IhsAdke.com

लड़ाई के बाद शांति कैसे करें

कोई भी सही नहीं है संघर्ष कभी-कभी मजबूत, खुश रिश्तों में भी होता है लेकिन क्या आप इसे किसी मित्र, रिश्तेदार या आपकी प्रेमिका के साथ चर्चा कर रहे हैं, उस कदम के साथ आप उस व्यक्ति के साथ शांति बना सकते हैं। मुख्य लक्ष्य हमेशा समान होता है: दूसरे को दिखाने के लिए कि आपको खेद है और आप का कितना मतलब है

चरणों

भाग 1
उचित मानसिक स्थिति को मानते हुए

एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 1
1
मुझे तुरंत माफ करना एक तत्काल माफी हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है जब संभव हो। तेजी से माफी माँगने के लिए और भी ज़रूरी है अगर:
  • आपने किसी के गलती से किसी पर आरोप लगाया-
  • आप नाराज नहीं हैं गुस्सा, हताशा, भावनात्मक दर्द और अन्य नकारात्मक भावनाओं को माफी मांगने की उम्मीद है। अगर आप शांत हो सकते हैं, अब माफी मांगें
  • दूसरा व्यक्ति मेकअप करना चाहता है कभी-कभी दूसरे व्यक्ति मेकअप नहीं करना चाहेगा लेकिन अगर वह चाहती है, तो अवसर बर्बाद मत करो।
  • आप दूसरे व्यक्ति को शांत करने के लिए या उन विरोधों से बचने के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है। कुछ लोग सिर्फ झगड़े से बचने के लिए तैयार होते हैं हालांकि, यह आमतौर पर दूसरे व्यक्ति के साथ अपने संबंधों के बारे में किसी भी गंभीर और स्वस्थ चर्चा को जोखिम में डालता है।
  • 2
    जब तक आप शांत न हो जाएं अगर कोई पार्टी अभी भी उग्र है तो कोई भी एक दूसरे को नहीं सुनता।
    • एक कहावत है जो कहते हैं, "शांति बनाने से पहले कभी सो नहीं" और इसमें ज्ञान है। बहुत इंतजार करें और आपका क्रोध बढ़े, अगले दिन नींद को मुश्किल बनाते हुए और आपके मनोदशा बिगड़ जाए, जिससे आगे चर्चा हो सकती है।
    • हालांकि ध्यान दें, कि प्रत्येक लड़ाई का समय सोने के समय तक तय नहीं किया जाएगा। समस्या की गहराई के आधार पर, जटिलता या अन्य विवरण, शांति बना कर मुश्किल हो सकता है बस इसे एक कोशिश देना सुनिश्चित करें
  • चित्र बनाम एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 2
    3
    अपने आवेगों को नियंत्रित करें यह एक बहस के बाद दूसरे व्यक्ति के बारे परेशान लग रहा है और भी इस तरह के जाली टिप्पणी या बुरा के साथ हमला करने या उसकी गलतियों की ओर इशारा करते के रूप में किसी भी तरह से उसे नुकसान पहुँचाने की, इच्छा होना स्वाभाविक होने के लिए पूरी तरह से सामान्य है। हालांकि, ये व्यवहार रचनात्मक नहीं हैं और जब आप संशोधन की कोशिश कर रहे हैं तब से बचा जाना चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक बनाओ एक तर्क के बाद चरण 3
    4
    परेशानी से बाहर अपनी भावनाओं को ले लो जिस तरह से आप लड़ाई के कारण के बारे में महसूस करते हैं, उस प्रश्न से अलग है, जो चर्चा शुरू हुई थी। उन्हें अपने दिमाग में अलग रखते हुए आपको अपनी भावनाओं से ईमानदार रहने की अनुमति मिल जाएगी और फिर भी क्या हुआ, इसके बारे में एक उत्पादक वार्तालाप होगा।
  • चित्र बनाम एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 4
    5
    अन्य व्यक्ति की भावनाओं पर कैद करने से बचें भावनाओं को मत छोड़ें, जैसी बातें कह रही हैं, "आपको इस तरह महसूस नहीं करना चाहिए", या, "यह सही नहीं है।" जिस तरह से दूसरे व्यक्ति को महसूस हुआ उसे स्वीकार करें
  • चित्र बनाम एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 5
    6
    अनुमान लगाने की कोशिश न करें कि दूसरे व्यक्ति क्या सोच रहा है जैसा कि आप दूसरे व्यक्ति को शांति बनाने के लिए तैयार करने के लिए तैयार करते हैं, ऐसा मत मानो कि आपको पता है कि वह लड़ाई के बारे में कैसा महसूस करता है पूर्वकल्पित विचारों के बिना इस मुद्दे पर पहुंचने की कोशिश करें और जब वह बोल रही हो, "लाइनों के बीच पढ़ना" की कोशिश न करें।
  • एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 6
    7
    अपनी भावनाओं को लिखें यदि आप अभी भी लड़ाई के बारे में परेशान हैं, या यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ बहुत भावनात्मक चीजें हैं, तो उन्हें पहले लिखने का प्रयास करें आप इसे अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करेंगे: यह मुद्दा आपकी अपनी भावनाओं का पता लगाने और उन्हें किसी के साथ साझा करने से पहले उन्हें स्पष्ट करने का प्रयास करना है
  • एक तर्क के बाद बनाओ चित्र 7
    8
    पल को बुद्धिमानी से चुनें अन्य व्यक्ति को जब वे तनाव या घबराहट (उदाहरण के लिए, काम पर एक बड़ी परियोजना, एक समस्या, या एक महत्वपूर्ण अवकाश के साथ) काम करने से बचें एक पल के लिए रुको जब उसकी कम चिंताओं हो।
  • भाग 2
    दूसरे व्यक्ति से बात करना

    चित्र के ऊपर एक तर्क के बाद मेकअप करें चरण 8
    1
    यदि संभव हो तो इसे खोजने के लिए एक नियुक्ति करें यह महत्वपूर्ण है कि आप व्यक्ति में बोलें यद्यपि आंकड़े बताते हैं कि मानव संचार का 90% असंभव है, बिल्कुल सही नहीं है, गैर-मौखिक संकेत हम कैसे एक दूसरे के शब्दों और कार्यों की व्याख्या करते हैं, यह एक बड़ी भूमिका निभाते हैं अन्य व्यक्ति के साथ व्यक्तिगत रूप से बात करना बहुत मदद करता है क्योंकि आप जो कुछ कह रहे हैं उसे स्पष्ट कर सकते हैं और वह कैसे जवाब दे रहा है, इसके बारे में पता करें।
  • एक तर्क के बाद बनाओ चित्र 9
    2
    एक प्रस्ताव के रूप में आपका निमंत्रण प्रस्तुत करें, आवश्यकता के अनुसार नहीं। दूसरे व्यक्ति को आपसे बात करने के लिए मजबूर महसूस नहीं करना चाहिए इसके बजाय, लड़ाई से अपनी असंतोष व्यक्त करें और उसे बातचीत में अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए आमंत्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, आप एक ईमेल या यहाँ तक कि एक हस्तलिखित पत्र कह भेज सकते हैं। "मैं माफी चाहता हूँ हमारी लड़ाई के लिए मैं तुम्हारे साथ इस बारे में बात करने के लिए बेहतर अपनी भावनाओं को तुम मेरे साथ इस बारे में बात करना चाहते हैं। समझने के लिए प्यार होता है?"।
  • एक तर्क के बाद बनाओ चित्र शीर्षक 10
    3
    उसे बात करने के लिए जगह दे दो यद्यपि आप लड़ाई के बारे में अपनी भावनाओं को व्यक्त करना चाहते हैं, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि दूसरे व्यक्ति को सुनना चाहिए। उसे चर्चा के बारे में अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए जगह प्रदान करें।
    • यह आपको बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देगा कि दूसरे व्यक्ति आपकी लड़ाई में आपकी भूमिका को कैसे देखता है, जो आपकी माफी तैयार करने में आपकी सहायता करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "यदि मुझे चोट पहुँची है तो मुझे खेद है। कृपया मुझे समझने में सहायता करें कि आपको कैसा लगा।"
  • चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ शीर्षक 11
    4
    सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। अगर चर्चा के दौरान आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाई जाती है, तो इसे व्यक्त करें हालांकि, सबसे पहले, आपको अन्य व्यक्ति क्या कहना चाहता है, उसकी बात सुननी चाहिए। सुनना यह दर्शाता है कि आप उसकी भावनाओं को महत्व देते हैं।
    • जब वह बोल रही है तो दूसरे व्यक्ति को बाधित न करें जब तक यह समाप्त नहीं हो जाता है, तब प्रतीक्षा करें और फिर किसी भी आवश्यक स्पष्टीकरण के लिए पूछें। इसका विरोध मत करो: शांति के लिए लड़ाई के लिए आपकी ज़िम्मेदारी को स्वीकार करने के साथ करना पड़ता है, यह निर्धारित करने के लिए कि सही या गलत कौन था।
  • चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ
    5
    अपनी भावनाओं को समझने के बारे में बताएं जब वह किसी विचार या भावना को व्यक्त करना समाप्त कर लेती है, तो उसे अपने शब्दों में डालने का प्रयास करें यह न केवल यह दर्शाएगा कि आप ध्यान दे रहे हैं, लेकिन यह स्पष्ट करने का अवसर भी प्रदान करेगा कि आपने क्या सुना है अगर आपने उसे सही तरीके से समझ नहीं किया है। जब आप ऐसा करते हैं, तो उससे पूछें कि क्या वह आपको सही ढंग से समझा है
    • उदाहरण के लिए, अगर आपके मित्र आपको बताता है कि यह एक बहुत चोट लगी और महसूस किया बाहर छोड़ दिया है जब आप अपने पार्टी के लिए आमंत्रित नहीं कर रहे हैं, दोहराने कि वह क्या कहा, उनके ही शब्दों में: "मैं समझता हूँ कि आप चोट कर रहे हैं, क्योंकि मैं आमंत्रित नहीं किया था मेरी पार्टी को "
  • चित्र एक शीर्षक के बाद मेक अप करें चरण 13
    6



    "तीन रुपये" को याद रखें वैवाहिक और परिवार के चिकित्सक के अनुसार, एक प्रभावी माफी "तीन रुपये" को शामिल करना चाहिए: पश्चाताप, जिम्मेदारी, और उपचार।
    • पश्चात: यह तत्व दुःख के लिए वास्तविक पश्चाताप की अभिव्यक्ति है या दूसरे व्यक्ति में होने वाली चोट के कारण होता है। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "मैंने वादा किया था कि आपको फोन नहीं करने से आपको दुख होने के कारण मुझे खेद है।"
    • उत्तरदायित्व: एक अच्छी माफी आपके लिए केवल किसी भी बहाने के बिना, अपने कार्यों के बारे में बताना चाहिए (चाहे वे मौजूद हैं या नहीं)। उदाहरण के लिए, ऐसी बातें नहीं कहने की कोशिश करें जैसे "आपको चोट पहुंचाने के लिए मुझे खेद है, लेकिन आप हमेशा मुझे कॉल करना भूल जाते हैं।" इसके बजाय, कुछ ऐसा प्रयास करें, "क्षमा करें, मैंने आपको बुलाया नहीं था जब मैंने कहा था कि मैं फोन करता हूं। मुझे पता है यह आपके लिए महत्वपूर्ण है।"
    • Remediation: एक अच्छी माफी भी इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगी कि आप जिस दुर्घटना के कारण हुए हैं उसकी मरम्मत कैसे कर सकते हैं। यह तत्व दर्शाता है कि आप केवल अफसोस नहीं हैं, लेकिन आप इसे फिर से होने से रोकने के लिए काम करने को तैयार हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मुझे खेद है मैं तुम्हें चोट लगी जब मैं फोन करने के लिए मुझे पता है यह आप के लिए महत्वपूर्ण था कि अगली बार भूल गया हूँ, मैं अपने कैलेंडर भूल नहीं करने के बारे में एक चेतावनी डाल देता हूँ ..."
  • एक तर्क के बाद ऊपर बनाओ चित्र 14
    7
    दूसरे व्यक्ति के लिए सहानुभूति व्यक्त करें जब आप माफी मांगते हैं, तो दूसरे की भावनाओं को मानें। यह बहुत महत्वपूर्ण है ताकि दूसरे व्यक्ति को यह पता चल जाए कि आप ईमानदार हैं और यह दर्शाता है कि आप अपने कार्यों के परिणामों की कल्पना करने की कोशिश कर रहे हैं और आप उनके बारे में उनकी देखभाल करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, की तरह कुछ कह रही है कोशिश: .. "मैं समझता हूँ कि तुम क्योंकि मैं अपने पूर्व के साथ छोड़ दिया चोट आप दो एक दर्दनाक जुदाई था और ऐसा लगता है कि आप महसूस किया कि मैं अपनी पीठ के पीछे काम किया और मैं तुम्हें पता है कि चाहते हैं बेईमान था हो गया हमारे दोस्ती मेरे लिए बहुत मायने रखती है। "
  • एक तर्क के बाद बनाओ चित्र शीर्षक 15
    8
    "आप" के बजाय "I" का उपयोग करें दूसरे व्यक्ति के बारे में आरोप लगाने के बजाय, आपने जो किया और आपने कैसा महसूस किया, उस पर ध्यान केंद्रित रहें। यदि वह अभियुक्त महसूस करता है, तो यह एक नई लड़ाई शुरू कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप झगड़ा करते हैं क्योंकि आपने कुछ आक्रामक कहा है, तो मत कहो, "मुझे खेद है कि मैंने जो कुछ कहा है, उससे आपको चोट लगी है।" बुरा जवाब देने के लिए अपनी ज़िम्मेदारी को स्वीकार करने के बजाय आप उस व्यक्ति की जिम्मेदारी वापस दे रहे हैं, जिसने आपको चोट पहुंचाई है।
  • चित्र बनाम एक तर्क के बाद बनाओ 16
    9
    सिर्फ "मुझे माफ कर दो" मत कहो बस "मुझे क्षमा करें" कहने से तिरस्कार जैसा लग सकता है। इसके बजाए, दूसरे व्यक्ति की बात सुनो और फिर अपनी माफी को यथासंभव विशिष्ट बनाएं।
    • "मेरा इरादा नहीं था" पर रोक न डालें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्या मायने रखता है कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट लगी है आप कह सकते हैं कि आप उसे चोट नहीं करना चाहते थे, लेकिन आपको आगे बढ़ना चाहिए, यह कहकर कि आप यह मानते हैं कि यह हुआ है और आप को खेद है।
  • चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ शीर्षक 17
    10
    "लेकिन" से बचें यह माफी बनाने और एक टिप्पणी के साथ आगे बढ़ने के लिए बहुत ही आकर्षक हो सकता है: "मुझे माफ़ करना, मैंने आपको चोट पहुंचाई है, लेकिन आप मेरे लिए बहुत मायने रख रहे थे।" यह लेकिन दूसरे व्यक्ति की आंखों में पूरी क्षमाप्रार्थी को अमान्य कर सकते हैं अपनी भावनाओं के बारे में अपने खुद के बयान से अपनी माफी अलग
  • चित्र एक शीर्षक के बाद मेक अप करें चरण 18
    11
    अपने दृष्टिकोण को छूने न दें कारकों में से एक यह है कि लोगों को लड़ाई या तर्क के बाद शांति बनाने से लोगों को रोकना सबसे ज़्यादा करना है कि वे सही थे। यह स्वीकार करने में कुछ भी गलत नहीं है कि आप दूसरे व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं। याद रखें: स्वीकार करते हुए कि आप ऐसा कुछ करते हैं जो किसी को चोट पहुँचाते हैं, ऐसा नहीं कह रहा है कि आप उसे चोट पहुँचना चाहते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी परेशान हो जाता है क्योंकि आप अपने जन्मदिन को भूल गए हैं, तो अपने अपराध को स्वीकार करें: "मैं समझता हूं कि आपको क्यों चोट लगी है। मैं आपको चोट नहीं देना चाहता था, मुझे खेद है मैंने ऐसा किया।"
  • चित्र एक शीर्षक के बाद मेक अप करें चरण 1 9
    12
    भविष्य के बारे में बात करें यह कहने के अलावा कि आपको खेद है, आपकी क्षमायाचना को यह भी दिखाना चाहिए कि आप वास्तव में रिश्ते को संरक्षित करना चाहते हैं: "भविष्य में, मैं इस समस्या को फिर से होने से रोकने के लिए एक्स करूंगा।"
  • चित्र बनाम एक तर्क के बाद मेकअप करें 20
    13
    वादे करने से बचें, जो आप नहीं रख सकते यह कहने के लिए कि आप कभी भी दूसरे व्यक्ति को चोट नहीं देंगे वास्तव में ईमानदार नहीं हैं लड़ता प्राकृतिक हैं इसके बजाय, कहते हैं कि आप उसे फिर से चोट पहुंचाने से बचने के लिए सचेतन कार्रवाई करेंगे।
  • भाग 3
    रिश्ते का संरक्षण

    चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ
    1
    आपके साथ एक साथ करने के लिए एक अच्छी गतिविधि का सुझाव दें। माफी मांगने के बाद, कुछ सुझाव दें कि आप एक साथ कर सकते हैं। यह प्रदर्शित करेगा कि आप इस रिश्ते के प्रति प्रतिबद्ध हैं और अन्य व्यक्ति को मूल्यवान और खुश महसूस करना चाहते हैं। यदि संभव हो, तो एक गतिविधि करें जो आपके दोनों में व्यक्तिगत रूप से सार्थक है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप दो खराब फिल्मों की तरह, आपके लिए "कचरा फिल्म रात" की व्यवस्था करें
    • ऐसी गतिविधियां जो वार्तालापों और सहभागिता को प्रोत्साहित करती हैं, एक अच्छा विचार है क्योंकि वे सकारात्मक भावनाओं को वापस प्राप्त करने और दूसरे व्यक्ति के साथ सहभागिता करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। वास्तव में, इस तरह की बातचीत रचनात्मक रूप से काम करने के लिए एक पुरस्कार के रूप में काम करती है, जो भविष्य में इस व्यवहार को मजबूत करेगी।
  • चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ ऊपर 22
    2
    लड़ाई के कारण के बारे में बात करें जब आप पहले से ही माफी मांगी है और आप दूसरे व्यक्ति के साथ ठीक हैं, तो लड़ाई शुरू करने वाले लोगों के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है। लड़ाई आमतौर पर बड़ी छिपी समस्याओं के कारण होती है, जो अगर अनसुलझे छोड़ दी जाती है तो वे झगड़े का कारण बना सकते हैं।
    • आपकी भावनाओं पर चर्चा करते समय कट्टरपंथी शब्दों से बचें "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्द बारीकियों के लिए कोई स्थान नहीं छोड़ते सामान्यीकरण अक्सर गलत होते हैं और दूसरे को रक्षात्मक पर तुरंत डाल देते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि लड़ाई शुरू हुई क्योंकि आपका पार्टनर आपका जन्मदिन भूल गया है, ऐसा मत कहो, "आप हमेशा महत्वपूर्ण बातों को भूल जाते हैं" - भले ही आपको यह सच मानना ​​है! इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें, "जब आप मेरे जन्मदिन को भूल गए तो मुझे चोट लगी थी।" इस तरह, आप केवल अपने आप को अपने अनुभव के बारे में बता रहे हैं कि आप क्या अनुभव करते हैं और महसूस करते हैं, दूसरे व्यक्ति के इरादों के बारे में नहीं।
  • चित्र के ऊपर एक द्विघात चरण 23 के बाद बनाएं
    3
    संचार प्राथमिकता दें कभी-कभी झगड़े होते हैं, लेकिन स्पष्ट संचार का मूल्यांकन करने से चर्चाओं की आवृत्ति कम हो सकती है और इसे अच्छी तरह से मिलना आसान हो सकता है। अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं के बारे में खुलासा करें और उन्हें ऐसा करने के लिए कहें
    • कुछ भी कहने के साथ स्पष्टता को भ्रमित मत करो यद्यपि आप दूसरे व्यक्ति में दोषों की सूची को इंगित करने के लिए या किसी चीज का आरोप लगाने की कोशिश कर सकते हैं, ये केवल उन्हें चोट और हताशा की भावना पैदा करने का कारण बना देगा।
  • एक द्विघात चरण 24 के बाद बनाओ चित्र
    4
    चीजों की प्रगति की जांच करें खासकर यदि आप एक ही कारण से कई बार लड़ रहे हैं, कभी-कभी दूसरे व्यक्ति के साथ चीजों की प्रगति की जांच करें और पूछें कि आप उनके रवैये को बदलने की कोशिश करने में क्या कर रहे हैं।
  • चित्र एक शीर्षक के बाद बनाओ
    5
    समझें कि कुछ निश्चित संघर्ष सामान्य है। सभी रिश्तों को आप के अलावा अन्य किसी के साथ रहना पड़ता है ऐसा होने के नाते, कभी-कभी एक निश्चित संघर्ष कुछ हद तक स्वाभाविक होता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस संघर्ष को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए या यह मौजूद नहीं है, लेकिन इसके साथ निपटना है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हमेशा किसी के साथ एक ही झगड़े होते हैं, तो चिकित्सा एक अच्छा विकल्प हो सकता है। निजी चिकित्सा आप दूसरों के साथ बातचीत करने के सर्वोत्तम तरीकों को जानने में मदद कर सकते हैं, और कुछ चिकित्सा आप प्रभावी ढंग से संवाद करने में मदद कर सकते हैं
    • यदि आप वास्तव में किसी के साथ शांति बनाना चाहते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि उस व्यक्ति की भावनाएं उसके लिए अद्वितीय हैं चाहे आप उनके साथ सहमत हों या नहीं। कह रही है "मैं समझता हूं कि आपको चोट लगी है" का अर्थ यह नहीं है कि आप सहमत हैं कि वह सही है। सही या गलत होने के नाते यह दिखाते हुए कम महत्वपूर्ण है कि आप दूसरे व्यक्ति के बारे में ध्यान रखते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप एक रोमांटिक साथी के साथ झगड़ा करते हैं, तो लड़ाई के बाद यौन संबंध रखने का मोहक हो सकता है, एक साथ वापस पाने का एक तरीका है। हालांकि, अनुसंधान से यह पता चलता है कि यह एक बुरा विचार है क्योंकि इससे नकारात्मक नकारात्मक बातचीत हो सकती है: आप अंत में नाटक की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि आप लड़ाई के बाद सेक्स के लिए इंतजार करना सीखते हैं। शोधकर्ताओं का सुझाव है कि आप किसी भी यौन गतिविधि में शामिल होने से पहले बनाते हैं।
    • संघर्ष, जैसे क्रोध, प्राकृतिक है हालांकि, यदि आपको दूसरे व्यक्ति से डर लगता है, यदि आप हमेशा सोचते हैं कि यह आपकी सभी गलती है, या यदि वे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाईते हुए सहानुभूति और पश्चाताप नहीं व्यक्त करते हैं, तो यह एक अपमानजनक संबंध हो सकता है। अगर आपको संदेह है कि आप अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो मदद लें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com