IhsAdke.com

अनुसरण करने के लिए एक टेम्पलेट कैसे चुनें

मॉडल महत्वपूर्ण हैं वे हमें उस व्यक्ति बनने में मदद करते हैं जिसे हम चाहते हैं और हमें एक अंतर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं। बुद्धिमानी से चयन करना ठीक से प्रभावित होने का मतलब है और आप सबसे अच्छा व्यक्ति बनने में आपकी मदद करेंगे। किसी की तरह बनने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करनी होगी

चरणों

  1. 1
    याद रखें कि केवल देवताओं परिपूर्ण हैं भगवान परिपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन लोग नहीं हैं किसी भी मॉडल को सही होने की उम्मीद न करें- वे गलतियां कर सकते हैं। बेशक, यदि आप एक आदर्श मॉडल चाहते हैं, तो आपको यीशु मसीह, बुद्ध, या दूसरे धर्म के भगवान के लिए देखना चाहिए।
  2. शीर्षक से चित्र चुनें एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 4
    2
    किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो जीवन जीने के तरीके को आप चाहते हैं। यदि आप एक प्रसिद्ध लेखक बनना चाहते हैं, तो आपका मॉडल लिखित रूप में सफल हो सकता है। यदि आप हमेशा एक नर्स बनना चाहते हैं, तो आपका रोल मॉडल आपके स्थानीय अस्पताल में कोई हो सकता है जो आपकी नौकरी के लिए समर्पित है और जिसे आप उपलब्धियों का सम्मान करते हैं।
  3. 3
    उन प्रमुख विशेषताओं की खोज करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं ऐसे रोल मॉडल का चयन करें जो शायद कुछ ऐसा किया हो जो आपको सराहनीय हो, जैसे दान करने के लिए बहुत पैसा बनाना, कई जीवन बचाएं, लोगों की मदद करना या किसी बीमारी के इलाज का पता लगाना किसी ऐसे व्यक्ति की खोज करें जो आपके पास अच्छी फीचर नहीं है (अभी तक!) इसके बारे में सोचने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
    • किसी ऐसे व्यक्ति को चुनें, जिसका उद्देश्य है एक अच्छा रोल मॉडल किसी को पता होगा कि वह कौन है। आप कोई नहीं चाहते जो सही दिखता है, लेकिन उद्देश्य की भावना नहीं है। आप चाहते हैं कि कोई ऐसा न हो जो कोई नहीं है, और अन्य लोगों से मिलने के लिए नकली नहीं होगा
      चित्र शीर्षक एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 1
    • किसी को सोचें कि वह अनन्य होना ठीक है, भले ही इसका अर्थ थोड़ा हास्यास्पद हो। उन्हें आपको स्वयं होने के बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए, आप उन्हें तुलना नहीं करना और सुंदर होना चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 2
    • किसी व्यक्ति पर विचार करें जो दूसरों के साथ संपर्क करता है, दयालु है, और लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद कर सकते हैं एक शिक्षक की तरह लोगों को समझना और अनुकरण करना आसान है जब वे अच्छी तरह से संवाद करते हैं
      चित्र का शीर्षक एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 3
    • ऐसे व्यक्ति पर विचार करें जो हमेशा वे क्या करते हैं, इसके लिए वे हमेशा श्रेय नहीं मानते।
      चित्र शीर्षक एक भूमिका मॉडल चुनें चरण 5
  4. एक किशोरी भूमिका मॉडल चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्या अच्छा है पर फोकस- क्या बुरा है अनुकरण नहीं है # अपने लिए एक टेम्पलेट का चयन करें यदि आप एक प्रेरणादायक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको प्रेरणा देते हैं। थोड़ा प्रतिबिंब बनाओ आप उस व्यक्ति की इतनी प्रशंसा क्यों करते हैं? क्या संदेश वह अपने कार्यों के माध्यम से भेजता है? आप दूसरों पर एक समान प्रभाव कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
  5. एक किशोरी भूमिका मॉडल चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने आत्मविश्वास का निर्माण करें जैसा कि आप विचार करना शुरू करते हैं कि आप एक आदर्श मॉडल कैसे हो सकते हैं, एक व्यक्ति के रूप में अपने आप पर विश्वास को विकसित करने की कोशिश करें। आपकी ताकत क्या है? क्या आप अच्छी तरह से करते हैं? याद रखें कि स्वयं में भी सरल विशेषताओं पर दूसरों पर भारी प्रभाव पड़ सकता है अपनी शक्तियों पर प्रतिबिंबित करें और आप कौन हैं और कौन बनना चाहते हैं, इसकी एक छवि विकसित करें।
  6. एक किशोर रोल मॉडल चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी शैली का विकास करें जैसा कि आप एक व्यक्ति के रूप में अपने आप में आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं, मैच के लिए एक दृष्टिकोण विकसित करें। बस "उपसंपत्ति" फिट करने की कोशिश मत करो जबकि दोस्तों के एक समूह के साथ कुछ भी गलत नहीं है जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं, अपनी अनूठी व्यक्ति बनने की कोशिश करें। कुछ भी "बल" करने की कोशिश न करें आपको दूसरों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आपको अपने बारे में चिंता करने की ज़रूरत है अन्य लोग इसे एक टेम्पलेट के रूप में स्वीकार करेंगे या नहीं, आप इसे लागू नहीं कर सकते। याद रखें कि इनमें से कोई भी आपके व्यय पर नहीं आना चाहिए। किसी के लिए बदलने की कोशिश मत करो, हर दिन आत्मविश्वास का विकास करें!
    • बस अपने आप से हो और विश्वास करो कि तुम क्या करते हो। दूसरों की क्या प्रतिलिपि न करें, बाहर खड़े हो जाओ यदि लोग इसे कॉपी करते हैं, तो यह केवल साबित होता है कि वे असुरक्षित हैं और मूल नहीं हैं, आपके विपरीत!
  7. एक किशोरी भूमिका मॉडल चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    यदि आप एक अनुयायी की बजाय एक अग्रणी हो, तो आप दूसरों को प्रेरित करेंगे। लोग अपने लिए निर्णय लेने वाले व्यक्ति की प्रशंसा करते हैं, दबाव में नहीं। हमेशा सोचें कि आप कैसे बनना चाहते हैं हमेशा तुम्हारे लिए सबसे अच्छा क्या है, किसी और को नहीं सुधार के लिए हमेशा कमरे होते हैं
  8. एक किशोरी भूमिका मॉडल नामक चित्र का शीर्षक चरण 5
    8
    नम्र रहें मॉडल अपनी उपलब्धियों के बारे में दावा नहीं करते हैं अभी दूसरों पर अपने कार्यों के परिणामों को देखने के लिए इंतजार मत करो। आप किसी को रोल मॉडल के रूप में अपनाने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं, कई बार जो आपकी प्रशंसा करते हैं वे डरपोक होंगे और आत्मविश्वास की कमी होगी। एक मॉडल "प्रशंसकों" या लोकप्रियता की खोज नहीं करता है, वे केवल एक अच्छा व्यक्ति बनना चाहते हैं। अपने नए पाया विश्वास के साथ दूसरों को न मानें जैसे लोग दूसरों को चोट पहुँचाते हैं, उन्हें प्रेरित करते हैं। आपकी "शैली" और व्यक्तित्व को दूसरों के लिए आपके सम्मान से बढ़ाया जाना चाहिए ऐसा मत सोचो कि एक आदर्श होने के नाते आप अपने आप को एक आसन पर डालते हैं।
  9. एक अच्छी भूमिका मॉडल बनें चित्र का शीर्षक चरण 1
    9
    अपने लिए जो भूमिका निभाई है वह खेलें एक बार जब आपके पास सकारात्मक सकारात्मक छवि होती है और दूसरों के साथ आपका संबंध होता है, तो इसके साथ पालन करें! याद रखें, यह एक कार्य नहीं होना चाहिए, लेकिन रहने का एक तरीका है। आपको खेल में रखे गए प्रयासों में ड्रग्स और अल्कोहल के बारे में किए गए फैसलों से, जो कुछ भी आप करते हैं, उसमें एक रोल मॉडल गाइड होने की आपकी इच्छा रखना चाहिए। आपके जीवन का कोई पहलू नहीं है जो प्रेरणा नहीं दे सकता है! # खुद को समझें यदि आप किसी के लिए एक आदर्श भूमिका निभाना चाहते हैं, तो जानते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं।
    • अपने व्यक्तित्व के अपने मूल्यों और पहलुओं को पहचानें, जिन्हें आप दूसरों को व्यक्त करना चाहते हैं
      चित्रित होना एक अच्छा भूमिका मॉडल चरण 1 बुलेट 1
    • अपने नकारात्मक पहलुओं की पहचान करें और उन्हें सुधारने या सुधारने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करें।
      एक अच्छी भूमिका मॉडल बनो चित्र शीर्षक 1 बुलेट 2
  10. चित्रित होना एक अच्छी भूमिका मॉडल होना चाहिए चरण 2
    10
    पता है कि आपको कौन दिखता है ऐसा लगता है कि अधिक लोगों को आपके द्वारा प्रेरणा मिलेगी, इससे आपको पता चल जाएगा। वे किसी भी हो सकते हैं: उनके बच्चे, मित्रों, छात्रों, पड़ोसियों - और यहां तक ​​कि बड़े लोग भी। जब आप जानते हैं कि वे आपकी प्रशंसा करते हैं, तो आप अपने अच्छे गुणों पर अधिक बार कार्य कर सकते हैं, दूसरों तक पहुंच सकते हैं, और अपने आस-पास के लोगों के साथ मजबूत संबंध बना सकते हैं।



  11. एक अच्छी भूमिका मॉडल बनो चित्र छवि 3 चरण
    11
    अपने और दूसरों के लिए सकारात्मक विकल्प बनाएं जिन विकल्पों पर हम आप को देखते हैं, उतने जितना भी आप प्रभावित करते हैं एक खतरनाक स्थिति में हो सकता है और खुद से पूछकर अपने विकल्पों के बारे में सोच सकता है, "इस स्थिति में वह क्या करेगा?" जब आप सकारात्मक विकल्प बनाते हैं, तो आप सकारात्मक मूल्यों और दूसरों के लिए सोच के सकारात्मक तरीके सीखते हैं।
  12. एक अच्छी भूमिका मॉडल बनो चित्र शीर्षक 4 चरण
    12
    अपनी बुरी आदतों, या अपने व्यक्तित्व के नकारात्मक पहलुओं की पहचान करें और उन्हें हल करें। बुरी आदतों कई बार नशे में हो रही है, पर्याप्त नींद नहीं मिल रही है यह पता लगाने के लिए कि कुछ बुरा आदत है या नहीं, अपने आप से पूछिए:
    • क्या यह मेरे आसपास के अन्य लोगों को चोट पहुँचाता है?
    • क्या यह मेरे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है?
    • क्या वे मेरे अच्छे या बुरे कर्मों का परिणाम हैं?
    • दीर्घकालिक प्रभाव क्या हैं?
    • अगर मैंने ऐसा करना बंद कर दिया, तो मुझे कैसे प्रभावित होगा?
    • क्या यह एक आदत है कि मैं चाहता हूं कि दूसरों की नकल होगी?
  13. चित्रित होना एक अच्छा भूमिका मॉडल होना चरण 5
    13
    माफी मांगो और गलतियों को स्वीकार करें कोई भी सही नहीं है जब आप एक बुरा विकल्प बनाते हैं, जो आप देख रहे हैं और आपसे सीख रहे हैं, तो पता है कि आपने जो किया वह एक गलती थी और आप इसे कैसे ठीक करने की योजना बना रहे हैं। यह उन्हें समझने में मदद करेगा कि 1) हर कोई गलती करता है, 2) आप सही काम कर सकते हैं, और 3) आप अपने कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं माफी मांगने, अपनी गलती को स्वीकार करने और क्षति की मरम्मत करने से, आप जिम्मेदारी, नम्रता और अच्छे संचार कौशल का प्रदर्शन करेंगे - एक आदर्श मॉडल होने के कुछ हिस्सों।
  14. अपनी खुद की भूमिका मॉडल बनें चित्र का पहला चरण चित्र 1
    14
    अपने आप में विश्वास दिखाओ जो कुछ भी आप अपने जीवन में करते हैं, उस व्यक्ति पर गर्व करें जो बन गया है और बनना जारी है। यह एक लंबी और मुश्किल सड़क हो सकती है, लेकिन आप जो सबक सीख चुके हैं, उन ताकतों को जश्न मनाते हैं, जो आपने ताकत बनाई है और स्वयं बनना चाहते हैं। बदलने में, यहां तक ​​कि फिट होने के बारे में मत सोचो सुधार करें, लेकिन आप कौन हैं, उसके बारे में सही बने रहें।
  15. चित्र का शीर्षक आपकी खुद की भूमिका मॉडल चरण 2
    15
    दो सूचियां बनाएं उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आप एक मॉडल के लिए चाहते हैं हो सकता है कि खेल में बेहतर हो या कक्षा में कड़ी मेहनत कर सकें। दूसरा, सभी तरीकों के बारे में सोचें जो आप वहां प्राप्त कर सकते हैं। सभी छोटी चीजें हैं जो आपको अपने आप को अधिक पसंद करने और गर्व करने में मदद कर सकती हैं।
  16. अपनी खुद की भूमिका मॉडल का शीर्षक चित्र 3
    16
    जब आप जानते हैं कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, और आपको कुछ विचार है कि वहां कैसे जाना है, तो आप शुरू कर सकते हैं। ठीक है, जैसा कि आपका अपना टेम्प्लेट था, आप शायद अन्य लोगों के साथ रहना चाहें अपने बालों को साफ और ब्रश करने से आपको अच्छा लगता है और अच्छा लगता है।
  17. अपनी खुद की भूमिका मॉडल बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    17
    छोटी चीजें आपको प्रभावित न करें आपको परेशान करने के लिए बेवकूफ टिप्पणियों को छोड़ना महत्वपूर्ण नहीं है। आपको अपना सिर ऊपर रखना चाहिए और मजबूत रहना होगा। अन्य लोगों को जीतने न दें
  18. आपकी स्वयं के रोल मॉडल से शीर्षक वाली छवि चरण 5
    18
    बहुत मुस्कुराओ!
  19. अपनी खुद की भूमिका मॉडल होना शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    19
    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें सोचने के बजाय, `कितना होमवर्क!`, सोचो `ठीक है, मुझे पता है कि मेरे पास बहुत होमवर्क है, लेकिन जब से मैंने इतना किया है, मैं एक ब्रेक ले सकता हूं`।
  20. चित्र का शीर्षक आपकी खुद की भूमिका मॉडल है चरण 7
    20
    हमेशा सबसे अच्छा कर सकते हैं, भले ही आप असफल हों, कम से कम आप कह सकते हैं कि आपने कोशिश की किसी चीज़ को कभी भी बदलना या रोकना न करना - कुछ अच्छी तरह से करना अच्छा है
  21. चित्रित होना एक अच्छी भूमिका मॉडल होना चाहिए चरण 6
    अपनी खुद की भूमिका मॉडल बनो चित्र 8
    21
    सुनिश्चित करें कि आपके पास असली दोस्त हैं और याद रखें कि वे कौन हैं।वह चरित्र जिसे आपने विकसित किया है

युक्तियाँ

  • ध्यान रखें कि एक टेम्पलेट होने का मतलब बिल्कुल उस व्यक्ति की तरह नहीं होना चाहिए। अपने व्यक्तित्व को याद रखना याद रखें उनकी नकल करें, लेकिन अपने व्यक्तित्व को उन चीजों में रखें जो वे करते हैं।
  • जब तक आप खुद का मॉडल न हो जाए, तब तक उसे या उसके अनुकरण करें-इसी तरह से आप यह जान सकते हैं कि आपने इसे हासिल किया है
  • फिर भी अन्य लोगों की बात सुनो कभी-कभी हम अपनी गलतियों को अंधा कर सकते हैं, और बुरे लक्षणों का अनुकरण कर सकते हैं। दूसरों के विचारों को स्वीकार करें ताकि आप उन गलतियों को नहीं बना सकें जिन्हें उन्होंने किया हो।
  • असली मॉडल वे होते हैं जिनके पास गुण हैं जिनके हम चाहते हैं। मॉडल ऐसे भी होते हैं जो हमें उन तरीकों से प्रभावित करते हैं जो हमें बेहतर लोगों बनना चाहते हैं। कभी-कभी हम उन लोगों को नहीं पहचानते हैं जो हम नकल कर रहे हैं जब तक कि हम अपने स्वयं के व्यक्तिगत विकास और उनकी प्रगति की सूचना नहीं देते।

चेतावनी

  • कुछ बुरी तरह से चुना हुआ मॉडल आपकी स्थिति का लाभ उठा सकते हैं और आपको ऐसा करने में कामयाब कर सकते हैं जो आपको दूसरों को बुरा या बुरा प्रभाव दिखाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप बिना किसी सोच के अनुकरण या अनुकरण नहीं करते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आपको याद है कि लोग अपूर्ण हैं
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com