IhsAdke.com

कैसे गर्व होना बंद करो

सबसे पहले, गर्व होना एक गुणवत्ता है गर्व सद्गुण और आत्मसम्मान का पर्याय है, जिसका अर्थ है कि गर्वित लोगों को अपनी गलतियों को देखना मुश्किल हो सकता है वे आमतौर पर दूसरों की तुलना में बेहतर दिखते हैं, जो रिश्तों को खत्म कर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत परिपक्वता को कमजोर कर सकते हैं। इसे अपनी बुरी आदत के रूप में मानने और नम्रता के साथ अहंकार को बदलने के द्वारा अपने गौरव को दूर।

चरणों

विधि 1
अपने गर्व की पहचान

अपनी दैनिक क्रियाकलापों को छेड़ने वाले विचारों से बचें चित्र 13
1
अपनी गलतियों को ले लो यदि आप एक गर्वित व्यक्ति हैं, तो आपको यह स्वीकार करने में परेशानी हो सकती है कि आप गलत हैं या यहां तक ​​कि जिम्मेदारियों से बचने के लिए ताकि आप असफल रहने का खतरा न चला सकें। एक तरह से, हर किसी को ऐसा करने में कुछ कठिनाई होती है, लेकिन गलती करना एक कमजोरी नहीं है, बल्कि इंसान होने का सिर्फ एक हिस्सा है।
  • बढ़ोतरी और गलतियों को सीखना और स्वस्थ सामाजिक जीवन के लिए माफी मांगना।
  • इमेज शीर्षक से इंकार करने वाली टिप्पणी के चरण 3 से प्रभावित होने से बचें
    2
    रक्षात्मक बंद हो जाओ एक तरह से, अत्यधिक गर्व आप अस्थिर जमीन पर डालता है, क्योंकि आप हमेशा अपने स्पष्ट आत्मविश्वास को खोने से डरते हैं। इस वजह से, आप जल्दी से अपने आप को बचाने के लिए काम करते हैं, यह महसूस नहीं करते कि यह रवैया आपके सच्चे असुरक्षा और लचीलेपन को दर्शाता है, जिससे आप अपने चारों ओर के लोगों को अलग कर सकते हैं।
    • अपनी सहजता का पालन करने और रक्षात्मक चलने के बजाय, एक गहरी सांस लेने का प्रयास करें और कारण के साथ बहस करें। एक चर्चा में, पहले से दूसरे के साथ सहमत होना बेहतर होता है और फिर एक-दूसरे के विरोध के बजाय अपनी राय बताएं ऐसा कुछ कहो, "आपका दृष्टिकोण देखने योग्य है, मुझे अब मेरा परिचय दें" कहने के बजाय, "मैं आपके साथ असहमत हूं।"
    • दूसरे की राय में दिलचस्पी रखने वाली एक मुद्रा दिखाएँ।
    • सीखने के अनुभव के रूप में आलोचना स्वीकार करें व्यक्तिगत पक्ष के लिए चीजें लेना केवल अपने परिपक्वता को नुकसान पहुँचाता है
  • चित्रा शीर्षक से चित्रण कोप के साथ बलात्कार संबंधित पोस्ट दर्दनाक तनाव विकार चरण 10
    3
    अभ्यास मानसिकता. मस्तिष्क के रूप में भी जाना जाता है, दिमागीपन आपको वर्तमान क्षण के साथ शांत और कनेक्ट करने की अनुमति देती है। यह विचारों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करता है और आपके व्यक्तित्व के हिस्से के रूप में उन्हें स्वीकार करके और अपने गर्व व्यवहार को पहचानने में आपकी सहायता कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप उन्हें बदल सकता है
    • गर्व के समय में यह व्यायाम करें उदाहरण के लिए, एक सहकर्मी जो एक असाधारण काम कर रहा है, की धमकी देने की बजाए स्थिति को सीखने और सहकर्मियों की सफलता का जश्न मनाने का अवसर देखें।
  • विधि 2
    गलतियों को बनाने के डर से छुटकारा

    चित्र जिसका शीर्षक विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाएं चरण 3
    1
    अधिक जोखिम गर्व आपको अपने बारे में इतना जागरूक बनाता है कि आप गलत चुनाव करने से डरते हैं और आपकी प्रतिष्ठा को किसी के रूप में श्रेष्ठ और सही रूप में समाप्त कर देगा। आप दूसरों के फैसले की वजह से जीवित हो जाते हैं और आप कुछ निश्चित निर्णय लेने से वंचित होते हैं जो आपके लिए अच्छा होगा।
    • जिस चीज़ को आप सीखना चाहते हैं, उसे सोचें और अगले सप्ताह इस विचार को लागू करने की योजना बना लें। बहुत ज्यादा मत सोचो, बस करो!
    • इस चुनौती में शामिल होकर ध्यान दें कि आप शर्मिंदगी के इस डर से कैसे निपटते हैं। दूसरों के विचारों या फैसलों के बारे में सोचने से बचें और सभी लोगों के लिए सामान्य शिक्षा के रूप में त्रुटि के बारे में सोचो।
  • चित्र शीर्षक के साथ अवसाद का इलाज शीर्षक चरण 10
    2
    रचनात्मक आलोचना स्वीकार करें. गर्वित लोग शायद ही कभी प्रतिक्रिया की तलाश करते हैं, फिर भी देखने के अन्य बिंदु आपको यह देखने में सहायता करते हैं कि दूसरों को आप वास्तव में कैसे देखते हैं लोगों की राय का सम्मान करने और उन्हें रचनात्मक आलोचना के साथ आपकी सहायता करने का प्रयास करने का प्रयास करें।
    • के साथ शुरू करने के लिए, कुछ दोस्तों से एक ईमानदार तीन गुणों और तीन दोषों युक्त सूची बनाने के लिए पूछो वे जो लिखते हैं उनके साथ बहस न करें और इस निजी विकास में आपकी सहायता करने के लिए उनका धन्यवाद करें।
  • इमेज शीर्षक से बचें ओवररेक्टिंग चरण 6
    3
    तुलना मत करो आप आमतौर पर स्वयं की तुलना करते हैं ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप दूसरों से बेहतर हैं गर्वित लोग स्वयं की प्रशंसा करते हैं कि उनके पास क्या है या क्या किया गया है, जब उन्हें यह बताएं कि वे वास्तव में कौन हैं। आपका मूल्य स्वयं होने पर है, न कि उपलब्धियों की मात्रा (सामग्री या अन्यथा) में आपके जीवन में।
    • अपने वर्तमान विश्वासों को स्वीकार करें, लेकिन उन्हें परिपक्व होने के लिए सवाल करना सीखें



  • पटकथा का शीर्षक है कि आप किसी पर जासूसी नहीं कर रहे हैं चरण 5
    4
    प्रश्न। गर्व आपको इस विचार से धोखा दे सकता है कि आप सबकुछ जानते हैं, और दूसरों के फैसले के डर से आप को छिपाना पड़ता है जिसे आप दूसरों के बारे में नहीं जानते कि कमज़ोर नहीं दिखना चाहिए गर्व से इनकार करते हुए स्वीकार करें कि आपके पास सभी उत्तर नहीं हैं और हर बात पर सवाल उठाते हैं जो आपको परेशान करते हैं। इस मामले में, उपद्रव विकास का संकेत है।
    • उदाहरण के लिए, कक्षाओं को संदेह के साथ कभी नहीं छोड़ें। यदि शिक्षक पूछता है कि हर कोई कहानी को समझता है, तो अपने हाथ को उठाने से डरो मत और कहें कि आपके पास सामग्री के समझाए गए प्रश्नों के बारे में अभी भी प्रश्न हैं
  • विधि 3
    विनम्र होना सीखना

    आपकी दैनिक गतिविधियों को छेड़ने वाले विचारों से बचें छवि शीर्षक 10
    1
    अपनी खामियों को साझा करें गर्व आपको अपनी कमियों को स्वीकार करने से रोकता है, तथापि, उनके बारे में बात करना आवश्यक है। आपको एहसास होगा कि आप खुद को दिखा रहे हैं कि आप वास्तव में हैं, दूसरों को आप के प्रति अधिक सहानुभूति होगी, हर किसी के लिए खामियां हैं और हर समय उन्हें छुपाना थका है। इसके अलावा, आप कहने या हमेशा सही काम करने के लिए कम दबाव महसूस करेंगे।
    • धीरे धीरे शुरू करो, अच्छा और छोटी चीज़ों को साझा करना उदाहरण के लिए, जब आप किसी को कहते हैं कि आप चॉकलेट के आदी हैं, तो आप कबूल कर सकते हैं कि कैंडी का विरोध करना आपको भी मुश्किल लगता है। अपने आप को पूर्ण रूप से प्रदर्शित होने के प्रयास के बिना दूसरों से संपर्क करने की अनुमति दें
    • अपने कमजोरियों को दिखाए जाने की आवश्यकता है, लेकिन समय के साथ यह आसान हो जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    2
    दृश्य के विभिन्न बिंदुओं के लिए खुला रहें। आप प्रत्येक व्यक्ति से कुछ सीख सकते हैं, बस इसके लिए खुला है और उन्हें सक्रिय रूप से सुनें. यदि आप सोचते हैं कि आप दूसरों से बेहतर हैं, तो आप केवल दूसरों को विचलित कर देंगे, जो आपके व्यक्तिगत विकास को सीमित कर देगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आपके सहकर्मी के विचार पहले से अच्छे नहीं लगते हैं, तो इसका सम्मान करें और इसे बोलने से समाप्त करें। कभी-कभी वह शानदार लगती है जब वह अपनी तर्क खत्म करता है।
  • चित्र शीर्षक के साथ डील के साथ मानसिक बीमारी को बालता धुरंधी के लिए लिंक चरण 9
    3
    दूसरों की स्तुति करो चाहे पेशेवर या निजी जीवन में, दूसरों के गुणों को पहचानें गर्वित लोग दूसरों को यह सोचने में संकोच करते हैं कि उनकी प्रतिभा अपनी उपलब्धियों को कम कर सकती है। ऐसा नहीं है प्रत्येक में अपनी कौशल और ज्ञान है जो कम नहीं होगा, केवल दूसरों की प्रतिभा का ही पूरक होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं कि कोई मित्र अच्छी तरह से लिखता है, तो कहें, "वाह, मैंने हमेशा सोचा कि मैं अच्छी तरह से लिखा है, लेकिन आप महान हैं!"
    • दूसरों की प्रशंसा करते हुए भी आप अपने आप के साथ खुश हो जाते हैं जैसा कि आप अपना स्वयं का व्यक्तिगत विकास देखते हैं।
  • एक अवसाद के चरण 3 से बाहर निकलें चित्र
    4
    मदद के लिए पूछना सीखें विनम्र लोग यह समझते हैं कि किसी बिंदु पर हर किसी को मदद चाहिए गर्व है, हालांकि, सब कुछ अपने आप ही करने का प्रयास करते हैं, वे दूसरों की ज़रूरत नहीं रखते हैं। मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है, बल्कि बुद्धि की है, क्योंकि यह आपके दुख और अकेलेपन को कम करता है
    • शुरुआत में छोटे एड्स के लिए पूछकर धीरे धीरे शुरू करो, जैसे कि किसी को आपके लिए दरवाज़े को पकड़ने या किसी दोस्त से पूछने के लिए कहें, अगर आप उसे उसके साथ उतार सकते हैं आपको जल्दी ही पता चल जाएगा कि जब लोग ग्रहणशील और मदद करने को तैयार हैं।
  • एक अवसाद चरण 17 से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    5
    मदद करने से दूसरों की मदद करना बेहतर है नम्र होने का मतलब दूसरों को प्राथमिकता के रूप में नहीं मानना ​​और अपने आप को भूलना है, लेकिन केवल अपने नाभि पर ही देखना बंद कर देना और अपने परिवेश पर ध्यान देना। जब किसी को सहायता की ज़रूरत होती है और आपकी सहायता करने के लिए तैयार है, तो निरीक्षण करना सीखें
    • अगली बार जब कोई कुछ कठिनाई के साथ आता है, तो पूछें कि क्या आप मदद करने के लिए कुछ भी कर सकते हैं।
    • आप अपने शहर में कुछ गैर-सरकारी संगठन या संघ में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com