IhsAdke.com

पिछले त्रुटियों को कैसे स्वीकार करें

त्रुटियां मानव जीवन का हिस्सा हैं हम सभी समय-समय पर गलती करते हैं, लेकिन पिछली बार छोड़ने के लिए, हमें दुनिया के बारे में हमारा विचार बदलना होगा। याद रखें कि आप अतीत से सीख सकते हैं और गलतियों को कुछ बुरा के रूप में देखना बंद कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको किसी बग की मरम्मत की आवश्यकता है, तो ऐसा करें, लेकिन हमारे पास टिप है: स्वीकार करें और आगे बढ़ें।

चरणों

भाग 1
परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें अतीत की गलतियाँ चरण 1
1
अपने पछतावा के पीछे छिपी हुई भावनाओं को पहचानें यदि आपको पिछली त्रुटि पर काबू पाने में समस्या हो रही है, तो उसके लिए शायद एक कारण हो सकता है आपके द्वारा खेद किए गए व्यवहार के पीछे क्या भावनाएं हैं, यह जानने के लिए कुछ समय लें अतीत को दूर करने के लिए, किसी को ऐसी भावनाओं से मुक्त होना चाहिए।
  • आप त्रुटि के साथ क्या संबद्ध करते हैं? क्या आपको लगता है कि आप कुछ याद करते हैं? क्या आपको लगता है कि आपने महत्वपूर्ण किसी के लिए गलत काम किया है? क्या आप एक एकल भावना, या कई भावनाओं की पहचान कर सकते हैं, इसे वापस पकड़े?
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपने नौकरी के अवसर देने में गलती की है और अफसोस नहीं किया कि क्या हुआ हो सकता है। सामने से पश्चाताप का सामना करना, स्वीकार करना कि हम सभी को यह है और यह कि वे जीवन का हिस्सा हैं इस तरह, आप जो गलती के रूप में देखते हैं, उसे दूर करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृति अतीत की गलतियों चरण 2
    2
    आपकी गलतियों से दूरी कई बार हम जीवन से आगे नहीं बढ़ सकते क्योंकि हमें लगता है कि बुरे व्यवहार और धोखे हमें लोगों के रूप में परिभाषित करते हैं। सब हम गलती करते हैं, और ऐसे व्यवहार व्यक्ति के रूप में उनके मूल्यों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। अपने द्वारा गलतियों से अलग व्यक्ति के रूप में खुद को देखने के लिए जानें
    • अपने आप को समझो, जैसा कि आप चाहते थे कि आप एक प्यार करते हो अगर किसी करीबी दोस्त ने भी एक ही गलती की थी, तो आप उससे क्या कहेंगे? आप शायद उस मुकदमे में एक गलती की वजह से उसे बुरा व्यक्ति नहीं मानते।
    • अपने आप को उसी दयालुता से व्यवहार करें, जो अन्य लोगों का इलाज करते हैं एक गेंद का मतलब यह नहीं है कि आप स्वभाव से एक बुरे व्यक्ति हैं। आप और आपकी गलतियाँ दो अलग-अलग चीजें हैं- एक व्यक्ति के रूप में सुधार करने के लिए गलतियों का उपयोग करें, लेकिन उन सभी का प्रतिनिधित्व न करें जो आप हैं।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप अतीत मिस्टेक्स चरण 3
    3
    सीखने के लिए सबक देखें गलतियों को स्वीकार करना आसान है जब आपको लगता है कि आप उनके साथ बड़े हो चुके हैं। आप जो बेहतर कार्य कर सकते हैं उसकी समीक्षा करने के बजाय, रोकें और सोचें कि आप क्या सीख सकते हैं। आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप इसे भविष्य में बेहतर निर्णयों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
    • सीखने के अवसरों के लिए आभारी होना सीखें उदाहरण के लिए, यदि आपने सीखा है कि जब आप मां-बाप को घर आने के साथ ही बात करने की कोशिश करते हैं, तब आप निराश हो जाते हैं, यह जानने के लिए आभारी रहें कि घर आने के बाद आपको अकेले समय की ज़रूरत है। यह कुछ नया है जो आपने अपने बारे में सीखा है जो आपके निकट के लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने में आपकी मदद कर सकता है।
    • अपराध यह है कि जिस तरह से मस्तिष्क हमें एक चेतावनी भेजता है कि कुछ को बदलने की जरूरत है। यदि आप दोषी महसूस कर रहे हैं, तो आपका व्यवहार अत्यधिक या अस्वास्थ्यकर हो सकता है। यदि आप किसी पिछली त्रुटि से ग्रस्त हैं, तो रोकें और मूल्यांकन करें कि आप क्या सीख सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपको काम पर एक तनावपूर्ण दिन हो रहा था और आपकी मां पर कैद कर दिया गया था। छूट दूसरों के बजाय भावनाओं को नियंत्रित करना सीखना आवश्यक हो सकता है अतीत को बदलना संभव नहीं है, लेकिन भविष्य में सुधार करना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीप अतीत मिस्टेक्स चरण 4
    4
    अपनी खामियों को स्वीकार करें हमारे पास पूर्णता की आवश्यकता को दूर करना महत्वपूर्ण है। यदि आप पिछली गलतियों को नहीं कर सकते हैं, तो आपको कुछ पूर्णतावादी प्रवृत्तियां हो सकती हैं- याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और गलती किए बिना जीवन जीने की कोशिश करने योग्य नहीं है।
    • याद रखें कि आप अपनी गलतियों को पहचानने में सक्षम हैं बहुत से लोग गलत रास्ते को जारी रखने के बाद जब उन्होंने गलती की है तो उन्हें पहचानने में असमर्थ हैं तथ्य यह है कि आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है पहले से ही एक जीत है
    • गलतियों के बिना रहने के लिए यह अवास्तविक है स्वीकार करें कि आपने पहले ही गलतियां की हैं और आप अपूर्ण हैं। जब तक आप अपनी गलतियों को पहचान सकते हैं, तब तक आप सही रास्ते पर होंगे।
  • 5
    पहचानें कि आपने सीमित आधार पर काम किया है। जीवन गुजरता है और हम हमेशा सीखने के रास्ते पर हैं। अक्सर हमारे मूल्यों में बदलाव होता है और कुछ ऐसा लगता है कि अब कुछ साल पहले इतने स्पष्ट नहीं हो सकते हैं जब आपके पास वर्तमान ज्ञान नहीं था।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपने कुछ वर्षों के लिए कोकीन की कोशिश की है, यह सोचने के लिए मजेदार होगा। आज, आप जानते हैं कि यह एक अत्यधिक नशे की लत दवा है जो आपको उन तरीकों से व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर सकती है जो आपके व्यक्तित्व का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। जब तक आप दवा की कोशिश की, आपको ऐसा कोई ज्ञान नहीं था
    • एक और उदाहरण के लिए एक व्यक्ति पर भरोसा करना होगा और उनका विश्वास विश्वासघात होगा। उस समय, आपको पता नहीं था कि आप को धोखा दिया जाएगा।
  • भाग 2
    गलतियों के लिए क्षमा

    पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें अतीत की गलतियाँ चरण 5
    1
    अपराध की उपयोगिता स्वीकार करें माफी का पहला कदम इसे अनदेखा करने की कोशिश करने के बजाय अपराध स्वीकार करना है। तो आप सीख सकते हैं! यदि आप दोषी महसूस कर रहे हैं, तो साइन इन करें कि आपने कुछ गलत किया है और इसे भविष्य में बनाने की आवश्यकता है।
    • इस बारे में सोचें कि आप दोषी क्यों महसूस कर रहे हैं क्या आपने एक महत्वपूर्ण व्यक्ति को चोट पहुंचाई है? किसी मित्र या रिश्तेदार के साथ आपकी परेशानियों को छूट? भविष्य में सुधार करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? वर्तमान में गलती के लिए आप क्या कर सकते हैं?
    • फिर भी, सावधान रहें कि आप शर्म की बात नहीं करें अपने आप को छोटे कार्यों से न लें - ऐसा व्यवहार प्रतिउत्पादक है और उत्पादक परिवर्तन किए बिना आपको अपने बारे में बुरा महसूस कर देगा। जैसा कि आप अपने अपराध को स्वीकार करते हैं, याद रखें कि बुरे निर्णय आपको एक बुरे व्यक्ति नहीं बनाते हैं
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें ग़लत गलतियाँ चरण 6



    2
    स्वीकार करें आपने गलत क्या किया। बहाने के बिना गलतियों को स्वीकार करने में सक्षम होना ज़रूरी है, खासकर यदि आप किसी अन्य व्यक्ति को चोट पहुँचाते हैं परिवर्तन और शांति बनाने में सक्षम होने के लिए, आपको यह समझना होगा कि आपका व्यवहार समस्याग्रस्त था।
    • बहाने मत बनो! ऐसी बातें सोचने से बचें, "हाँ, मैंने अपने दोस्तों के साथ लड़ाई लड़ी, लेकिन मुझे बल दिया गया" या "यह कल मुश्किल था, लेकिन मेरे बचपन में जो कुछ भी मैंने व्यतीत किया, वह मुझे करता है।"
    • जब हम बहाने बनाते हैं, तो हम भविष्य में एक ही गलती करने की संभावना बढ़ा देते हैं। इसके बजाय, ऐसा कुछ सोचने की कोशिश करें, "मैंने एक गलती की है और मैं इसे बदल नहीं सकता। भविष्य में मैं क्या कर सकता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकृत अतीत चूकें चरण 7
    3
    सहानुभूति पर काम करें यदि आप अतीत की गलतियों के लिए अपील करना चाहते हैं, तो यह पहचानने की कोशिश करें कि आपको किसी को कैसे चोट लगी है। आप ने जो कहा या किया उसके बारे में सोचो और कल्पना करें कि उस समय दूसरे व्यक्ति को कैसा लगा।
    • यह सहानुभूति करना हमेशा आसान नहीं होता है, खासकर जब कोई भी आगे बढ़ने के लिए संघर्ष कर रहा है। जब आप किसी गलती के लिए खुद को माफ करने की कोशिश कर रहे हैं, तो उस व्यक्ति के बारे में सोचना अधिक जटिल है जिसे चोट लगी है।
    • वास्तव में बदलाव करने के लिए, हमें सहानुभूति को मजबूत करने की आवश्यकता है आपको कितनी चोट लगी है और खुद को व्यक्ति के जूते में डालते हैं, यह दर्शाते समय का एक अच्छा समय व्यतीत करें इस तरह, आप भविष्य में अपने कार्यों का बेहतर मूल्यांकन करने में सक्षम होंगे।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें अतीत की गलतियों का चरण 8
    4
    चीजों को ठीक करने का एक तरीका ढूंढें हमेशा एक बहाना नहीं है - कभी-कभी, आपको अपने कार्यों की भरपाई करने का एक ठोस तरीका मिलना होगा। गलती के बारे में बहुत ज्यादा सोचने और दोषी स्वीकार करने के बाद, किसी और की मदद करने की कोशिश करें
    • कुछ मामलों में ऐसा करने के लिए सही बात स्पष्ट हो सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आपको मरम्मत का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपने पैसे उधार लिया है और इसे वापस नहीं दिया है, तो इसे वापस दे दो।
    • क्षति हमेशा कंक्रीट नहीं होती है आपको माफी माँगने और दिखाने की आवश्यकता हो सकती है कि आपने बदल दिया है। कुछ रिश्तों को तय करने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होती है, लेकिन प्रयास बंद हो जाएंगे और आपको गलतियों को स्वीकार करने और आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
    • अन्य मामलों में, सवाल काफी व्यक्तिगत हो सकता है जितना ज्यादा किसी ने चोट नहीं पहुंचाई, उतनी ही आप खुद से निराश हो गए यदि आपने कोई बुरा विकल्प चुना है, तो भविष्य में बेहतर तरीके से कैसे करें और नुकसान की मरम्मत के तरीकों का पता लगाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप अनावश्यक चीजों पर दो सीधे महीनों के लिए बहुत ज्यादा खर्च करते हैं। अब अगले भुगतान तक खर्च का ट्रैक रखने का समय है
  • भाग 3
    अपने आप को स्वीकार करना

    पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें पिछले गलतियों का चरण 9
    1
    अपने आप को एक कम प्रतिबंधित परिप्रेक्ष्य से देखने का प्रयास करें यदि आपको पिछली गलतियों को पीछे छोड़ना मुश्किल लगता है, तो आपके विश्वदृष्टि के साथ समस्या हो सकती है आप चीजों को पूर्ण रूप से देख सकते हैं यदि आप जीवन को सही और गलत या अच्छा बनाम बुराई के रूप में देखते हैं, तो दो विरोधी के बीच ठीक रेखा देखने का प्रयास करें।
    • अपने आप का मूल्यांकन बंद करो व्यवहार पर लेबल डाल करने की आवश्यकता नहीं है स्वीकार करने में कोई दिक्कत नहीं है कि आप बदलना चाहते हैं या जिसे आपने किसी परिस्थिति में काम किया था, उसे पसंद नहीं किया था, लेकिन यह व्यवहार के रूप में गलत के रूप में लेबल करने के लिए प्रतिकूल है।
    • स्वीकार करें कि आप कौन हैं कुछ क्रियाएं अस्पष्ट और भ्रामक हैं, लेकिन एक कठोर विरोधाभास के आधार पर खुद को वर्गीकृत करने की आवश्यकता के बिना गलतियों को करना संभव है।
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें ग़लत मिस्टेक्स चरण 10
    2
    खुद के साथ कोमल रहो क्या आप खुद के साथ कोमल हैं जैसे आप दूसरों के साथ हैं? यदि नहीं, तो शायद यह आरंभ करने का समय है! जब तक आप अपने आप को प्यार से नहीं लेते हैं, आप अतीत की ओर जाने और आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपने आप को स्वीकार करें कि आप कौन हैं! यदि आपके करीबी दोस्त और रिश्तेदार हैं, तो आप उनकी कमियों को जान सकते हैं। क्या इसका मतलब है कि आप उनके बारे में परवाह नहीं करते हैं? बिल्कुल नहीं! खुद के बारे में सोचें
    • जैसे ही वे शुरू करते हैं, परेशानी के विचारों को बंद करो यदि आप चीजों में पकड़े जाते हैं जैसे "मैं एक असफलता हूँ, क्या नफरत है!", कुछ सकारात्मक बातों को बंद करो और सोचें: "मैंने एक गलती की है, लेकिन ठीक है, मैं खुश हूं कि मैं कौन हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक एपेटेड अल्टस्ट्रीम गलतिज़ स्टेप 11
    3
    मूल्य अपनी ताकत केवल दोषों और गलतियों पर ध्यान देने के बजाय, अच्छे बिंदुओं को पहचानें! जब भी आप पिछली गलतियों में पकड़े जाते हैं, बंद करो और जो कुछ भी सही काम करता है याद रखें।
    • अपने अच्छे बिंदुओं के साथ एक सूची को इकट्ठा करने की कोशिश करें जब भी आप नीचे हों अपने बारे में सब कुछ लिखने के लिए एक पेन और कागज़ ले लो
    • बुनियादी चीजों से शुरू करें, जैसे "मैं दूसरों के प्रति दयालु हूं" और सूची को मजबूत करता हूं।
  • युक्तियाँ

    • इसे जाने देना सीखें हमें समस्याओं में अतिरंजित करने के लिए आम बात है, लेकिन छोटी चीजों पर समय बर्बाद करने के लिए जीवन बहुत छोटा है। सभी गलतियां बहुत बड़ी हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com