IhsAdke.com

त्रुटियों को कैसे प्रवेश करें

यह स्वीकार करते हुए कि आपने गलती की है, एक चुनौती एक चुनौती हो सकती है यदि आप हमेशा "सम्मान खोने" में बहुत प्रयास नहीं करते हैं। हालांकि, दूसरों की नजरों में, एक व्यक्ति जो अपनी गलतियों को स्वीकार कर सकता है और इसके बावजूद आगे बढ़ सकता है, उस व्यक्ति के प्रति सम्मान प्राप्त करने की अधिक संभावना है जो दलित है और दिखावा करता है कि वह क्या हुआ उसके लिए कोई ज़िम्मेदारी नहीं है। अंत में, लगातार यह मानने से इनकार करते हुए कि आप गलत हैं या जो आपने किसी समस्या का कारण बना है, आपकी प्रतिष्ठा, रिश्तों, काम या व्यावसायिक जीवन को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है

जैसे कि ऐसा लगता है जितना मुश्किल हो, यदि आप अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए अभी तक आदी नहीं हैं, तो यह क्षमता आपको स्वतंत्र रख सकती है और आपको और दूसरों को स्वस्थ संबंधों और परिणामों में आगे बढ़ने की इजाजत दे सकती है। अपनी गलतियों को उठाने के लिए तैयार हो जाओ!

चरणों

पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 1
1
गलती करते समय अपनी भावनाओं पर विचार करें यदि आप पूर्णतावादी व्यक्ति हैं या किसी व्यक्ति को अतिसंवेदनशील आंतरिक भावना के साथ, गलती करने से आपको पूरी तरह से डर लगता है, और आपको विश्वास है कि आपको उन्हें छिपाने की आवश्यकता है या किसी और पर इसे दोष देना चाहिए। हालांकि, ये क्रियाएं अपनी समस्याएं पैदा करती हैं, और गलती को और भी खराब कर देती है, या इसके परिणामों को शुरुआती अक्षर के ऊपर भी बढ़ाती है अगर आपने शुरुआत में त्रुटि को ठीक से खड़ा किया था यदि निम्नलिखित में से कोई भी उत्तर आपके पास लागू होते हैं तो आपको निश्चित रूप से उन सुझावों का अभ्यास करना होगा जो हम इस लेख में दिखाते हैं:
  • जब आप कोई गलती करते हैं, तो आपके अंदरूनी आत्म को नियंत्रण होता है, आप जिस चीज को गलत कर रहे थे उसे दोष देते हैं और गलती देने से यह वास्तव में बहुत खराब है। आप केवल त्रुटि के बारे में नकारात्मक चीजों के बारे में सोच सकते हैं
  • एक गलती करने के तुरंत बाद, आप कहते हैं कि आप बेवकूफ, अज्ञानी, बेवकूफ और बिना क्षमता के अपने आप को नीचे डालते हैं। आप यह भी आश्वस्त हो सकते हैं कि "आप इसे कभी भी सही नहीं कर सकेंगे", इस प्रकार सीखने की किसी भी संभावना को रोकते हैं।
  • किसी भी क्षेत्र में गलतियां आपको इस क्षेत्र में अपने विचारों या विचारों पर भरोसा करना बंद कर देते हैं, और आपके द्वारा किए गए चीजों और अपने फैसले या विकल्पों के बारे में दो बार सोचते हैं।
  • आप अपने आप से कहते हैं कि गलती "फिर कभी नहीं होनी चाहिए", अतीत को भविष्य के लिए एक चेतावनी के रूप में इलाज करना जो आपके विकास और नवाचार को दबाना है, जिससे आप अपना कैरियर, अध्ययन में स्वीकार्य जोखिम लेना बंद कर सकते हैं। , जीवन योजनाएं आदि बिल्कुल भी नहीं, आप एक नितांत नाग होगा जो केवल उन कार्यों को दोहराता है जिन्हें आप जानते हैं कि "त्रुटियों" का परिणाम नहीं होगा।
  • "त्रुटि" का आपका विचार मुड़ गया है आप थोड़ी सी भी पर्ची का इलाज करते हैं, जैसे सुबह में अपने पति / पत्नी को चाय पीना भूल, या ऐसी स्थिति में एक दस्तावेज की वर्तनी की जाँच न करें जैसे कि बड़ी दुर्घटनाएं जो दूसरों से निराश हुई हैं
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 2
    2
    गलतियों को बनाने का क्या मतलब है इसका अपने विचारों को फिर से सोचें सबसे पहले, गलतियां होती हैं और आपके "अपने सबक सीखा" के बाद भी ऐसा होता रहेगा जीवन गलतियों के साथ बहुत उदार है, जैसा कि आप सीखने, प्रेम और उपलब्धि की संभावना के अवसरों के साथ बहुत उदार हैं यदि आप उन्हें स्वीकार करने और उन्हें अपने साथ लेने का निर्णय लेते हैं। दूसरा, गलती हमें सिखाती है कि हम क्या दिखाते हैं कि हम क्या काम नहीं कर सकते। एडीसन के 10,000 प्रकाशक बल्ब काम करने का प्रयास याद रखें जब आपको लगता है कि आपके प्रयासों को गलती बुला रहे हैं तीसरा, त्रुटियों की काफी बड़ी संख्या में विज्ञान, व्यवसाय, वास्तुकला, रचनात्मक क्षेत्र या अन्य क्षेत्रों में रचनाएं और आविष्कार हुआ है। वास्तव में, गलतियां आत्म-समझ में प्रगति भी प्रकट कर सकती हैं। गलतियों के जीवन में एक समारोह है
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 3
    3
    अपनी गलतियों को ले लो गलती करते समय सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी दृष्टिकोण में से एक ऐसा करने की ज़िम्मेदारी लेना है, खासकर जब उस गलती से दुखी होता है, नुकसान होता है या दूसरों को परेशान करता है और अपनी गलतियों को लेना उन गलतियों के लिए भी अच्छा है, जो आपको उस व्यक्ति के बारे में अपनी भावना को परेशान करता है जो आप बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं और साथ ही दोष के खेल से बचें। गलती से भागने का प्रयास न करें या यह आपको परेशान करना जारी रखेगा
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 4
    4
    फिर इसे बनाओ यह उतना मुश्किल नहीं है जितना लगता है, जब तक कि गर्व आपको इसे करने से रोक रहा है। इस लेख के दूसरे भाग को एक विशेष व्यक्ति को एक त्रुटि कबूल करने के लिए देखें।
    • इस विषय पर अपनी रीडिंग को जारी रखने के लिए विकीहेव पर अन्य लेखों में शांति बनाने के बारे में पढ़ें।
  • पिक्चर शीर्षक से प्रवेश गलतियाँ चरण 5
    5
    अपने व्यवहार को स्वीकार करें, लेकिन नीचे मत जाओ अपने आप को विभिन्न नकारात्मक शब्दों को बुलाने के बजाय, यह समझें कि जब आप बेहतर / भिन्न / अधिक ध्यान से आपके किया था, हो सकता है कि थकान, भूख, अत्यावश्यकता की भावना, खुश करने की इच्छा, आदि अपने संतुलन में रुकावट गलती के अंतर्निहित कारण से निपटने के लिए, अपने संपूर्ण व्यक्ति को कम करने के बजाय, पर ध्यान दें।
    • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "भविष्य में, मैं गारंटी दे सकता हूं कि मैंने एक कठिन निर्णय लेने / एक निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी तथ्यों / दोस्त / आदि "
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतिज़ चरण 6
    6
    आगे बढ़ने के लिए जानें वापस देखना कुछ ऐसा है जो लोग अतीत के बारे में नकारात्मक विचारों में फंस गए थे। आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं, लेकिन आप वर्तमान में और अधिक जागरूक रह सकते हैं। त्रुटि से सीखें, लेकिन इसके बारे में सोचना बंद करो अगली बार जब कोई त्रुटि आती है, तो यह सीखने से आपकी धारणा बहुत अलग तरीके से चीजों को देखने की अनुमति होगी।
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 7
    7
    उत्कृष्टता प्राप्त करें बहुत से लोग जो अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं कर सकते हैं वे "पूर्णता" के लिए खोज से ग्रस्त हैं। पूर्णता की खोज से आप अपने जीवन भर की गलतियों में फंस जाएंगे, जिससे आप त्रुटि के बाद त्रुटि के लिए विलाप कर सकते हैं और आपको हर समय निराश महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय, उत्कृष्टता का पीछा करने पर ध्यान केंद्रित करें, आप खुद को अपूर्ण व्यक्ति बनने की इजाजत देते हैं।
    • आपको सबसे अच्छा होना ज़रूरी नहीं है। आपको टुकड़े में प्रतिभाशाली, जीवंत, सुंदर, या अच्छी तरह से पहनावा व्यक्ति होने की आवश्यकता नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको सबसे अच्छा होना चाहिए, तो आप अपनी विफलताओं के बारे में स्वार्थी होंगे, और आप जो कुछ भी करते हैं या जिस तरह से आप करते हैं, वह अपने आप से एक गलती के रूप में देखा जाएगा।
    • आप सही तरीके से हैं, एक सक्षम व्यक्ति जो सीखने और निरंतर विकास के लिए खुला रहता है।
  • विधि 1
    एक विशेष व्यक्ति को एक त्रुटि स्वीकार

    पिक्चर शीर्षक एडमिट गलतिज़ चरण 8
    1
    एक बार जब आप एक गलती की है जिसे आपको किसी को दिखाने की जरूरत है, तो प्रभावित व्यक्ति से बात करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें। अगर आप उसे नहीं बता सकते हैं, तो कम से कम करीबी दोस्त से बात करें



  • पिक्चर शीर्षक एडमिट गलतिज़ चरण 9
    2
    एक कबूल के साथ शुरू करें कि आप गलत थे। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे खेद है कि मैंने गपशप शुरू की। यह एक भयानक और बहुत अपरिपक्व थी।"
  • पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स स्टेप 10
    3
    परिणामों के लिए क्षमा करें उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मुझे खेद है कि मैं आपकी राय को नजरअंदाज कर देता हूं। अब मैं देख रहा हूं कि यह वाकई आपकी भावनाओं को चोट पहुँचाता है।"
    • अगर आप वाकई माफी माँगते हैं तो बस माफी मांगें। एक झूठी माफी दूसरे व्यक्ति को और भी ज्यादा दुख देगा।
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतिज़ चरण 11
    4
    यदि आवश्यक हो तो खुद को समझाओ उदाहरण के लिए, "यदि मुझे पता था कि मारिया को नियंत्रण में समस्या थी, तो मैं इसमें शामिल नहीं होता और इस गड़बड़ को बनाया।"
    • यदि यह मामूली गलती है या बहुत गंभीर नहीं है, तो घटना के बारे में मजाक बनाएं इससे पता चलता है कि आप अपने साथ सहज हैं और छोटी कठिनाइयां दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कहते हैं, "अगली बार हमारे पास एक प्रमुख ग्राहक है, मुझे कुछ गिफ्ट कार्ड मिलते हैं जो प्रस्तोता की तरह दिखाई देते हैं, इसलिए मैं नामों को याद रखने में सक्षम रहूंगा, सही!"
    • चारों ओर देखो और उन लोगों को देखें जो अपने मज़ेदार कहानियों या सफलता के उपाख्यानों में अपने गफ्फों को बदलते हैं। ये लोग शांत, अधिक आत्मविश्वास और बहुत दोस्ताना होते हैं, क्योंकि वे अपनी गलतियों के अजीब या कम गंभीर पक्ष को देख सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतिज़ स्टेप 12
    5
    समझाएं कि त्रुटि फिर से क्यों नहीं होगी उदाहरण के लिए, कहते हैं, "यह मेरे बहुत मूर्ख था। अगली बार जब मैं खुद को इस तरह की स्थिति में देखता हूं, तो मैं निष्कर्ष पर कूदने के बजाय विवरण मांगता हूं।"
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतियाँ चरण 13
    6
    दूसरे व्यक्ति को जवाब देने के लिए कमरा बनाएं स्थिति पर निर्भर करते हुए, अन्य व्यक्ति आपको फिर से बात करने के लिए कुछ समय ले सकता है। और जब वह करती है, स्थिति की उसकी समझ को पुनर्व्यवस्थित करने की कोशिश न करें। सुनें कि उन्होंने अपने कार्यों, शब्दों या भागीदारी को कैसे देखा।
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतियाँ चरण 14
    7
    बंद करो मजबूत हो और आगे बढ़ें या तो व्यक्ति आपका स्वीकार कर लेगा या नहीं, लेकिन आपको अपने जीवन का पालन करना होगा। क्या हो रहा है या नतीजे पर बल देने की कोशिश करने पर जोर देकर कभी चीजें बेहतर नहीं बनेंगी। पछतावा बंद करो और चीजों को बल दें और बस चीजों को होने दें।
  • विधि 2
    त्रुटियों को स्वीकार करने की आपकी क्षमता का परीक्षण करना

    पिक्चर शीर्षक एडिट मिस्टेक्स चरण 15
    1
    हो सकता है कि कोई ऐसे व्यक्ति न हो, जिसके लिए आपको एक त्रुटि स्वीकार करने की आवश्यकता हो, लेकिन आप अभी भी यह जानना चाहते हैं कि क्या आपने इस लेख में सभी युक्तियां सीखी हैं आप उद्देश्य से किए गए किसी गलती पर आपकी प्रतिक्रिया का परीक्षण करके ऐसा करने का प्रयास कर सकते हैं। अगले कुछ कदम कुछ गलतियों को दिखाते हैं कि आप "कोशिश" करने के लिए, और फिर स्थिति के प्रति अपनी प्रतिक्रिया का परीक्षण कर सकते हैं:
    • समाचार पत्र उल्टा नीचे पढ़ें जब कोई नोटिस करता है, तो आप उन्हें क्या कहेंगे?
    • उस व्यक्ति को गले लगाओ जिसे आप नहीं जानते जब वे आश्चर्यचकित हों, तो आप क्या कहेंगे?
    • मसालों के एक बर्तन की तरह, रसोई में कुछ गिराएं आप व्यक्ति को अपनी गलती को नोटिस करने जा रहे हैं?
    • एक नयी पथ के बाद, अपनी गाड़ी से नक्शे के बिना काम करने के लिए अपने घर को चलाएं। जब आप खो जाते हैं, तो आप कैसा प्रतिक्रिया देंगे? क्या आप सहायता मांगने जा रहे हैं या अधिक खो गए हैं? क्या आप घर पर कॉल करने जा रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं?
  • पिक्चर शीर्षक एडिट गलतिज़ चरण 16
    2
    इनमें से प्रत्येक मामले में, आप अपने सामान्य आराम क्षेत्र से खुद को बाहर कर रहे हैं। और यह लोगों को अपनी गलती का एहसास करने का मौका दे रहा है और संभवत: आपको न्याय कर सकता है। इन तरीकों से प्रतिक्रिया करने की कोशिश करें:
    • सामने से त्रुटि का सामना करना "यह सही है! मैं सिर्फ अखबार को उल्टा पढ़ रहा हूं, आपको सच बताऊँ, मैं उसके पीछे आ रहा हूं, लेकिन मुझे मिल गया है!"
    • यदि आवश्यक हो तो मेकअप करें "मुझे खेद है, मैं अपने पसंदीदा जार को भूमि पर गिरने देता हूं। मैं एक सिद्धांत का परीक्षण कर रहा था। मैं सुबह में एक नया खरीद लूँगा।"
    • सबसे ऊपर, अपने आत्म-जागरूकता पर अपना ध्यान रखें और विश्लेषण करें कि आप गलती से गलती करके आपको कैसा महसूस करते हैं आप सही नहीं हैं, लेकिन आप अपनी सीमाओं के बारे में जानते हैं और हमेशा दूसरे लोगों के साथ सकारात्मक संबंध बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शिकायत न रखें। दूसरे शब्दों में, अपनी गलतियों को कबूल करने में अधिक समय न लें। आदमी सही आदमी नहीं हो सकता है और आपको छोड़ दिया है वह अब तक इंतजार नहीं कर सकता! तो अनंत काल न लें मुझे उत्तर दो!
    • अधिक गंभीर बातचीत हमेशा व्यक्ति में बनायी जानी चाहिए। इतना महत्वपूर्ण बातचीत फोन या ईमेल द्वारा नहीं की जा सकती
    • पढ़ना: पेट्रीसिया हास्मिथ की लिटिल टेल को "द ग्रेट कार्डहाउस" कहा जाता है, जिसमें "कुछ भी नहीं है जो आंख से मिलता है" "अनंकल्टेड कहानियां"
    • किसी को अपनी माफी के लिए मत दबाएं वास्तविकता के रूप में दिल से माफी दी जानी चाहिए तारीफ की तरह, आप इसे मजबूर नहीं कर सकते
    • पढ़ना: NYT अनुच्छेद, 18 सितंबर, 2011, "क्या होगा अगर सफलता का रहस्य असफल है?" https://nytimes.com/2011/09/18/magazine/what-if-the-secret-to-success-is-failure.html?_r=1emc=eta1

    चेतावनी

    • आप अन्य लोगों की प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते। हालांकि, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप वह चले गए
    • अच्छा नहीं होने के लिए या गलत काम करने के लिए खुद को दंडित करना रोकें आप बहुत अच्छे हैं और सभी चीजें ठीक से करने के रास्ते में गलती कर रहे हैं।
    • अपनी गलतियों से जानें मूल्यांकन करें कि क्या गलत था और आप भविष्य में इससे कैसे बच सकते हैं। यदि आप इस घटना को भूल जाते हैं, तो आप त्रुटि को दोहरा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com