IhsAdke.com

लड़ाई के बाद आपकी सहकर्मी के साथ शांति कैसे करें

पार्टनर के साथ झगड़ा करना सामान्य है, लेकिन आप सुधार कैसे कर सकते हैं? किसी लड़ाई से निपटने के दौरान परिपक्व होना महत्वपूर्ण है इसका अर्थ है किसी के कार्यों की ज़िम्मेदारी लेना और किसी भी गलत काम के लिए माफी मांगना। यह भी स्पष्ट रूप से संवाद करने और एक अच्छा श्रोता होने के लिए आवश्यक है। जब लड़ाई पर काबू पाएं, तो अपने साथी को सकारात्मक ध्यान दें और दिखाएं कि आप रिश्ते की खातिर बदलाव करने के लिए तैयार हैं।

चरणों

भाग 1
शांति बनाने के लिए अपना काम करना

लड़ने के बाद चरणबद्ध अपने साथी के साथ चित्र बनाएँ
1
लड़ाई में अपनी भूमिका को पहचानें कारण के बावजूद, आपको यह पहचानना होगा कि आपकी लड़ाई में एक हिस्सा था विनम्र हो जाओ और अपनी गलतियों को स्वीकार करें छोड़ दें "लेकिन" और "आपको करना चाहिए" एक तरफ
  • उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने साथी के लिए असभ्य हो गए हों या उसे सुनाए जाने की जरुरत हो।
  • आप कह सकते हैं, "मैंने सुना था कि मैंने क्या कहा था इससे पहले मैंने निष्कर्ष पर कूद लिया, और मुझे यह स्वीकार करना है कि मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था।"
  • 2
    क्रोध से निपटना झगड़े आमतौर पर क्रोध और झुंझलाहट का कारण बनते हैं यदि आप नाराज हैं, तो पता है कि आपके पास इसका नियंत्रण है और आपका साथी आपको गुस्सा नहीं करता है। क्रोध को शांत करने के लिए कुछ प्रक्रियाएं करें, जैसे कि गहराई से साँस लेने के लिए. क्रोध का कारण क्या है और बड़े चित्र को देखने का प्रयास करें
    • अपनी भावनाओं को रिकॉर्ड करें ताकि आप इन्हें अन्वेषण और बेहतर समझ सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप उदास हैं क्योंकि आपके साथी ने आपको नहीं बुलाया है, अनुभव के बारे में लिखें और आप इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं शायद आपको एहसास हो गया कि क्रोध को उपेक्षित या अधिक ध्यान देने की भावना के साथ करना है।
  • लड़ने के बाद चरणबद्ध अपने साथी के साथ चित्र बनाएं शीर्षक चरण 5
    3
    रिश्ते को पहले रखें। अगर सामंजस्यपूर्ण संबंध होने से सही होने पर अधिक महत्वपूर्ण हो, तो यह जाने का समय है और कुछ चीजों को जाने देना है। आप सही क्यों हैं पर ध्यान देने के बजाय, अपने साथी के दृष्टिकोण को समझने पर ध्यान दें। ध्यान रखें कि वह क्या सोचता है और कहता है और यह न भूलें कि रिश्ते का कारण होने के मुकाबले ज्यादा महत्वपूर्ण है।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि मैं सही हूँ और आप गलत हैं," कहने के बजाय, "मैं अपने दृष्टिकोण को समझता हूं, लेकिन मुझे तुम्हारी समझ में नहीं आता। क्या आप मुझे बेहतर बता सकते हैं? "
  • 4
    आपने जो गलत किया उसके लिए माफी मांगो। दिखाएँ कि आप समझते हैं कि आपने क्या किया है और फिर पश्चाताप दिखाते हैं। अपने साथी की भावनाओं को सहानुभूति और समझो और कैसे प्रभावित हुए हैं। विशेष रूप से "मुझे माफ़ करना" कहें, इसलिए वह जानता है कि उसने जो कुछ किया वह उसके लिए स्पष्ट रूप से माफी मांग रहा है।
    • उदाहरण के लिए, "आप पर चिल्ला के लिए क्षमा करें" कहें यह एक बुरा रवैया था और मुझे पता है कि आपको अपमानित महसूस हुआ। मुझे चिल्लाने के लिए बुरा लगता है, इसलिए मैं माफी चाहता हूं। "
  • 5
    क्षमा करें और कोई शिकायत नहीं रखें। समझाओ कि आप उसे माफ़ करते हैं और अपने बारे में या रिश्ते के बारे में नकारात्मक भावनाएं पैदा नहीं करना चाहते हैं। आप अपनी क्षमा व्यक्त करने के लिए एक पत्र भी लिख सकते हैं। बोलो कि अब आप कोई शिकायत नहीं लेना चाहते हैं और जो भी अतीत में है वह अतीत है
    • माफ करना इसका मतलब यह नहीं भूलना है कि क्या हुआ या स्थिति महत्वपूर्ण नहीं थी यह नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए और एक नई शुरुआत करने का विकल्प है। माफी एक बार में नहीं होती है, यह एक प्रक्रिया है।
  • भाग 2
    लड़ाई पर काबू पाने

    1. 1
      थोड़ा पीछे खड़े रहें अपने साथी से समय बिताने से आपके विचारों को क्रम में और शांत हो सकते हैं। अपने कार्यों में स्पष्ट रहें और अंतरिक्ष के लिए अपनी ज़रूरत की बातचीत करें। हालांकि, इससे पहले, कुछ दिनों में मिलने या बोलने के लिए गठबंधन करना जरूरी है, ताकि मामले का विस्तार न हो। यह दोनों को भावनाओं को क्रम में रखने और समस्या का समाधान लाने की अनुमति देगा, अपने साथी को यह बताए जाने के अलावा कि आप रिश्ते को समाप्त नहीं करना चाहते हैं
      • यदि आप दोनों एक साथ रहते हैं, तो एक दिन या एक सप्ताह के अंत तक खर्च करने का प्रयास करें। यदि आप एक साथ नहीं रहते हैं या लंबे समय तक दूरी नहीं रखते हैं, तो आपको एक समय के लिए संचार न करने पर सहमत होना चाहिए, जैसे एक या दो दिन
    2. एक लड़के के बाद अपने साथी के साथ बनाओ चित्र 8
      2
      सीमा निर्धारित करें बनाते समय, लड़ाई को पुनः आरंभ करने का तरीका देना महत्वपूर्ण नहीं है ऐसा करने का एक तरीका सीमाओं को सेट करना है आप केवल उपायों पर चर्चा करने या अपमानजनक या अभियुक्त होने वाले किसी भी वक्तव्य को समाप्त करने के लिए सहमत हो सकते हैं। स्थापित सीमाएं दोनों पक्षों के एक सकारात्मक विचार से बातचीत करने के लिए आम सहमति से आनी चाहिए।
      • उदाहरण के लिए, एक-दूसरे पर चिल्लाना या नाम-कॉलिंग का उपयोग करने के लिए सहमत न हो। यदि चर्चा अधिक तनाव हो जाती है, तो समय हो सकता है कि एक ब्रेक ले जाएं या बाद में बात करें।
    3. लड़ने के बाद अपने साथी के साथ मेक-अप चित्र करें चरण 4
      3



      अपने खुले दिल वाले साथी को सुनो। जब आप लड़ाई के बारे में बात कर सकते हैं, सुनने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यद्यपि यह कहना आसान है कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप स्वयं का बचाव कैसे करेंगे, सुनना प्राथमिकता होना चाहिए। जब वह बोल रहा है, उसके बारे में सोचने के लिए बाधित या रोकें से बचें इसके बजाय, ध्यान दें, नेत्र संपर्क करें, और पुष्टि करें कि आप समझ रहे हैं।
      • उदाहरण के लिए, उन्होंने जो कुछ कहा है, उसे संक्षेप में बताएं और "जैसा मैं समझता हूं, वह ऐसा है कि आप चाहते हैं कि मैं अपनी भावनाओं को आपसे बेहतर ढंग से संवाद करूं।"
    4. एक लड़के के बाद अपने साथी के साथ मेक-अप चित्र करें चरण 1
      4
      अपने साथी की भावनाओं का समर्थन करें यदि वह नाराज है, तो इस प्रक्रिया के दौरान उसकी सहायता करें और उन्हें शांत महसूस करें। यदि वह व्यक्त करना चाहता है कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं, सुनें और बाधित न करें उसे उस बारे में बात करनी चाहिए जो वह महसूस कर रही है, हालांकि यह अतिरंजित या अनावश्यक लग सकता है अगर उसे लगता है कि सुना है, तो आप एक दूसरे के दृष्टिकोण के करीब और बेहतर समझ सकते हैं।
      • अपने साथी को बात करें और समझने की कोशिश करें कि वह कैसा महसूस करता है। आपका लक्ष्य उसकी भावनाओं को पहचानने या अमान्य किए बिना सुनना चाहिए।
    5. लड़ने के बाद चरणबद्ध होने के बाद अपने साथी के साथ चित्र बनाएं
      5
      अपने विचारों और भावनाओं को बताएं जब खुद को व्यक्त करते हैं, तो ऐसा करें कि आपका साथी आपको जो कुछ कह रहा है वह समझ सकता है। ऐसा करने का एक तरीका पहले व्यक्ति में बात करना है, जो उस पर ध्यान केंद्रित करता है कि आपने जो किया उसके बजाय आप कैसा महसूस करते हैं। जब आप दोष या आलोचना करना चाहते हैं, तो रोकें और बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है
      • उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे लगा कि तुमने अपने दोस्त के लिए खाना बनाया, न कि मुझे।" यह कहने से कम धमकी लगती है, "आपने मुझे छोड़ दिया और सिर्फ अपने दोस्त के बारे में सोचा।"
      • आप वाक्यों को तैयार कर सकते हैं जो आपको लगता है कि सबसे उपयुक्त हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे बाहर रखा गया महसूस किया। मैं भविष्य में शामिल महसूस करना चाहूंगा। "

    भाग 3
    संबंध तय करना

    1. 1
      अभिप्राय स्वीकार करें यदि आपका साथी लड़ाई के बाद रचनात्मक आलोचना करता है, तो उन्हें स्वीकार करें। इससे पता चलता है कि आपने सुना है कि क्या कहा गया है और सकारात्मक परिवर्तन करना चाहते हैं। स्वीकार करें कि आप सही नहीं हैं और वहां ऐसे क्षेत्र हैं जहां आप सुधार कर सकते हैं। अपने गर्व को निगलने और सुधार करने के लिए प्रयास करते हैं।
      • उदाहरण के लिए, यदि वह आमतौर पर होमवर्क में मदद करने के लिए कहता है, तो उसे बिना पूछने के लिए कहें बाहर कचरा ले लो, किराने की दुकान पर दुकान, और घर की जरूरतों की आशा।
      • आपको पूरी तरह से नहीं देना चाहिए या उसे खुश करने के लिए जीवन छोड़ना चाहिए। फ़ीडबैक रचनात्मक होना चाहिए, कभी अपमानजनक या नियंत्रित नहीं होना चाहिए
    2. 2
      सकारात्मक ध्यान दें जितनी जल्दी आप किसी प्रकार के आनन्द और लपट का अनुभव कर सकते हैं, बेहतर है। वास्तविक सकारात्मक भावनाओं को बनाने वाली कार्रवाइयों से आपको और अधिक जुड़े रहने में मदद मिलेगी। अपने पति या पत्नी पर सकारात्मक ध्यान दें जिससे कि उसके लिए इसका अर्थ हो। एक लड़ाई के बाद दूरी ले जाने से आप दूर रह सकते हैं, जो समय में रिश्ते समाप्त कर सकते हैं।
      • उदाहरण के लिए, बताएं कि आप उसे किस तरह पसंद करते हैं, एक विशेष तिथि के लिए बाहर जाएं या रात का खाना बनायें
    3. एक लड़के के बाद अपने साथी के साथ बनाओ चित्र 7
      3
      स्नेह दिखाएं स्नेह आप दोनों के बीच संबंधों की भावनाओं का पोषण करने में मदद कर सकते हैं, जो लड़ाई के बाद बहुत मददगार है। अपने साथी के हाथ पकड़ो, उसके चारों ओर अपना हाथ डालें या उसके पैर को छू लें
      • स्नेह शायद तनाव के अपने दो स्तरों को कम कर देगा
    4. 4
      एक महान रोमांटिक इशारा करें अगर लड़ाई बदसूरत थी और आपको इसे ठीक करने में कठिनाई हो रही है, तो एक रोमांटिक इशारा हो सकता है कि आपको क्या चाहिए। एक उपहार खरीदें जिसे वह पहले से पहले चाहें या एक मालिश सत्र का समय निर्धारित करें अगर आप कुछ बड़ा करना चाहते हैं, तो यात्रा की योजना बनाएं या उसे सपनों की बैठक में ले जाएं। इशारे को अपने साथी को देखभाल और प्यार करना चाहिए।
      • एक रोमांटिक इशारा, हालांकि, माफी या समस्याओं के समाधान की जगह नहीं लेती है
    5. 5
      रिश्तों में बदलाव स्वीकार करें एक लड़ाई के बाद, आप अपने साथी को अलग तरह से देख सकते हैं या आप महसूस कर सकते हैं कि आप उसके बारे में एक अलग पक्ष जानते हैं। रिश्तों में "हनीमून चरण" से जाना सामान्य है और यह समझता है कि वह दोष और सब कुछ के साथ एक सामान्य व्यक्ति है यदि लड़के ने आपके लड़के के रिश्ते या धारणा को बदल दिया है, तो उनके चेहरे पर फेंकने के बिना परिवर्तनों को स्वीकार करें। लड़ाई रिश्ते में एक नई गतिशीलता पेश कर सकती है, इसलिए परिवर्तन के लिए लचीलापन के लिए तैयार रहें।
      • कुछ जोड़ों का सपना "वे क्या थे वापस जा रहे हैं" हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि संबंध विकसित होते हैं और बदलते हैं, इसलिए संबंधों को स्वीकार करना और आगे बढ़ने के लिए सकारात्मक अनुभव बनाना बेहतर होता है।
    6. 6
      एक जोड़ों चिकित्सक के लिए देखो यदि आप एक दूसरे के लिए प्रतिबद्ध हैं लेकिन लड़ाई के कारण हल नहीं कर सकते हैं, तो पेशेवर मदद की ज़रूरत हो सकती है जो आपको चाहिए। चिकित्सक नकारात्मक भावनाओं, फिर से दृष्टिकोण, मतभेदों को सुलझाने और आपके लिए एक दूसरे के लिए सकारात्मक भावनाओं को सुधारने में मदद कर सकता है। यह एक कठिन निर्णय हो सकता है, लेकिन चिकित्सा आपके संबंधों को ठीक करने और बढ़ने में सहायता कर सकती है।
      • आखिरी विकल्प के रूप में छोड़ने के बजाय अग्रिम चिकित्सा खोजें मदद और समर्थन की मांग ताकत के संकेत हैं, कमजोरी नहीं।
      • अपने क्षेत्र में स्वास्थ्य योजना या क्लिनिक के माध्यम से एक जोड़ों चिकित्सक खोजें। आप मित्रों को सिफारिशों के लिए भी पूछ सकते हैं या ऑनलाइन जा सकते हैं और देखें कि कौन सा चिकित्सक आपके सबसे निकटतम है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com