IhsAdke.com

अपमानजनक संबंध में लंबी लड़ाई के बाद खुद को कैसे प्यार करें

रिश्ते को छोड़ने का फैसला करना आसान नहीं है, लेकिन यह आपके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक हो सकता है। आप यहां आने के बारे में बहुत बहादुर हैं, लेकिन अपमानजनक संबंधों का एक उच्च प्रतिशत पहले कार्यकाल की तुलना में बहुत अधिक समय पर खींच सकते हैं। ऐसा न होने दें। अपने फैसले को रखने और शारीरिक और भावनात्मक उपचार की प्रक्रिया शुरू करने के लिए जानें ताकि आप अपमानजनक स्थिति में वापस नहीं जाना चाहते। अपने आप को मदद करने के लिए जानें

चरणों

भाग 1
चंगा करने के लिए शुरू

एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 1 चरण
1
अपने आप को बधाई दीजिए शायद आप अब भी असहाय और अधिक काम करते हैं, लेकिन इस तथ्य पर गर्व करने के लिए समय ले लो कि आप अपने जीवन को सुधारने के लिए कुछ कर रहे हैं। सबसे कठिन कदम पहले ही लिया गया है, और आप अपमानजनक संबंधों के चंगुल से मुक्त हुए हैं। आप कैसे एक नए तरीके से अपने जीवन मिलता है, और भावनात्मक भरने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए के बारे में सोच की कोशिश कर रहा व्यस्त हो जाएगा, लेकिन यह अपनी खुद की ताकत आनंद लेने के लिए समय लेने के लिए महत्वपूर्ण है। आपने इसे किया आप मुफ्त हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    खुद के लिए अच्छी चीजें करें कुछ चीजें जो आपको पसंद हैं, छोटे और बड़े दोनों के लिए, वास्तव में आपकी चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करें अपने लिए समय बनाओ यह गर्म स्नान हो सकता है, एक समय टीवी देख रहा है या लंबी छुट्टियों के दौरान, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि इस उपचार प्रक्रिया के दौरान अपने आप को अतिरिक्त पुरस्कार देने के लिए बड़े और छोटा हो।
    • सब है कि उसके हमलावर कोई अच्छे कारण के लिए प्रतिबंधित कर दिया करने के लिए अतिरिक्त ध्यान दे। आप, हाँ, अपने पसंदीदा संगीत और नृत्य करते समय आप को साफ रख सकते हैं, अपने पसंदीदा हास्य अभिनेता पर हंसते, और एक अच्छा समय खाद्य पदार्थ है कि अपने हमलावर नफरत खाने की है। जीवन में इन छोटे खुशियाँ, एक के बाद एक, खुद के लिए प्राप्त करें।
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    अपने दुर्व्यवहार से कोई संपर्क बनाने से बचें भावनात्मक शक्ति प्राप्त करना एक लंबी यात्रा हो सकती है, और आपका हमलावर शायद आपको फिर से जीतने की कोशिश करेगा उस व्यक्ति के साथ सभी संपर्कों को समाप्त करना महत्वपूर्ण है, चाहे कितना आकर्षक हो या पश्चाताप उस व्यक्ति के कार्यों और शब्दों में हो। अपने आप को चंगा करने का मौका दो, और अपने दुर्व्यवहार के छेड़खानी जादू से दूर रहने दें।
    • करीबी दोस्त और परिवार के सदस्यों को यह पता न हो कि आपकी स्थिति कितनी बुरी थी, और आपको यह समझाने की कोशिश करें कि आपको दुर्व्यवहारियों के साथ रहना चाहिए। इस सलाह को अनदेखा करें आप "अपने बच्चों के लिए" या क्योंकि अपने साथी एक शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते पर लौटने के लिए की जरूरत नहीं है "एक कठिन समय से गुजर रहा है।"
    • उपचार प्रक्रिया के माध्यम से आपकी मदद करने के लिए जो भी हो, लेकिन वापस न जाएं। यह केवल चीजों को बदतर बना देगा आपके पास केवल एक जीवन है, इसे खोने का खतरा नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि व्यक्ति बदल जाएगा।
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    पर्याप्त नींद जाओ तनाव से संबंधित गंभीर चिंता और अवसाद के शुरुआती लक्षण खराब आहार, अभ्यास और अनिद्रा की कमी के कारण ज्यादा खराब होते हैं। इन कारकों को एक दुष्चक्र में बदलना शुरू हो सकता है, जिससे चिकित्सा प्रक्रिया बहुत मुश्किल हो सकती है। आप शायद बहुत थक गए हैं और बाकी के बहुत सारे होने की आवश्यकता है तब तक सो जाओ जब तक आपको जरूरी लगे।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, अपना काम अनुसूची बदलने और उसका अनुकूलन करने का प्रयास करें देखें कि कोई अन्य समय बाद में आने के लिए आपके साथ पाली बदलाव कर सकता है, इसलिए आपको खड़े होने की ज़रूरत नहीं है या, इससे भी बेहतर, आराम करने के लिए छुट्टी लेने और अपने शरीर और मन को ठीक करने पर विचार करें
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 5 कदम
    5
    सहायता समूह खोजें बात करें और अन्य लोगों को वसूली में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है के साथ दुर्व्यवहार किया गया है से सीखते हैं। यह अनुशंसित है कि घरेलू हिंसा के सभी जीवित बचे लोगों के एक समूह और कैसे आवश्यक कौशल सीखने के लिए चुनौतियों का सामना करने और आगे बढ़ने के लिए पर मदद के लिए एक सुरक्षित और स्वागत करते वातावरण में बात का हिस्सा हैं। अपने क्षेत्र में एक सहायता समूह को खोजने के लिए महिलाओं का संरक्षण का एक विभाग से संपर्क करें या स्थानीय समूहों (घरेलू हिंसा राष्ट्रीय की संख्या के लिए अमेरिका कॉल में मदद करता है, तो: 1-800-799-7233 या TTY 1 -800-787-3224।
    • यह स्वाभाविक है कि हम सहयोग और प्रेम की तलाश करते हैं, खासकर संक्रमण के दौरान। आक्रामक द्वारा किए जा सकने वाले किसी भी प्रस्ताव का जवाब देने के बजाय, अपने आप को अपने दोस्तों, जानवरों या नए अनुभवों से घूमो। जब आप फेलोशिप में कमी महसूस करते हैं, तो वापस मत जाओ - कहीं और ढूंढें।
  • भाग 2
    विश्वास हासिल करना

    एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने आप को माफ़ कर दो दुरुपयोग आप का सामना करना पड़ा तुम्हारी गलती नहीं थी, और दुरुपयोग के लिए कोई औचित्य नहीं है, यह भावनात्मक या शारीरिक हो सभी लोगों को सम्मान और सम्मान के साथ इलाज किया जाना चाहिए। यह अपराध की भावनाओं से मुक्त होने के लिए महत्वपूर्ण है, इस संबंध को समाप्त करने के बारे में आप महसूस कर रहे हैं, और आपके उपचार प्रक्रिया को भी जारी रख सकते हैं।
    • नीचे अपने जीवन में लोगों को कि आप अपने बारे में अच्छा लग रहा है, और क्या लोगों को आप से बात करने के लिए जब आप बुरे समय से गुजर रहा है के लिए तैयार हो जाएगा की एक सूची लिखें। आप अपने abuser के साथ वापस हो रही है की तरह लग रहा है, या लगता है कि आप वापस नकारात्मकता और अपराध की भावनाओं के उस दुष्चक्र को चल रहे हैं, एक कॉफी या एक त्वरित चैट के लिए उन दोस्तों में से एक आमंत्रित करते हैं।
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक चित्र 7
    2
    अपमानजनक टिप्पणी छोड़ें एक कागज पर हमलावर की सभी आलोचनाएं लिखें जो आपको परेशान करती हैं और आपको अवमूल्यन करना जारी रखती हैं। इसे आप सब से बाहर निकालो इन विचारों के साथ बहस करने की कोशिश मत करो - इनकार करें या उनके साथ असहमत। इन भावनाओं को भी उस के योग्य नहीं हैं इसके बजाय, कागज ले लो और इसे मोमबत्ती में जला लें, इसे फाड़ डालो या शौचालय में फेंक दें। एक धार्मिक अनुष्ठान के रूप में इन नकारात्मक टिप्पणियों को नष्ट करें। उन्हें जाने दो और उन्हें फिर कभी मत सोचो।
    • नकारात्मकता पर और आपको भावनात्मक दुरुपयोग का सामना करना पड़ रहा है पर रोकना बहुत महत्वपूर्ण है। आलोचना, या हमलावर के साथ बहस मत करो। आलोचना को खारिज करने के लिए परेशान मत करो, क्योंकि शुरुआत से ही उन्हें सुनने के लायक कभी नहीं था आप उस से ऊपर हैं
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 8
    3
    सकारात्मक प्रतिद्वंद्विता इकट्ठा आप दुर्व्यवहार महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह अप्रिय, निराशाजनक या अयोग्य है, लेकिन यह सच नहीं है। आप दुर्व्यवहार थे क्योंकि किसी ने निर्दयता से आपके साथ बुरा व्यवहार किया।
    • इस क्षण में, अपने जीवन में क्षणों की एक सूची लिखिए, जिसे आपने आत्मविश्वास, संतुष्ट और खुश महसूस किया। आपकी सबसे बड़ी उपलब्धियां क्या हैं? तुमने क्या किया?
    • जब भी आप की तरह लग रहा है यदि आपके पास पर्याप्त झूठे संदेश, जो आपके abuser अपने सिर में डाल दिया गया है की वजह से अच्छा नहीं कर रहे हैं, इन नकारात्मक भावनाओं को प्रतिक्रिया करने के लिए सकारात्मक यादों का अपनी सूची का उपयोग करें।
    • इस स्तर पर, आपको सक्रिय रूप से याद रखना होगा कि आपके पास कई अच्छे गुण हैं और आप सम्मान के साथ व्यवहार करने योग्य हैं।



  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक चित्र 9
    4
    एक मंत्र का प्रयोग करें मंत्र छोटे अनुस्मारक हैं, जैसे कि प्रतीक, तावीज़, या वाक्यांशों के साथ किए गए अच्छे भाग्य ताबीज। आत्म-संदेह या धोखे से लड़ने के लिए, बहुत से लोग आराम और शांति के आत्म सुधार के मंत्र को गाना सुनते हैं। प्रार्थना, एपोरिसम और गीत महान मंत्र हैं इसे "मैं अच्छा / बहुत अच्छा हूँ" की तुलना में अधिक जटिल होना जरूरी नहीं है।
    • एक विचार प्राप्त करें जो आपको व्यक्तिगत रूप से आराम करता है और आप को याद करने के लिए एक संक्षिप्त वाक्य में संक्षेप किया जा सकता है। "मुझे उन चीजों को स्वीकार करने की ताकत दे दो जो मैं नहीं बदल सकता" एक बहुत ही सामान्य मंत्र है
    • एक बात को ध्यान में रखते हुए और शब्दों को दोहराते हुए आम तौर पर बहुत से लोगों को शांत करने और कुछ क्षणों के लिए मन की शांति प्राप्त करने के लिए पर्याप्त होता है। यहां तक ​​कि अगर आप गाते हैं, "हे, हो, रॉक एंड रोल, मुझे कहीं से भी बाहर निकालो" काम कर सकते हैं
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 10 कदम
    5
    यदि आवश्यक हो, सलाह लेना व्यावसायिक दुर्व्यवहार परामर्श आपको अपने अत्याचार संबंधी रिश्ते द्वारा लाए गए भावनाओं के बवंडर पर कार्रवाई करने में मदद कर सकता है। दोस्तों के साथ बात करने में भी मदद मिलती है, लेकिन कोई ऐसा व्यक्ति होना जरूरी है जो पूरी तरह से गैर-पक्षपाती (जो कि एक निष्पक्ष दृश्य है) जिस व्यक्ति के पास आपको या आपके दुर्व्यवहारर से भावनात्मक संबंध नहीं हैं कई साइटें दुर्व्यवहार सलाह प्रदान करती हैं या आश्रयों को कम लागत या मुफ्त में उपलब्ध हैं
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 11
    6
    जब आप नीचे महसूस कर रहे हैं तब मदद लें उन लोगों को प्रदान किए गए समर्थन समूहों की तलाश करें जिनके समान स्थिति आपको अनुभव हुई है दोबारा, आपको उन लोगों से बात करने की जरूरत है जो एक ही परिस्थिति के माध्यम से हैं और जो इसे समझते हैं, ताकि वे आप को पुन: बनाने में आपकी सहायता कर सकें। इन समूहों में दोस्त बनाएं, और उन चीजों को करने के लिए उनसे बाहर जाएं जो आपको पसंद हैं।
    • सामान्य रूप से बस सामाजिक रूप से समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है यथासंभव अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें
  • भाग 3
    शांति खोजना

    एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 12
    1
    अपने आप के साथ धैर्य रखें दुर्व्यवहार अपने पीड़ितों के आत्मसम्मान और आत्म-चित्र को नष्ट कर देते हैं। दुरुपयोग के परिणामस्वरूप इस क्षति की मरम्मत और पुनर्निर्माण करने में समय लगेगा, इसलिए अपने आप से कोमल रहें, और चीजों को रातोंरात होने की उम्मीद न करें।
    • अपने सिर को साफ करने के लिए आपको काम और अन्य जिम्मेदारियों से दूर रहने के लिए अलग समय सेट करना पड़ सकता है कब तक? एक हफ्ते? एक महीने? कौन जानता है अपनी गति से इस प्रक्रिया के माध्यम से जाओ
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 13 चरण
    2
    अपनी पसंदीदा चीज़ों को फिर से खोजें एक-एक करके, उन गतिविधियों और रुचियों का पता लगाएं जिनके बारे में आपको बताया गया था कि आप उनके लिए पर्याप्त नहीं थे। बड़ी संभावना है कि इन हितों की वास्तव में आपके पास प्रतिभाएं हैं - चीज़ें जो आपको अपने बारे में अच्छा लगती हैं यहां तक ​​कि निजी विकल्प जैसे कि खाने के लिए या अपने कपड़ों को कैसे संगठित किया जाए, वे चीजें हैं जो आपको मनोरंजन कर सकती हैं और आप डर या संघर्ष के बिना आनंद ले सकते हैं।
    • आप कैसे अपने दुर्व्यवहार से घुटन थे? काम पर अधिक जिम्मेदारियों के लिए आपकी इच्छा का उपहास किया गया है? क्या आप वापस स्कूल जाना चाहते हैं? क्या आप कैरियर परिवर्तन में रुचि रखते हैं? संभावनाओं और सपनों का अन्वेषण करें जिन्हें आपके रिश्ते के कारण स्थगित कर दिया गया है
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 14 कदम
    3
    नए लक्ष्य बनाएं कुछ क्षेत्रों में सुधार करने के लिए प्रबंधनीय लक्ष्यों को निर्धारित करके अपना जीवन खेलना प्रारंभ करें, और उन लक्ष्यों को नियमित रूप से प्राप्त करने की कोशिश करें चाहे वह पेशेवर लक्ष्य, स्वास्थ्य, या खुशी हो, तो अपने आप को संतोषजनक और अपना जीवन जीने पर ध्यान केंद्रित रहना महत्वपूर्ण है। अपने आप को एक बड़ा और छोटा लक्ष्य निर्धारित करें, और तब उन्हें नए लक्ष्यों के साथ बदलें जब आप पहले लक्ष्य तक पहुंच जाएंगे।
    • एक बड़ा लक्ष्य संभवत: किसी ऐसे गंतव्य पर एक अविश्वसनीय छुट्टी लेने के लिए पर्याप्त पैसा बचा सकता है जिसे आप हमेशा जानना चाहते हैं, जबकि एक छोटा सा लक्ष्य हर हफ्ते तीन बार व्यायाम कर सकता है या हर सप्ताह एक नया उपन्यास पढ़ सकता है। जब आप अपने सुधार लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो एक नया सेट करें और पुराने को रखें। धीरे-धीरे, अपने आप में सुधार करें और एक नया उद्देश्य खोजें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्य यथार्थवादी हैं एक अच्छा लक्ष्य ऐसा कुछ है जो मापा जा सकता है और स्पष्ट रूप से पूरा किया जा सकता है, कुछ नहीं जैसे "मेरा लक्ष्य खुश होना है" या "मेरा लक्ष्य बेहतर होना है।"
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 15
    4
    नए अनुभव कमाएं नई खुशहाली यादों और नए अनुभवों के साथ अतीत की अपनी विषाक्त यादों को बदलकर प्रारंभ करें अपने पुराने अपमानजनक रिश्ते को नए लोगों के साथ समय बिताने और नए स्थानों का दौरा करके और चंगा करने के अलावा वापस न देखकर थोड़े दूर लगते हैं।
    • उन जगहों, पड़ोस और व्यवसायों पर जाने से बचें, जिन्हें आप अक्सर करते थे, भले ही आप अपने दुश्मन के रूप में उसी शहर में रहते हों। बाहर जाने के लिए नए सुपरमार्केट, रेस्तरां और जगह खोजें यदि आवश्यक हो तो बदलें
    • जब आप तैयार हों, तब किसी को डेटिंग करना प्रारंभ करें किसी व्यक्ति पर भरोसा करने के लिए बहुत से लोगों को सहज महसूस करने में काफी समय लगता है, इसलिए जब तक आप किसी को सार्थक खोज न दें तब तक आपको आवश्यक समय लेना चाहिए।
  • एक अपमानजनक रिश्ते में लंबी लड़ाई के बाद प्यार खुद शीर्षक छवि 16
    5
    अपने आप को सुनो अभिशाप आपके आत्मविश्वास को मिटा सकते हैं और अपने जीवन को नियंत्रित करने की आपकी क्षमता को बर्बाद कर सकते हैं। कोई भी आपके जीवन के लिए ज़िम्मेदार नहीं है - बस आप आपको किसी को साबित करने के लिए कुछ नहीं है, केवल खुद आपको किसी को संतुष्ट करने के लिए जीना नहीं है, केवल खुद अपने दिल को सुनो और अपने निर्णय लेने के दौरान खुश रहें
  • युक्तियाँ

    • आप इस अपमानजनक संबंध में धोखा देने के लिए अपने आप पर गुस्से महसूस कर सकते हैं, और अंत में इस स्थिति में फंस गए हैं - लेकिन अपने आप को माफ़ करना सीखें आप इसके लायक हैं!
    • अपमानजनक संबंध से पुनर्प्राप्त करना एक दर्दनाक प्रक्रिया है ऐसा कुछ ऐसा नहीं है जिसे पहुंचाया जा सकता है, न ही इसे कम किया जाना चाहिए। चिकित्सा प्रक्रिया इसके लायक है, और एक पूरी दुनिया आपके लिए इंतज़ार कर रही है!

    चेतावनी

    • गंभीर रूप से आपके हमलावर आपके खिलाफ कोई भी खतरे को संबोधित करते हैं अपमानजनक संबंध का सबसे खतरनाक पल यह का अंत है। यदि आवश्यक हो तो पुलिस को कॉल करने में संकोच न करें, और हमेशा बी योजना को लागू करने के लिए तैयार है।
    • यदि आवश्यक हो, तो अपने दुर्व्यवहार के खिलाफ एक निरोधक आदेश का अनुरोध करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com