IhsAdke.com

यह सोचने से कैसे रोकें कि सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है?

यद्यपि यह सरल लगता है, कई बार मदद कब स्वीकार करना मुश्किल काम है। यह उन लोगों के लिए और भी जटिल हो जाता है जो सोचते हैं कि यह समस्याएं से निपटने के लिए जब कमजोरी और निर्भरता का संकेत है। फिर भी, सच्चाई यह है कि जब हम सहायता प्राप्त करने से इनकार करते हैं, तो हम इस तथ्य को अनदेखा करते हैं कि हम सामाजिक प्राणी हैं जिन्हें एक दूसरे के साथ जीवन में सफल होने की जरूरत है।

यह सोचने के लिए कि सहायता स्वीकारना कमजोर है, आमतौर पर एक निश्चित विचार है जिसे दूर करना मुश्किल हो सकता है। निम्नलिखित सुझाव आपको इस पूर्वाग्रह को पार करने में मदद कर सकते हैं और आपको अपने आस-पास के लोगों के साथ स्वस्थ परस्पर निर्भरता की भावना विकसित करने का मौका दे सकते हैं।

चरणों

स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आपको मदद के लिए कहने पर क्यों विचार करना कमजोरी का संकेत है कई संभावित कारण हैं जो आपकी मदद के लिए अनिच्छा को प्रभावित कर रहे हैं इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप परिभाषित करने की कोशिश करें कि इनमें से किन कारणों पर आप लागू होते हैं अपने आत्मनिरीक्षण के विकास के बारे में और समझने के लिए कि आप इस तरह से क्यों सोचते हैं, आपके व्यवहार को बदलना असंभव होगा निम्नलिखित कारणों में से कुछ आपके जैसा हो सकते हैं, लेकिन क्या वे केवल एक या कई हैं, अपने मन को अन्य संभावित कारणों के लिए खुले रखें:
  • आप पूरी तरह से स्वतंत्र महसूस कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि आपको किसी भी मदद की ज़रूरत नहीं है, या जो आपको सहायता प्रदान करता है, वह स्वयं निर्भर होने की आपकी क्षमता पर संदेह कर सकता है आप विशेष रूप से स्वतंत्र होने के लिए तैयार हो सकते हैं या परिस्थितियों के कारण इस विशेषता को बहुत जल्दी विकसित किया हो सकता है, जैसे कि गैर-जिम्मेदार माता-पिता ने आपको "अपने आप को बनाये" बनाया है।
  • आप को अस्वीकार कर दिया जाना या डूबने की प्रवृत्ति होने से डरते हो - इन दोनों कारणों से आपको गलती करने के डर से या विफलता के रूप में देखा जा रहा से डरने में मदद नहीं मिल सकती है।
  • आपके पास शायद एक और अधिक मुश्किल जीवन रहा हो और आपको अपने आस-पास के दूसरों की तुलना में कड़ी मेहनत करनी पड़ी, या बस यह महसूस करें कि आप उनके मुकाबले बहुत अधिक स्वतंत्र हैं। परिणामस्वरूप आप पाएंगे कि जो लोग दूसरों की समस्याओं की परवाह करते हैं, वे निष्ठुरता या अक्षमता का प्रदर्शन करते हैं
  • आपको कमजोर महसूस हो सकता है शायद किसी ने आपको अतीत में निराशा दी है और आप ने शपथ ली है कि यह फिर से होने वाला नहीं था, आत्मविश्वास के कोकून में शामिल होना। भेद्यता को छिपाने का प्रयास आपकी मदद के लिए पूछने की अनिच्छा का कारण हो सकता है।
  • असुरक्षा जिसमें आप अकेले सामना करना पड़ा जीवन के लोगों की मृत्यु हुई (एक गंभीर बीमारी या अन्य कठिन समस्या से गुजर रही की तरह), विचार है कि अन्य लोगों को आप के रूप में एक ही तरीके से उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए मजबूर कर रहे हैं बना लिए हों।
  • यदि आप किसी भी क्षेत्र में अपना खुद का व्यवसाय या कर्मचारी हैं, तो आपको चिंता हो सकती है अगर आपको मदद की ज़रूरत है तो व्यावसायिकता की कमी का संकेत है। यह उन नौकरियों में भी एक समस्या है, जो जनता के साथ सौदा करते हैं, जहां जोखिम का संकेत उनके जोखिम के लिए हो सकता है।
  • आप यह मान सकते हैं कि आपकी समस्याओं के बारे में किसी अन्य व्यक्ति से बात करना कमजोरी का संकेत है।
  • आपके पास खुद के साथ एक दुर्भावनापूर्ण समस्या हो सकती है जिसे अस्वीकार किया जा रहा है या उसकी उपेक्षा की जा रही है। नतीजतन, आप उन लोगों के नापसंद बना सकते हैं जो मदद के लिए पूछते हैं, क्योंकि वे उन समस्याओं की याद दिलाएंगे जो आप का सामना नहीं करना चाहते हैं।
  • आपके पास ज़रूरत के समय किसी से मदद लेने में कठिन समय हो सकता है, और इस वजह से आप पाते हैं कि लोग सिर्फ मदद नहीं करते हैं।
  • ये उदाहरण इस विचार से जुड़ा हो सकते हैं कि मित्रों और रिश्तेदारों को सहायता (या बोझ होने) के लिए पूछना सामाजिक रूप से गलत है - या कमजोर या नीच के रूप में लेबल होने के डर से। इस तरह की भावनाओं को अपने मित्रों या रिश्तेदारों के साथ देखा जाने का डर है जिन्हें आप निम्न मानते हैं, या उन लोगों से संबंधित हैं जिनके पास समस्याएं हैं।
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 2
    2
    इस विचार पर कार्य करें कि आप इस बारे में सोचने में सहायता के लिए कभी भी नहीं पूछेंगे कि यह किस तरह से भ्रमित विचारों और अतिरंजित आशावाद से प्रबल होता है कभी-कभी सोशल इमेजरी में विचार होते हैं जो कमजोरी के रूप में मदद के लिए पूछने के कार्य का विरोध करते हैं। यदि आप समझते हैं कि ये विचार जीवन को देखने के कई तरीके हैं, तो आपको एक बेहतर परिप्रेक्ष्य मिल सकता है और उस जुनूनी सोच को फ्लेक्स करने में सक्षम हो सकता है। उदाहरण के लिए:
    • फिल्मों, किताबों और यहां तक ​​कि खेलों में भी एक आवर्ती विषय है जिसमें नायक "असंभव" समस्याओं का सामना करने और उन्हें अपने आप पर काबू पाने के बाद अधिकतम महिमा प्राप्त करेगा जैसे कि जादू की छड़ी में। यहां तक ​​कि ऐतिहासिक घटनाओं को इस प्रकार के विचार के लिए अनुकूलित किया गया था, यह दर्शाता है कि पूरे इतिहास में नेताओं द्वारा क्या अविश्वसनीय feats ही प्राप्त किए गए थे इस दृष्टिकोण से समस्या यह है कि अधिकांश नायकों और नेताओं के पीछे कई लोग थे जिन्होंने उनकी मदद की। अक्सर भाग्य का कारक प्रमुख था - सब कुछ आसानी से अन्यथा समाप्त हो सकता है। ये "सहायक", भले ही वे साक्ष्य में बहुत अधिक नहीं थे, उपस्थित थे, और एक अच्छा नायक या नेता हमेशा मदद, सलाह और दूसरों के विचारों से बहुत लाभान्वित होंगे। इसलिए ज़रूरी है, इसलिए अपने जीवन को इन भ्रामक विवरणों के साथ तुलना न करें, क्योंकि इससे आप केवल दुःख ही लाएंगे यहां तक ​​कि महान वैज्ञानिक आइजैक न्यूटन ने लिखा: "अगर मुझे मेरे सामने थोड़ा सा देख सकता था, तो यह दिग्गजों के कंधे पर झुकाव के लिए था।"
    • वहाँ एक बहुत ही आम धारणा है कि हर किसी को कोई मदद, या कि बिना अकेले और उनकी समस्याओं से निपटने के लिए सक्षम हो "चाहिए" है "जीवन इस तरह से नहीं होना चाहिए।" या और चीजों को होना चाहता हूँ नहीं कि जिस तरह से - यह यहाँ दुनिया को देखने के रूप में यह अवास्तविक मानकों के अनुसार "होना चाहिए" के बजाय उसे जिस तरह से वह "है" को देखने के लिए प्रवृत्ति देखा जा सकता है। यह लंबे समय से स्वस्थ सोच नहीं है और किसी भी प्रकार की सहायता से इनकार करके आप वास्तव में जीवन से क्या अपेक्षा करते हैं यह पहचानना महत्वपूर्ण है। आमतौर पर इस व्यवहार को सहकर्मी दबाव या परिवार के विचारों से मजबूत किया जा सकता है।
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 3
    3
    इस पर प्रतिबिंबित करें कि क्या आपकी सहायता में पूर्वाग्रह आपको आपके या अन्य लोगों को कोई फायदा पहुंचाता है जैसा कि आप अन्य मनुष्यों से दूर हो जाते हैं, आप नए रिश्तों और दोस्ती को दूर करने के लिए अपने आसपास एक अदृश्य बाधा का निर्माण करेंगे। ऐसा हो सकता है कि इस तरह से आप एक निश्चित सुरक्षा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप यह जानने के लिए बंद कर देंगे कि वास्तव में देने और लेने का क्या अर्थ है, जिसमें न केवल मदद करता है बल्कि सहायता वापस लेना भी शामिल है। यह सब प्यार, देखभाल और उदारता के दयालु चक्र के भीतर होता है जो हर किसी के आस-पास है।
    • यह दूसरों के प्रति अहंकारी और निराशाजनक लग सकता है ताकि आप सोच सकें कि आप सलाह देते हैं और हमेशा दूसरों की मदद करते हैं लेकिन कभी भी वापस कुछ भी स्वीकार नहीं करते हैं। अंत में यह अकेलापन और दुःख ला सकता है, क्योंकि आप दूसरों से खुद को अलग करेंगे।
    • क्या पारस्परिकता के बारे में सोचें याद रखें कि आपने अपने विशिष्ट कौशल के साथ दूसरों की मदद की है। इससे आप दूसरों से मदद मांगने पर अधिक आत्मविश्वास दे सकते हैं
    • सावधान रहें कि आपकी क्षमताओं से भी उत्साहित नहीं हो। किसी चीज़ पर अच्छा होने के नाते आप इस और अन्य चीजों के बारे में दूसरों से सहायता मांगने से रोक नहीं सकते। आपके कौशल, दोनों व्यावहारिक और संबंधित, न केवल बेहतर होंगे क्योंकि आप नए तरीकों और विचारों को सीखेंगे जो हर किसी के लिए फायदेमंद होगा।
  • स्टॉप थिंकिंग नाम वाली छवि जिसका शीर्षक है कि सहायता स्वीकारना कमजोरी का संकेत है चरण 4
    4
    अतिरंजित आशावाद की बजाय यथार्थवादी बनें यदि आप इस व्यवहार के पीछे नकारात्मक उद्देश्यों को दूर कर सकते हैं, साथ ही साथ उन विचारों के असंगति को समझ सकते हैं, तो आप लोगों के लिए आपकी मदद करने के लिए जगह बनाने में सक्षम होंगे। आप के बारे में सोचना चाहिए अन्य बातों के अलावा:
    • सहायता की पेशकश को स्वीकार करना सीखें उन लोगों को स्वीकार करें जो अच्छे इरादे रखते हैं यदि कोई अन्य व्यक्ति सहायता प्रदान करने के लिए दयालु है, तो अब शिक्षा के लिए स्वीकार करें।
      स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 1
    • अगली बार जब मदद स्वीकार करने का विचार आपके मन में जाता है, कार्रवाई करें, या तो किसी समस्या को हल करने के लिए, कुछ भारी ले जाएं, रात का खाना बनाएं या मुश्किल निर्णय करें। उस व्यक्ति को चुनें जिसे आप सहायता मांगेंगे, आप किस बारे में बात करने जा रहे हैं, उसके बारे में सोचें और उससे बात करें
      स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 2
    • किसी से मदद के लिए मत पूछो बुद्धिमानी से और सावधानी से चुनें- उन लोगों से बचें जो आपको कमजोर महसूस करते हैं और काफी शांत होते हैं, भले ही आप भरोसा करते हैं उन लोगों के साथ भी। उन लोगों के लिए पहले देखो जो आप वास्तव में मदद के लिए पूछने पर भरोसा करते हैं। इस तरीके से आप धीरे-धीरे खुल सकते हैं, खुद को किसी के सामने न खोलें, जो आपको हताश करेगा या आपको पूछने से कम करेगा।



      स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसका शीर्षक है मदद स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 3
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे स्वीकार करना सहायता कमजोरी का संकेत है चरण 5
    5
    कुछ दुविधाओं का सामना करने की अपेक्षा करें जैसा कि आप दूसरों तक खोलते हैं और मदद मांगते हैं, आपको कुछ दुविधाओं का सामना करना पड़ेगा उन्हें असंभव चुनौतियों के रूप में देखने के बजाय, उन्हें एक कमजोर व्यक्ति की तरह देखने के लिए अपनी चिंता को हल करने का अवसर मानें:
    • अस्वीकार कर दिए जाने "के डर से घटाना: अस्वीकार कर दिए जाने का डर होने के नाते एक लग रहा है कि दूसरों को अन्य लोगों के फैसले को महत्व देते हैं दूर आवश्यक प्रावधान का और भी अधिक मदद के लिए पूछना अपने आप को अपनी राय मत आप से प्रभावित होने की है और आप। सोचता है कि दूसरे लोग आपको सोचते हैं

      स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 1
    • शक्ति: मदद के लिए पूछने के लिए आपको अपनी कमजोरियों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए (याद रखें कि कोई भी सही नहीं है!), और इसे स्वीकार करने के लिए पर्याप्त मजबूत रहें। अपनी समस्याओं को छिपाने के लिए भावनात्मक ताकत का संकेत लगता है, लेकिन यह वास्तव में केवल एक भागने का प्रयास है
      स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 2
    • ऊपर देना: इसे प्राप्त करना आवश्यक है। यदि आप दूसरों से खुद को खोलने से बचते रहें, तो ज़रूरत के समय में अपने कौशल और प्रतिभा को साझा करना मुश्किल हो सकता है। जब आप अन्य लोगों को खुद (अपने समय, सुनने की इच्छा, प्रेम, देखभाल, आदि) को समर्पित करते हैं, तो वे आपके बारे में और अधिक सीखते हैं और परिणामस्वरूप वे आपकी बेहतर देखभाल कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि उनके स्नेह परस्पर क्रियान्वित होते हैं। दूसरों की सहायता से आप अपनी चिंताओं का केंद्र बनना बंद कर देते हैं, जिससे लोगों की सहायता स्वीकार करना आसान हो जाता है।
      पिक्चर स्टॉप सोचा कि सहायता स्वीकारना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 3
    • भरोसा: सहायता प्राप्त करने के लिए, आपको दूसरे व्यक्ति पर भरोसा करने की आवश्यकता है और विश्वास है कि आप उनसे मदद प्राप्त करने के योग्य हैं (आत्मसम्मान)। यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, हालांकि यह सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। एक व्यक्ति को धारण खुद और विश्वास से भरे हुए अलग सेट को खारिज कर दिया, उनके करीबी प्रामाणिक लोगों को आकर्षित करने और लोगों को (मामले में इस तरह के एक व्यक्ति से मिलने के लिए, याद रखें कि अपने व्यवहार आपके व्यवसाय से कोई भी है) का शोषण पहचान करने में सक्षम है।
  • स्टेप्स थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 6
    6
    भ्रम से सावधान रहें कि सभी समस्याओं को हल करना आसान है या उन्हें सुलझाना केवल कुछ लोगों के लिए है अपनी समस्याओं की महत्ता या गहराई से इनकार करना बहुत आसान हो सकता है और इस तरह मदद के लिए पूछने के लिए बहाने नहीं बनाते हैं। समस्याओं या पीड़ा के पैमाने की कोई पदानुक्रम नहीं है एक समस्या एक समस्या है, यह आसान या मुश्किल है - महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कितनी बुरी तरह प्रभावित कर रहा है, आपको आगे बढ़ने से रोकना है। यह कहकर कि आपकी समस्या को सुलझाने की आवश्यकता नहीं है, अपनी समस्या को झुकाव से निपटना भी मुश्किल होगा।
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसका शीर्षक है कि सहायता स्वीकारना कमजोरी का संकेत है चरण 7
    7
    अपनी समस्याओं को प्राथमिकता दें प्राथमिकता प्रणाली बनाने में मददगार हो सकते हैं, जहां आपको सबसे ज़्यादा जरूरत वाले क्षेत्रों में प्राथमिकता होती है यदि यह एक ऐसी समस्या है जो और अकेले हल हो, तो इससे बेहतर होगा, फिर इसे हल करें यदि यह एक ऐसी समस्या है जिसका कोई समाधान नहीं है, जब तक कि कोई अन्य आपकी सहायता न करे, किसी मित्र या उस व्यक्ति से बात करें, जिस पर आपको विश्वास है कि आप इसे कैसे हल करें या इसे सुलझाने में सहायता के लिए पूछें।
    • उन समस्याओं को छोड़ दो जो कोई भी हल नहीं सकता है इसमें सबसे बड़ी ताकत है, क्योंकि उनकी समस्याओं को स्वीकार करने, क्षमा करने या उन्हें पारित करने के द्वारा छिपने के बीच एक बहुत बड़ा अंतर है। अगर आपको यह करने में मदद की ज़रूरत है, तो पूछने में डर नहींें।
      पिक्चर स्टॉप सोचा कि सहायता स्वीकारना कमजोरी का संकेत है चरण 7 बुलेट 1
  • युक्तियाँ

    • अधिक से अधिक हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां लोग स्वयं को सहायता नहीं करते हैं। सहायता स्वीकार या नकारने के लिए हमें इसकी आवश्यकता है, हम दूसरों को दयालु और देखभाल करने का अवसर लेते हैं, जो वर्तमान संबंधों के अवमूल्यन को कायम करते हैं।
    • यदि आपके पास कोई विकलांगता है, तो ऐसा न मानें कि सिर्फ इसलिए कि आपके पास अन्य लोगों के समान कौशल की कमी है, जिनके पास आपके चरित्र का दोष है। आप अपमानित या किसी और पर निर्भर होने के लायक नहीं हैं।
    • मदद के लिए पूछने और बदले में आसानी से कर सकते हैं उन चीजों पर आपकी मदद की पेशकश करने के बजाय नए कौशल सीखने की कोशिश करें
    • मदद या ज़रूरत की जरूरत पूछना नम्रता में एक अविश्वसनीय सबक है और करुणा की भावना विकसित करने के लिए आवश्यक है। यह भी याद रखें कि जब भी आप दिव्य मदद मांगते हैं, तो यह मानवीय हाथों और दिलों से होता है कि यह आपके पास आ जाएगा।
    • "सरल" समाधान हमेशा व्यवहार में डालना आसान नहीं होता है मदद के लिए पूछना और आपके कोकून में वापस आने से समस्या को फिर से बढ़ेगा - अगर आपको अधिक सहायता या सलाह चाहिए, तो विभिन्न प्रकार की सेवाओं और लोगों को आप बारी बारी से कर सकते हैं।
    • अपनी समस्याओं से निपटने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि ये इन भावनाओं को बनाने का आधार होगा।
    • एहसास है कि सहायता को खारिज करने के लिए, यहां तक ​​कि इसकी आवश्यकता भी है, आप इस विचार से सहयोग करेंगे कि कोई व्यक्ति समस्या या कमजोरी मदद के योग्य नहीं है। इस तरह से, ऐसा लगता है कि आप किसी समस्या को सुलझाने के प्रयास में दूसरों को डाउनग्रेड कर रहे हैं जो मदद के साथ आसान होगा।
    • यह हमें एक आदत हो सकती है कि हम खुद को और दूसरों को पूर्वाग्रहित भावनाओं और विचारों के अनुसार न्याय करें और फिर निष्कर्ष पर जाएं। अंत में, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या इस तरह की फैसले में दूसरों को और खुद को मदद मिलती है, विशेष रूप से कठिनाई के समय यदि आप इस तरह स्वयं को (और अन्य) को पहचानने के बिना जीवित रह सकते हैं, तो इस पर प्रतिबिंबित करें कि आप अपनी समस्याओं का समाधान कैसे कर सकते हैं और अपनी जीवनशैली में सुधार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com