IhsAdke.com

मदद के लिए कैसे पूछें

मदद के लिए पूछना आश्चर्य की बात मुश्किल हो सकती है, भले ही यह केवल कुछ छोटे के लिए हो। ऐसा करने के लिए यह स्वीकार करना है कि कोई एकदम सही नहीं है, जिससे कमजोरी और अपर्याप्तता की भावना पैदा हो सकती है। फिर भी यह एक महत्वपूर्ण कौशल है: जीवन में कई बाधाएं अपने आप से दूर नहीं हो सकती हैं - हम खुद को सब कुछ सीखने के लिए लंबे समय तक नहीं जीते हैं आप गंभीर बीमारी के लिए होमवर्क या उपचार के लिए मदद की तलाश कर रहे हैं, मदद के लिए पूछना सकारात्मक प्रगति की दिशा में पहला कदम है।

चरणों

भाग 1
स्वीकार करना है कि आपको सहायता चाहिए

तस्वीर के लिए सहायता के लिए चरण 1
1
अपने आपको बताएं कि आपको सहायता चाहिए अक्सर यह पहला कदम पूरी प्रक्रिया में सबसे कठिन होता है हालांकि यह सरल लगता है, यह गर्व को निगलने और स्वीकार करने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है कि आप इस समस्या को स्वयं को हल नहीं कर सकते अपने आप को बताएं कि आपको सहायता चाहिए - अगर आप को अपने आप को समझाने में कठोर समय लगता है तो आप इसे ज़ोर से कहने की कोशिश भी कर सकते हैं। अगर आप कार्रवाई करने में असमर्थ हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें- यदि आप "हां" का जवाब देते हैं, तो आपको शायद मदद की ज़रूरत है
  • "क्या मैंने सफलता के बिना मेरी समस्या हल करने की कोशिश की है?
  • "मुझे यकीन नहीं है कि कैसे आगे बढ़ना है?"
  • "क्या मैं चीजों के बारे में चिंतित हूं कि चीजें कैसे होने जा रही हैं?"
  • "यदि मैं इस समस्या का समाधान नहीं करता तो बुरी चीजें होंगी?"
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 2 देखें
    2
    पता करें कि वास्तव में आपको किस प्रकार सहायता चाहिए अपने आप को समझाने के बाद कि आपको मदद की ज़रूरत है, आपको वास्तव में समस्या का पता लगाना चाहिए। इससे किसी और व्यक्ति से मदद के लिए पूछना और उन्हें समझाया जा सकता है कि समस्या क्या है कभी-कभी यह प्रक्रिया अविश्वसनीय रूप से सरल है - यदि आप स्कूल के खेल की तर्ज याद नहीं कर सकते हैं, तो इसे प्रिंसिपल को समझाना आसान है। हालांकि, जटिल भावनात्मक समस्याएं निर्धारित करने के लिए मुश्किल हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप नाखुश हैं लेकिन आपको इसका कारण पता नहीं है, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं। अपनी समस्याओं का सबसे अच्छा तरीका निर्धारित कर सकते हैं अपने आप से निम्न प्रश्न पूछें:
    • "क्या प्रक्रिया में मुझे मुश्किलों का सामना करना पड़ता है?"
    • "मुझे और अधिक निराश कब मिलेगा?"
    • "क्या इस प्रक्रिया का कोई हिस्सा है जिसे मुझे डर लगता है?"
  • छवि शीर्षक से मदद के लिए पूछें चरण 3
    3
    कोई है जो आपकी सहायता कर सकता है की तलाश करें यद्यपि आप अजनबियों और परिचितों की इच्छा आपकी मदद करने पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं, आपको उस व्यक्ति का चयन करना चाहिए जो आपकी ज़रूरत की मदद करने के लिए अच्छी तरह से योग्य है। कभी-कभी यह एक दोस्त हो सकता है, कभी-कभी एक पेशेवर - कभी-कभी ये दोनों हो सकते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपने तय किया है कि आपको फिट होने में मदद की ज़रूरत है, तो अपने दोस्तों में से किसी एक को अपने साथ ट्रेनिंग करने और निकटतम जिम में ट्रेनर की तलाश करने के लिए कहें तो दोनों वैध और उचित विकल्प हैं
    • किसी व्यक्ति की सहायता के लिए मत पूछो जो अशिष्ट है, जब तक कि यह आपका एकमात्र विकल्प न हो। किसी के लिए मत देखो जो आपको मदद के लिए पूछने के लिए बेवकूफ महसूस कर सकता है।
    • यदि आपको भावनात्मक समस्या के साथ मदद की ज़रूरत है, तो किसी अंतरंग मित्र, प्रेमी या परिवार के सदस्य से बात करने के लिए अधिक व्यावहारिक हो सकता है, भले ही उनकी कोई विशेष योग्यता न हो।
    • यदि आपकी समस्या गंभीर है या आपको लगता है कि आप किसी मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक में गोपनीय रूप से किसी से सहायता के लिए नहीं पूछ सकते हैं ये पेशेवर आपके जैसे सामान्य, स्वस्थ लोगों की सहायता करने के लिए मौजूद हैं - आप अपनी समस्याओं के बारे में किसी से बात करके सिर्फ पागल नहीं हैं
  • शीर्षक से चित्र सहायता के लिए पूछें चरण 4
    4
    एक सकारात्मक व्यक्तिगत छवि रखें मदद के लिए पूछना कमजोर, अपर्याप्त, या बेवकूफ महसूस करने का कोई कारण नहीं है। याद रखें, जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब सहायता मिलती है यह संकेत है शक्ति, नहीं कमजोरी यह अस्वीकार करना आसान है कि आपको एक समस्या है - इस समस्या को ठीक करने के लिए गर्व छोड़ना मुश्किल है सहायता की मांग करते समय, आप शर्मीली या शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं ऐसा न हो, भले ही आप पहली बार मदद की तलाश न करें। इसे इस तरह सोचो: मदद मांगना अपमानजनक नहीं है, जो आपको परेशानी दे रहा है पर असफल हो रहा है।
    • अगर समस्या जिसके लिए आप सहायता चाहते हैं, तो टीम वर्क का हिस्सा है (चाहे काम पर, स्कूल या अन्यत्र), आप अपनी टीम को मदद न मिलने से निराश करेंगे। याद रखें कि आप अकेले ही प्रभावित नहीं हैं यदि आप मदद के लिए पूछने से इनकार करते हैं। मदद के लिए आप समूह के एक प्रशंसनीय सदस्य होंगे।
  • भाग 2
    सहायता के बाद जा रहे हैं

    चित्र शीर्षक से सहायता के लिए पूछें चरण 5
    1
    आपकी गर्व को निगलना। सहायता मांगने पर राइडिंग एक पूंजी पाप है जब आप मदद के लिए पूछते हैं, तो आपको स्वीकार करना होगा (स्पष्ट रूप से या निहित) कि आप खुद कुछ नहीं कर सकते यह आपके दोषों और कठिनाइयों की मान्यता है याद रखें कि यह कुछ महत्वपूर्ण नहीं है कोई भी सही नहीं है - हर किसी को कुछ बिंदु पर मदद की ज़रूरत है यह स्वीकार किए बिना जीने के लिए कि यह गलत है, जीना नहीं है - जिन लोगों को मदद मांगने पर गर्व है, उनके जबरदस्त आंतरिक औचित्य के माध्यम से अपने हठ को तर्कसंगत बनाना आवश्यक है। उनके जैसा मत बनो - चारों ओर मोड़ो और मदद मांगो।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 6
    2
    मदद के लिए किसी से पूछिए अब समय है! सबसे अधिक संभावना यह है कि आप इस बात पर हैरान हैं कि आपकी मदद करने के लिए वह व्यक्ति कितना तैयार होगा। यदि आप उसे अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो अपने आप को जल्दी से शुरू करें और इसे स्पष्ट करें कि आपको सहायता चाहिए अगर यह जरूरी है, तो प्रस्तुतियां प्रतीक्षा कर सकती हैं। नम्रता से, जल्दी और स्पष्ट रूप से बताएं कि आपको मदद की ज़रूरत है तो अगर वह मदद करने के लिए तैयार है, तो उसे समझाएं कि उन्हें किस प्रकार सहायता चाहिए
    • यदि यह व्यक्ति मित्र, रिश्तेदार या प्रेमी है, तो आपको इसके बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है मदद के लिए पूछना उन लोगों के बीच एक सामान्य, नियमित बातचीत है जो एक दूसरे की देखभाल करते हैं आपकी मदद के लिए पूछने की इच्छा (और प्रदान करने के लिए, जब पूछा जाए) आपके नज़दीकी और अंतरंगता का संकेत है मदद के लिए पूछना भी स्नेह का एक कार्य हो सकता है



  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए पूछें चरण 7
    3
    कहीं और बात करने के लिए जाओ यदि आपकी समस्या शारीरिक और व्यावहारिक है (उदाहरण के लिए, आप रेफ्रिजरेटर को ठीक करने के बारे में नहीं जानते हैं) और भावनात्मक नहीं हैं, तो आमतौर पर मौखिक सलाह को याद रखने की कोशिश करने के बजाय समस्या को ठीक करने वाले व्यक्ति को देखने में मददगार होता है यदि आप कर सकते हैं, उसे जगह ले जाइए और उसे जाने दें बताओ कैसे, ` आपको यह बताए जाने की बजाय कि इसे कैसे ठीक करें
    • यहां तक ​​कि अगर आपकी समस्या शारीरिक या व्यावहारिक नहीं है, तो हवा का एक परिवर्तन आवश्यक हो सकता है। उदाहरण के लिए व्यक्तिगत भावनात्मक समस्याएं, तंग ट्रेनों या आपके कक्ष में अच्छी तरह से चर्चा नहीं की जाती हैं जहां कोई सुन सकता है। शर्मिंदगी से बचने के लिए, किसी भी गंभीर समस्या की चर्चा करें, जिसके लिए आपको निजी सेटिंग में सहायता चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए चरण 8
    4
    उस व्यक्ति को देखें और सुनो जो आपकी सहायता करेगा। चाहे आपकी समस्या व्यावहारिक या व्यक्तिगत है, इस पर ध्यान दें, क्योंकि यह आपको इसके समाधान के माध्यम से मार्गदर्शित करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप सीधे बैटरियों के बीच जुड़ने में मदद कर रहे हैं, तो आपको उस क्रम को नोट करना चाहिए जिसमें केबल रखे गए हैं। याद रखें, जितना अधिक आप इस समस्या को हल करने के लिए याद करने में सक्षम होंगे, उतनी कम संभावना है कि आप सहायता के लिए फिर से पूछेंगे।
    • यदि आप निर्देशों का एक हिस्सा नहीं समझते हैं, तो उस व्यक्ति से अधिक बात करने या फिर दोबारा व्याख्या करने से डरो मत। निर्देशों को जल्दी से समझने के लिए और अधिक समस्याओं को खोजने के लिए और अधिक समय लेने के लिए अधिक समय लेना बेहतर होता है, जिससे अधिक समय लगेगा।
  • भाग 3
    नम्रता से सहायता प्राप्त करना

    चित्र शीर्षक से सहायता के लिए पूछें चरण 9
    1
    उस व्यक्ति का धन्यवाद करें जिसने आपकी मदद की उसे धन्यवाद देना चाहिए हर कोई समय बहुमूल्य है और इस तथ्य से कि वह आपको थोड़ा सा बताती है कि उसे आपके बारे में दया और परवाह है। बहुत कम से कम, उसकी दिल से धन्यवाद करें- अगर उसने कुछ महत्वपूर्ण चीज़ों के साथ आपकी मदद की है, तो एक पेय, रात का खाना या यहां तक ​​कि उपहार देने पर विचार करें यह आम तौर पर बहुत बड़ा होना ज़रूरी नहीं है-यह दिखाने के लिए ज़रूरी है कि आप वास्तव में आभारी हैं। वह बेहद सराहना करते हैं और भविष्य में आपकी मदद करेंगे।
    • यह दिखाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कि आप किसी की मदद की सराहना करते हैं आपकी सहायता करें वापस। अगर उसे कुछ के लिए मदद की ज़रूरत है, तो तुरंत उसकी मदद करें यदि नहीं, तो भविष्य में आपकी सहायता करने के लिए बस ग्रहणशील रहें।
  • शीर्षक से चित्र सहायता के लिए पूछें चरण 10
    2
    उन लोगों की सलाह को आंतरिक करें, जो आपकी सहायता करते हैं अब जब आपको अपनी समस्या को हल करने के लिए सिखाया गया है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएं कि आप याद करेंगे। सलाह को याद रखने के लिए एक स्मरक करें, अगर इसे कुछ चरणों में विभाजित किया जा सकता है
    • एक और महान चाल अपने ही शब्दों में सलाह लिखना है। निर्देशों को फिर से परिभाषित करके, जो आपके लिए तार्किक और उचित है, जानकारी को मजबूत करने के दौरान आपको समझने में सुविधा होगी।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए पूछें चरण 11
    3
    अपनी समस्या को स्वयं को हल करने का प्रयास करें यह आपके नए ज्ञान का परीक्षण करने का समय है। एक बार आपके पास एक मौका है, तो अपनी समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। यदि संभव हो तो ऐसा करने की कोशिश करें जो आपकी मदद करता है, ताकि वह आपकी गलतियों को ठीक कर सके। अन्यथा, निराशा न करें - इसे स्वयं करना बेहतर नहीं है। उस प्रक्रिया के सभी भागों को लिखें, जो अभी भी आपको भ्रमित कर लेते हैं, आप बाद में स्पष्टीकरण मांग सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से सहायता के लिए पूछें चरण 12
    4
    फिर से मदद के लिए पूछने से डरो मत। यदि पहली बार मदद के लिए पूछना कमजोरी का संकेत नहीं है, तो निश्चित रूप से दूसरी बार पूछना सही है? गलत। आप एक पूरी तरह से नई प्रक्रिया सीख रहे हैं, आपकी मदद करने वाले की सलाह को पुन: उत्पन्न करने की कोशिश करते वक्त कुछ भूलने का एक शानदार मौका है। यदि आप ध्यान से सुने और निर्देशों को दोहराने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया, तो यह आपकी गलती भी नहीं हो सकती है - जो भी आपको मदद करता है वह एक खराब शिक्षक हो सकता है उसने आपको अधूरा या भ्रामक सलाह दी है या गलत तरीके से मान लिया है कि समस्या को सुलझाने के लिए आवश्यक ज्ञान है। मामले की कोई बात नहीं, जटिल विवरण में स्पष्टीकरण मांगने में कोई शर्म नहीं है।
    • कभी-कभी दूसरी राय की आवश्यकता होती है। यदि आप पहले व्यक्ति की सलाह का पालन करके सफल नहीं हो पाये जिसने आपकी सहायता की, तो समस्या की एक अलग परिप्रेक्ष्य वाले किसी व्यक्ति की सहायता करें। आपको अलग-अलग लोगों से प्राप्त विभिन्न और भी विरोधाभासी सलाह से आश्चर्यचकित किया जाएगा
  • युक्तियाँ

    • ध्यान दें कि अन्य लोगों को भी मदद की ज़रूरत है
    • विनम्र रहें और परेशान होने से बचें किसी भी असुविधा के लिए माफी मांगो जिसके कारण आपने उस व्यक्ति की मदद की थी जिसने आपकी सहायता की थी।
    • अपने परिवेश के बारे में जागरूक रहें ताकि इसका सबसे ज्यादा फायदा हो।
    • बाद में बुरा महसूस न करें

    चेतावनी

    • जिन लोगों को आप भरोसा नहीं करते हैं उनकी मदद के लिए पूछने से बचें अधिकांश लोग पूरी तरह से सामान्य होते हैं, लेकिन प्रत्येक बार हर समय एक व्यक्ति खतरनाक हो सकता है यह हर किसी के लिए काम करता है, न कि केवल लोग जो संदिग्ध दिखते हैं
    • यदि यह किसी साथी की एक चिकित्सा आपात स्थिति है, तो किसी को मदद करने से पहले आपातकालीन विभाग को कॉल करें
    • यदि यह एक चिकित्सा आपातकालीन स्थिति है, तो निकटतम चिकित्सा सुविधा पर जाएं और जरूरत पड़ने पर वहां पहुंचने में सहायता के लिए कहें।
    • यह क्या है पर निर्भर करता है, अगर आपको चोट या समय सीमा का खतरा होता है, तो इसे स्वयं करने का प्रयास न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com