IhsAdke.com

अपनी कमजोरियों पर काबू कैसे करें

आप स्वस्थ रिश्ते की तलाश में हैं कर रहे हैं, अगर आप पेशेवर और अधिक सफल होना चाहते हैं, या बस रात के खाने के बाद एक मिठाई मना करने के लिए सक्षम होना चाहते हैं -, इन स्थितियों में से किसी में अपनी सीमाओं के लिए मजबूर कर रहा महत्वपूर्ण हो जाएगा। अपनी कमजोरियों को खोजने के लिए जीवन विश्लेषण करके शुरू करें - फिर जिस तरह से आप इस तरह की कमजोरियों का सामना करते हैं, उसमें बदलाव करें और जब भी वे बीच में उठते हैं, तब उन बाधाओं को दूर करने के लिए काम करें।

चरणों

विधि 1
नुकसान की पहचान करना

चित्र सामान्यतः चिंता विकार चरण 14 के साथ कोप शीर्षक
1
उन सभी परिस्थितियों की एक सूची बनाएं, जो आपके लिए प्रतिकूल रूप से समाप्त हो गए हैं। जीवन के दौरान, कुछ चीजें समाप्त हो जाएंगी जिस तरह से हम इसे पसंद करते हैं और कुछ नहीं करेंगे। विफलताओं और निराशाओं की एक सूची बनाने से आपको अपनी कमजोरियों को देखने में मदद मिलेगी, इसलिए किसी भी ऐसी स्थिति को लिखिए जिससे आपने शुरूआत में जिस तरह से वांछित हो
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कुछ महीनों से अधिक समय तक किसी रिश्ते में नहीं रह सकते, तो इसे सूची में शामिल करें।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण चिंता चरण 17
    2
    सभी प्रतिकूल अवसरों के बीच आम में अंक की तलाश करें जब हमारी असफलताओं में एक समान भिन्नता होती है, यह एक बहुत कम कमजोरी है - अब जब आपने एक दोष की पहचान की है, तो इसका मुकाबला करने के लिए एक रणनीति तैयार करना शुरू करें। यदि आप इन बाधाओं को दूर कर सकते हैं तो आप भविष्य में जो चाहें प्राप्त करने की अधिक संभावना होगी।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति, जो अपने साथियों और परिवार के सदस्यों के साथ मिलना मुश्किल हो सकता है, कुछ संचार कौशल हो सकते हैं
  • पटकथा का शीर्षक है कि आप किसी पर जासूसी नहीं कर रहे हैं चरण 5
    3
    दूसरों की राय पूछें हम हमेशा अपनी गलतियों को नहीं पहचान सकते हैं, और जो लोग हमें अच्छी तरह जानते हैं, उनकी राय बहुत उपयोगी हो सकती है। तो अपने पर्यवेक्षक, अपने प्रेमी साथी या किसी और से बात करें जो आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं।
    • सावधान रहें कि रक्षात्मक न हो - ईमानदारी से सलाह के लिए अन्य धन्यवाद और भविष्य में आपके साथ ईमानदार होने की अधिक संभावना होगी।
  • चित्र जिसका शीर्षक विज़ुअलाइज़ेशन के जरिए अपने डर पर काबू पाएं चरण 3
    4
    अपने जीवन में जो कुछ भी आप बदलना चाहते हैं, उसके बारे में सोचें जीवन के कुछ क्षेत्रों आपको नाखुश कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि आप बहुत कमजोर हैं या उन्हें ठीक से प्रबंधित करने में असमर्थ हैं। तो इन क्षेत्रों को कागज पर रखिए और देखें कि क्या आपकी कमजोरियों और वांछित जीवन परिवर्तनों के बीच कोई रिश्ता है। परिवर्तन की इच्छाओं के क्षेत्रों में होने की संभावना है कि आप बहुत अच्छी तरह से मास्टर नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, निष्कर्ष करना मुश्किल नहीं है कि जो व्यक्ति क्लीनर घर चाहता है और एक अधिक संगठित कार्यालय संगठनात्मक समस्याओं से ग्रस्त है। अपनी कमजोरी को खोजना यह पर काबू पाने का पहला कदम है।
  • विधि 2
    कमजोरियों को फिर से परिभाषित करना

    पिक्चर शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    1
    इन नुकसानों में से प्रत्येक की उपयोगिता पर गौर करें। मन उद्देश्य के दोष नहीं बनाते हैं, इन विशेषताओं को किसी तरह से रक्षा या सहायता करने के प्रयास के रूप में दिखाई देते हैं। जितनी जल्दी आप इसे समझते हैं, जितनी जल्दी आप इन चुनौतीपूर्ण स्थितियों से निपटने के लिए एक सकारात्मक तरीका पा सकते हैं, और आपकी वर्तमान कमजोरियों की अब आवश्यकता नहीं होगी।
    • उदाहरण के लिए, अजनबियों के साथ विषय पाने में कठिनाई हो सकती थी क्योंकि आपके माता-पिता ने हमेशा आपको सिखाया है कि आप अजनबी खतरनाक हैं और यदि आप स्वयं की रक्षा करना चाहते हैं तो आपको उनसे दूर रहना चाहिए
    • यदि आपको कुछ कमजोरियों पर काबू पाने में परेशानी होती है, तो याद रखें कि कोई भी बिल्कुल सही नहीं है और अपनी शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, जिस व्यक्ति में गणित के प्रति ज्यादा प्रतिभा नहीं है, वह इस तथ्य को मना सकता है कि पुर्तगाली वर्ग के निबंधों में केवल उच्च अंक लगते हैं।
  • एक चरण 7 अवसाद से बाहर निकलें चित्र



    2
    एक नुकसान से उबरने के लिए अपनी ताकत का उपयोग करें। हम एक कार्य या स्थिति को विभिन्न कोणों से देख सकते हैं - इसलिए जिन कौशलों के आपके पास नहीं है, उन पर ध्यान देने के बजाय, जो आपके पास है, उस पर ध्यान देने की कोशिश करें। यह आपके आत्मविश्वास को मजबूत करेगा, जिससे आप ऐसी चीजों को करने में सक्षम हो सकेंगे जिन्हें आपने कभी नहीं सोचा होगा।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो गणित के क्षेत्र में बहुत अच्छी तरह से नहीं जा रहा है, लेकिन कंप्यूटर Excel स्प्रेडशीट में सभी डेटा डाल और दे कंप्यूटर उसकी जगह पर गणित सही बजट बना सकता है के साथ अच्छा है।
  • जिन लोगों को आत्मघाती प्रत्याशियों चरण 8 के साथ Empathize चित्र शीर्षक
    3
    समर्थन नेटवर्क पर गणना करें अन्य लोगों के साथ इंटरेक्शन किसी भी स्थिति में फायदेमंद है, और यदि आप स्वीकार करते हैं कि किसी विशेष क्षेत्र में सहायता की आवश्यकता है तो आप अपने कार्यों में अन्य सहयोगियों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप यह देखकर भी सीख सकते हैं कि कैसे दूसरों ने उनके साथ काम किया है।
    • यदि आपकी मदद के लिए पूछना कठिन है या दूसरों के आधार पर, यह आपकी गलती हो सकती है! उस मामले में, कदम उठाने के लिए दूसरों पर भरोसा करना सीखो.
  • इमेजिंग शीर्षक इन्सटीटिंग कॉमेंटरी से 9 से प्रभावित होने से बचें
    4
    अपनी कमजोरियों पर काम करें एक कोर्स ले लो, कार्यशाला या अधिक कौशल हासिल करने के लिए प्रशिक्षण। आप एक गुरु के रूप में भी एक इंसान के रूप में विकसित हो सकते हैं और आपकी कमजोरियों पर काबू पाने के साथ-साथ स्व-सहायता पुस्तकों को पढ़ सकते हैं और ऑनलाइन प्रशिक्षण भी कर सकते हैं। अगर नुकसान में भावनात्मक उत्पत्ति होती है, तो किसी चिकित्सक की मदद से किसी भी छिपी हुई समस्याओं और दुखों पर काबू पाएं।
    • एक चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको कुछ व्यवहारिक पैटर्न और आदतों की पहचान करने में मदद करेंगे ताकि आप सकारात्मक जीवन शैली में परिवर्तन कर सकें।
  • विधि 3
    कमजोरियों के साथ लेनदेन

    एक चरण 6 अवसाद से बाहर निकलें चित्र का शीर्षक
    1
    कार्रवाई की एक संक्षिप्त योजना का विकास एक बार जब आप अपने नुकसानों को पहचान लें, तो आपको उन पर काबू पाने के लिए कार्रवाई की एक योजना की आवश्यकता होगी, ताकि लक्ष्य निर्धारित करें और उनमें से प्रत्येक के लिए समयसीमा निर्धारित करें। प्रत्येक लक्ष्य के भीतर, सफलता के लिए ट्रैक पर रहने में आपकी मदद करने के लिए व्यावहारिक कदम सेट करें।
    • उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से बोलने में कठिनाई होती है तो वह स्वयं का आत्मविश्वास प्रस्तुत करने का लक्ष्य रख सकता है। इस मामले में, वह भाषण लिखने, एक खाली कमरे में प्रस्तुत करने, उसके बाद एक मित्र को, और अंत में लोगों के एक समूह के साथ व्यावहारिक कदमों की योजना बनाते हैं। समय के साथ, बड़ी श्रोताओं के सामने बोलने के लिए उसे पर्याप्त आत्मविश्वास मिलेगा।
    • दूसरों के साथ अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें ताकि वे आपकी ज़िम्मेदारी ले सकें। किसी विश्वसनीय गुरु या मित्र से अपनी प्रगति पर नज़र रखने और नियमित रूप से जांचने के लिए कहें कि आपने अपने लिए जो कदम उठाए हैं
  • अपनी दैनिक क्रियाकलापों को छेड़ने वाले विचारों से बचें चित्र 13
    2
    अपनी शक्तियों के माध्यम से आत्मविश्वास का विकास करें जैसा कि आप एक नुकसान से मुकाबला करने के लिए काम करते हैं, अपनी प्रतिभाओं और क्षमताओं के लिए समय समर्पित करना सुनिश्चित करें - यह आपके आत्मसम्मान को संरक्षित करेगा, जिससे आपको कमजोरियों पर काबू पाने में आसानी होगी। इसके अतिरिक्त, आप अधिक सक्षम और कुशल महसूस करेंगे क्योंकि आप और भी अधिक कौशल विकसित करने के लिए काम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो व्याख्यान लिखने में बहुत प्रतिभाशाली है, लेकिन सार्वजनिक बोलने में नहीं, तकनीक को दूसरों को सिखा सकता है, जब तक कि वह अपनी बात को पेश करने के लिए सहज महसूस न कर सके।
  • एक अवसाद चरण 14 से बाहर निकलें चित्र शीर्षक
    3
    प्रत्येक उपलब्धि की गणना करें कमजोरियों के अच्छे कारण के लिए यह नाम है: हमें उन पर काबू पाने के लिए बहुत प्रयास और समर्पण की आवश्यकता है। इसलिए यदि आप किसी लक्ष्य तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, तो आपके द्वारा किए गए सभी प्रगतिओं को पहचान लें, और इससे आपको इसके नुकसान का सामना करने के लिए सकारात्मक मानसिकता पैदा करने में मदद मिलेगी।
    • उदाहरण के लिए, एक मीटिंग के दौरान बोलने या कुछ सहयोगियों को एक संक्षिप्त प्रस्तुति देने के लिए खुद को श्रेय दें, भले ही आपने बड़े दर्शकों से बात करने की कला में महारत हासिल नहीं की है।
    • अपनी सभी उपलब्धियां मनाएं - इस अवसर का जश्न मनाने, सामाजिक नेटवर्क पर अच्छी खबर साझा करने, या दोस्तों के साथ रात के खाने के लिए बाहर जाने के लिए फोटो ले लो।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com