IhsAdke.com

माफी स्वीकार करना

वास्तव में किसी को क्षमा करना किसी के कार्यों की वजह से दर्द को धीमा करना मुश्किल हो सकता है बहाने को स्वीकार करना सीखना एक बहुत ही महत्वपूर्ण गुणवत्ता है। बहाना स्वीकार करना एक उपचार अनुभव हो सकता है यह पाठ आपको परिपक्वता और विवेक के साथ बहाने को स्वीकार करने के लिए सिखाना होगा।

चरणों

भाग 1
माफी के साथ काम करना

पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि व्यक्ति आपकी माफी के हकदार है। एक पति जिसने आपको दूसरी बार बेवकूफ बनाया या एक सबसे अच्छी दोस्त जो आपसे पीठ पर बीमार बोल गया है वे लोग हैं जो आप अपने जीवन में ज्यादा शामिल नहीं होना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि आप यह मान सकते हैं कि वह व्यक्ति फिर से एक ही गलती नहीं करेगा। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप उस व्यक्ति के बारे में उनकी देखभाल करें ताकि उनके साथ संबंध जारी रखें।
  • यदि आप बहाने को स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो व्यक्ति को शांति से, लेकिन दृढ़ता से किसी भी तरह से उनसे सुनने की कोशिश करने के लिए बताना सबसे अच्छा है। यदि आप तैयार होने से पहले अपने आप को माफ़ करते हैं, तो आप निराश हो सकते हैं या फंसे हो सकते हैं और जोखिम में भी बदतर हो सकते हैं। जब आप तैयार हों तो केवल तैयार और माफ करने के लिए समय लें। इस तरह से कुछ कहें:
    चित्रा शीर्षक स्वीकृति एक अपोलोशन चरण 1 बुलेट 1
    • "मैं अभी तैयार नहीं हूँ।"
    • "मैं अभी भी इसे समझने की कोशिश कर रहा हूं।"
    • "मुझे नहीं पता कि मैं यह अभी तक कर सकता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 2
    2
    व्यक्ति को अपने दिल में पहले माफ कर दो। "ठीक है" कहने और फिर उस व्यक्ति के बारे में बात करते हुए जो वर्षों के लिए गलत था, अपने रिश्ते को नष्ट कर सकता है, साथ ही साथ व्यक्ति के लिए उचित नहीं है। यह शायद भविष्य में और अधिक झगड़े का कारण होगा। ऐसा करने के बजाय, व्यक्ति की माफी के बारे में ध्यान से सोचें अपने आप से पूछें कि क्या आप उस व्यक्ति को आंखों में देख सकते हैं जब वह माफी मांगी यदि व्यक्ति की माफी मांगने के बारे में सोचा तो आपको घबराहट या दुख की बात है, आपको अधिक समय चाहिए
    • क्षमा करने से पहले, विश्वास करने के लिए पर्याप्त व्यक्ति पर भरोसा करना सुनिश्चित करें कि समस्या फिर से नहीं होगी।
  • चित्रा शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 3
    3
    चुपचाप व्यक्ति की माफी के लिए सुनो इससे पहले कि वह बात करना शुरू कर दें, उसे खत्म करने दें वह जो कहती है, उसकी तरफ ध्यान दो - माफी से यह अवश्य दिखाना चाहिए कि वह उस स्थिति को समझती है जो आपको अलग से दुख देती है। उस व्यक्ति पर ज़्यादा ध्यान दें कि वह व्यक्ति माफी मांगी है। आप अपने व्यक्तित्व के बारे में और अधिक समझ पाएंगे
    • आपको चुप रहने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप अभी भी घायल हो गए हैं, तो यह व्यक्ति संक्षिप्त, संक्षिप्त वाक्यों को बोलने के लिए स्वीकार्य है जब तक कि व्यक्ति माफी मांगने शुरू नहीं करता है।
    • जब तक वह माफी माँगता है, तब तक उस व्यक्ति को बाधित न करें, जब तक कि वह बिना सोच के बहुत कुछ कहती है यदि वह ईमानदार है, तो उसे कम से कम सुनना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि व्यक्ति बताता है कि आप माफी के लिए क्यों पूछ रहे हैं। रात के खाने के लिए देर होने के लिए माफ़ी मांगी जब असली अपराध पड़ोसी के घर पर एक तिथि के लिए रहना था, यह दर्शाता है कि उस व्यक्ति को यह नहीं समझा गया कि उसने क्या किया और संभवतः उसी गलती को दोहराएंगे। अगर माफी त्रुटि से सहमत है, तो आप इसे स्वीकार कर सकते हैं।
  • स्वीकृति एक अपोलोशन चरण 4 नामक चित्र
    4
    देखो अगर माफी गंभीर है क्या यह दिल से था या व्यक्ति को मजबूर लगता है? वयस्क बहुत बचकाना हो सकता है कभी-कभी वे एक बच्चे की तरह लग सकते हैं जो शिक्षक से माफी मांगते हैं, और फिर वे फिर से गेंद के पत्थर खेलना शुरू करते हैं यदि हां, तो आपको विश्वास नहीं होना चाहिए। क्या वह समझने लगते हैं कि क्या हुआ, आपको चोट लगी? क्या वह भविष्य में गलतियों को सही करने में सक्षम लग रहा है?
    • यह कदम व्यक्ति के आपके ज्ञान पर निर्भर करेगा। जितना बेहतर आप जानते हैं उतना ही आप उसकी ईमानदारी का न्याय कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 5
    5
    व्यक्ति को बताएं कि वे क्या सोच रहे हैं माफी मांगने के बाद, माफी स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं, और उसकी भावनाओं को स्पष्ट कर देते हैं। लंबे समय तक अफसोस या क्रोध की भावना व्यक्त करना स्वीकार्य है। बोलने पर यथासंभव शांत रहें उस व्यक्ति का अपमान न करें जो माफी मांग रहा है। यद्यपि आप बहुत निराश हो सकते हैं, यह समझें कि वह व्यक्ति समस्या का समाधान करने की कोशिश कर रहा है जब वह ईमानदारी से माफी मांगी सबसे बुरी स्थिति में, जब आप अनुचित तरीके से क्षमायाचना स्वीकार करते हैं, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि समस्या जिसके लिए व्यक्ति ने माफी मांगी, वह फिर से होगा।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक अपोलोशन चरण 6
    6
    उस व्यक्ति को बताएं कि आप उसे क्षमा कर रहे हैं यह आपके दोनों के लिए आवश्यक है आप अपनी कुछ असंतोष को खो सकते हैं और अपने घावों को ठीक करने के लिए शुरू कर सकते हैं आपको चोट पहुंचाने के लिए वह कम दोषी महसूस कर पाएंगे मानो कि घटना अब और नहीं होगी भूलने की कोशिश करो और रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें।
    • यदि व्यक्ति फिर से एक ही गलती करता है, तो आप उसे फिर से क्षमा करने के बारे में सोच सकते हैं। तब तक, खरोंच से शुरू करने का प्रयास करें मान लीजिए कि व्यक्ति आपको फिर से दुख देगा जब तक वह इसके लिए कारण नहीं दे।



  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 7
    7
    जानें कि जब आप माफी स्वीकार नहीं कर सकते यदि व्यक्ति ने बार-बार आपके साथ गलती की है और परिवर्तन के कोई संकेत नहीं दिखाए हैं, तो आपको उसे फिर से माफ करने की ज़रूरत नहीं है। क्रूर मत बनो, बस कहना है कि आप बहस को स्वीकार नहीं कर सकते जब तक कि यह कुछ वास्तविक संकेत दिखाता है कि यह बदल गया है। व्यक्ति को अपने विश्वास को पुनः प्राप्त करने और यदि कोई हो, तो उसकी क्षमा प्राप्त करने का मौका दो। बहाने को स्वीकार करने से पहले कुछ शर्तों को निर्धारित करें
    • किसी ऐसे व्यक्ति के लिए जिन्होंने गेम के साथ समस्या के बारे में बार-बार आपसे झूठ बोला है, उदाहरण के लिए, आप उसे तब तक माफ़ नहीं करना चुन सकते जब तक कि वह साबित न करें कि उसने खेल साइटों पर सभी प्रोफाइल हटा दिए हैं।
  • भाग 2
    आपका रिश्ते फिक्स करना

    पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 8
    1
    अपने रिश्ते का पुनः मूल्यांकन करें अब जब आपने व्यक्ति की माफी को परिपक्व कर लिया है, तो अपने आप से निम्नलिखित सवाल पूछिए: "क्या मैं इस संबंध को बनाए रखना चाहता हूं क्योंकि इससे पहले कि व्यक्ति मुझे चोट पहुँचाता है?" एक ईमानदारी से माफी के बाद भी रिश्ते बदल सकते हैं रिश्ते के लिए एक सामान्य समायोजन अवधि स्वस्थ हो सकती है समय के साथ, आपका रिश्ते उस समय पर वापस आ सकते हैं जो पहले था।
    • आप रिश्ते के लिए नए नियम या सीमा निर्धारित कर सकते हैं, खासकर यदि गलती की गई तो आत्मविश्वास के नुकसान से संबंधित था। यदि यह एक रोमांटिक संबंध है, तो माफी के बाद रिश्ते के मापदंड अस्थायी या स्थायी रूप से बदल सकते हैं।
    • यदि व्यक्ति आपके साथ बहुत गलत हो गया है या आपने आत्मविश्वास खो दिया है, तो आपका रिश्ते फिर कभी नहीं हो सकता है। यह आसान है, जैसे ही आपको पता चलता है कि किसी को चोट पहुंचाने की क्षमता बहुत भारी है, तो आप उस व्यक्ति को उसी तरीके से नहीं सोच पाएंगे। इसे स्वीकार करें और आगे बढ़ें
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 9
    2
    साथ ही माफ़ी मांगो (लेकिन केवल अगर यह समझ में आता है)। यदि आपने कुछ भी गलत नहीं किया है, तो आपको उस व्यक्ति से माफी नहीं करना चाहिए हालांकि, यदि आपने एक छोटी सी गलती की है जो आपको उस स्थिति में योगदान दिया है जिससे आपको चोट लगी है, तो यह मदद कर सकता है अगर आप कहते हैं कि आप माफी माँगते हैं, बस और संक्षेप में। इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि यह व्यक्ति की सबसे बड़ी गलती है सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और यह स्वीकार न करें कि आपने कुछ किया जो आपने नहीं किया है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक माफी चरण 10
    3
    आपको कुछ जगह दे दो यदि कोई आपसे ईमानदारी से माफी मांगी और आपने माफी मांगी, तो आपके संबंध को, थोड़ी सी भी, माफी से पहले की तुलना में बेहतर होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि चीजों को तुरंत वापस करना चाहिए क्योंकि वे पहले थे। यह किसी के साथ अजीब हो सकता है, जिसने पहले आपको माफी मांगी। समय आपकी मदद कर सकता है, इससे पहले आपके पास रिश्तों में वापस लाने में आसान हो गया है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति एक अपोलोशन चरण 11
    4
    जब आप तैयार हो जाएं, तो एक साथ बाहर जाएं। अगर यह एक प्रेम संबंध है, तो मज़ेदार और आकस्मिक तिथि है। अगर वे सिर्फ दोस्त हैं, तो कुछ मज़े करो जो आप दोनों का आनंद लेते हैं। व्यक्ति के साथ एक पार्टी में जाएं, गेंदबाजी करें, थोड़ा पीओ या वीडियो गेम खेलें। इससे पहले कि वे झगड़ों से मुकाबला करें माफी के बारे में बात न करें या उस व्यक्ति ने आपके लिए क्या किया है
    • आम में दोस्तों की मौजूदगी तनाव को दूर करने के लिए चमत्कार कर सकती है। यदि आप चिंतित हैं, तो आप के साथ मजेदार दोस्त हैं!
  • एक स्वीकृति एक माफी चरण 12
    5
    सुनिश्चित करें कि यह फिर से नहीं होता है माफी के बाद व्यक्ति पर भरोसा करें, अगर वह व्यवहार को दोहराता है, तो उसे क्षमा निकालना अगर वे दोस्त हैं, संपर्क काट लें यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो समय लेने के बारे में सोचें, जबकि व्यक्ति उसकी समस्याओं का हल करता है किसी को अपनी दयालुता का लाभ लेने के लिए कभी भी याद न रखें। आपकी क्षमा बदलने की आपकी इच्छा पर निर्भर करता है।
    • यह व्यक्त करने से डरो मत, कि आप दूसरी बार माफ नहीं करना चाहते हैं, लेकिन याद रखिए, शांत और विनम्र तरीके से। यथासंभव स्पष्ट रहें यदि व्यक्ति को यह बिल्कुल समझ नहीं आता कि वह यह दर्शा रहा है कि वह बदलना नहीं चाहता है, तो वह आंतरिक रूप से व्यवहार को तर्कसंगत बनाना होगा।
  • युक्तियाँ

    • आँख से संपर्क रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com