IhsAdke.com

कैसे अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक विवाद समाप्त करने के लिए

आपकी मित्रता कितनी भी मजबूत है: यह सामान्य है कि झगड़े और गलतफहमी समय-समय पर होती हैं। हम सभी इंसान हैं यदि आप और आपके मित्र वास्तव में एक दूसरे के बारे में परवाह करते हैं, तो उन्हें चीजों को सुलझाने का एक रास्ता मिल जाएगा। यह कुछ समय ले सकता है, लेकिन धैर्य और प्यार से, आप चीजों को ठीक कर सकते हैं, और दोस्ती ट्रैक पर वापस आ जाएगी।

चरणों

भाग 1
कार्य क्या गलत है

आपका सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ लड़ाई से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 1
1
समस्या को अलग करें इससे पहले कि आप इस स्थिति को ठीक कर सकें, पता करें कि गलत क्या हुआ। आपको "मुझे बताया गया" का अध्ययन करने की आवश्यकता है और यह निर्धारित करें कि संघर्ष का अंतर्निहित कारण क्या था पर विचार करें:
  • 2
    यदि आपके और आपके मित्र का वास्तव में टकराव होता है, तो इस बारे में सोचें कि स्थिति आपकी दृष्टि से कैसे विकसित हुई है। क्या तुम सच में परेशान थे? क्या आपकी प्रतिक्रिया तनाव में वृद्धि हुई है? यदि हां, तो कैसे? उन मुख्य समस्याओं की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आपने महसूस किया और सोचें कि आपके मित्र ने अपने परिप्रेक्ष्य से क्या सोचा हो। खुद को अपने स्थान पर रखकर और संभावित गलत व्याख्याओं के आधार पर सहानुभूति का अभ्यास करें।
    • यदि आप जानते हैं कि आपके क्रोध ने आपको कुछ करने की वजह से अपने दोस्त को चोट पहुंचाई है, तो इस कार्रवाई के लिए माफी मांगिए (यदि आपको पछतावा लगता है और आपको ईमानदारी से लगता है कि आपने इसे खराब कर दिया है) और कहें तो ऐसा करने का आपका इरादा नहीं था। कभी-कभी किसी भी लड़ाई पर अप्रासंगिक संघर्षों में शपथ ग्रहण करना पड़ता है। यदि आप जानते हैं कि आपने लाइन को पार कर लिया है, तो अब यह दिखाने के लिए माफी मांगिए कि आपने यह महसूस किया है कि आपने गलती से अपने गुस्से को आप से बेहतर प्राप्त कर दिया है और दिखाते हैं कि आप केंद्रीय मुद्दे के बारे में बात करने के लिए तैयार हैं।
  • 3
    अगर कोई वास्तविक टकराव नहीं हुआ है और आपको लगता है कि आपका मित्र आपको अनदेखी कर रहा है क्योंकि आपने उसे चोट पहुंचाई है, तो इस बारे में सोचें कि आपका आखिरी संपर्क कैसे हुआ। क्या आप कहते हैं या ऐसा कुछ करते हैं जिसे आक्रामक माना जा सकता है? क्या आपने किसी संवेदनशील विषय पर अपने मित्र की भावनाओं को नहीं माना? आप आम में मित्र से परामर्श करना चाह सकते हैं जो आप दोनों को अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन बातचीत को गपशप या आरोप में बदलने नहीं दें। आपका लक्ष्य करना है कि आप क्या कर सकते हैं यह जानने के लिए कि क्या गलत है, लेकिन अगर आप एक मृत अंत में हैं, तो आप बस अपने मित्र से बातचीत शुरू करना चाहते हैं और पूछना चाहते हैं।
  • 4
    अगर आप एक हैं जो परेशान है, बैठकर और तय करें कि आपको क्या परेशान है। क्या आप थोड़ी देर के लिए कुछ सोच रहे हैं? क्या आपके मित्र ने एक मूर्खतापूर्ण टिप्पणी की है कि आपने निजी पक्ष में बहुत कुछ लिया है? क्या आप सिर्फ एक बुरा दिन है? अगर इन सवालों के जवाब बताते हैं कि आपका गुस्सा अल्पकालिक और आपकी दोस्ती को समाप्त करने के लिए अपर्याप्त होना चाहिए, तो आपको इसके बारे में सोचना चाहिए कि आप अपने मित्र को कैसे क्षमा करेंगे।
  • भाग 2
    एक समाधान ढूँढना

    अपने सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ लड़ाई से बाहर निकालें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    1
    जब आप समस्या का पता लगाते हैं, तो इसके बारे में सोचें कि इसका हल कैसे हो सकता है। पहले अपने दृष्टिकोण से विचार करें और परिभाषित करें कि आप क्या बदलाव करते हैं, या आपको लगता है कि आपको क्या करना चाहिए। यह समझौता करने के लिए शुरुआती बिंदु है। तो सोचें कि आप अपने दोस्त को क्या करना चाहते हैं।
    • यदि यह एक-एक पक्षीय स्थिति है जिसमें आप अपने दोस्त या इसके विपरीत के लिए अपमान करने के लिए 100% दोषी हैं, तो आप केवल एक तरफ के लिए कार्रवाई का प्रस्ताव करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि अगर एक व्यक्ति को दूसरे को परेशान किया गया हो, तो सब कुछ पूरी तरह से अनजान हो सकता है और उचित समझ का नतीजा हो सकता है। आप शिकार के साथ एक समझौता कर सकते हैं ताकि वह भविष्य में व्यक्तिगत चीजों के लिए इन चीजों को इतना नहीं ले सकें, ताकि वह पागल हो या संवेदनशील न हो। यह व्यक्तित्व में सिर्फ एक अंतर हो सकता है कि दोनों दलों को जीतने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा-एक हिस्सा दूसरे की भावनाओं को और अधिक संवेदनशील होने की कोशिश कर रहा है और दूसरी चीजों को व्यक्तिगत रूप से नहीं प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है- लेकिन गतिशील यह है कि एक मजबूत दोस्ती
    • उचित वादों को निर्धारित करें जो दोनों पक्ष महसूस करते हैं उचित और अपेक्षाकृत समान हैं (या अपराध के लिए कम से कम आनुपातिक)। प्रतिशोधी मत बनो और इसके बारे में सोच भी न दें जो आप अपने दोस्त से जीतने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसा नहीं है कि संघर्ष के समाधान के बारे में क्या है, और इससे पहले कि आप को सफल होने का मौका मिल जाए, आपको उन विरोधी विचारों को छोड़ना होगा।

    भाग 3
    अपने मित्र के साथ चीजों का समाधान करना

    अपने सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ लड़ने से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 3
    1



    अपने मित्र के साथ बातचीत करें अपने मित्र को एक संदेश भेजें, जिसमें यह समझाया गया है कि आपने अपने टकराव पर ज़ाहिर किया है और आपको लगता है कि दोनों केंद्रीय संघर्ष के बारे में शांत चर्चा से लाभान्वित होंगे। कहो कि आप कहानी के अपने पक्ष को सुनना चाहते हैं - वास्तव में सामंजस्य होने से पहले बात करें और आशा करें कि आपका मित्र जल्द ही आपके साथ बैठ जाएगा
    • सही समय चुनें यदि संभव हो, तो कोई समय ढूंढने की कोशिश करें जब आप किसी व्यक्ति के बिना, अपने मित्र से माफी मांग सकते हैं। अगर वह काम नहीं करता है, तो एक फ़ोन कॉल या संदेश भेजें। प्रति संदेश केवल एक आखिरी उपाय के रूप में भेजें।
  • 2
    इस स्थिति में आपने जो गलत किया, उस पर ईमानदारी से और अच्छी तरह से देखें, और माफी मांगने के लिए तैयार करें। यह वास्तव में अपने दोस्त को दिखाए जाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने साथ सामंजस्य करना चाहते हैं।
    • अपने दोस्त को दोषी ठहराए जाने वाले तरीके से माफी न मांगें कहने के बजाय, "मुझे क्षमा करें, मैंने जो कुछ कहा है, उससे नाराज महसूस किया है," कहते हैं, "मैं आपको नाराज़ होने के लिए माफी चाहता हूं।" पहला वाक्य आपके मित्र पर दोष रखता है - दूसरा आप पर दोष लगाता है।
    • सौ क्षमा माफी पेश करने की कोशिश न करें अपने दोस्त को कुछ परिप्रेक्ष्य देने के लिए स्थिति में "आई" संदेशों के बारे में अपने पक्ष को साझा करें, लेकिन अपने दोस्त को कुछ परिप्रेक्ष्य देने के लिए, जिस तरह से ऐसा लगता है कि आप अपराधों से बचने का प्रयास कर रहे हैं, उसमें फ़्रेम नहीं डालते। (उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है कि जब आप जानते थे कि मैं इस भूमिका को कितना चाहता हूं!", "मुझे विश्वास नहीं हो पा रहा था" के बजाय "मुझे एक ही भूमिका में शामिल होने की धमकी दी गई"
    • ईमानदार रहो अगर आप वास्तव में माफी चाहते हैं तो बस माफी मांगें। अन्यथा, आपका मित्र यह देख पाएगा कि आप सही नहीं हैं। अगर आप अभी भी नाराज हैं, तो आपको शांत होने और अफसोस करने के लिए कुछ समय लगेगा
  • 3
    अपने मित्र को थोड़ा हल्का कर दो। वह अभी भी नाराज हो सकता है उसे क्रोध व्यक्त करने और फिर दोबारा रिपोर्ट करें कि आपको खेद है। पूछें कि क्या कुछ भी है जो आप अपने दोस्त के लिए कर सकते हैं।
  • अपने सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ लड़ाई से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    4
    शांति की पेशकश करें एक शांति की पेशकश गले की पेशकश या आपके मित्र के लिए उपहार खरीदने के रूप में सरल हो सकती है। जो कुछ भी हो, उसे सद्भावना की भावना और चेतावनी को व्यक्त करना चाहिए जो आपके मित्र का मूल्य है। यहां कुछ विचार हैं:
    • वर्णन करें कि आप दो दोस्त क्यों हैं I
    • कुकीज़ का एक बैच बनाएं
    • अपने दोस्त की मदद करने के लिए एक कठिन काम करते हैं।
    • एक मजेदार गतिविधि का सुझाव दें जो आप एक साथ कर सकते हैं।
  • भाग 4
    सामान्यता पर लौट रहा है

    आपका सर्वश्रेष्ठ दोस्त के साथ लड़ाई से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    1
    जितनी जल्दी हो सके सामान्य पर वापस जाओ। लड़ाई पर ध्यान न दें और इसके बारे में बात करने पर जोर न दें। इसके बजाय, अपनी रूटीन को फिर से शुरू करने का प्रयास करें और अपने मित्र का इलाज करें जैसे कि आपने कभी लड़ाई नहीं की है। आप और आपके मित्र को अपने विश्वास को पुनः पाने का मौका देने के लिए लड़ाई को छोड़ देना चाहिए।
  • अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ लड़ाई से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक चरण 6
    2
    आगे बढ़ने के बारे में जानें अगर आपने ईमानदारी से माफी मांगने की कोशिश की है, तो अपनी दोस्ती दिखा दी है या मदद की मांग की है और आपके दोस्त ने आपके प्रयासों को अस्वीकार कर दिया है, यह दोस्ती को खत्म करने का समय है। जो कोई आप की समस्या को ठीक करने की कोशिश करने की सराहना नहीं करता है या फिर से मेल-जोल करने के लिए बहुत नाराज़ है, वह पहले स्थान पर आपका मित्र नहीं होना चाहिए।
    • दरवाजा खुला छोड़ दो। इस मौके पर सब कुछ लाने के लिए मत लेना जो आपके मित्र ने पहले ही आपको परेशान करने और अपनी दोस्ती खत्म करने के लिए किया है। इसके बजाय, कहते हैं कि आपको अफसोस है कि आपकी दोस्ती संतुलित है और आप इसे वापस लेने के लिए तैयार हैं जब दूसरे व्यक्ति तैयार है।
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी यह तुरंत काम नहीं करता है समय काम करने के लिए समय निकालें
    • यदि आप जानते हैं कि आपका सबसे अच्छा दोस्त कुछ चीज़ों, जैसे खेल या ग्रेड, के बारे में वास्तव में चिंतित हो जाता है, जब आप उन परिस्थितियों में से किसी भी स्थिति में बेहतर प्रदर्शन करते हैं, तो उसके चेहरे को रगड़ना न दें। कोशिश करने के लिए बस अपने दोस्त को बधाई दीजिए * यदि वह पूछता है कि आप कैसे थे, तो विनम्रता से अपनी जीत को साझा करें वह आपके लिए खुशी की संभावना है और आपकी जीत का जश्न मनाने के लिए सामग्री है!
    • आपको हर बार माफी माँगने वाला नहीं होना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपका मित्र कभी माफी नहीं मांगता है, तो आपको इसे शांत और सौम्य तरीके से बढ़ा देना चाहिए।
    • उन चीजों को मत कहो जिनसे आप कहना नहीं चाहते हैं ऐसा करने से पहले बंद करो और आत्म संयम सीखें।
    • अपनी भावनाओं को दिखाएं कि आपको कैसा महसूस होता है और डर मत कहो कि आप खेद हैं या आपकी दोस्ती भी समाप्त कर रहे हैं। बस अपने आप हो, और अगर वह उसके लिए पर्याप्त नहीं है, तो वह पहली जगह में आपका मित्र नहीं था।
    • यदि आपको किसी को इस के माध्यम से मदद करने की आवश्यकता है, तो सहायता करें! यह आपको और उस व्यक्ति को बाद में अच्छा महसूस कर देगा।
    • सच्चाई बोलने से डरो मत। आप रो सकते हैं: यह आपकी भावनाओं को सामने लाता है और आपको इतना बेहतर महसूस करता है
    • आप जो कहते हैं, सावधान रहें, क्योंकि जो कहा गया है वह वापस नहीं लिया जा सकता। यह आपके दोस्त को और अधिक नाराज कर सकता है।
    • हमेशा पूर्णतया ईमानदार रहें यदि आपको कोई समस्या है, तो इसके बारे में सावधानी से बात करें इसे अपने लिए रखना या जब आप नाराज होते हैं तो उसे छोड़ने से केवल एक और लड़ाई होगी
    • आपको पहले अपने दोस्त के बारे में सोचने की ज़रूरत है अगर वह अकेला परेशान हो। अपने आप को दोष न दें या अपने दोस्त को दोष दें। चीजों को सुलझाने का प्रयास करें, और इससे मदद मिल सकती है

    चेतावनी

    • अपने क्रोध को आपसे बेहतर न होने दें ध्यान दें कि आप क्या कहते हैं, या आप चीजों को बदतर बना सकते हैं।
    • अगर आपका दोस्त ईर्ष्या या गुस्सा आ जाता है, तो सुनिश्चित करें कि उसके चेहरे पर चीजों को रगड़ने न दें सावधान रहो कि आप क्या कहते हैं
    • एक शिकायत अधिक दर्द होता है यह आप समय के साथ बाहर पहन सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com