IhsAdke.com

जब किसी ने आपका ध्यान न दिया तो डील कैसे करें

चुप उपचार, जिसे कुख्यात बर्फ के रूप में भी जाना जाता है (जब कोई व्यक्ति किसी अन्य से गर्व, बदला या बस एक समस्या से दूर होने के लिए बात करने से इनकार करता है), किसी को असहाय और असहाय महसूस कर सकता है। एक वयस्क के रूप में इस अपरिपक्व और छलनी रणनीति के साथ डील करें, यह समझें कि क्या हो रहा है और स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। पहल करें और एक शांत रवैया से बातचीत शुरू करें, व्यक्ति से आपको यह बताने के लिए कहें कि आपको कैसा महसूस होता है और वास्तव में उसे क्या कहना है। अंत में, भावनाओं को अपने ऊपर ले जाने की अनुमति न दें - अपने आप को अच्छी देखभाल करें: मज़े की बातें करें, अपने विश्राम पर ध्यान दें, या एक अस्वास्थ्यकर रिश्ते का अंत डाल दें

चरणों

भाग 1
भावनात्मक दुरुपयोग से निपटना

मूक उपचार के चरण 1.
1
दुरुपयोग के साथ सौदा यदि अन्य व्यक्ति अक्सर आपसे बात करना बंद कर देता है, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि यह रिश्ते अपमानजनक है। भावनात्मक दुरुपयोग शारीरिक से कम स्पष्ट हो सकता है, लेकिन यह समान रूप से हानिकारक है और हमारे आत्मसम्मान, आत्म-चित्र और आत्म-प्रेम को प्रभावित कर सकता है यदि आप किसी और के बर्फ से पृथक या अपमानित महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि इस व्यक्ति का व्यवहार दुरुपयोग का एक रूप हो सकता है।
  • चुप्पी के बारे में बात करने में दृढ़ रहें, कह रही है, "यह स्थिति अपमानजनक है और मैं इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेगा।"
  • हम दूसरे व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं यदि अन्य ने पहले से ही बदलाव करने का वादा किया है, लेकिन अभी तक कोई प्रगति नहीं की है, तो इसका समय है दुरुपयोग से निपटने अपनी शर्तों पर दूसरों की मदद पर गिनें और रिश्ते को छोड़ दें यदि आवश्यक हो।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर कदम उठाओ
    2
    सीमा निर्धारित करें उस व्यक्ति ने शायद संबंध में स्वस्थ सीमाएं निर्धारित नहीं की हैं, इसलिए इसे बदलने के लिए आप पर निर्भर है अपनी शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक सीमाओं की पहचान करके शुरू करें इस बारे में सोचें कि आप क्या परेशान या जोर देते हैं, और जो भी आप किसी रिश्ते में अस्वीकार्य पाते हैं, और उन सीमाओं को दूसरे व्यक्ति को बताएं साथ ही, जब आपकी सीमाओं में से एक को अपमानित किया जा रहा है, तो यह स्पष्ट कर लें कि
    • सीमाएं लगाए जाने पर मुखर रहें कहो, "मैं आपकी चुप्पी उपचार को स्वीकार करने से इनकार करता हूं। या तो आप समस्याओं से निपटने के तरीके को बदल सकते हैं या मैं इस रिश्ते का हिस्सा नहीं रहूंगा।"
    • आप यह भी कह सकते हैं, "आप चुप उपचार का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन मैं नहीं चाहता। हमें इसके बारे में बात करने की आवश्यकता है।"
  • मूक उपचार के चरण 3 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    3
    रिश्ते का अंत रखो अंत में, कोई भी दूसरे व्यक्ति को बदलने में सक्षम नहीं है, चाहे आप चीजों को बेहतर बनाने की कोशिश क्यों न करें। इसलिए, यदि रिश्ते को अपमानजनक और हानिकारक है, तो इसे छोड़ने की संभावना पर विचार करें। वह मित्र या साथी को बताएं कि आपको आगे बढ़ने की ज़रूरत है - आपका कल्याण एक ऐसे व्यक्ति की कंपनी में समय बिताने से कहीं ज़्यादा महत्वपूर्ण है जो उसे भावनात्मक रूप से उससे पहले दोबारा नहीं सोचा।
    • किसी भी प्रकार के भावनात्मक दुरुपयोग को न मानें - आप उन लोगों से संबंधित हैं जिनसे बातचीत करने में सक्षम हैं और वे परिपक्व और स्वस्थ तरीके से संवाद करने के लिए तैयार हैं।
    • संभवतः, ऐसे व्यक्तियों, जिनके ऐसे व्यवहार का लंबा इतिहास है, दोस्ती या किसी के साथ संबंधों से "सही" नहीं होगा अंत में, आप खुश होंगे और अपने जीवन में और अधिक समय और स्थान प्राप्त करेंगे ताकि आपके प्यार और दोस्ती के लिए तैयार लोगों का स्वागत किया जा सके।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर कदम उठाने वाला पहला कदम
    4
    चुप उपचार के कारणों पर गौर करें किसी पर "फ्रॉस्टिंग" संचार के लिए एक निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण और ध्यान देने, शक्ति का प्रदर्शन, और दूसरे व्यक्ति को नियंत्रित करने का एक तरीका है। कुछ व्यक्ति संघर्ष से बचने या अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए इस अपरिपक्व रणनीति का इस्तेमाल कर सकते हैं और कभी-कभी वे किसी को भी दंडित करने के लिए ऐसा कर सकते हैं असल में, ऐसे व्यवहार में संलग्न लोग नहीं जानते कि उनकी भावनाओं को ठीक से कैसे संवाद किया जाए।
    • उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति अपनी गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी लेने के बजाय आपको दोषी ठहरा सकता है, या आप अपनी गलतियों को पहचानने के बजाय अपनी गलतियों को इससे भी बदतर लग सकते हैं। कारण के बावजूद, चुप उपचार आपको बुरा या दोषी महसूस करता है (अन्य व्यक्ति के स्थान पर)।
  • भाग 2
    संचार के चैनल खोलना

    साइलेंट ट्रीटमेंट पर कदम उठाओ
    1
    शांत रहो इन मामलों में हमारी पहली प्रतिक्रिया हताशा, क्रोध या जलन हो सकती है - यद्यपि, हालांकि ऐसी भावनाएं पूरी तरह से वैध हैं, लेकिन आक्रामक रूप से प्रतिक्रिया करने से केवल चीजें बदतर हो जाएगी सबसे ऊपर, दूसरे व्यक्ति के समान ही कार्य न करें, क्योंकि अगर आप दो को अनदेखा करना शुरू कर देंगे तो कुछ भी हल नहीं किया जाएगा!
    • शांत रहने का मतलब स्थिति पर नियंत्रण में रह रहा है।
    • साँस लेने पर ध्यान दें यदि आपको लगता है कि आप परेशान या गुस्से में हैं - गहरी, गहरी साँस लें, जब तक कि आप अपने शरीर और मन को शांत न करें।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट 6 पर 6 मिलें
    2
    बातचीत शुरू करें क्या हो रहा है, यह है कि एक परिपक्व व्यक्ति हो और समस्या का सामना करने के बारे में बात करने के लिए पहल करें। इस विषय को एक समय पर खींचो जब आपके पास समय हो और कुछ प्रतिबद्धता के कारण जल्दी में न हो। कहें, "क्या आपके पास अब बात करने का समय है? मैं कुछ चीजों को बात करना और समझना चाहता हूं।"
    • शायद वह अभी तक बात करने के लिए तैयार नहीं है। अगर यह तैयार नहीं लगता है, तो कहते हैं, "आप नहीं देख सकते हैं कि आप इसके बारे में बात करने के लिए तैयार नहीं हैं। चलो इसे तीन दिन में वापस ले लें।"
    • अपने आप को पहले से तैयार करें और बातचीत के लिए एक समय निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "हमें कुछ समस्याओं के बारे में बात करने की ज़रूरत है। क्या आपके पास मंगलवार को बात करने का समय है?"
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर 7 का शीर्षक टाइप करें
    3
    पूछें कि क्या हो रहा है आपके पास क्रिस्टल बॉल नहीं है, न ही आपको लगता है कि समस्या क्या है - अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और विचारों को दूसरे व्यक्ति की जिम्मेदारी है इसलिए यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि समस्या क्या है, तो पूछें कहो, "मैंने देखा कि तुम चले जाओ। क्या हुआ?"
    • उदाहरण के लिए: "मैं समझना चाहता था कि आप इतने शांत क्यों चलते हैं। क्या आप बता सकते हैं कि क्या हो रहा है?" यदि व्यक्ति जवाब देने से इनकार करता है, तो कहते हैं, "हम बातों को हल नहीं कर सकते हैं यदि आप बात करने के लिए तैयार नहीं हैं। मुझे यह जानना चाहिए कि क्या हो रहा है और मुझे आपके सहयोग की आवश्यकता है।"
    • यदि वह अभी भी बोलने के लिए तैयार नहीं है, तो कहें कि वह इस विषय पर बाद में वापस आ जाएगी।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट 8 पर 8 9
    4
    उसे बताएं कि वह कैसा महसूस करता है उसे कहने के लिए कमरा बनाएं कि वह क्या सोच रही है और महसूस कर रही है - हो सकता है कि वह शायद, न हो, लेकिन महत्वपूर्ण बात ध्यान से सुनना और उस व्यक्ति को यह बताने का मौका देना है कि क्या हो रहा है मान लें कि आप पहले से ही सबकुछ जानते हैं - इस समस्या को स्पष्ट रूप से समझने के लिए बहुत सारे खुले प्रश्न पूछें
    • ऐसा कुछ कहो "मुझे आश्चर्य है कि आप परेशान क्यों हैं, और मैं बात करने को तैयार हूं।"
    • स्वस्थ संवाद को प्रोत्साहित करें और प्रश्न पूछकर उचित व्यवहार प्रदर्शित करें और व्यक्ति को इसे बिना किसी दखल के बोलने दें।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर कदम उठाओ
    5



    समझाओ कि जब आपको नजरअंदाज किया जाए तो आपको कैसा महसूस होता है बताएं कि दूसरे व्यक्ति की चुप्पी आपको किस प्रकार प्रभावित करती है, कैसे उसका व्यवहार आपको समस्याओं से निपटने की अनुमति नहीं देता, और यह कैसे संबंधों को प्रभावित करने के लिए समाप्त होगा। हालांकि, सावधान रहें कि किसी को भी दोष न दें (जैसे कि "तुमने मेरी पीठ पर सब कुछ डाल दिया" या "आप मुझे आपकी जगह पर समस्या हल करने की उम्मीद करते हैं")। इसके बजाय, पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांशों के लिए विकल्प चुनें - "मैं" ("मुझे लगता है कि आप मुझे अपनी भावनाओं के लिए जिम्मेदार होना चाहते हैं" जैसी बातें कह रही हैं)
    • तथ्यों पर चिपकाएं और बताएं कि रिश्ते में संचार की कमी के कारण समस्याओं का हल नहीं हो रहा है।
  • भाग 3
    पर चल रहा है

    चित्र शीर्षक: मौन उपचार चरण 10 पर जाएं
    1
    इस समय का आनंद लें अक्सर, चुप उपचार के कारण दो लोगों को कुछ समय बिताने का मौका मिलता है। एक-दूसरे के कार्यों पर चिंतित या नाराज़ होने के बजाय, उस जगह का महत्व दें और अपने खाली समय का उपयोग अपने आप के संपर्क में करें। अपने आप पर ध्यान दें और दूसरे पर न हो, अपने आप से पूछ, "मैं क्या महसूस कर रहा हूं?"
    • अपनी आवश्यकताओं को स्वीकार और संतुष्ट करें
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर पेपर शीर्षक से प्राप्त चित्र चरण 11
    2
    दिखाएँ कि आप परवाह है हालांकि चुप्पी कष्टप्रद है, दूसरे के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें - हो सकता है कि कोई पार्टनर या मित्र अपनी भावनाओं और मौन को व्यक्त करने में सक्षम न हो, वह किसी समस्या से निपटने के लिए अप्रभावी तरीके से मिल रहा है । दिखाएँ कि आप जानते हैं कि वह परेशान है और वह अपनी भावनाओं को ध्यान में रखता है।
    • कुछ कहो, "आप देख सकते हैं कि आप परेशान हैं, भले ही आप इसके बारे में बात करना नहीं चाहते।"
  • मूक उपचार के चरण 12 में शीर्षक से प्राप्त चित्र
    3
    अपनी गलतियों के लिए क्षमा करें अगर आपने किसी को चोट पहुंचाई है या कहा है, तो गलती को स्वीकार करें। चुप्पी उपचार शब्दों के उपयोग के बिना दुख व्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है, इसलिए कार्रवाई करें और कुछ कहें अगर आप जानते हैं कि आपने गलती की है। यह आपकी भावनाओं के संपर्क में आने और यह दिखाने का एक मौका होगा कि आप जानते हैं कि आप अन्य व्यक्ति को कितना दुख पहुँचाते हैं बस उनकी दीवार को नरम लग रहा है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ ऐसा कहते हैं जो दूसरे को चोट पहुँचाता है, तो कहते हैं, "क्षमा करें, मुझे नहीं पता था कि मैंने आपको कितना दुख किया था।"
    • हालांकि, अपनी पीठ से वजन लेने के एकमात्र उद्देश्य के लिए माफी नहीं लेना चाहिए, न ही इस समस्या को सुलझाने और बर्फ समाप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ किसी भी चीज की जिम्मेदारी नहीं लेना चाहिए अपनी सारी गलतियों को स्वीकार करें, लेकिन मूक इलाज के अंत में सिर्फ माफी मांगे ही नहीं।
  • मूक उपचार के चरण 13 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    4
    थेरेपी लें दोनों उपचार से लाभ हो सकता है, खासकर यदि वे परिवार या प्रेम साथी हैं चुप्पी दूसरे व्यक्ति को अवरुद्ध करने का एक तरीका है, और रिश्ते में अंतरंगता, विश्वास और खुशी जैसी भावनाओं की खेती को प्रोत्साहित नहीं करती है। एक चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आप जिस तरह से व्यक्त और वार्ता को दोहरा सकें
    • एक परिवार के चिकित्सक या जोड़े चिकित्सक की तलाश करें अपने स्वास्थ्य बीमा या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को कॉल करें, या किसी मित्र, चिकित्सक या परिवार के सदस्य से रेफरल प्राप्त करें।
  • भाग 4
    अपने लिए देखभाल

    मूक उपचार पर कदम उठाने वाला चित्र, चरण 14
    1
    अन्य लोगों से समर्थन प्राप्त करें क्या हो रहा है के बारे में एक दोस्त या परिवार के सदस्य से बात करें किसी के साथ बात कर रहे हैं और किसी के प्रिय व्यक्ति के दृष्टिकोण को सुनना आपकी मदद कर सकता है यदि आप भ्रमित या अनिश्चित हैं कि क्या करना है। यहां तक ​​कि अगर बातचीत ने समस्या का समाधान नहीं किया है, तो विषय पर बोलने का सरल कार्य मन को साफ करने और विचारों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • एक विश्वसनीय और विचारशील प्यार एक के लिए देखो
    • आप एक चिकित्सक से बात कर सकते हैं यदि आप व्यावसायिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं और रणनीतियों की मुकाबला सीखना चाहते हैं।
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर पोजिशन शीर्षक प्राप्त करें चरण 15
    2
    सुखद गतिविधियों का अभ्यास करें अन्य व्यक्ति की चुप्पी के कारण पीड़ित होने के बारे में हर समय अपने आप को यातना न करें, बल्कि उस चीजें करने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको खुश कर देगा। ऐसी गतिविधियों के लिए अलग समय सेट करें जो आपके लिए आनंददायक और महत्वपूर्ण हैं - यह आपके लिए प्यार दिखाने का एक शानदार तरीका है और दूसरों के नजरिए को आप नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करने दें।
    • उदाहरण के लिए, बाइक की सवारी करें, संगीत सुनें, कुत्ते के साथ पेंट करें या खेलो - कुछ भी जो आपको खुश करता है
  • साइलेंट ट्रीटमेंट पर स्टेप 16 के ऊपर शीर्षक वाला पिक्चर
    3
    रिलैक्स। किसी के बर्फ से मुकाबला करना तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए तनाव का स्तर नियमित रूप से जांचें। याद रखें कि खुद के लिए अलग समय और आराम करने के लिए - 30 मिनट या उससे अधिक के लिए दैनिक आराम से अभ्यास करने का प्रयास करें
  • युक्तियाँ

    • एक जोड़ तोड़ने वाले व्यक्ति के खेल में मत आना - उसका लक्ष्य आपको नियंत्रित करना है, इसलिए ऐसा न होने दें। बस कहो "मुझे बताएं कि जब आप बात करने के लिए तैयार हैं!" और अकेले व्यक्ति को अकेला छोड़ दें जब तक कि वह बात करने की इच्छा न दिखाए।
    • कहो कि अगर आप को उस व्यक्ति की ज़रूरत है, तो आप उसके लिए वहां होंगे, खासकर अगर उसे संकट का सामना करना पड़ रहा है

    चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आप एक जोड़-तोड़ व्यक्ति को गोला-बारूद दे सकते हैं यदि आप उन्हें बताते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, इसलिए भावनात्मक अपील करने के बजाय मुखर होना बहुत जरूरी है तथ्यों का उल्लेख करें और बताएं कि दूसरे व्यक्ति के व्यवहार से आपको कैसे प्रभावित होता है, लेकिन रोने या भावनात्मक नाटक बनाने से बचें - एक भावनात्मक रूप से अपमानजनक व्यक्ति आपके खिलाफ इसका उपयोग करेगा
    • यदि आपने हाल ही में एक रिश्ते में हैं और आपके साथी ने पहले से ही इस तरह के व्यवहार के लिए एक प्रवृत्ति दिखा दी है, तो लाइन में बुराई काट लें और कहें कि आप ऐसी स्थिति को स्वीकार नहीं करेंगे या डेटिंग का अंत नहीं लेंगे - उन्हें समझने की जरूरत है कि आप नहीं करेंगे इस दृष्टिकोण को स्वीकार करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com