IhsAdke.com

माफी कैसे पूछें

माफी मांगने पर जब आप जानते हैं कि यह कुछ शब्द कहने का एक सरल मामला नहीं होना चाहिए। यह दिखाने का एक तरीका है कि आप अपनी गलती को स्वीकार करते हैं और इससे सीखते हैं। ईमानदारी जरूरी है, आपको पहले अपने आप को माफ़ करना चाहिए और पता होना चाहिए कि आप खेद है।

चरणों

विधि 1
त्रुटि की पहचान करना

माफी के लिए क्षमा करें चरण 1
1
इससे पहले कि आप माफी के लिए पूछें, आपको ये पता होना चाहिए कि आपको अपने लिए यह क्यों पूछना चाहिए। यदि आप अपने दिल में अफसोस नहीं लग रहे हैं, तो यह शब्द कहने के लिए बहुत मायने नहीं रखेगा। यदि आप वास्तव में माफी के लिए नहीं पूछ रहे हैं, तो आप उस व्यक्ति को भूलना चाहते हैं अगर आपको खेद महसूस नहीं होता है, तो कहें कि आपको खेद नहीं है।
  • स्थिति को दूसरे लोगों के नजरिए से देखने की कोशिश करें अगर आप उन्हें महसूस करेंगे तो आपको कैसा लगेगा? अगर कोई उसे देखता है और वास्तव में खेद नहीं करता, लेकिन हाँ कह रहा है, तो आप कैसा महसूस करेंगे?
  • 2
    यदि संभव हो तो आपने जो किया, उसे ठीक करने का प्रयास करें माफी के लिए पूछने पर अधिक प्रभाव पड़ेगा (और संभवत: बेहतर प्राप्त होगा) यदि आप यह तय करने की कोशिश करते हैं कि आपने पहली जगह में गलत क्या किया है आपको माफी मांगने के लिए खुद को शहीद करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन अगर आप पहली जगह में किसी गलती के लिए जिम्मेदार हैं तो आपको कुछ सुधारने की कोशिश करनी चाहिए।
  • माफी के लिए क्षमा करें चरण 2
    3
    उदाहरण के लिए, आप किसी पार्टी में गलती से नशे में हो सकते हैं। अगली बार जब आप एक सामाजिक समारोह में हो, या शायद बैठकों में शराब पीने को रोकने के बारे में सोचें, तो अपने शराब का सेवन कम करने के लिए एक या दो पेय को कम करने का फैसला करें।
    • या हो सकता है कि आप अनुचित समय पर वादे करने का प्रयास करें। वादे के एक पॉट बनाने के बारे में सोचो और हर बार जब आप कुछ वादा करते हैं तो एक वास्तविक जगह रखें। तो जब पॉट 20 रीएस होता है, तो आप एक कार्ड खरीद सकते हैं और इसे किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में दे सकते हैं जिसे आप अपने व्यवहार को बदलना चाहते हैं।
  • माफी के लिए माँगने वाली छवि चरण 3
    4
    इसके बारे में जागरूक रहें कि आपको गलती करने के लिए प्रेरित किया गया था और खुद को ऐसी परिस्थितियों में न लगाने की कोशिश करें जिससे आप फिर से एक ही गलती कर सकें। अगर आप माफी के लिए पूछने के बारे में सुनिश्चित हैं और आप यह दिखाना चाहते हैं कि आपने बदल दिया है, तो अपने आप को मदद करें और खुद को उन परिस्थितियों में न लें जहां आप फिर से पर्ची कर सकते हैं। शायद इसका अर्थ है कि कुछ लोगों को डेटिंग नहीं करना चाहिए, जब आप उनके साथ होते हैं, तो आप लगातार मुसीबत में पड़ जाते हैं या इससे पहले कि आप कुछ बुरी स्थिति में शामिल होने से पहले चलने में सबसे अच्छा हो जो भी हो, स्मार्ट हो और सभी से बचें।
  • विधि 2
    क्षमा मांगना

    माफी के लिए प्रश्न पूछें चित्र 4 चरण
    1
    उस व्यक्ति पर चर्चा करें जिसने आपको चोट पहुंचाई और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है अक्सर, हम अपनी भावनाओं के बारे में बात नहीं करते क्योंकि यह मुश्किल और बहुत ही व्यक्तिगत है आपकी भावनाओं के बारे में बात करना एक महान भावनात्मक परिपक्वता से पता चलता है यह उस अन्य व्यक्ति को बताता है जिसे आपने वास्तव में सोचा था कि क्या हुआ।
    • एक उदाहरण है: "जॉन, मैं जिस तरह से शुक्रवार को काम किया था, उसके लिए मैं माफी चाहता था। मुझे पता है कि यह कोई कारण नहीं है, लेकिन जब मैं कम ग्रेड प्राप्त करता था और बहुत बुरा महसूस करता था, तब मैं बहुत उदास था। मुझे लगता है कि किसी पर मेरा गुस्सा होने से मुझे यह भूलने में मदद मिली कि मुझे बहुत बुरा लग रहा था। "
  • माफी के लिए माँगने वाली छवि चरण 5
    2
    उस व्यक्ति को दिखाएं जिसे आपने महसूस किया कोई भी माफी मांग सकता है, लेकिन हर कोई यह नहीं बता सकता कि वे क्या याद करते हैं। अपनी गलतियों को संप्रेषित करने से दूसरे व्यक्ति को यह महसूस होगा कि आप इसे फिर से होने से रोकने के लिए वास्तव में एक अंतर कर रहे हैं।
    • एक उदाहरण: "मुझे एहसास हुआ कि मुझे उस स्थिति में कभी नहीं लगाया जाना चाहिए। किसी को अपने वेतन के बारे में पूछने के लिए यह स्वार्थी और अशिक्षित था, और जब मैंने पहली बार `ना` कहा तो मुझे उसे कभी भी धक्का नहीं देना चाहिए था। "
  • माफी के लिए माँगने वाली छवि चरण 6



    3
    उन्हें दिखाएं कि आपने बदल दिया है क्या आप इस विचार और क्रिया को जानते हैं जो आप एक भाग में थे? अगर आपने गलती को ठीक करने का समय लिया है, तो उस व्यक्ति को बताएं कि आपने यह कैसे किया। यह यह स्वीकार करने की इच्छा प्रदर्शित करेगा कि यह गलत था, साथ ही त्रुटि को सही करने की एक सच्ची इच्छा है।
    • एक उदाहरण: "मैं उस घटना के बाद भी बदल गया मैं अपने गुस्से को दूर करने का एक तरीका ढूँढ़ने की कोशिश कर रहा हूं मैं जिम जा रहा हूं और किकबॉक्सिंग सबक ले रहा हूं मैंने अपने गुस्से से निपटने के बारे में मेरे चिकित्सक से भी बात की। "
  • माफी के लिए प्रश्न पूछें
    4
    छोड़कर स्पष्ट रूप से माफी मांगें बिना कहे बिना माफी मांगने की कोशिश करते हुए लपेटो मत करो। ईमानदारी अच्छी तरह से काम करती है, इसलिए आपको क्षमा करने की इच्छा के बारे में स्पष्ट रहें। सबसे खराब बात यह हो सकती है कि वह व्यक्ति उसे माफ़ नहीं करता है।
    • एक उदाहरण: "मैं क्षमा मांग रहा हूं मुझे पता है कि आपको मुझे माफ करने की ज़रूरत नहीं है और मुझे यह भी पता है कि मैं इसके लायक नहीं हूं, लेकिन मैं वास्तव में आप को पसंद करता हूं और हमारी दोस्ती का महत्व देता हूं। क्या तुम मुझे माफ करोगे? "
  • माफी के लिए माँगने वाली छवि चरण 8
    5
    सौदा को धीमा करने का प्रयास करें व्यक्ति के लिए कुछ अच्छा करके अपनी गलती को दोहराएं फूलों का गुलदस्ता या कार्ड के साथ व्यक्ति को पता लगाएं। प्रदर्शित करें कि आपके कार्य केवल आपके अपराध को दूर करने के लिए नहीं हैं, बल्कि व्यक्ति को भी बेहतर महसूस करने के लिए।
  • विधि 3
    धोखे से निपटना

    माफी के लिए पूछें छवि माफी चरण 9
    1
    थोड़ी देर रुको, लेकिन सबसे अच्छे के लिए प्रतीक्षा करें यदि आप को माफ करने की उम्मीद है और आप नहीं हैं, तो आप निराश होंगे। यदि आप थोड़ा उम्मीद करते हैं और माफ कर रहे हैं, तो आप बहुत खुश होंगे। सबसे खराब के लिए तैयार है, लेकिन सबसे अच्छा उम्मीद है।
  • चित्र शीर्षक से माफी के लिए पूछें चरण 10
    2
    यदि व्यक्ति आपको माफ़ नहीं करता है, तो सहानुभूति दिखाएं कुछ कहो, "यह ठीक है, मुझे नहीं पता कि आप मुझे या तो माफ कर सकते हैं। मैं सिर्फ आशा करता हूं कि वह समय हमें फिर से करीब ला सकता है। मैं वास्तव में आपकी दोस्ती का मानता हूं। "
    • उस व्यक्ति पर पागल मत बनो, अगर वह आपको माफ नहीं करते हैं माफी एक विशेषाधिकार है, सही नहीं है याद रखें कि यदि आप एक अच्छा, समझदार व्यक्ति हैं, तो आपको माफ़ किया जा सकता है। यह सिरका के साथ नहीं है कि मक्खियों को पकड़ा जाता है
  • चित्र शीर्षक से माफी के लिए पूछें चरण 11
    3
    धीरज रखो कुछ घावों को ठीक करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। आसानी से माफ किए जाने की उम्मीद मत करो, खासकर अगर आपने कुछ गंभीर किया हो फिर भी, कोशिश कर रहें व्यक्ति में माफी मांगना आमतौर पर सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन यदि यह संभव नहीं है, तो संचार के अन्य तरीकों से हमसे संपर्क करें। संदेश भेजें, लेकिन हार न दें
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि क्रिया शब्द की तुलना में अधिक मूल्यवान हैं। आपकी माफी एक कार्रवाई द्वारा जल्द से जल्द पीछा किया जाना चाहिए।
    • क्षमा मांगने का यह एक अच्छा विचार है माफी के लिए पूछना हम में से बहुत से लोगों के लिए बहुत ही स्वाभाविक नहीं है और इसलिए उन्हें अभ्यास करना चाहिए।
    • यदि व्यक्ति बहुत गुस्सा है और आपको लगता है कि आप स्थिति को संभालने में सक्षम नहीं होंगे, बेहतर समय के लिए प्रतीक्षा करें
    • इस बारे में सोचें कि व्यक्ति को कैसे महसूस होता है और आप उनके स्थान पर क्या महसूस करते हैं। इससे पहले कि आप माफी के लिए पूछें जब आप जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो यह समझना आसान है कि आपको क्षमा के लिए क्यों पूछना चाहिए।
    • अपनी माफी लिखें, इसलिए जब समय आता है, तो आप शब्दों में खो जाएंगे। यह आपको अपने आप को संगठित करने की भी अनुमति देगा

    चेतावनी

    • बहाने मत बनो यह इस धारणा को दे सकता है कि आपने वास्तव में पश्चाताप नहीं किया है और इसलिए माफ करने के लायक नहीं हैं।
    • दूसरे व्यक्ति को दोष न दें यह आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर सकता है
    • पश्चाताप की अपनी भावनाओं को ज़्यादा मत करो यह इस धारणा को दे सकता है कि आप इसे धोखा दे रहे हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com