगा। दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए, दुरुपयोग के सभी सबूत इकट्ठा और महिलाओं के लिए एक पुलिस स्टेशन में पूरी स्थिति और संबंधों का वर्णन (या एक पारंपरिक स्टेशन में, दुरुपयोग के पुरुष पीड़ितों के मामले में)। वहां, वे कोर्ट रिस्टिलिंग ऑर्डर के अनुरोध के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं
    • अगर अनुरोध को मंजूरी दी जाती है, तो अदालत का आदेश आक्रामक को दिया जाएगा।
    • जब आप संवेदना प्राप्त करते हैं, तो हमेशा दस्तावेज़ अपने साथ रखें और उसे पुलिस को दिखाएं अगर दुर्व्यवहार प्रतिबंध की शर्तों का उल्लंघन करता है
    • ध्यान रखें कि अदालत का आदेश आपके संरक्षण की गारंटी नहीं देता है नई घटनाओं के मामले में अपने पूर्व साथी के संभावित कारावास की सुविधा देते समय, एक आक्रमण करने वाले को पूरी तरह से आने से रोका जाने का आदेश अक्सर रोकता है।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 27
    4
    आक्रामकता की एक रिपोर्ट रिकॉर्ड करें यदि हाल ही में आप पर हमला किया गया है, या यदि आपके दुरुपयोग के प्रमाण (जैसे चिकित्सा रिकॉर्ड) हैं, तो अपने पूर्व साथी के खिलाफ शिकायत दर्ज करें एक शिकार भी भौतिक सबूत (खासकर यदि आप दुरुपयोग के गवाह है) के बिना शिकायत कर सकते हैं, लेकिन अगर आप घर छोड़ने से पहले आक्रामकता का सबूत इकट्ठा किए हैं सब कुछ बहुत आसान हो जाएगा।
    • शायद, अपराधी के खिलाफ मामला कई स्तरों होगा (जैसे तलाक के लिए एक आवेदन, अनुरोध हिरासत, शिकायत की आक्रामकता और एक निरोधक आदेश के लिए अनुरोध), और ऐसी प्रक्रियाओं की जटिल प्रकृति सहायता की आवश्यकता है एक वकील का
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें 28
    5
    तलाक या बाल हिरासत लेने के लिए उचित कदम उठाएं। आपके द्वारा दाई को छोड़ने के बाद, आपको कानूनी संबंधों को भी छोड़ना होगा। जब शिकार अकेला होता है और उसके बच्चे नहीं होते हैं, तो यह कदम एक संयुक्त खाते को रद्द करने के रूप में सरल हो सकता है। हालांकि, अगर आप शादीशुदा हैं और बच्चे हैं, आप जटिल कानूनी लड़ाई है कि हमलावर के साथ फिर से मिलने के लिए (अदालत में उदाहरण के लिए) आप के लिए मजबूर का सामना करना पड़ सकता है। तैयार हो सकता है और है कि अब समर्थन नेटवर्क पर भरोसा - आश्रय, अपने वकील, एक दोस्त या परिवार के सदस्य, और एक चिकित्सक।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 29
    6
    थेरेपी लें किसी चिकित्सक के व्यक्तिगत ध्यान या किसी समूह चिकित्सा (या दोनों!) के सामुदायिक समर्थन के ज़रिए आपको कोई भी मदद की ज़रूरत है। दुर्व्यवहार को जीवित करना आसान नहीं है, और भाग लेना बहुत बल की मांग करता है आपको प्रभावी ढंग से पुनर्प्राप्त करने, मजबूत रहने और भावी स्वस्थ संबंधों के लिए तैयार करने में सक्षम होने के लिए दूसरों के समर्थन की आवश्यकता होगी।
  • चेतावनी

    • पुलिस या अन्य आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें यदि आपको लगता है कि धमकी दी या लुप्तप्राय है। यदि आप किसी भी आक्रामकता से पीड़ित हैं, तो पुलिस को बुलाओ।
    • आसन्न खतरे के मामले में तैयारी की कमी के कारण आपको भागने से रोकने की अनुमति न दें। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास एक मौका और बचने का साधन है तो भी वैसे भी भाग जाएं, भले ही आपने अभी तक पैक न किया हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com