IhsAdke.com

दोस्तों के बीच एक लड़ाई कैसे तय करें

यहां तक ​​कि सबसे अच्छे दोस्त कभी-कभी लड़ सकते हैं। दोस्तों के बीच लड़ना, चोट पहुंचाना, भविष्य में होने वाले संघर्षों की संभावना में वृद्धि और दोस्ती का अंत भी हो सकता है। रिश्ते को ठीक करने के लिए, आपको पहले समस्या या लड़ाई को संबोधित करना होगा। यह कठिन और दर्दनाक हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से, वहाँ सकारात्मक तरीके से इस तरह के रूप में विचार विमर्श और संघर्ष से निपटने के लिए कर रहे हैं: स्थिति में सुधार करने की योजना बनाई जा, संघर्ष समाधान कौशल का उपयोग कर, सकारात्मक संचार का लाभ उठाने और भविष्य संघर्ष को कम करने।

चरणों

विधि 1
स्थिति का समाधान करने की योजना

पिक्चर शीर्षक एडमिट गलतिज़ चरण 9
1
अपनी गलतियों को स्वीकार करें चर्चा को हल करने के लिए, आपको सबसे पहले, समझना चाहिए कि क्या हुआ और इसके पीछे कारणों को सुलझाने का प्रयास करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि किसी समस्या को हल करना संभव नहीं है अगर कोई नहीं जानता कि समस्या क्या है प्लानिंग स्थिति को स्पष्ट रूप से संबोधित करने, और अधिक झगड़े से बचने का एक तरीका है।
  • समझने की कोशिश कर रहा है कि आपके दृष्टिकोण के अनुसार क्या हुआ है, इसके बारे में तर्कसंगत सोच कर। निष्पक्ष स्थिति का पालन करने के लिए, कारण और भावना दोनों का उपयोग करें। मान लें कि आपको पता चला कि एक दोस्त आपकी पीठ के पीछे आप के बारे में बीमार बोल रहा था। स्थिति के सभी पहलुओं के बारे में सोचो आपको कैसे पता चला? व्यक्ति ने क्या कहा? आप इस स्थिति से कैसे निपटते हैं?
  • इस मुद्दे का विश्लेषण करने के लिए, यह पता लगाना उपयोगी हो सकता है कि किसने स्थिति को जन्म दिया और आगे क्या हुआ। "पूर्ववर्ती" (संघर्ष से पहले क्या हुआ), "व्यवहार" (आपने क्या किया) और "परिणाम" (जो व्यवहार से उत्पन्न हुआ) को पहचानें। आइए हम सोचें कि विवाद तब शुरू हुआ जब आपके दोस्त ने पीठ (पूर्ववर्ती) से आपसे बुरा बोल दिया और फिर आप उसे सामना किया और एक मौखिक विवाद (व्यवहार) फिर आप एक हफ्ते (परिणाम) के लिए बोलने के बिना छोड़ दिए गए थे।
  • समझें कि कुछ झगड़े एक समस्या नहीं है। कभी-कभी किसी मित्र से असहमत होना या कुछ विषय पर चर्चा या चर्चा करना ठीक है। प्रश्न यह है कि चर्चा कैसे की जाती है - दोनों पार्टियों को एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए और कोई भी आक्रामक नहीं होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 2
    2
    अपने व्यवहार को बदलने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें विश्लेषण करें कि आपने क्या किया और क्या स्थिति के बारे में सोचें। स्थिति के बारे में स्पष्टता हासिल करने के लिए किसी अन्य परिप्रेक्ष्य से स्थिति को देखते हुए और समझें कि आप इसे कैसे हल कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त से वादा कर सकते हैं कि भविष्य में ऐसी स्थिति आने पर आप कुछ बेहतर करेंगे।
    • चीजों को अलग तरह से करने का एक तरीका अलग तरह से सोचना है उदाहरण के लिए, यदि कोई कहता है कि आपके मित्र ने आपसे कुछ बुरा कहा है, क्या यह वाकई सच है?
    • चीजें अलग-अलग करने का एक और तरीका है, अपने कार्यों को बदल कर। जब आपने किसी मित्र के बारे में सुना है, तो उस स्थिति का समाधान करने का कोई बेहतर तरीका है? जब आप इस संघर्ष को हल करने की कोशिश की तो क्या आप बहुत गुस्से थे? क्या तुमने कुछ कहा जो तुमने खेद किया?
  • चित्र का शीर्षक विश्लेषण खुद 10
    3
    आप को परेशान करने का तरीका तैयार करें विश्लेषण करें कि आपके मित्र ने लड़ाई का जवाब कैसे दिया यह आपको विचारों को संगठित करने में मदद कर सकता है, ताकि जब आप उनसे बात करेंगे, तो आप इस मुद्दे पर सही पा सकेंगे और बात करें कि आप क्या बदलना चाहते हैं।
    • अपने विचारों को व्यवस्थित करें और इस बात पर प्रतिबिंबित करें कि किस स्थिति में बाधा उत्पन्न हुई है या आपको नुकसान पहुंचा है। उदाहरण के लिए, शायद आपके मित्र ने आपको शाप दिया, जिसने दुख और क्रोध का कारण बना दिया
    • विशेष रूप से पहचानें कि आपके मित्र ने अलग तरीके से क्या किया हो सकता है उदाहरण के लिए, अगर उसने तुम्हें शाप दिया है, तो वह बेहतर होगा अगर उसने अपनी आवाज कम कर दी, शांति से बोलने वाले शब्दों का इस्तेमाल किया और जो आक्रामक या आक्रामक नहीं थे।
  • विधि 2
    संघर्ष का समाधान

    चित्र शीर्षक से सुरक्षित रूप से एक व्यक्ति जिसे आप ऑनलाइन ऑनलाइन मिले
    1
    बात करने के लिए एक समय और स्थान निर्धारित करें।स्थिति की चर्चा करना एक लड़ाई को हल करने और रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए सबसे उपयोगी तरीकों में से एक है।
    • अगर उन्होंने कुछ देर तक आपसे बात नहीं की है, तो मिलने का समय देने के लिए एक संदेश भेजने या भेजने का प्रयास करें। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "हाय, मैं व्यक्ति में बात करना चाहता था। क्या यह आपके साथ ठीक है अगर हम कोई नियुक्ति करें? "
    • संदेश, ईमेल या फ़ोन के माध्यम से स्थिति पर चर्चा करने से बचें व्यक्ति में बात करना एक संघर्ष को सुलझाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह गलत व्याख्या का जोखिम कम करता है आप किसी पाठ संदेश के माध्यम से उस व्यक्ति को किस स्वर या चेहरे की अभिव्यक्ति का उपयोग नहीं कर रहे हैं, यह नहीं बता सकते आप कह सकते हैं, "मैं नहीं बल्कि हम व्यक्ति में बात करूँगा, क्योंकि मैं आपको बेहतर समझना चाहता हूं। क्या आप कुछ कॉफी चाहेंगे? "
    • उचित और, एक तरह से, आरक्षित जगह चुनें। अन्य लोगों को शामिल न करें क्योंकि ऐसा लगता है कि आप अपने दोस्त के विरुद्ध एक साजिश का निर्माण कर रहे हैं अकेले उससे बात करो अनुशंसित स्थानों में कैफे, आपके घर या पार्क हैं। स्कूल या कार्यस्थल से बचें, जहां यह निश्चित है कि दूसरों के आसपास होगा
    • स्थिति के प्रत्येक पक्ष पर चर्चा करें सबसे पहले, अपने मित्र को अपने अनुभव और भावनाओं के बारे में बताएं। इससे पता चलता है कि आप अपने विचारों को एक तरफ रखते हुए तैयार कर रहे हैं, जबकि उसमें क्या कहना है।
  • एम्पैथी चरण 2 को दिखाए जाने वाले चित्र देखें
    2
    Empathic होना दूसरे व्यक्ति के लिए सहानुभूति एक स्वस्थ तरीके से संघर्ष को हल करने की संभावना बढ़ जाती है। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैं आपकी कहानी को सुनना चाहता था क्या आप मुझे बता सकते हैं कि इसके बारे में क्या हुआ है? "
    • अपने आप को व्यक्ति के जूते में रखो आप उसे कैसे महसूस करेंगे? उसे लगता है कि वह क्या सोचती है और महसूस करती है, उसे क्या लगता है? क्या उसके जीवन में कुछ भी चल रहा है जो स्थिति को प्रभावित कर सकता है (जैसे स्कूल में या घर पर समस्या)?
    • व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझने और समझने की कोशिश करें। इस बीच में अपनी भावनाओं से दूर रहें, बिना सोच के कुछ कहने की संभावना को कम करने और व्यक्ति में भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक से एक लड़की को माफी मांगो जिसे आपने आकस्मिक रूप से अपमानित किया चरण 3
    3
    हमें खेद है। स्वीकार करें कि आपके मित्र के लिए दुख की बात है, भले ही आप सहमत न हों।
    • की तरह कुछ कहते हैं: तरह बातें नहीं कह करो "मैं देख सकता हूँ तुम उदास हो, और हां, तो मैं माफी माँगता हूँ।": "। मैं गलत हो सकता है, लेकिन आप इसे बदतर बना दिया"
  • अपनी प्रेमिका को चरण 4 के लिए माफी माँगने वाला चित्र
    4
    सहयोगी समस्या सुलझाने तकनीक का उपयोग करें दोनों पक्षों के लिए सर्वोत्तम समाधान पर काम करें सहयोगात्मक रूप से कार्य करके, दोनों पक्षों को समान रूप से व्यवहार किया जाएगा और प्रत्येक स्थिति के लिए सर्वोत्तम संभव समाधान पर काम करेंगे।
    • आप कहकर शुरू कर सकते हैं, "मैं वास्तव में आपके साथ इस समस्या को हल करना चाहता हूं आपको लगता है कि वहाँ हम दोनों के लिए किसी भी अच्छा समाधान है "तुम भी जोर देना सकता है कि यह कह रही है, चीजों को बाहर काम करने के लिए तैयार है" मैं समझता हूँ कि मैं कुछ चीजों पर काम करने की जरूरत है, तो मैं आप को पता है कि मैं तुम्हें क्या पसंद करेंगे पर सुझाव के लिए खुले हूँ चाहते हैं मैंने भविष्य में किया। "
    • सहयोग और अन्य व्यक्ति को सहायता अपनी आवश्यकताओं के बारे में सोचने के बजाय, अपनी इच्छाओं को दूसरे व्यक्ति की जरूरतों के संदर्भ में भी सोचें। क्या स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से उनकी जरूरतों को पूरा करने का कोई तरीका है? हो सकता है कि आप स्वस्थ तरीके से संघर्षों को हल करने के लिए अपने मित्र को बेहतर संवाद के साथ सहायता कर सकें।
    • बहुत ज्यादा काम न करें अपने आप को करने का मतलब सिर्फ आप के लिए जो कुछ करना चाहते हैं, उसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों का त्याग करने का मतलब हो सकता है। अपनी इच्छाओं को छोड़कर, थोड़े में देने के लिए तैयार रहें, लेकिन पूरी तरह से नहीं, सिर्फ दूसरे व्यक्ति को खुश करने की जरूरत है
    • संभावित समाधानों की समीक्षा करें और एक समझौते में प्रवेश करें जो दोनों पक्षों को लाभान्वित करेंगे। स्थिति को देखें और इसे हल करने के लिए अन्य व्यक्ति के साथ विचार करें। विकल्पों की एक सूची बनाने में मददगार हो सकते हैं जो दोनों काम करने को तैयार हैं उदाहरण के लिए, यदि आप सुना है कि उसके दोस्त अपनी पीठ के पीछे आप के बारे में बुरा बात कर रहा था और तुम उसे सामना करने के लिए आते हैं, समाधानों में से एक अधिक दावे के बजाय आक्रामक से बात करने के लिए सीखने के लिए हो सकता है - और कि दोनों के लिए चला जाता है। एक निष्कर्ष पर आने से, दोनों भविष्य में अलग तरीके से किया जा सकता है पर सहमत हो सकते हैं।
  • विधि 3
    सकारात्मक संचार का उपयोग करना




    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाली छवि, चरण 6
    1
    अभ्यास जोर इसका मतलब है कि आप अपनी आवश्यकताओं को एक उचित और सम्मानजनक तरीके से भरने में सक्षम होना चाहिए। जितना अधिक आप कर रहे हैं, उतना अधिक संभावना है कि आप क्या चाहते हैं।
    • प्रत्यक्ष रहें अच्छे निर्णय के साथ अपने दोस्त को शांति से चर्चा करें अपने दृष्टिकोण को सुनें और समझाएं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • "मैं" की तरह "। जब मैंने सुना है कि आप दूसरों को मेरे बारे में बात कर रहे थे बुरा मैं परेशान था," पर बल देना चाहिए बजाय क्या व्यक्ति किया था कि आप कैसा महसूस के साथ वाक्य का प्रयोग करें। हमेशा भावनाओं के बारे में बात करें ताकि व्यक्ति को भावनात्मक रूप से स्थिति लेने से या निजी तौर पर इसे लेने से रोक सकें।
    • रिश्तों के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आपकी दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है और मैं नहीं चाहता कि यह समस्या हमें प्रभावित करे।"
    • सकारात्मक आँख संपर्क बनाए रखें चेहरा मत करो, फिर दूर देखो और कभी भी नज़र से संपर्क से बचें एक सहज तरीके से व्यक्ति को देखो, थोड़ी देर में सिर्फ एक बार देखिए।
  • पिक्चर नामित एक्सप्रेस क्रैचर विथ द हिर्टिंग पीपुल स्टेप 12
    2
    आक्रामकता कम करें आक्रामक संचार "मुझे कोई समस्या नहीं है, आपके पास है" के विचार पर आधारित है। इसका अर्थ है कि आप सही हैं और दूसरा व्यक्ति गलत है। आक्रामक संचार के उदाहरण में शामिल: आवाज की टोन बढ़ाने या चिल्लाना, धमकी, दूसरे व्यक्ति को पहुंचाना (और कहा कि "तुम मूर्ख हो" की तरह) और उंगली इशारा करते हैं।
    • आक्रामक व्यवहार में शामिल होने से बचें जैसे कि शाप, दोष या अपमानजनक। उदाहरण के लिए, जैसी बातें करने से बचें, "मुझे विश्वास नहीं हो सकता कि तुमने किया, तुम बेवकूफ हो मैं आपको नफरत करता हूं। "इसके बजाय, कुछ और मुखिया बोलें, जैसे," मुझे बहुत गुस्सा आया जब मैंने सुना कि आपने मेरे बारे में पीठ पर बात की थी। मुझे पता है कि मैं इसे गलत तरीके से समझा सकता हूं, तो क्या आप कहानी के अपने संस्करण की व्याख्या कर सकते हैं? मैं समझना चाहता हूं कि ऐसा क्यों हुआ। "
  • पिक्चर शीर्षक से एक लड़की को माफी मांगो जिसे आप आकस्मिक रूप से अपमानित किया गया चरण 9
    3
    निष्क्रिय संचार सीमित करें कुछ लोग लड़ाई के पहले संकेत पर पीछे हटते हैं और माफ़ी माँगते हैं, भले ही उनकी गलती नहीं हो। हालांकि, निष्क्रिय व्यवहार, जैसे कि संघर्ष से बचने, दोस्ती में अधिक नकारात्मकता के साथ जुड़े हुए हैं।
    • समस्या से बचें, अन्यथा, इसे कभी भी हल नहीं किया जाएगा।
    • हर चीज के लिए माफी न मांगें - सिर्फ समस्या के अपने हिस्से के लिए। दूसरे शब्दों में, अकेले दोष न लें किसी संघर्ष के लिए कम से कम दो लोग होते हैं, और अधिकांश मामलों में, समस्या के लिए योगदान करने वाले दोनों प्रदर्शन व्यवहार।
    • अपने दोस्त को देखो और बेचैनी को देखने या देखने के बजाय आँख से संपर्क रखें
    • अन्य व्यक्ति का फैसला करने वाले सभी चीजों के लिए व्यवस्थित न करें या आपकी ज़रूरतें उतनी ही महत्वपूर्ण हैं
  • पिक्चर शीर्षक से बंद होने वाला निष्क्रिय आक्रामक चरण 11
    4
    निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार प्रदर्शित करने से बचें यह सिर्फ एक तरह से आक्रामकता को प्रदर्शित करने का एक तरीका है, जैसे कि खुले तौर पर कह रही है कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप क्रियाओं में प्रदर्शित करते हैं। ये बयान भ्रमित और आक्रामक हो सकते हैं
    • निष्क्रिय-आक्रामक संचार के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: व्यंग्य, किसी की पीठ के बारे में बुरी तरह से बात करना, गपशप फैलाना या व्यक्ति को पसंद करना बंद करने के लिए दूसरों को राजी करना।
  • विधि 4
    भविष्य में झगड़े की संभावना कम करना

    पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 15
    1
    दोस्ती पर काम करना जारी रखें चीजों को तुरंत हल करने की उम्मीद न करें लड़ता निशान छोड़ सकते हैं और सब कुछ हल करने के लिए समय ले सकते हैं।
    • स्थान दें कभी-कभी, कुछ लोगों को मुद्दों को फिर से मूल्यांकन करने के लिए खुद को दूर करने की आवश्यकता होती है।
    • नियंत्रण छोड़ दो अपने मित्र को नियंत्रित करने की कोशिश करने से आपके रिश्ते में अधिक नकारात्मकता पैदा हो सकती है। अपनी इच्छाओं का सम्मान करें यदि वह इसके बारे में बात करना नहीं चाहता है, लेकिन उसे बताएं कि यह आपको परेशान कर रहा है
    • उसे इसके बारे में बात करने के लिए मजबूर न करें, क्योंकि इससे एक और लड़ाई हो सकती है
  • पोजीव्ह एग्रेसिव चरण 5 के रूप में रोकें चित्र
    2
    अपने क्रोध का प्रबंधन करें बात गुस्से में लगने से बचने के लिए नहीं है, लेकिन इस तरह महसूस करते समय क्या करना चाहिए।
    • जब आप नाराज हो जाते हैं तब बात करने से बचें यदि आक्रमण आक्रामक संचार या हिंसा पैदा कर सकता है तो दूर चले जाएं।
    • शांत रहो और साँस लो!
  • पैपेट ऐग्रेसिव चरण 7 के रूप में रोकें
    3
    अपने गुणों पर ध्यान दें अध्ययन बताते हैं कि जब लोग अपने कौशल, ज्ञान और रचनात्मकता पर ध्यान देते हैं, तो वे विवादों को और अधिक प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं।
    • अपने सकारात्मक पहचानें और उन्हें खेती करें! मान लें कि आपके पास अभिनय के लिए प्रतिभा है एक अच्छा विकल्प कास्टिंग या स्कूल में एक नाटक में भाग लेने के लिए होगा। जितनी अधिक कार्य आपको करना है, उतना ही बेहतर है!

  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com