IhsAdke.com

अपने भाई या बहन के साथ लड़ने से कैसे रोकें

एक भाई या बहन के साथ एक स्वस्थ संबंध रखना मुश्किल है, खासकर जब आप बहस कर रहे हों लड़ाई का यह चक्र बहुत ही निरंतर होता है और अक्सर हर किसी को चोट लगी है और नाराज हो जाता है। सौभाग्य से, कुछ रणनीतियों और स्थिति को बदलने के तरीके हैं। अपने परिवार के साथ कभी भी एक स्वस्थ संबंध बनाने के लिए नीचे दिए गए युक्तियों को पढ़ें

चरणों

विधि 1
इससे पहले कि आप शुरू करें

चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 1
1
अपने भाई के साथ अपने रिश्ते पर गौर करें क्या आप बहुत करीब या दूर हैं? इस गतिशील को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं? उन विचारों और क्षेत्रों के बारे में सोचें जिन में आप शांति से अधिक हो सकते हैं, लेकिन इसे अभी तक सामना किए बिना।
  • अपने भाई या बहन के चरण 2 के साथ लड़ना बंद करो
    2
    एक पल के लिए बंद करो और स्थिति देखें क्या आप और / या आपके भाई यौवन के माध्यम से जा रहे हैं? यह रिश्ते की गतिशीलता को बहुत बदल सकता है और यहां तक ​​कि झगड़े की इतनी बार समझा सकता है यदि हां, तो याद रखें कि यह एक चरण है और अगर आप शांति शासन करने की कोशिश करते हैं तो यह जल्दी से पारित होगा।
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 3
    3
    अतीत के बारे में सोचो क्या आपके भाई ने ऐसा कुछ किया जो आपने आज की स्थिति का सामना कर रहा है? हो सकता है कि यह दूसरी तरह से आसपास है उदाहरण के लिए, यह हो सकता है कि आपने अपनी बहन को अपने जन्मदिन पर कुछ नाराज किया है, लेकिन आपने माफी मांगी नहीं है - और वह एक शिकायत कर रही है, जो लगातार झगड़े को ठहराता है। यह तब तक हो सकता है जब तक आप जो किसी कारण के लिए रूढ़ता रखते हैं
  • विधि 2
    सही कार्रवाई करना

    अपने भाई या बहन के साथ लड़ो
    1
    अपने भाई के साथ एक पल के लिए रुको और उस स्थिति के बारे में गंभीर बात करें जो आप अनुभव कर रहे हैं। समझाओ कि आप बहुत लड़ रहे हैं, लेकिन मत करो उसे दोष या कहो कि वह हमेशा चर्चा शुरू करता है - या वह रक्षात्मक होगा, और आप फिर से लड़ना शुरू कर देंगे!
  • अपने भाई या बहन के साथ पांचवां लड़ो
    2
    अपने भाई से पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि आपका रिश्ता स्वस्थ है। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप हमेशा कार्य और जिम्मेदारियों को साझा करने के लिए तैयार हैं। उसे कोई टिप्पणी करने से पहले बात करना समाप्त करना चाहिए फिर भी, बहुत ज्यादा उम्मीद न करें, क्योंकि आपको भी उसके बारे में बुरी चीजें सुननी पड़ेगी और जब तक वह वार्तालाप के साथ ऊब न हो जाए और छोड़ने को तैयार हो जाए, जो एक और लड़ाई शुरू कर सकता है।
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 6
    3
    सकारात्मक चीजों को सूचीबद्ध करने के बाद, अपने भाई से पूछिए कि किस क्षेत्रों में आप बांड को कसने में सुधार कर सकते हैं न करें आपको बाधित और आपको सुनाई गई टिप्पणियों के कारण रक्षात्मक न हो जल्द ही आपको बोलने का मौका मिलेगा, और यह जानना बेहतर होगा कि आप गलत कहां जा रहे हैं।
    • सुनो अपने भाई को क्या कहना है। फिर वह अनुग्रह वापस करने के लिए इच्छुक हो सकता है और क्या सुन सकता है आप बात करना चाहता हूँ
  • अपने भाई या बहन के साथ सातवां चरण बंद करो
    4
    एक बार जब आपका भाई इन क्षेत्रों को सुधार कर सकता है, तो उनके लिए ऐसा ही करें। न करें आरोप के स्वर में बोलो, या वह रक्षात्मक हो जाएगा विनम्र रहें और सही शब्दों का प्रयोग करें, जैसे "मैं हमें हम अपनी जिम्मेदारियों को सही नहीं पूरा कर रहे हैं हम एक साथ कुछ करने की कोशिश कर सकते हैं। "
    • यह बताएं कि "आप" की तुलना में "हम" जैसे सामूहिक शर्तों का उपयोग करना बेहतर है - यह दिखाने के लिए कि आपको स्थिति को हल करने के लिए एक साथ आना होगा, यह नहीं कि सब कुछ एक या दूसरे के अलगाव के प्रभार में है।
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 8
    5
    दो या तीन क्षेत्रों का चयन करें जिसमें आप अपने भाई के साथ काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: चीजें साझा करना और घर का काम करना आप इसे एक बार में सब करना चाहते हैं, लेकिन यह लग रहा है की तुलना में कठिन है! सभी जिम्मेदारियों को इतनी आसानी से संतुलन करना मुश्किल होगा - इसलिए कार्य अच्छा ढंग से विभाजित करना बेहतर होगा।
    • अगर आपको लगता है कि आपके पास दो या तीन क्षेत्रों में उसके साथ काम करने के लिए आपके भाई के साथ पर्याप्त मजबूत संबंध नहीं हैं, तो बस एक पर कार्य करें बस काम के बाकी हिस्सों को संभालने के लिए इसे लपेटो मत!
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ लड़ाई करना चरण 9
    6
    अपने भाई के साथ इन क्षेत्रों को काम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कुछ भी अकेले मत करो तभी आप एक दूसरे की सहायता और प्रोत्साहित कर सकेंगे।
    • अपने भाई के बारे में एक या दो सकारात्मक टिप्पणियां करें ताकि आप किसी क्षेत्र में सुधार कर सकें।
    • नकारात्मक को न छूएं - उन्हें पीछे छोड़ दें कम से कम आपका भाई सुधार करने की कोशिश कर रहा है
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ो
    7
    जब आपको लगता है कि आप अपने भाई के साथ चुने हुए क्षेत्रों पर अच्छी तरह से काम करने में सक्षम हैं, तो अन्य बिंदुओं पर अपना ध्यान रखें, लेकिन पिछले वाले को छोड़ दें
  • शीर्षक से चित्र अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो चरण 11
    8
    यदि चीजें बिगड़ती हैं, तो अपने माता-पिता से सलाह लीजिए और देखें कि आपके और आपके भाई के बीच बंधन को मजबूत करने के लिए वे क्या कर सकते हैं। फिर भी, मत करो उसे बुरी तरह से बोलना या उसे दोष देना - या आप केवल यह दिखाएंगे कि वह अपरिपक्व है, साथ ही परिवार के रिश्ते और सह-अस्तित्व बिगड़ते हैं।



  • विधि 3
    अच्छे संबंध बनाए रखना

    चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना 12
    1
    एक बार थोड़ी देर में अपने भाई के लिए कुछ अच्छा कर लो आपको एक कारण की ज़रूरत नहीं है: कुछ अच्छा करने के लिए एक समय के बारे में सोचना और वह उसे पसंद करेंगे। उदाहरण के लिए, अपनी पसंदीदा कैंडी खरीदें अगर वह पूछता है, "आपने यह मेरे लिए क्यों खरीदा?" जवाब, "क्योंकि मैं चाहता था।"
    • यह आपके भाई को दिखाएगा कि झगड़े के बावजूद, आप अभी भी उससे प्यार करते हैं और उसके साथ एक अच्छे संबंध रखना चाहते हैं।
    • निराश मत हो, भले ही आपका भाई इस भाव को वापस नहीं करता है: अपने साथ विनम्र और ठंडा रहो- कुछ समय में हर बार नहीं, बल्कि हर दिन (यहां तक ​​कि जब आपको लगता है कि वह इसके लायक नहीं है!)।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो 13
    2
    अपने सभी घर के कामकाज, स्कूल कार्य और अन्य जिम्मेदारियों को पूरा करें तो तुम्हारा भाई कुछ भी कहने में सक्षम नहीं होगा "आपने अपने कर्तव्यों को पूरा नहीं किया है, इसलिए मुझे टीवी पर नियंत्रण दे दो!" या "हे भगवान, मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आपने अभी तक अपना काम पूरा नहीं किया है!" यदि आप ज़िम्मेदार हैं, तो आप उस चीज़ पर उस पर बहस करने की संभावना को समाप्त कर देंगे
    • यदि आप अपने कार्यों को पूरा करते हैं, लेकिन आपका भाई, उसकी मदद करने के लिए तैयार नहीं है - भले ही यह अंत में बहुत ज्यादा नहीं है यह आपके बंधन को कसकर दिखाएगा कि आप उससे कितना प्यार करते हैं। बस मत करो सब अपने स्थान पर - यह पहले से ही दुरुपयोग है
  • पिक्चर का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना 14
    3
    अपने भाई के व्यवसाय में हस्तक्षेप न करें वह आपके जैसे गोपनीयता की योग्यता के हकदार हैं। अपनी डायरी को मत पढ़िए, सोशल नेटवर्क पर आदि आक्रमण न करें। जब तक यह अनुमति दें मत करो कुछ भी ऐसा करें जो लड़ाई के लिए कोई कारण हो सकता है - या बदला भी!
    • स्वतंत्रता का दुरुपयोग न करें, अपने भाई आपको व्यक्तिगत रूप से कुछ भी पढ़ने के लिए, डायरी की तरह, अन्य तरीकों से अपनी गोपनीयता पर आक्रमण करने के लिए देता है। यहां तक ​​कि अगर आप ऐसा महसूस करते हैं, यह कानूनी नहीं है और आपके संबंधों को प्रभावित कर सकता है, साथ ही आगे की चर्चा के लिए कारण हो सकता है
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो चरण 15
    4
    अपने भाई को निराश करने की कोशिश न करें, खासकर यदि वह छोटा है याद रखें कि छोटे भाई-बहन आम तौर पर अपने बड़ों की पूजा करते हैं, हालांकि वे कभी इसे स्वीकार नहीं करते। उसके लिए एक आदर्श बनें - जिस पर उसे गर्व किया जा सकता है
  • पिक्चर का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ लड़ाई करना चरण 16
    5
    अपने भाई के साथ अच्छे काम करें, भले ही आप अपने दोस्तों के साथ लटका या अकेले रहना पसंद करते हों यह आपके बंधन को कस कर देगा और आपको खुश कर देगा। चलाएं, फिल्मों पर जाएं या एक और शौक खोजें जिसे आप साथ खेल सकते हैं। आखिरकार, आप एक ही समय में शांति से नहीं लड़ सकते।
    • उस मूर्खतापूर्ण बुरे कामों को त्यागें, वह अपने या किसी चीज का रिकॉर्ड खरोंच कैसे करें आपके रिश्ते किसी भी से अधिक के लायक है
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो चरण 17
    6
    अपने भाई के विस्फोट को सुनें जब उसे कोई समस्या आती है आवश्यक होने पर उन्हें सलाह और आराम दें यहां तक ​​कि अगर वह आपके लिए ऐसा नहीं करता है, तो वह यह है कि वह क्या है के खिलाफ अपील को अनदेखा कानूनी नहीं है अंत में, वह भी तनावपूर्ण घंटे (यहां तक ​​कि जीवन की अप्रत्याशित चीजों में भी) के माध्यम से आपकी मदद करने के लिए प्रेरित हो सकता है
  • विधि 4
    जब आप लड़ते हैं तो क्या करें

    चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 18
    1
    अगर आपने लड़ाई को उकसाया है तो माफी मांगिए आप अपने गर्व को बेहतर रूप से चोट पहुंचे और अपने भाई को चोट पहुँची गंभीर चर्चा से बचें। यह आपके मूल्यवान समय को बचा सकता है यहां तक ​​कि अगर यह आपकी गलती नहीं है, तो दुख, विद्वेष आदि की किसी भी भावना को समाप्त करने के लिए माफी मांगे।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो
    2
    समझाओ कि आपने लड़ाई क्यों शुरू की आप केवल परिपक्वता के साथ झगड़े के दुष्चक्र को तोड़ सकते हैं। अगर आपको चर्चा का कारण भी याद नहीं है, तो यह इसलिए है क्योंकि यह बिल्कुल महत्वपूर्ण नहीं था।
  • शीर्षक से चित्र अपने भाई या बहन के साथ लड़ने से रोकें चरण 20
    3
    अपने भाई का मतलब न हो, यहां तक ​​कि जब आप इसे पसंद नहीं करते। अन्यथा, वह दुखी होगा और लगता है कि आप अपने जीवन का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं, इसके अलावा एक ही मुद्रा में भुगतान करने और परिवार के बीच अधिक दूरी बना सकते हैं।
    • जब भी आप अपने भाई के लिए मतलब हो, तुरंत माफ़ी मांगो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह इसे स्वीकार करेगा या नहीं।
  • चित्र का शीर्षक अपने भाई या बहन के साथ लड़ो
    4
    अपने भाई को नज़रअंदाज़ करें यदि वह कुछ करता है या कुछ मोटे या परेशान करता है। यदि वह बिना किसी कारण के मामले को बदतर बनाने की कोशिश करता है, तो कोई प्रतिक्रिया न दें। वह शर्मिंदा होगा और उसका व्यवहार बदल जाएगा।
    • यदि आप जिद्दी हैं, तो आपका भाई अब आपको परेशान करने का प्रयास कर सकता है, लेकिन आप थक गए होंगे और छोड़ देंगे
  • युक्तियाँ

    • अपने भाई की तरह व्यवहार करें जैसे वह उसका इलाज करना चाहेगा, भले ही वह न हो। समय के साथ, वह आपकी पर भरोसा करना शुरू कर देगा और आपकी उपस्थिति के लिए अधिक सकारात्मक प्रतिक्रियाएं पेश करेंगे।
    • अपने भाई को ईमानदारी से तारीफ करें बस इसे ज़्यादा मत करो: वह खुद को ढूंढना शुरू कर सकता है या अपने इरादों पर संदेह नहीं कर सकता
    • हमेशा सबसे परिपक्व व्यक्ति रहें: माफी मांगो, झगड़े आदि शुरू न करें
    • समझने की कोशिश करें और समझें कि हर कोई उन स्थितियों पर प्रतिक्रिया करता है जो अलग-अलग रहते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति क्या मजाकिया सोचता है कि वह दूसरी चोट लगी है। चीजों को तनावपूर्ण होने पर माफी मांगो।
    • अपने भाई को माफी के लिए कहें तो अगर आप कुछ कहें तो उसके बारे में अनजाने में कहें। न करें अपने गर्व को रास्ते में चलो।
    • हर व्यक्ति के पास दो तरफ, एक सकारात्मक और एक नकारात्मक है। हम जो भी अच्छे या बुरे हैं, हमारे जीवन की तलाश करते हैं। अपने दिमाग को अपने भाई के बारे में अच्छी चीजों के बारे में सोचने के लिए ट्रेन करें ताकि आपके रिश्ते को थोड़ी कम बदल दें।
    • माफी मांगने वाले पहले व्यक्ति बनें। अपने भाई को मोड़ने के लिए इंतजार न करें
    • यदि आप अपने भाई के साथ एक कमरा साझा करते हैं, तो उसकी जगह का सम्मान करें। हेडफोन के साथ संगीत सुनें, अगर आपको वह क्या कर रहा है या कह रही है से विचलित होने की जरूरत है
    • यदि आप अपने भाई से चोट लगी है, तो आप उससे बेहतर बात करने के लिए समय निकालना चाहते हैं और समझते हैं कि क्या हो रहा है।
    • मुझे बताओ कि आप अपने भाई के बारे में कैसा महसूस करते हैं नाराजगी मत रखो, या आप उसे और अधिक बार लड़ेंगे।

    चेतावनी

    • कभी अपने भाइयों को चोट न दें शांत रहें और बातचीत के माध्यम से झगड़े का समाधान करें - शब्द वे जितने दिखते हैं उससे ज्यादा प्रभावी होते हैं।
    • यदि आपका भाई आपको आलोचना करना शुरू करता है और अपने आत्मविश्वास को प्रभावित करता है, तो उसे किसी के साथ छोड़ दें
    • अपने भाई के बारे में गपशप मत करो, या वह आपको चोट पहुंचाए और आप पर गुस्सा छूट दे।
    • अपने भाई को स्कूल में बुरा मत बोलो, या वह बदला लेना चाहता है और आप पर मेहनत से व्यवहार करेगा।
    • यदि आपका भाई एक परेशानी बनना जारी रखता है, तो भी आप शांतिपूर्ण होने की कोशिश के बाद भी, अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से सहायता प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com