IhsAdke.com

किसी मित्र से क्षमाप्रार्थी कैसे बनें

किसी मित्र को क्षमा करना यह जानकर और भी मुश्किल हो सकता है कि आपने गलत तरीके से काम किया है। सचमुच किसी दोस्त से माफी मांगने के लिए, आपको ईमानदार होना चाहिए, अपनी गलतियों को स्वीकार करना चाहिए और अपने दोस्त को यह महसूस करना होगा कि इसका मतलब आपके लिए बहुत मायने रखता है। यह किया जा रहा से आसान कहा जा सकता है, लेकिन अगर आप अपने गर्व को निगल लेते हैं और इन चरणों का पालन करते हैं, तो आप जल्दी से अपनी दोस्ती फिर से शुरू कर सकेंगे

चरणों

भाग 1
इलाके की तैयारी

चित्र शीर्षक से एक मित्र को माफ़ी माँगें चरण 1
1
यदि आप कर सकते हैं तो यह व्यक्ति में करें जब तक आप अपने दोस्त से दूर नहीं रहते, आपकी सबसे अच्छी पसंद व्यक्ति में माफी मांगना है फूल, कार्ड भेजने या अपने दोस्त के लिए एक शांत उपहार लेने क्षतिपूर्ति नहीं कर सकता अगर वे पास के रहते हैं, अगर आप अपने पुरुष मित्र के चेहरे से बात कर के बजाय ऐसा करने की तरह कुछ बातें हालांकि, आप एक कायर की तरह लग के जोखिम को चलाते हैं। आप चाहते हैं कि आपके माफी ईमानदारी से लगता है और अपने दोस्त को साकार करने के लिए कि तुम सच में गंभीर हैं, कोई महंगा उपहार या फूलों का गुलदस्ता एक निजी मुठभेड़ से अधिक मूल्यवान हो जाएगा।
  • यदि आपका मित्र दूर है, तो निश्चित रूप से यह एक अलग परिस्थिति होगी।
  • चित्र एक मित्र को माफी माँगता हूँ चरण 2
    2
    सही समय चुनें माफी मांगने पर आपको यह जानने के लिए आपको अपनी व्यक्तिगत स्थिति का आकलन करना होगा। क्या यह कुछ नाबालिग था, उदाहरण के लिए, अपने दोस्त की पार्टी में भाग लेने में नाकाम रहे जब उन्होंने कहा कि वह, या कुछ गंभीर, अपने मित्र के प्रेमी के साथ बाहर जाने की तरह? अगर यह कुछ कम गंभीर है, तो आपको जल्दी और माफी मांगनी चाहिए जैसे आपके पास कुछ खाली समय है। यदि आपके मित्र को सोचने के लिए और अधिक समय की जरूरत है, तो उसे इस समय दें यह सप्ताह या महीने हो सकता है
    • आपको अपने मित्र को किसी से भी बेहतर पता होना चाहिए क्या वह ऐसे व्यक्ति की तरह है जिसे शांत करने या जल्दी से माफ करने के लिए बहुत समय की जरूरत है?
    • आप जानते हैं कि अपने दोस्त इस सप्ताह एक प्रमुख तनाव का अनुभव होगा या आप कुछ व्यक्ति के साथ काम कर रहे हैं, यह थोड़ा इंतजार करना भले ही आप माफी मांगने की मर रहे हैं बेहतर है।
  • चित्र शीर्षक से किसी मित्र को माफी मांगिए चरण 3
    3
    योजना क्या आप कहेंगे आपको तब तक नहीं लिखना पड़ता है जब तक कि आप बहुत परेशान न हों, लेकिन आपको एक सामान्य विचार होना चाहिए कि आप अपने दोस्त को क्या कहेंगे, ताकि आप कुछ महत्वपूर्ण, निश्चित रूप से दिल से माफ़ी मांगी जाना चाहिए, लेकिन इसकी योजना के लिए कुछ भी कीमत नहीं है। यहां कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप शामिल कर सकते हैं जिन्हें अगले भाग में बेहतर समझाया जाएगा:
    • आपने जो किया उसके लिए पूरी ज़िम्मेदारी
    • जिस तरह से आपका मित्र महसूस कर रहा है उसके लिए माफी
    • दिखाएं कि आप अपनी दोस्ती के लिए कितने आभारी हैं
    • योजनाओं को बदलें और भविष्य में कुछ अच्छा करें
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र के लिए माफी मांगो चरण 4
    4
    समय सही है जब पहला कदम उठाओ। जब आप पाते हैं कि यह माफी मांगने का समय है, तो लपेटें और अपने मित्र से संपर्क करने के लिए प्रतीक्षा करें। यदि वह आपके बारे में बात करने के लिए आपसे संपर्क करता है, तो आप पहले से ही कमजोर या बुरा दोस्त दिखने का खतरा पायेंगे। इसलिए, इसे शीघ्रता से देखें (लेकिन इसके बाद ही आपके सिर को ठंडा कर दिया गया है)। माफी को प्राथमिकता दें, जब समय आता है और अपने आप से वादा करता हूँ कि आप इसे जल्द से जल्द कर देंगे यदि आप वास्तव में अपनी माफी को स्वीकार करना चाहते हैं।
  • भाग 2
    किसी मित्र को क्षमा करना

    एक मित्र से माफी मांगने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    1
    अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करें यदि आप वास्तव में अपने मित्र से माफी माँगना चाहते हैं, तो आपको उस जिम्मेदारी को स्वीकार करना होगा जो आपने किया था, वह आपकी है। यदि आपको नहीं लगता कि आपको माफी मांगनी चाहिए, अगर आप किसी दूसरे कारण से अपने दोस्त से नाराज हैं या आपको लगता है कि आपका मित्र अतिरंजना कर रहा है या नाटकीय है, तो आपको इसके लिए नहीं देखना चाहिए। बेईमान माफी से कुछ भी बुरा नहीं है और अगर आपको लगता है कि कुछ और बात करने की जरूरत है, तो इसके बारे में उससे बात करें। लेकिन अगर आप अपनी ज़िम्मेदारी को स्वीकार करने के लिए वास्तव में तैयार हैं, तो आपको यह समझना होगा कि आपने क्या गलत किया।
    • कुछ कहो "मुझे पता है मैं वास्तव में आपको निराश करता हूं जब मैं आपकी जन्मदिन की पार्टी में नहीं गया था मुझे पता है कि आपको कितना मतलब है। "
    • आप यह भी कह सकते हैं, "पिछले हफ्ते आपको पसंद आया लड़के को चुंबन के लिए क्षमा करें। मुझे नहीं पता कि मैं क्या सोच रहा था, लेकिन उस दिन से मुझे भुगतना पड़ा है। आपकी दोस्ती एक मूर्ख लड़के की तुलना में बहुत अधिक है। "
    • बहाने बनाने से बचें "अपनी पार्टी में नहीं आने के लिए क्षमा करें, लेकिन ..." मत कहो। क्षमा करने के लिए नहीं पूछने से बहाना करना बुरा है
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र को माफी मांगिए चरण 6
    2
    उसे बताओ तुम्हें माफ करना। यह सबसे महत्वपूर्ण है कहो "मुझे माफ़ कर दो, मैंने ऐसा किया" या "मैं सचमुच खेद है ..." यह कहना सुनिश्चित करें कि "आप" कुछ के लिए खेद महसूस करते हैं जो "आपने" किया और अपने मित्र को चोट पहुंचाई। यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, इसलिए एक गहरी साँस लें, अपने दोस्त को आंखों में देखो, आप उसे भी स्पर्श कर सकते हैं और उसे बता सकते हैं कि आप वास्तव में इसे महसूस करते हैं।
    • ऐसा कुछ मत कहो, "अगर मैं आपको चोट पहुँचाता हूं तो माफ करना" या "मुझे खेद है कि आप इतने दुखी हो गए हैं ..."। ऐसा लग सकता है कि आप उसे दोष दे रहे हैं और आपको नहीं लगता कि आपने कुछ गलत किया है।
    • जब आप ऐसा करते हैं तो आप अपनी भावनाओं को दिखा सकते हैं, लेकिन इतना नहीं कि आप पीड़ित की तरह दिखना शुरू कर देते हैं और आपका दोस्त आपके लिए माफी मांगता है।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र को माफी मांगो चरण 7
    3
    जिस तरह से आपने अपने दोस्त को महसूस किया उसके लिए माफी मांगो आपने जो किया है और जो कहने की आप के लिए ज़िम्मेदारी लेने के बाद, आपको यह समझने की आवश्यकता होगी कि आप वास्तव में अपने दोस्त को चोट पहुँचाते हैं और दिखाते हैं कि आप इसके बारे में जानते हैं। इससे उसे महसूस होगा कि आपने जो कुछ किया उसके बारे में आपने बहुत सोचा है और आपको बहुत बुरा लगता है।
    • कुछ कहो "मैं कल्पना नहीं कर सकता कि आप कितने निराश थे जब मैं आपके जन्मदिन की पार्टी में नहीं दिखा था। आपने इतने लंबे समय तक सभी की योजना बनाई है और मुझे पता है कि आप सब कुछ सही होना चाहते हैं। "
    • या, "मुझे पता है कि जब मैंने गुस्तावो को चूमा आपको उसे महीनों तक पसंद आया और यह बहुत दुखी हो गया होगा। "
  • चित्र का शीर्षक मित्र को क्षमा करें चरण 8
    4



    दिखाएँ कि आपकी दोस्ती महत्वपूर्ण है अपने मित्र को एहसास करें कि आपकी दोस्ती दुनिया की किसी चीज़ से ज्यादा महत्वपूर्ण है और आप जानते हैं कि आपको भविष्य में अपनी प्राथमिकताओं को फिर से परिभाषित करना होगा। आपके मित्र को यह देखने की जरूरत है कि आपने जो काम किया वह इसके लायक नहीं था और आप इसे पहले लगाकर शुरू से शुरू करना चाहते हैं।
    • कहो, "मुझे आपकी जन्मदिन की पार्टी याद आई क्योंकि मेरे चचेरे भाई ने मुझे अपनी प्रोम ड्रेस खरीदने में मदद करने के लिए विनती की थी मुझे यह नहीं करना चाहिए था मुझे आपके लिए एक प्रतिबद्धता थी और मुझे अपने चचेरे भाई को इंतजार करना चाहिए था। "
    • कहो "मुझे विश्वास नहीं है कि मैंने गुस्तावो के साथ क्या किया मैं भी उसे पसंद नहीं करता और मैं वास्तव में आपको पसंद करता हूं। हमारी प्रेमिका किसी भी रोमांटिक रिश्ते से मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण है। "
  • चित्र का शीर्षक मित्र को क्षमा करें चरण 9
    5
    वादा करो कि यह बदल जाएगा। एक बार जब आपने कहा है कि आपको क्या चाहिए, तब भी आपको यह दिखाने की ज़रूरत है कि आप केवल यह नहीं कह रहे हैं कि आपको खेद है और आप चाहते हैं कि सब कुछ वापस लौट जाए जैसा कि पहले था। आपके मित्र को यह देखने की जरूरत है कि आप वास्तव में भविष्य के बारे में सोचा हैं और आप फिर से उसी गलतियों को दोबारा नहीं दोहराएँगे अगर वह अपने दोस्त को चोट पहुंचाने वाला है, तो वह आप पर भरोसा नहीं करेगा या विश्वास नहीं करेगा कि चीजें अलग-अलग होंगी।
    • कहो "मैं तुम्हें फिर से निराश नहीं करेंगे जब मैं कहता हूं कि मैं कहीं हो जाऊंगा, तो मैं ही हूं। "
    • कहो "मैं किसी के साथ आपकी कोई परवाह नहीं करूँगा या इश्कबाज नहीं होगा मुझे पता है कि यह आपके लिए बहुत मायने रखता है और मैं अब अपने संबंधों में हस्तक्षेप नहीं करूंगा। "
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र को माफी मांगो चरण 10
    6
    एक साथ करने के लिए कुछ अच्छा सुझाव दें। एक बार जब आप बदलना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्त को दिखाने के लिए कुछ और कर सकते हैं कि आप दोस्ती जारी रखना चाहते हैं और आप चाहते हैं कि वह अच्छी तरह से हो। ऐसी चीज़ों के बारे में सोचो जो आपको बहुत खुश कर देगी और सुझाव देगी कि आप इसे एक साथ करते हैं। बेशक, आपको ऐसा करना चाहिए, अगर ऐसा लगता है कि आपका मित्र आपको क्षमा करने के लिए तैयार है
    • कहो "क्या हमारे पास आइसक्रीम है? मैं भुगतान करता हूं। "
    • कहो "मैं तुम्हें सिखाने के लिए कैसे पेंट करने के लिए वादा करता हूँ क्या आप रविवार को घर जाना चाहते हैं? "
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र को माफी मांगिए चरण 11
    7
    माफी के लिए पूछें आपके द्वारा जो कुछ भी ज़रूरत है, उसके बाद आपने अपने मित्र से पूछा, "क्या आप मुझे माफ़ करते हैं?" वह शायद यह महसूस करेंगे कि आपकी दोस्ती बहुत महत्वपूर्ण है और आप जल्दी से माफ कर देंगे। फिर आप उसे गले लगा सकते हैं, उसे खुश कर सकते हैं, और माफी प्राप्त करने के लिए राहत प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके मित्र को अधिक समय की जरूरत है और आपको माफ नहीं कर सकता, तो कम से कम आपने कोशिश की है
    • आप यह भी कह सकते हैं "क्या आप मुझे माफ़ कर सकते हैं?" यदि यह बड़ी गलती है
  • भाग 3
    अन्य रूपों के किसी मित्र को माफ़ करना

    चित्र का शीर्षक मित्र को क्षमा करें चरण 12
    1
    माफ़ी पूछकर अपने मित्र को एक पत्र लिखें. जब आप करते हैं, तो ईमानदारी और पश्चाताप होने के लिए याद रखें। दिखाएं कि आप वास्तव में खेद है, लेकिन याद रखें कि अगर आप एक पत्र लिखते हैं, तो आपको उसके साथ व्यक्ति में बात करने की ज़रूरत है यह एक अच्छा इशारा हो सकता है अगर आप उसके पास नहीं रहते हैं या यदि यह वास्तव में आपकी भावनाओं को दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • यदि आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करते हैं, तो आप अपने मित्र को माफी मांगने के लिए ईमेल भी भेज सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र के लिए माफी मांगिए चरण 13
    2
    फूल भेजें यह आपके मित्र को बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है और प्रदर्शित करता है कि आपने संघर्ष किया है। यह कहकर एक कार्ड भेजें कि आपको इसके लिए और अधिक विशेष महसूस करने के लिए खेद है सभी लोग प्रभावित नहीं होंगे, क्योंकि ऐसा लगता है कि आप जो कुछ किया है उसके लिए आप इनाम देने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र के लिए माफी मांगी कदम 14
    3
    फोन पर क्षमा करें यदि वे दूर रहते हैं, तो माफी मांगने का सबसे अच्छा तरीका फोन पर होना चाहिए। अपने मित्र को बुलाओ, ईमानदारी से रहें और आप जो करना चाहते हो: व्यक्तिगत जिम्मेदारी ले लो, माफी मांगो, फिर से ऐसा न करने का वादा करो, क्षमा मांगो आदि। यह थोड़ा और अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि आप यह नहीं देख पाएंगे कि वह वास्तव में कैसा महसूस कर रहा है।
  • चित्र शीर्षक से एक मित्र के लिए क्षमा करें चरण 15
    4
    संदेशों या सोशल नेटवर्किंग के लिए माफी मांगने से बचें अगर आप कुछ के लिए सचमुच माफी चाहते हैं, तो संदेश भेजना पर्याप्त नहीं होगा यह बहुत अवैयक्तिक है और आपके भाग में ज्यादा प्रयास नहीं दिखाता है। बेशक, किसी को फोन करना या आमने-सामने बात करना कठिन है, लेकिन यह दर्शाता है कि आप वास्तव में दोस्ती का महत्व मानते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपनी भावनाओं को दिखाएं क्योंकि आप यह दिखा सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है।
    • आप ने क्या गलत किया है की एक सूची लिखें।
    • उस व्यक्ति को एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखें जो आपको कैसा लगता है।
    • आप अपने दोस्त के लिए एक उपहार खरीद सकते हैं
    • अक्सर उससे बात न करें समय कभी-कभी ठीक हो सकता है। ऐसा हो सकता है कि आप एक दूसरे को याद करते हैं और अपनी दोस्ती को नवीनीकृत करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • मान लीजिए कि वह जब चाहें आप माफ कर देंगे। इसमें थोड़ी देर लग सकती है
    • शब्द पर्याप्त नहीं हो सकते हैं ऐसा हो सकता है कि आपका दोस्त केवल आप पर विश्वास करता है जब आप वास्तव में दिखाते हैं कि आपने बदल दिया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com