IhsAdke.com

कैसे माफी माँगता हूँ

माफी माँगने के लिए हमें समय-समय पर कुछ करने की ज़रूरत होती है और यह आमतौर पर एक दर्दनाक अनुभव है। एक सम्मानजनक और ईमानदार तरीके से माफी माँगने के बारे में जानने का यह एक सकारात्मक गुण है कि एक व्यक्ति को पेशेवर दुनिया और निजी जीवन में दोनों हो सकते हैं। हालांकि, वास्तव में यह कैसे करना है यह सीखने के बिना कई लोग जीवन भर जीते हैं। सौभाग्य से, हालांकि प्रक्रिया हमेशा आसान नहीं होती है, यह सरल है। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

छवि शीर्षक से आप कहें` class=
1
निर्धारित करें कि वास्तव में घृणा का कारण क्या है जब आप माफी मांगते हैं, तो यह जानना ज़रूरी है कि आप किस प्रकार के लिए माफी मांग रहे हैं। यदि आप नहीं जानते हैं, तो आप सबसे अच्छे रूप में, एक छोटे से शर्मिंदगी का कारण बन सकते हैं, और सबसे बुरी स्थिति में, एक भी बड़ा अपराध। भावनाएं अक्सर चर्चाओं और अन्य तनावपूर्ण बातचीत के बारे में हमारी धारणाओं को विकृत कर सकती हैं, इसलिए निष्पक्ष लोगों से पूछें कि वे असहमति के कारणों के बारे में कैसे सोचते हैं। आपके पास शांत होने का समय होने के बाद अपने स्वयं के व्यवहार पर विचार करें - क्या आपने किसी सम्मानजनक और तार्किक तरीके से काम किया है या क्या आप अपमानित हैं? यदि आप क्रोध से बाहर थे, तो क्या यह उचित था या नहीं?
  • यदि आप जिस व्यक्ति से सहमत नहीं हैं, उससे बात करना जारी रखे, इससे पहले कि आप माफी मांगें, आप घटनाओं के बारे में उसकी कहानी पूछने की कोशिश कर सकते हैं आप यह जानकर हैरान होंगे कि आप क्या सोचते हैं और क्या हुआ लगता है यह दो अलग चीजें हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    2
    अपनी माफी के लिए समय और ध्यान दें आपके बहाने कभी भी अंतिम क्षण नहीं होना चाहिए - एक साधारण और अवैयक्तिक क्षमायाचना करना अपमानजनक है और भविष्य में शत्रुता उत्पन्न कर सकता है हालांकि आप बहुत व्यस्त हैं और आपको लगता है कि यह अपेक्षाकृत मामूली है, समय लेने के लिए व्यक्तिगत और ईमानदारी से माफी मांगना महत्वपूर्ण है। चुप, आरक्षित जगह में नाराज व्यक्ति के साथ बैठो, ताकि आप रुकावट या विकर्षण के बारे में चिंता किए बिना ईमानदारी से माफी मांग सकें।
    • अगर किसी कारण से आप व्यक्ति में माफी नहीं मांग सकते हैं, तो फ़ोन पर ऐसा करें। एक ही नियम इस मामले में लागू होते हैं - अपने कैलेंडर में एक समय निर्धारित करें, अन्य कॉलों को अवरुद्ध करें, आदि। आप एक पत्र या ई-मेल को ध्यानपूर्वक लिखित भेज सकते हैं। पाठ संदेश बिल्कुल अंतिम उपाय हैं और इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए, यदि एकमात्र विकल्प माफी नहीं करना है
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    3
    स्पष्ट रूप से और सीधे माफी मांगें जब आप कहना चाहते हैं कि आप माफी चाहते हैं, तो अपने आप को गलती करने की अनुमति न दें या माफी मांगें। ऐसे वाक्यांशों का प्रयोग न करें जैसे "मैंने सोचा कि चीजें अलग-अलग होंगी" या "मुझे लगता है कि हमें गलतफहमी थी" ताकि गलत कामों पर उनकी जिम्मेदारियों को चकमा दे। इसके बजाय, अपने दाहिने पैर से माफी शुरू करें, जैसे कि "मैं माफी चाहता हूँ" या "मुझे माफ कर दो" ठीक शुरुआत में यह दिखाएगा कि आप गंभीर हैं और आपकी माफी के लिए वैधता लाएंगे, भले ही इसे स्वीकार न किया जाए।
    • यह आश्चर्यजनक रूप से मुश्किल हो सकता है! यह स्वीकार करना कभी आसान नहीं है कि आपने कुछ लापरवाही या दुष्ट किया है - यह कठोर सत्य है कि हम मूल रूप से अपूर्ण हैं। हालांकि, यदि आप वाकई माफी मांगना चाहते हैं तो यह कार्य करने का "केवल" तरीका है
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    4
    एक सम्मानजनक और मैत्रीपूर्ण शरीर भाषा का उपयोग करें अपने इरादों के परिवर्तन दिखाएं हर कोई अपनी भावनाओं को अलग तरह से व्यक्त करता है - कुछ लोग अपने चेहरे की अभिव्यक्ति में अपनी चिंता या आशंका दिखाते हैं, जबकि अन्य को जानने में मुश्किल होती है यहां तक ​​कि अगर आप बाद के प्रकार के हैं, तो अपनी माफी की ईमानदारी को व्यक्त करने के लिए अपने चेहरे और शरीर की भाषा का उपयोग करने का प्रयास करें। जब आप कह रहे हों कि आप माफी चाहते हैं, तो गर्व्य, उदासीन या नाराज न देखें - व्यक्ति की आंखों पर गौर करें और एक सीधा लेकिन सम्मानजनक स्वर के साथ बोलें। उस व्यक्ति से सीधे बोलें जिनके साथ आप माफी मांग रहे हैं - उन पर ध्यान न दें, नीचे देखिए, आदि। किसी को शत्रुतापूर्ण शारीरिक भाषा (जैसे कि छाती भरने या अपने आप से ऊपर डाल) के रूप में धमकाना कभी नहीं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    5
    सुनो। यह कहकर कि आप खेद है कभी भी एकमात्र सड़क नहीं होनी चाहिए, भले ही आप केवल एक ही हैं जो इसे याद किया। इसके विपरीत, यह एक संवाद होना चाहिए - जिस व्यक्ति को आप चोट पहुँचे, उसे कुछ सवाल उठाने दें जिसे आपने नहीं बढ़ाया था। आप उस व्यक्ति को सम्मान और ध्यान देते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप व्यक्ति की आँखों में देख कर अपना ध्यान दिखा रहे हैं, अपने सिर को हिलाकर और सम्मानजनक तरीके से सवालों के जवाब और आरोपों का जवाब दे रहे हैं। इसके अलावा, चुप रहने की कोशिश करें और जब तक आप चोट लगी तब तक बात न करें, कभी भी बाधा न करें - यह चीजों को और भी तनावपूर्ण बना सकता है और अधिक शत्रुता पैदा कर सकता है।



  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    6
    अपने इरादे बदलने का इरादा करें उदाहरण के लिए, व्यवहार कि कलह का कारण है, बुरी आदतों से छुटकारा या अपने दृष्टिकोण को बदलने जा रहा से बचने - सबसे माफी की महत्वपूर्ण अपनी प्रतिबद्धता भविष्य में अलग तरह से कार्य करने के लिए का हिस्सा है। तुम भी नहीं करते हैं उसकी माफी बदलने के लिए ईमानदारी की कमी होगी "कोशिश", यह मूल रूप से एक स्वीकृति है कि आप कुछ है कि कुछ हुआ उसके लिए क्षमा चाहते हैं बनाने, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं इसे बदलने के लिए कुछ करने के लिए। यदि आप वास्तव में व्यक्ति को आप माफी मांग कर रहे हैं, किसी भी तरह से आप उसे फिर से चोट VITAR जाएगा के बारे में परवाह - एक प्रतिबद्धता भविष्य में अलग तरह से कार्य है और इसे पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें।
    • पुरानी आदतों को छोड़ना मुश्किल है यह वचन देने से कि आप बदलेंगे एक बात है, लेकिन वास्तव में बदलते हुए एक और पूरी तरह से अलग है। हमने यह सब किया है - हमने वादा किया था कि हम बदल देंगे और फिर हमने फिर से एक ही गलती की। यदि ऐसा होता है, तो आपको एक और माफी मांगनी होगी, लेकिन सावधान रहें - कई खाली क्षमा यातायात को नुकसान पहुंचा सकते हैं या फिर टूट सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    7
    अपनी ईमानदारी का प्रतीक दें (वैकल्पिक)। यदि आप चाहें, तो थोड़ी उपस्थित या निविदा नोट दुश्मनी को दूर करने में मदद कर सकता है। हालांकि, सावधान रहें- कोई उपहार नहीं, हालांकि यह महंगा हो सकता है, एक वास्तविक माफी की जगह ले सकता है, इसलिए असाधारण उपहारों की तुलना में छोटे, सच्चे उपहारों से छड़ी करना बेहतर होता है। एक उपहार के साथ माफी की जगह कभी नहीं बदलें याद रखें, अगर आप किसी की माफी खरीद सकते हैं, तो आपका रिश्ता गहरा नहीं था।
    • मजेदार या उत्तेजक उपहार न दें। इसके बजाय, कुछ छोटा और व्यक्तिगत दें जो दर्शाता है कि आप व्यक्ति के बारे में क्या जानते हैं उसे प्रदर्शित करते हैं। एक कार्ड के साथ फूलों का एक छोटा, सरल गुलदस्ता (कोई गुलाब नहीं, जब तक आप रोमांटिक रूप से शामिल नहीं हो) हमेशा एक अच्छा विचार है कभी पैसे न दें - यही माफिया लोग अपने गलतफहमी को हल करने के लिए करते हैं।
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    8
    कहानी के बारे में बताओ जब आपको माफ़ किया गया है (और केवल तब होता है), तो आप "धीरे से" उन कारणों की व्याख्या कर सकते हैं जिनसे आपको अपनी गलती का कारण मिला। अपने आप को किसी भी दोष से निकालने की कोशिश मत करो, क्योंकि आपने किसी को चोट पहुंचाई है। इसके बजाय, व्यक्ति को "क्यों" आपने इस तरह से कार्य करने की कोशिश की। यह अन्य माफ़ी माँग सकता है - बेवकूफ मान्यताओं के लिए जो आपने किया था, फैसले में गलतियों के लिए, या अपनी भावनाओं को बताने के लिए ज़ोर से बोलना, उदाहरण के लिए जैसा कि आप समझाते हैं, व्यक्ति को भी आपकी टिप्पणियों और नोट्स बनाने दें।
    • फिर, अपने कार्यों को चकमा देने के लिए याद नहीं रखें पालन ​​करने के लिए एक अच्छा नियम "माफी" के बजाय एक "स्पष्टीकरण" प्रदान करना है
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    9
    धीरे-धीरे अपने बांडों को पुनः जोड़ें ईमानदारी से पश्चाताप और बदलने के लिए वास्तविक इरादे दिखाने के साथ, दोस्ती और रिश्तों की मरम्मत की जा सकती है। यह आपकी माफी के तुरंत बाद नहीं होगा, जब तक कि आपकी पर्ची छोटा नहीं हो। जब आप के लिए व्यक्ति का फिर से विश्वास हासिल करने के लिए पर्याप्त समय बीत गया है, तो धीरे-धीरे आपके पुराने रिश्तों पर वापस जाएं। जिन चीजों को आप करते थे, उनसे विश्वास या अंतरंगता की आवश्यकता होती है
    • व्यक्ति के लिए कमरा बनाएं यहां तक ​​कि अगर आपकी माफी स्वीकार कर ली गई हो, तो चीजें आपके बीच तनावपूर्ण और अजीब रह सकती हैं। किसी के लिए आपको फिर से भरोसा करने के लिए कुछ समय लेना आम बात है इस समय के दौरान, आप उस व्यक्ति और / या कम अंतरंगता के साथ कम संपर्क हुआ था अंत सकता है, तो एक महीने में एक सप्ताह प्रतीक्षा करने के लिए, तैयार रहना या रूप में की जरूरत है, ताकि आत्माओं वास्तव में "को ठंडा।"
  • छवि शीर्षक से आप कहें` class=
    10
    जब "नहीं" माफी माँगने के लिए पता करें यह उल्लेखनीय है कि कभी-कभी लोग आपसे उन चीजों के लिए माफी माँगने की उम्मीद करेंगे जिन्हें आप से नहीं पूछना चाहिए। , उदाहरण के लिए, आप से पूछना के लिए आप कुछ करने के लिए माफी माँगता हूँ तुम नहीं, तो आप अपनी बेगुनाही का दावा करना चाहिए था। आप क्या हुआ पर परिलक्षित और का मानना ​​है कि, वास्तव में, दूसरे व्यक्ति को इसके लिए जिम्मेदार है है, तो आप शायद इस पर चर्चा करना होगा। अंत में, यदि आप विश्वास है कि घायल व्यक्ति भावनात्मक रूप से आप का लाभ ले जा रहा है किसी भी कारण है, तो आप न केवल माफी माँगता हूँ चाहिए नहीं करने के लिए, लेकिन यह भी इस तरह के एक विश्वसनीय मित्र या परामर्शदाता के रूप में, बाहर के व्यक्ति से मदद लेने चाहिए।
    • ज्यादातर समय, गहरे नीचे, आपको पता चल जाएगा कि क्या आप किसी गलत स्थिति में हैं या नहीं। जब आपके पास शांत होने का समय था, तो अपने दृष्टिकोण पर ईमानदारी से प्रतिबिंबित करें। यदि आप सोचते हैं कि यह तुम्हारी गलती नहीं है, लेकिन अगर आप अपने व्यवहार के लिए बहाने नहीं ढूंढ रहे हैं (आप ऐसा करने का इरादा नहीं करते, या जिस व्यक्ति को चोट लगी है वह बहुत संवेदनशील है, आदि), यह अच्छा होगा इस पर पुनर्विचार
  • युक्तियाँ

    • वही गलती मत करो
    • इन चरणों में से कोई भी करने से पहले व्यक्ति को बहुत समय दें याद रखें कि दोस्ती मज़े से पहले काम है।
    • खाद्य, पेय और फूलों से बचें जो आपके मित्र को एलर्जी हो सकती हैं। यह आपको एक और भी बदतर स्थिति में डाल देगा

    चेतावनी

    • यदि आप माफी माँगने के लिए पहुंचे हैं, तो फिर भी व्यक्ति आपके साथ बहुत गुस्सा हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com