IhsAdke.com

कैसे माफी माँगता हूँ

माफ़ी कुछ ऐसी चीज़ के लिए पश्चाताप की अभिव्यक्ति है जिसे आपने गलत किया था और उस अपराध के बाद एक संबंध तय करने का इरादा है। माफी तब होती है जब दुखद व्यक्ति आपके साथ संबंधों को ठीक करने के लिए प्रेरित होता है एक अच्छी माफी तीन चीजें संवाद करेगी: पश्चाताप, जिम्मेदारी, और उपचार। किसी गलती के लिए माफी मांगना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह आपको दूसरों के साथ अपने संबंधों को ठीक करने और सुधारने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
माफी की तैयारी

चित्र शीर्षक से माफी मांग चरण 1
1
"सही" होने का विचार छोड़ दें। एक से अधिक व्यक्ति को शामिल होने वाली घटना का विवरण आमतौर पर निराशाजनक है, क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का अनुभव व्यक्तिपरक है जिस तरीके से आप व्याख्या करते हैं वह अनोखा है और दो लोग उसी स्थिति को अलग-अलग तरीकों से अनुभव कर सकते हैं। माफी को दूसरे व्यक्ति की भावनाओं की सच्चाई को पहचानने की जरूरत है, चाहे आपको लगता है कि वह "सही" है या नहीं
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने साथी के बिना फिल्मों के लिए गए थे और उन्होंने उपेक्षा की और चोट लगी। यह तर्क देने के बजाय कि वह इस तरह से महसूस करने के लिए "सही" थी या आप छोड़ने के लिए "सही" थे, यह मानें कि वह आपकी माफी में चोट लगी है।
  • चित्र शीर्षक से दोहराएं चरण 2
    2
    पहले व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग करें माफी की सबसे आम गलतियों में से एक "I" के बजाय विषय "आप" का उपयोग करना है जब आप माफी मांगते हैं, तो आपको अपने कार्यों की जिम्मेदारी स्वीकार करनी होगी। दूसरी व्यक्ति को समस्या की जिम्मेदारी नहीं फेंकना। आपने जो किया है उस पर फोकस करें और ध्वनि लगाना न दें जैसा कि आप दूसरों को दोष दे रहे थे।
    • उदाहरण के लिए, माफी मांगने का एक आम लेकिन अप्रभावी तरीका कुछ ऐसा कहना है, "मुझे खेद है कि आपकी भावनाएं चोट लगीं" ​​या "मुझे खेद है कि आप चिढ़ गए हैं।" आपको दूसरों की भावनाओं के लिए माफी नहीं लेनी चाहिए, लेकिन अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करना चाहिए। इस प्रकार की सजा उसकी त्रुटि को नहीं पहचानती है, केवल उस व्यक्ति की ज़िम्मेदारी फेंकती है जिसे चोट लगी है।
    • इसके बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें जैसे वाक्यांश "आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए मुझे खेद है" या "मुझे खेद है कि मेरे कार्यों ने आपको चोट पहुंचाई है" दर्द के लिए ज़िम्मेदारी व्यक्त की गई है और आप दूसरे व्यक्ति को दोषी नहीं मानते हैं
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 3
    3
    अपने कार्यों को उचित ठहराने से बचें यह स्वाभाविक हो सकता है लेकिन अन्य व्यक्ति को अपने कार्यों को समझाते हुए माफी के अर्थ के साथ समाप्त होता है क्योंकि आपको किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में व्याख्या की जा सकती है जो गंभीर नहीं है।
    • इस औचित्य में शामिल आरोपों में वह व्यक्ति गलत तरीके से व्याख्या कर सकता है, जैसा कि "आपने सबकुछ गलत किया।" इसमें इनकारों को भी शामिल किया जा सकता है, जैसे "यह इतना बुरा नहीं था" या दुख की कहानी जैसे "मैं परेशान थी और मेरी मदद नहीं कर सका।"
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 4
    4
    पूर्वाग्रहों का सावधानीपूर्वक उपयोग करें क्षमायाचना व्यक्त कर सकती है कि अपराध जानबूझकर नहीं था या किसी दूसरे व्यक्ति को नुकसान पहुंचाया जाना चाहिए। यह पुष्टि करने में सहायक हो सकता है कि आप उस व्यक्ति की परवाह करते हैं और आप उनकी चोट नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, सावधान रहें कि आपके व्यवहार के पीछे के कारण गलत तरीके से सही नहीं हैं।
    • पूर्वजों के उदाहरणों में इरादे से वंचित होना शामिल हो सकता है, जैसा कि "मैं आपको चोट पहुंचाना नहीं चाहता था" या "यह एक दुर्घटना थी।" इनमें नियंत्रण का खंडन भी शामिल हो सकता है, जैसा कि "मैं नशे में था और पता नहीं था कि मैं क्या कह रहा था"। इन दावों का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करें और हमेशा याद रखें कि गलत तरीके से काम किया है से पहले व्यवहार को सही ठहराना
    • आपके द्वारा क्षमा की संभावना अधिक होती है यदि आप औचित्य के बजाय पूर्वाग्रह की पेशकश करते हैं यदि आप एक बयाना देते हैं, जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, समस्या को स्वीकार करते हैं, उचित व्यवहार की पहचान करते हैं और आगे बढ़ते हैं कि भविष्य में इसका पालन होगा।
  • चित्र शीर्षक से माफी माँगो चरण 5
    5
    "लेकिन" से बचें एक माफी जिसमें शब्द "लेकिन" शामिल है, को लगभग कभी भी ईमानदारी से व्याख्या नहीं किया जाएगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि "लेकिन" को "मौखिक रबर" कहा जाता है यह इस बात को ध्यान में रखता है कि बहस का दिल क्या होना चाहिए - जिम्मेदारी स्वीकार करने और पश्चाताप व्यक्त करने के लिए - इसे सही ठहराने के लिए। जब लोग शब्द सुनते हैं "लेकिन," वे आपको सुनना बंद कर देते हैं। वे सभी को इस बिंदु से सुना है "लेकिन गहरा नीचे अपराध था आपके"।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे माफ़ करना है, लेकिन मैं थका हुआ था" ऐसा कुछ नहीं कह रहा है क्योंकि यह पश्चाताप पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय समस्या के समर्थन पर जोर देती है।
    • इसके बजाय, कुछ कहें, "मुझे माफ़ करना, मैंने आप पर चिल्लाया है। मुझे पता है कि मैं आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता हूं, मैं थका हुआ था और मैंने कुछ ऐसा कहा जो मैंने खेद किया।"
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 6
    6
    अन्य व्यक्ति की जरूरतों और व्यक्तित्वों पर विचार करें अध्ययन से पता चलता है कि "आत्म-व्याख्या" प्रभावित करता है कि दूसरे व्यक्ति उनके अनुरोध को कैसे स्वीकार करता है दूसरे शब्दों में, आप अपने आप को कैसे देखते हैं और दूसरों को उन बहारों को प्रभावित करता है जो कि सबसे प्रभावी होंगे।
    • उदाहरण के लिए, कुछ लोग अत्यधिक स्वतंत्र हैं और सभी के अधिकारों की तरह मूल्य की बातें हैं। ये लोग बहाने के लिए अधिक सक्षम होने के कारण होते हैं जो किसी समस्या के लिए विशिष्ट उपायों की पेशकश करते हैं।
    • जो लोग दूसरों के साथ अपने निजी संबंधों को मानते हैं वे माफी के लिए अधिक ग्रहणशील होते हैं जो सहानुभूति व्यक्त करते हैं और अफसोस करते हैं।
    • कुछ लोग सामाजिक मानदंडों को मानते हैं और बहुत कुछ मानते हैं और खुद को एक व्यापक सामाजिक समूह के हिस्से के रूप में कल्पना करते हैं। ये लोग माफी के लिए अधिक ग्रहणशील होते हैं जो मानते हैं कि मूल्यों या नियमों का उल्लंघन किया गया है।
    • यदि आप व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो कुछ चीजों को शामिल करने का प्रयास करें ये अनुरोध उस व्यक्ति के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है जिसे आप माफी मांग रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 7
    7
    अगर आप चाहें तो अनुरोध लिखें अगर आपको शब्दों को बोलने में परेशानी हो रही है, तो उन्हें लिखने पर विचार करें। इससे आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपने अपनी भावनाओं को सही ढंग से व्यक्त किया है। समय लें और अपनी माफी का सटीक कारण पता करें और आप यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करेंगे कि एक ही त्रुटि फिर से नहीं होती है।
    • यदि आप बहुत भावुक होने के बारे में चिंता करते हैं, तो अपने साथ नोट ले लो अन्य व्यक्ति इस तथ्य की सराहना भी कर सकता है कि आपने माफी माँगने के लिए तैयार किया है।
    • यदि आप माफी को खराब करने से डरते हैं, तो निकट मित्र के साथ प्रशिक्षण पर विचार करें। इस बात पर अधिक ध्यान न दें कि इस बहाने को मजबूर या प्रतीत नहीं किया जा सकता है, लेकिन किसी के साथ अभ्यास करने और एक प्रतिक्रिया.
  • भाग 2
    सही समय और स्थान पर माफी मांगना

    पिक्चर शीर्षक क्षमा करें चरण 8
    1
    सही समय खोजें यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत कुछ अफसोस करते हैं, तो माफी अत्यधिक भावनात्मक स्थिति के बीच में अप्रभावी हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप चर्चा के बीच में हैं, तो अनुरोध भी सुना जा सकता है। इसका कारण यह है कि जब हम नकारात्मक भावनाओं से अभिभूत होते हैं तो दूसरों की बात सुनना बहुत मुश्किल होता है माफी मांगने से पहले दोनों के पास एक शांत सिर है जब तक रुको।
    • इसके अलावा, त्वचा के किनारे स्थित भावनाओं से माफी मांगने से ईमानदारी बाधित हो सकती है आश्वासन की प्रतीक्षा करने से आप अपने दिल के नीचे से कुछ कह सकते हैं और यह सुनिश्चित कर लें कि इसका उत्तर सार्थक और पूर्ण है, लेकिन बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं है, क्योंकि लंबे समय से माफ़ी माफी भी हानिकारक है।
    • एक पेशेवर वातावरण में, जितनी जल्दी हो सके माफी माँगने का एक अच्छा विचार है। इससे वर्कफ़्लो को बाधित होने से रोक दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 9
    2
    व्यक्ति में माफी मांगो क्योंकि इससे आपको ईमानदारी प्रदर्शित करने में मदद मिलेगी। हमारे अधिकांश संचार गैर-मौखिक हैं और शरीर की भाषा, चेहरे का भाव और इशारों जैसी चीजों के माध्यम से होता है, इसलिए जब भी संभव हो व्यक्ति में माफी मांगें।
    • यदि यह कोई विकल्प नहीं है, तो फ़ोन का उपयोग करें आपकी आवाज़ की आवाज आपको ईमानदारी से संवाद करने में मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 10
    3
    एक चुप या निजी जगह चुनें, आखिरकार, माफी आमतौर पर बहुत ही व्यक्तिगत है यह आपको दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने और विकर्षण से बचने में मदद करेगा।
    • एक आराम स्थान चुनें और सुनिश्चित करें कि आपके पास समय नहीं है ताकि ध्वनि निकल न जाए।



  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 11
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास वार्तालाप पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है शीघ्र ही बहाने आम तौर पर अप्रभावी हैं क्योंकि विभिन्न कार्यों को करने के लिए आवश्यक है आपको पूरी तरह से अपराध को स्वीकार करना चाहिए, जो कुछ हुआ है उसे बताएं, पश्चाताप व्यक्त करें और दिखाएं कि आप भविष्य में अलग तरीके से कार्य करेंगे।
    • आपको एक घंटे का विकल्प भी चुनना चाहिए जहां आप जल्दबाजी में नहीं होंगे या बाहर जोर दिया जाएगा। यदि आप अन्य सभी चीजों के बारे में सोच रहे हैं जिनकी आपको ज़रूरत है, तो आपका ध्यान बातचीत पर नहीं होगा और दूसरा व्यक्ति इसे महसूस करेगा।
  • भाग 3
    माफी मांग

    चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 12
    1
    "समेकनशील" संचार का उपयोग करें, जिसमें आपसी समझ या "एकीकरण" को प्राप्त करने के लिए खुली और गैर-धमकी के तरीके की चर्चा करना शामिल है। एकीकृत तकनीकों के रिश्तों पर सकारात्मक दीर्घकालिक प्रभाव हैं।
    • उदाहरण के लिए, अगर दुखद व्यक्ति पिछले व्यवहार का एक पैटर्न लाने की कोशिश करता है, जिसे वह मानती है कि वह गलती से संबंधित है, तो उसे बोलने का पूरा जवाब दें जवाब देने से पहले रोकें आरोपों पर विचार करें और दूसरे व्यक्ति के नजरिए से स्थिति का पालन करने की कोशिश करें, भले ही आप इसके साथ असहमत हों। चिल्लाना या दूसरे व्यक्ति का अपमान मत करो
  • पिक्चर शीर्षक क्षमा करें चरण 13
    2
    खुली, नम्र शरीर की भाषा का प्रयोग करें माफी के दौरान गैर मौखिक संचार उतना महत्वपूर्ण है जितना कि कहा गया है, अगर ज़्यादा ज़रूरी नहीं है झुकने से बचें, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि आप बातचीत के लिए बंद हैं।
    • बोलकर और सुनने के दौरान आँख से संपर्क करें दूसरे व्यक्ति को जब आप बोल रहे हैं, उस समय के कम से कम 50% और उस समय के 70% देखिए जब आप सुन रहे हों।
    • अपनी बाहों को पार करने से बचें क्योंकि यह एक रक्षात्मक संकेत है और दर्शाता है कि आप दूसरे व्यक्ति के पास बंद हैं।
    • अपना चेहरा आराम से रखने की कोशिश करें मुस्कान को मजबूर करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन अगर आप अपने चेहरे पर एक बंद अभिव्यक्ति महसूस करते हैं, तो चेहरे की मांसपेशियों को आराम करने की कोशिश करें।
    • जब इशारा करते हुए, अपना हाथ खुले रखना और बंद नहीं करना चुनते हैं।
    • अगर दूसरे व्यक्ति आपके करीब है और यह उपयुक्त है, तो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए इसे स्पर्श करें हाथ पर एक कोमल आलिंगन या छूने से आप कितने लोगों का मतलब समझ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 14
    3
    अपने पश्चाताप की घोषणा करें और अन्य व्यक्ति के लिए सहानुभूति दिखाएं। आपके द्वारा किए गए क्षति और उसकी भावनाओं की वैधता को पहचानें
    • अध्ययनों से पता चलता है कि जब क्षमा या अपराध की शर्म की भावनाओं से प्रेरित हो, तो वे अन्य व्यक्ति द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। इसके विपरीत, दु: ख से प्रेरित माफी आम तौर पर स्वीकार नहीं की जाती है, क्योंकि वे कम ईमानदार लगते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप कहकर माफी माँगना शुरू कर सकते हैं, "कल कल आपको चोट पहुंचाने के लिए मुझे बहुत अफसोस है। मुझे दर्द होने के कारण आपको भयानक लग रहा है।"
  • पिक्चर शीर्षक क्षमा करें चरण 15
    4
    ज़िम्मेदारी स्वीकार करें और इस तरह के रूप में विशिष्ट हो, जब आप यह कर सकते हैं। विशिष्ट माफ़ी अन्य व्यक्ति के लिए और अधिक सार्थक होते हैं क्योंकि वे दिखाते हैं कि आपने उस स्थिति पर ध्यान दिया है जो आपको चोट पहुंचाए।
    • सामान्यीकरण करने की कोशिश नहीं करें जब आप कुछ कहते हैं, "मैं एक भयानक व्यक्ति हूं" तो आप झूठ बोलेंगे और इससे उस विशिष्ट व्यवहार पर ध्यान नहीं दिया जाएगा जिससे समस्या उत्पन्न हो। बहुत अधिक सामान्यीकरण समस्या को हल करना कठिन बना देता है क्योंकि आप `` भयानक व्यक्ति होने `` को जितना तय करने में सक्षम नहीं हैं, उतना जितना कि आप "दूसरों की आवश्यकताओं की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।"
    • उदाहरण के लिए, यह बताकर माफी मांगना जारी रखें कि दिल का दर्द क्या हुआ। "मुझे गहरा अफसोस है कि मैंने कल आपको चोट पहुंचाई और मुझे इसके बारे में भयानक लग रहा है मुझे इतने देर तक मुझे चुनने के लिए मुझ पर कभी भी चिल्लाना नहीं होना चाहिए"
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 16
    5
    मुझे बताओ कि आप स्थिति को कैसे दूर करेंगे। माफी आम तौर पर अधिक सफल होती है जब आप भविष्य में चीजों को अलग तरीके से कैसे करेंगे या आप किसी तरह से त्रुटि कैसे ठीक करेंगे, इसके बारे में सुझाव देते हैं।
    • समस्या का पता लगाएं, किसी और व्यक्ति को दोष देने के बिना व्यक्ति को बताएं, और कहें कि आप समस्या को हल करने के लिए क्या करना चाहते हैं और भविष्य में एक ही गलती से बचें।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे गहरा अफसोस है कि मैंने कल आपको चोट लगी और मुझे इसके बारे में भयानक लग रहा था। मुझे कभी भी चिल्लाने नहीं चाहिए कि आपने मुझे इतनी देर तक खोजा। अगली बार मैं बातें कहने से पहले और अधिक सोचता हूँ।"
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 17
    6
    दूसरे व्यक्ति को सुनो क्योंकि वह आपकी भावनाओं को आपसे व्यक्त करना चाहती है। यह हो सकता है कि वह अभी भी चोट लगी है या संदेह में है। शांत रहने और खुले रहने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ रखें।
    • यदि वह अभी भी चोट लगी है, वह प्रतिकूल प्रतिक्रिया कर सकती है यदि वह आपको चिल्लाती है या अपमान करता है, तो उन भावनाओं को होने से क्षमा रह सकती है। कुछ समय निकालने का प्रयास करें या वार्तालाप को और अधिक उत्पादक विषय पर पुनर्निर्देशित करने का प्रयास करें।
    • कुछ समय देने के लिए, व्यक्ति के लिए सहानुभूति व्यक्त करें और उसके लिए एक विकल्प प्रदान करें ऐसा कुछ कहकर आपको दोष देने से बचने की कोशिश करें, "मैंने तुम्हें चोट पहुंचाई और ऐसा लगता है कि अब आप घबरा रहे हैं। क्या चर्चा को रोकना उपयोगी होगा? मुझे ये समझना है कि क्या हो रहा है, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप आरामदायक महसूस करें।"
    • नकारात्मकता से वार्तालाप को पुनर्निर्देशित करने के लिए, विशिष्ट व्यवहार सीखने की कोशिश करें, जिसकी आप चाहते हैं कि आप जो भी करते थे उसके बदले अन्य व्यक्ति की इच्छा थी। उदाहरण के लिए, यदि वह कहती है कि "आप कभी भी मेरा सम्मान नहीं करते!", तो आप "क्या भविष्य में सम्मान महसूस करने में आपकी मदद करेंगे?" या "क्या मुझे उम्मीद है कि मुझे अगली बार अलग करना है?"
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 18
    7
    आभार के साथ समाप्त करें व्यक्त करें कि आप उस भूमिका की सराहना करते हैं जो व्यक्ति आपके जीवन में खेलता है, इस बात पर जोर देते हुए कि आप अपने रिश्ते को कमजोर नहीं करना चाहते हैं यह समय बताने का समय है कि आपने समय के साथ आपके कनेक्शन बनाए और बनाए रखा है और यह कहने के लिए कि आप वास्तव में उस व्यक्ति से प्यार करते हैं अपने विश्वास और कंपनी के बिना आपका जीवन कैसा होगा, इसका वर्णन करें
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 19
    8
    धीरज रखो. यदि माफी स्वीकार नहीं की गई है, तो उसे सुनने के लिए धन्यवाद और द्वार खोलें, जब वह बाद में बात करना चाहता है। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं कि आप अभी भी चोट लगी हैं, लेकिन मुझे आपकी माफी माँगने के लिए धन्यवाद।" यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो मुझे बुलाओ। " कभी-कभी लोग चाहते हैं कि उसे क्षमा करें, लेकिन जगह में अपने विचार पाने के लिए उन्हें अब भी समय की आवश्यकता है
    • याद रखें कि जिस व्यक्ति ने आपकी माफी स्वीकार कर ली है, उसका यह मतलब नहीं है कि आपको माफ किया गया है। इससे पहले कि वह इसे जाने दें और पूरी तरह से आपको फिर से भरोसा करे, उसे कुछ समय लग सकता है। आप इसे तेज करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपके मौके के साथ कई तरह के तरीके हैं जो आप कर सकते हैं। यदि व्यक्ति वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए समय और स्थान दें। उम्मीद न करें कि उसे तुरंत प्रतिक्रिया दें।
  • चित्र शीर्षक से माफी मांगो चरण 20
    9
    अपना शब्द रखें एक सच माफी एक समाधान शामिल है या एक समस्या को ठीक करने की इच्छा व्यक्त करता है। आपने इस स्थिति को सुलझाने का प्रयास करने का वादा किया और आपको इस वादे को रखना होगा ताकि माफी गंभीर और पूर्ण हो। अन्यथा, आपकी माफी इसका मतलब खो देगी और विश्वास हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।
    • दूसरे व्यक्ति से कभी-कभी बात करें उदाहरण के लिए, यदि कुछ सप्ताह बीत चुके हैं, तो आप कह सकते हैं, "मुझे पता है कि कुछ समय पहले मेरे व्यवहार से उसे चोट लगी है और मैं बेहतर बनाने की कोशिश कर रहा हूं। मैं कैसे कर रहा हूं?"
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी आप जिस वही चर्चा को ठीक करना चाहते हैं, उसमें माफ़ी माँगें सावधान रहें कि पुराने घावों को न लें। याद रखें कि माफी मांग का मतलब यह नहीं है कि जो भी आपने पहले कहा था वह गलत था या गलत था - इसका मतलब यह है कि आपको जो कहा गया उसके लिए आपको खेद है और आप अपने रिश्ते को ठीक करना चाहते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति की संचार समस्याओं के कारण संघर्ष हुआ है, तो उसे दोष देने की कोशिश न करें यदि आपको लगता है कि बेहतर संचार आपके रिश्ते को बेहतर बनाने में मदद करेगा, तो यह कहकर इसका उल्लेख करें कि आप यह सुनिश्चित करेंगे कि संघर्ष पुनरावृत्ति नहीं होगा।
    • यदि आप कर सकते हैं, आप अकेले हैं, तो माफी मांगें इससे संभावना कम हो जाएगा कि दूसरे व्यक्ति के निर्णय को प्रभावित करते हैं और आपको कम परेशान करते हैं। हालांकि, अगर आपने उसे सार्वजनिक रूप से अपमानित किया है, तो आपकी माफी सार्वजनिक रूप से अधिक प्रभावी हो सकती है
    • माफी मांगने के बाद, खुद के लिए कुछ समय लें और सोचने की कोशिश करें कि आप इस स्थिति से बेहतर कैसे निपटा सकते थे। याद रखें कि एक माफी का वह हिस्सा किसी को बेहतर होने के लिए प्रतिबद्ध है इस तरह, अगली बार जैसी स्थिति सामने आती है, आप किसी को भी चोट पहुंचाने के बिना इसे निपटने के लिए तैयार हैं।
    • यदि व्यक्ति चीजों को ठीक करने के लिए तैयार है, तो यह एक अवसर पर विचार करें। यदि आप अपनी पत्नी के जन्मदिन को भूल गए हैं, उदाहरण के लिए, एक और रात का जश्न मनाने की कोशिश करें और स्थिति को और अधिक रोमांटिक बनाओ। इसका मतलब यह नहीं है कि आप फिर से भूल सकते हैं, लेकिन इससे पता चलता है कि आप बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं।
    • माफी आम तौर पर एक और उत्पन्न करेगी, या तो आप को यह महसूस करने के लिए कि आप किसी और के लिए खेद है, या किसी अन्य व्यक्ति को पता है कि संघर्ष आपसी था। क्षमा करने के लिए तैयार रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (31)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com