IhsAdke.com

आक्रामक निष्क्रिय व्यवहार की पहचान कैसे करें

निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार में संघर्ष के गैर-प्रत्यक्ष टकराव से विशेषता होती है और पारस्परिक संबंधों को बहुत ख़राब कर सकता है। जितना भी व्यक्ति चर्चा की शुरुआत में सहमत होने लगता है, वह जल्द ही व्यवहार को बदलता है, जिसे कभी-कभी "दो चेहरे" के रूप में वर्णित किया जाता है। व्यवहार उठता है जब एक आलोचना, क्रोध, हताशा या दर्द थोड़ी देर के लिए (निष्क्रिय भाग) केवल कार्य करने के लिए "आक्रामक" मोड बाद में, तोड़-फोड़ या प्रतिकार अन्य को चोट पहुँचाने को छिपाने के लिए चाहता है। क्या आपको संदेह है कि आप निष्क्रिय आक्रामकता से निपट रहे हैं? अपने व्यक्तिगत संबंधों में इसके साथ व्यवहार करने के लिए व्यवहार की पहचान करना सीखें

चरणों

भाग 1
निष्क्रिय आक्रामक व्यवहार को पहचानना

चित्र नामित निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार चरण 1
1
आपको गंभीर होने के प्रयासों पर नज़र रखें निष्क्रिय-आक्रामक लोग दूसरों को परेशान करते हुए परेशान करते हैं, जबकि वे शांत रहते हैं और कार्य करते हैं जैसे कि वे नहीं कर रहे हैं कुछ भी गलत नहीं. अगर आपको लगता है कि वह व्यक्ति आपको परेशान करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन शांत और मैत्रीपूर्ण प्रतीत होता है, तो आपके पास निष्क्रिय-आक्रामक से निपटने का एक अच्छा मौका है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपका रूममेट अपने मेकअप पहनने के बाद भी उसे रोकने के लिए कहा है। अगर वह सामना करने की हिम्मत करती है, तो वह नाखुश के साथ उसे आक्रामक तरीके से अभिनय कर सकती है कि उसे पता नहीं था कि वह उसे परेशान करती है, लेकिन इसमें कुछ खुशी दिखाकर।
  • चित्र शीर्षक से पहचानें निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार चरण 2
    2
    झूठी तारीफ की पहचान करें निष्क्रिय-आक्रामक लोग अक्सर झूठे प्रशंसा के माध्यम से दूसरों का अपमान करते हैं। अक्सर, "पीड़ित" को अपमान का अनुभव भी नहीं होता है, लेकिन "बधाई" निश्चित रूप से उसकी बुद्धि से संतुष्ट है
    • उदाहरण के लिए, कोई एक सहकर्मी की प्रशंसा कर सकता है जिसे हाल ही में "बधाई हो! जैसे कुछ कहकर प्रचार किया गया है! कई सालों तक पदोन्नति करने के बाद यह अंततः मान्यता प्राप्त होनी चाहिए।" तारीफ से पता चलता है कि पदोन्नति पाने के लिए वह इतने लंबे समय तक लेने में कम सफल रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें चरण 3
    3
    टूटे वादे के बारे में सोचो निष्क्रिय-आक्रामकता आमतौर पर चीजों को प्रतिबद्ध हैं लेकिन बदला लेने का एक रूप के रूप में वापस लौटते हैं। वे अक्सर दूसरों को हताशा देने के लिए वादे या प्रतिबद्धताओं को तोड़ देते हैं
    • उदाहरण के लिए, एक मित्र आपको अगले दिन सुबह एक संदेश भेजने के लिए घरेलू कामकाज में मदद करने के लिए सहमत हो सकता है कि आप नहीं जा सकते यह समझ में आता है कि जब "मित्र" हमेशा तैयार बहाने के लिए तैयार हो जाता है कि वह सहायता क्यों नहीं कर सकता।
  • शीर्षक वाले चित्र निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें चरण 4
    4
    अलगाव और मनोदशा से अवगत रहें निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को उन चीजों पर चर्चा करने से मना कर दिया जाता है जो व्यक्ति को परेशान करता है वह कह सकती है कि यह ठीक है, लेकिन अंदर फड़फड़ा रहा है।
    • उदाहरण के लिए, सबसे आम परिस्थितियों: "मुझे गुस्सा नहीं है" वाक्यांश को दोहराएं! जब जलन दिखाई देती है - कुछ को असहमति देने पर "बर्फ" दें - कॉल या संदेश का जवाब देने से इनकार करना
    • याद रखें, हालांकि, कुछ लोगों को भावनाओं पर चर्चा करने में कठिनाई होती है और नहीं जरूरी निष्क्रिय-आक्रामक। जब वास्तविक निष्क्रिय-आक्रामकता होती है, तो व्यक्ति आमतौर पर खुद को अलग करता है और अन्य संकेतों को प्रदर्शित करता है, जैसे भविष्य में रिश्ते को चिल्लाने या तोड़ने की प्रवृत्ति।
  • शीर्षक वाले चित्र निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें चरण 5
    5
    ध्यान दें कि वह दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है यहां तक ​​कि बेहद निष्क्रिय-आक्रामक लोग रिश्तों में शुरुआती व्यवहार को नियंत्रित करते हैं, लेकिन अभी भी संभव है कि उन सुरागों को पता चलता है जो निष्क्रिय-आक्रामक संचार से स्वस्थ संचार को अलग करते हैं। बस देखो कि वह दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करती है, खासकर प्राधिकारी के आंकड़े (माता-पिता और मालिक) या पूर्व साथी।
    • कुछ सामान्य विशेषताओं जो निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को इंगित कर सकती हैं: क्या कोई दूसरों के बारे में बोलता है, लेकिन उन्हें कभी सामना नहीं करता? क्या यह दूसरों के साथ अपने खुद के रिश्ते तोड़ते हैं? क्या यह दूसरों को झूठी आशा देता है कि उन्हें निराश करने के लिए? क्या यह स्नेह और ध्यान से इनकार करता है, या क्या आप बच्चों को एक सौदेबाजी उपकरण के रूप में प्रयोग करते हैं (उदाहरण के लिए, पूर्व-पति या अपने माता-पिता से निपटना)?
    • यद्यपि व्यक्ति उसे बुरी तरह से न मानें, जैसे ही वह रिश्ते के साथ और अधिक सहज महसूस करती है, वैसे ही वह उनसे व्यवहार करती है जैसे वह दूसरों के साथ करती है
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें चरण 6
    6
    व्यंग्य पर नजर रखें जितना यह बहुत सारे लोगों द्वारा हास्य के रूप में प्रयोग किया जाता है, उतना ही overly व्यंग्य सिर्फ वे कैसे सचमुच महसूस कर सकते हैं articulating की कठिनाई disguising हो सकता है।
    • याद रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार लोगों व्यक्त नहीं कर सकते हैं, जो कि वे क्या समय में लग रहा है, कुंठा या क्रोध विस्फोट की रखवाली द्वारा प्रयोग किया जाता है। गुस्से और हताशा के कुछ भाव ताना के रूप में बच सकते हैं, खासकर जब मूड का उपयोग हानिकारक या अम्लीय होता है
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 7
    7
    पैटर्नों का निरीक्षण करें सभी निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की सुविधाओं - व्यंग्य, टूटे वादों, आविष्कार बहाने, परिहार और शहीद जटिल के उपयोग सहित - भी समय-समय पर स्वस्थ लोगों में पाया जा सकता है।
    • समस्या तब होती है जब नियमितता के कारण रिश्ते में कोई पैटर्न या व्यवहार होता है
  • भाग 2
    एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति का सामना करना




    पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 8
    1
    ईमानदार रहो समझाएं कि व्यवहार आपको सीधे कैसे प्रभावित कर रहा है, लेकिन नाटकीय शब्दों से बचें। कहानी और आपकी भावनाओं पर ध्यान दें, न कि व्यक्ति। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "तुम काम पर हमारी परियोजना में छेड़छाड़ की," की तरह कुछ कहते हैं कि "मुझे लगता है कि हमारे परियोजना के रूप में अच्छा के रूप में हो सकता है नहीं था और मैं यह सुनिश्चित करना है कि अगले मौका हम अपनी तरफ से पूरी दे देंगे चाहते हैं।"
    • (याद रखें कि निष्क्रिय-आक्रामक अपनी भावनाओं के बारे में बात करने के लिए और निश्चित रूप से इसके बारे में आपका ध्यान कॉल करने के लिए पसंद नहीं है पसंद नहीं है!) यह काफी संभावना है कि व्यक्ति सभी सामना करने से इनकार करते है। तथ्यों और प्रस्ताव के उदाहरणों पर रहें, लेकिन इनकार और प्रतिरोध के लिए तैयार रहें
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 9
    2
    समझा जा सकता है एक व्यक्ति के पास आत्मसम्मान कम हो सकता है या बचपन में समस्याएं हो सकती हैं जिससे उन्हें प्रभावी ढंग से और स्वस्थ रूप से संचार करने से रोका जा सके।
    • व्यवहार के स्रोत को समझने की कोशिश करें, अगर वह व्यक्ति आपके सामने खुलने को तैयार है और स्पष्ट रूप से आप समझने और निर्णय लेने से बचने के इच्छुक हैं।
    • बचपन, जवानी, पिछले रिश्तों (विशेष रूप से उन बस नकारात्मक है, जिन्होंने) या स्थितियों में, जहां व्यक्ति ने कहा कि वह क्या सोचा था और इसके बारे में बुरा दे दी है के बारे में पूछें। निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार अक्सर एक मुकाबला जो लोग नकारात्मक अनुभव किया कि उन्हें असहाय या शक्तिहीन महसूस के माध्यम से पारित द्वारा इस्तेमाल किया रणनीति है।
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 10
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या रिश्ते को बचाने की कोशिश करने योग्य है या नहीं पर व्यक्ति की प्रतिक्रिया सामना करने के लिए निर्भर करता है, अपनी फ़ाइल गिर सकता है वहाँ एक अच्छा रिश्ता की समस्या को हल करने का मौका है या व्यक्ति इतना अंधा होता है कि कि राय या रवैया के परिवर्तन की संभावना नहीं है।
    • कभी-कभी चोरी एकमात्र रणनीति है जो आपको निष्क्रिय-आक्रामकता के शिकार होने से रोकने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है। यदि अन्य व्यक्ति इस समस्या को स्वीकार करता है और इस मुद्दे पर काम करने को तैयार है, तो आप कुछ अलग संचार रणनीतियों का निर्माण करके रिश्ते को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • भाग 3
    निष्क्रिय-आक्रामकता द्वारा चिह्नित रिश्तों में संचार करना

    पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 11
    1
    आत्मविश्वास बनाएँ. रिश्तों के सभी भागों पर विश्वास की आवश्यकता होती है ताकि संचार प्रभावी हो और निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार का सहारा न हो।
    • रिश्ते में आत्मविश्वास: सुरक्षित महसूस करने के लिए, जब आपको चोट लगी, घबराहट या नाराज हो, तो आपको अपनी भावनाओं का संचार करना चाहिए। आपको आश्वस्त होना चाहिए कि आप जो भी कहते हैं या करते हैं, आप स्वीकार करते हैं और प्यार करते हैं। बिल्डिंग ट्रस्ट एक रिलेशनशिप है एक प्रक्रिया जिसकी समय लगता है और आपको रिश्तों में भरोसेमंद और वर्तमान होना चाहिए।
    • आत्मविश्वास: हमारे मन को बोलने के लिए हमें विश्वास करने के लिए, हमें यह महसूस करना चाहिए कि हमारी भावनाओं को सुनने की योग्यता है। निष्क्रिय-आक्रामक साथी को रिश्तों में सफल होने के लिए आत्मविश्वास का निर्माण करने की आवश्यकता होती है। क्लिक यहां कुछ सुझाव खोजने के लिए
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार की पहचान करें चरण 12
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानना सीखें. निष्क्रिय-आक्रामकता द्वारा चिह्नित रिश्तों के दोनों पक्षों के लिए यह महत्वपूर्ण है अक्सर, निष्क्रिय-आक्रामक लोग अपनी भावनाओं को पहचानते हैं और पहचानते हैं जैसे कि वे उठते हैं, केवल बाद में महसूस करते हैं कि वे असुविधाजनक या चोट कर रहे थे, उदाहरण के लिए
    • क्रोध, असुविधा, उदासी और अन्य भावनाओं के शारीरिक प्रभावों की पहचान करें। जब भी आप भावनात्मक प्रतिक्रिया से गुजरते हैं, तब अपने शरीर के लिए सचेत रहें: क्या आपका दिल तेज होता है, क्या आपके हथेलियों को पसीना शुरू होता है, या क्या आपको अपनी सीने में तंग लग रहा है? क्या आपको यह स्पष्ट रूप से सोचना मुश्किल लगता है? क्या आप खुद को व्यक्त नहीं कर सकते? फिर स्थिति के बारे में फिर से सोचें और पहचानने की कोशिश करें कि आप कैसा महसूस कर रहे थे। फिलहाल शारीरिक सनसनी को समझना और इसे भावनाओं से जोड़ना आपको अगली बार महसूस कर रहे हैं, इसका नाम देने में मदद मिलेगी।
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 13
    3
    रिश्ते में नए संचार नियमों को परिभाषित करें यदि पिछले व्यवहारों से संबंध पहले से ही भुगतना पड़ा है, तो शायद "नियम" (चाहे बोलने वाले या नहीं) काम नहीं कर रहे थे व्यवहारिक नियमों को प्रत्यक्ष और स्पष्ट तरीके से पहचानें ताकि आप दोनों को पता चल सके कि क्या उम्मीद है।
    • सम्मान करो असहमति के लिए वयस्क और समझदार नियमों को शामिल करें: कोई, दरवाजे बंद कर शपथ ग्रहण, व्यंग्य, अपमान, धमकी या अन्य चीजें हैं जो आप के लिए अनादर प्रतिनिधित्व करते हैं का उपयोग कर।
    • एक-दूसरे के लिए जगह बनाएं कुछ लोगों को असहमति की स्थिति के बाद वास्तव में समय की आवश्यकता होती है ताकि वे तर्कसंगत रूप से क्या हुआ पर चर्चा कर सकें और संतोषजनक समाधान में आ सकें।
    • कहो कि आप क्या सोच रहे हैं अब यह समय है कि आप एक-दूसरे को निष्क्रिय कर दें और आप क्या महसूस कर रहे हैं, इस बारे में चर्चा करें। एक निष्क्रिय-आक्रामक व्यक्ति को यह कहने में मुश्किल हो रही है कि वह क्या महसूस कर रहा है! बोलेम ने कुछ रणनीतियों को एक साथ जोड़ा है जो नकारात्मक बोलने के बारे में चिंता किए बिना दोनों को बोलने की अनुमति देता है। एक बहुत ही उपयोगी विकल्प: प्रत्येक को लिखना कि आप इस पल के कुछ दबाव लेने के लिए क्या महसूस कर रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार पहचानें चरण 14
    4
    निष्क्रिय मत हो कुछ लोगों को अंत "सहायता" या अन्य (उदाहरण के रोग व्यवहार के साथ परिचित की वजह से निष्क्रिय-आक्रामक माता-पिता के साथ बड़ा हुआ, तो आप खोज कर सकते करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक इच्छा के कारण दोस्तों या निष्क्रिय-आक्रामक रोमांटिक भागीदारों द्वारा प्रलोभन दिया जा रहा भागीदारों और दोस्तों को भी ऐसा व्यवहार करने के लिए)
    • , व्यक्ति को कवर अपने व्यवहार के लिए बहाने बनाने या "बचाव उसे" करने के लिए बुरा विकल्प, आप केवल निष्क्रिय-आक्रामक उपचार यह बदले में प्राप्त करता है के लिए योगदान दे रहे हैं।
    • आप एक शांत शिकार बनकर निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार को प्रोत्साहित भी कर सकते हैं - इस पर चर्चा नहीं कर सकते या व्यक्ति को आप की इच्छा के अनुसार इलाज कर सकते हैं। इस तरह कार्य करना यह स्पष्ट करता है कि आप नकारात्मक व्यवहार के खिलाफ नहीं खड़े होंगे।
    • निष्क्रिय-आक्रामकता को प्रोत्साहित करने का एक और तरीका व्यक्ति को अपने विचारों को बोल कर दंडित करना है। जब भी आपका दोस्त कहता है कि वे छोड़ना नहीं चाहते हैं, तो क्या आपको घबराहट मिलती है? ऐसा करने से आपको परेशान करने के डर के कारण उसे बहाने बनाने या "छड़ी" करने का कारण हो सकता है। अपनी भावनाओं पर चर्चा करने से इनकार करने से आप अपने आप को कम सहज खोल सकते हैं, असंतोष को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • चेतावनी

    • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार मनोवैज्ञानिक या भावनात्मक दुरुपयोग में बदल सकता है। निम्नलिखित लक्षण के लिए देखो: एक साथी जो उनका अपमान, अपमान और इसे नियंत्रित या एक साथी him- शर्मिंदा जो या चीजें हैं जो किया उसे आरोप लगा है कि खुद की समस्याओं के लिए दोष एक साथी जो नहीं की कोशिश कर रहा एक साथी menospreza- आपकी भावनाओं को ध्यान में रखता है - या एक साथी जो आपको निजी सीमाओं को सेट करने की अनुमति नहीं देता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com