IhsAdke.com

कैसे पता लगाएँ कि आप कौन हैं

पता लगाना कि आप कौन हैं मुश्किल हो सकता है चूंकि हम हमेशा नई चीजें विकसित, बदलते और सीख रहे हैं, हमारी पहचान लगातार बदल रही है। लेकिन आप कुछ कदम उठा सकते हैं, जिससे आप खुद को बेहतर जान सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप कौन हैं।

चरणों

भाग 1
एक रवैया लेना

पटकथा का शीर्षक चित्रा 1
1
व्यक्तिगत सूची बनाएं अपनी ताकत और कमजोरियों की एक सूची बनाने के द्वारा, आप यह देखना शुरू करेंगे कि क्या अच्छी तरह से काम करता है और सुधार की क्या आवश्यकता है यह पता चलता है कि हम कौन हैं अपनी निजी सूची बनाने के लिए, शक्तियों के लिए "I am" से शुरू होने वाले वक्तव्य में अपनी ताकत और कमजोरियों को सूचीबद्ध करें और कमजोरियों के लिए "मुझे चाहिए"
  • उदाहरण के लिए, शक्तियों के लिए, आप "मैं एक अच्छा दोस्त हूँ" और "मैं अपने समय के साथ उदार हूँ" जैसे आइटम शामिल कर सकता था कमजोर बिन्दुओं में आइटम शामिल हो सकते हैं जैसे "मैं जानना चाहता हूं कि कैसे बेहतर सुनना" और "मैं कम कुछ ध्यान देना चाहता हूं जो दूसरों को मेरे बारे में सोचते हैं"
  • पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप चरण 2 हैं
    2
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उनमें से सहायता प्राप्त करें सूची को और भी बड़ा बनाने के लिए, आप अपनी ताकत और कमजोरियों के बारे में अपने मित्रों की राय पूछ सकते हैं। इस सवाल को केवल उन लोगों को पूछना याद रखें जो आपको अच्छी तरह जानते हैं और जो रचनात्मक और सकारात्मक प्रतिक्रिया प्रदान कर सकते हैं
    • अपने दोस्तों से सहायता के लिए मत पूछो अगर उन्हें लगता है कि वे अपनी भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप हैं चरण 3
    3
    अपने लिए समय अलग सेट करें अकेले रहने के लिए कुछ समय निर्धारित करें ताकि आप सूची की समीक्षा कर सकें। यह स्वयं की खोज के लिए एक अवसर भी है और आपके दिन का एक नियमित हिस्सा बन सकता है, समय और गोपनीयता प्रदान कर सकता है ताकि आप अपने आप को बेहतर जान सकें।
    • ध्यान रखें कि आपको उस समय ध्यान देने या परावर्तित करने के लिए खर्च नहीं करना पड़ता है। आप अपनी पसंदीदा फिल्म देखने या कुछ हल्का व्यायाम करके भी अपने बारे में नई चीजों की खोज कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस समय केवल खुद के लिए आरक्षित रहें और उसका लाभ उठाएं।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप चरण 4 हैं
    4
    छोटे से शुरू करें तय करना कि आप अपने आप में क्या बदलना चाहते हैं, आपको अपनी प्राथमिकताओं के बारे में कुछ बता सकते हैं और आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आप कौन हैं। यदि आप उन क्षेत्रों की पहचान करते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं, तो एक छोटे से व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करने का प्रयास करें इस लक्ष्य को आपके बारे में क्या कहते हैं, इस पर गौर करें आप किसके बारे में कहते हैं?
    • यह महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य छोटा और मापने योग्य है उदाहरण के लिए, यदि आपने अधिक मुखर होने का फैसला किया है, तो एक दिन में एक बार अपनी राय व्यक्त करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित करें। यह कहने में उतना सरल हो सकता है कि आप खाने के लिए क्या चाहते हैं या किसी और को "नहीं" कहें।
  • पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप हैं चरण 5
    5
    कला बनाओ आप सोच सकते हैं कि आप ग्रह पर कम से कम रचनात्मक व्यक्ति हैं, लेकिन आप कभी भी अपने आप को मौका नहीं दे सकते हैं। एक कविता, एक कहानी या एक गीत लिखने की कोशिश करें कुछ पेंट करें या खिड़की के माध्यम से आने वाले परिदृश्य के स्केच बनाएं। थिएटर पाठ्यक्रम में नामांकित या दोस्तों के साथ वीडियो बनाना शुरू करें रचनात्मक लोगों के साथ चलें और देखें कि क्या वे आपको कुछ भी सिखा सकते हैं। अपने आप को रचनात्मक बनने के लिए मजबूर करना आपको आराम से क्षेत्र से बाहर निकाल लेगा और आप अपने बारे में कुछ नया खोजने में मदद कर सकता है।
    • अपनी कला की आलोचना न करें जब आप बस शुरू हो रहे हैं याद रखें कि लक्ष्य यह है कि आप कौन हैं और मज़ेदार हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप हैं चरण 6
    6
    अपने आप को चुनौती दें ऐसा कुछ करो जिसे आप कभी नहीं करेंगे और डराने या भयभीत करेंगे। बाधाओं को आप में बाधा मत देना। इसके बजाय, छोटी चुनौतियों से शुरु करें और जब तक आप सबसे बड़ी चुनौतियों तक पहुंच न जाएं तब तक विकसित हों। आप पा सकते हैं कि आप जितना सोचते हैं, उतना दृढ़ हैं, और यहां तक ​​कि आपके पास एक प्रतिभा है जिसे आप नहीं जानते थे।
    • उदाहरण के लिए, आप अजनबियों के एक समूह से संपर्क कर सकते हैं और दोस्त बनाने की कोशिश कर सकते हैं, दस-मील की दौड़ के लिए साइन अप कर सकते हैं, हालांकि आप तीन से ज्यादा कभी नहीं चला सकते हैं या देख सकते हैं कि फेसबुक में शामिल होने के बिना कितना समय व्यतीत कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप हैं चरण 7
    7
    उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आपको खुश करते हैं। आप अपने बारे में अधिक जानेंगे यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपको प्रोत्साहित करते हैं और अपने बारे में आपको अच्छा महसूस करते हैं। नकारात्मक और महत्वपूर्ण व्यक्तियों से दूर रहें और उन लोगों की तलाश करें, जो आपकी सहायता करते हैं। उन लोगों को ढूंढने की कोशिश करें जो आप को सजीव करते हैं, जीवन जीने के तरीके को पसंद करते हैं और मज़ेदार कंपनी बन जाते हैं।
  • भाग 2
    विचारों से अवगत रहना

    पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप हैं चरण 8
    1
    एक डायरी रखें एक पत्रिका में लेखन आप जो भी करते हैं, तनाव कम करने, और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आपको अधिक जिम्मेदार बना सकते हैं। हर दिन, कम से कम 20 मिनट के लिए डायरी में लिखने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक दिन के अंत में कागज़ों पर विचार डाल सकते हैं, लिख सकते हैं जब आपको डर लगता है, या जब आपके पास एक अच्छा विचार है शामिल करने के लिए याद रखें कि आप जीवन के बारे में कैसा महसूस करते हैं, आपके लक्ष्य क्या हैं, और आगे बढ़ने के लिए आपको क्या संदेह है जिससे आप असुरक्षित हो जाते हैं।
    • जब आप खो जाते हैं, तो जर्नल को फिर से पढ़ लें और उन तत्वों को पहचानने का प्रयास करें जो आपको ट्रैक पर वापस लाने में सहायता करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक बुरा दिन है, तो आप उस चीज़ के बारे में पढ़ सकते हैं जो आपको फिर से सामान्य महसूस करना शुरू करने के लिए खुश हुए।
  • चित्र जिसका नाम है चित्रा आउट शीर्षक 9
    2
    दोष स्वीकार करें हर किसी के दोष हैं, इसलिए पूर्णता से ग्रस्त होने की कोशिश न करें। अपने आप को स्वीकार करने की कोशिश करें कि आप असफलताओं और सभी के साथ हैं। यदि आप अपर्याप्त महसूस करना शुरू करते हैं, तो याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करें।



  • चित्र जिसका नाम है चित्रा आउट शीर्षक 10
    3
    ध्यान रखें कि हमारी पहचान लगातार बदल रही है। आपकी खुद की पहचान ढूँढना मुश्किल हो सकता है क्योंकि समय के साथ बदल सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि हम अपने जीवन के साथ क्या कर रहे हैं। याद रखें कि परिवर्तन जीवन का सामान्य हिस्सा हैं, इसलिए ग्रहणशील होने की कोशिश करें और पहचान के इन परिवर्तनों को स्वीकार करें।
    • इस बिंदु पर, आप खुद को एक बच्चे, एकाउंटेंट, और कोई व्यक्ति जो ईमानदारी को मानता है, के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। हालांकि, हमारी पहचान समय-समय पर बदल सकती है, साथ ही ऐसी परिस्थितियों में जहां हम स्वयं पाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बच्चे हैं, तो आप खुद को बच्चे के बजाय माता-पिता के रूप में देख सकते हैं। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आप खुद को उद्यमी के रूप में पहचान सकते हैं
  • चित्र जिसका नाम है चित्रा आउट
    4
    प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ सूची में उन चीजों को शामिल करना चाहिए जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं महत्व के क्रम में वस्तुओं को वर्गीकृत करें अपने लिए क्या ज़रूरी है यह जानना आपकी मदद कर सकता है कि वास्तव में आपका जीवन महत्वपूर्ण और अर्थपूर्ण बनाने वाला है, इसलिए देखभाल के साथ सूची बनाएं वह आपको आश्चर्यचकित कर सकती है
    • आपके मूल्य वाले आइटमों में ये शामिल हो सकते हैं: मित्रों, परिवार, अध्ययन, कुछ स्कूल या कॉलेज के मामले, आपकी नौकरी, या एक विशिष्ट कौशल। इन चीजों या लोगों को अपनी ज़िंदगी में जोड़ना और उन पर अधिक समय बिताने पर विचार करें।
  • चित्र जिसका शीर्षक है चित्रा आउट 12
    5
    अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो यह हमारे सभी दोषों या दूसरों के असफलता के लिए दोषी ठहराए जाने के लिए आसान है हालांकि, जब हम स्वीकार करते हैं कि हम अपने जीवन के नियंत्रण में हैं, हमारी विफलताओं सहित, हम बेहतर बदलाव के लिए सक्षम हैं।
    • इसके अलावा अपनी उपलब्धियों के लिए जिम्मेदारी स्वीकार करना याद रखें। उनकी उपलब्धियां उनकी महत्वाकांक्षा और व्यक्तिगत प्रयासों का परिणाम हैं। चाहे आप एक टेनिस चैंपियन बन जाएं या एक नई भाषा सीखें, हमेशा अपनी सफलता के लिए खुद को श्रेय देना याद रखें।
  • पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप हैं चरण 13
    6
    खुद का सम्मान करें याद रखें कि आप अनोखा हैं और प्यार और ध्यान के योग्य हैं, इसलिए अपने आप को प्रशंसा देने के लिए महत्वपूर्ण है। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं, जो आपको पसंद हैं दर्पण में देख रहे हैं और आपकी कुछ पसंदीदा भौतिक विशेषताओं की पहचान भी मदद कर सकती है। उसी तरह स्तुति करें जैसे आप एक मित्र की प्रशंसा करेंगे।
  • भाग 3
    खोज को जारी रखना

    पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप हैं चरण 14
    1
    उन 100 चीजों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं। हमारे लक्ष्यों को हम अपने आप को कैसे देखते हैं, इस पर एक बड़ा प्रभाव हो सकता है, तो 100 चीजें (बड़ी और छोटी) की एक सूची बनाएं जिससे आप जीवन में प्राप्त करना चाहें। देखें कि सूची में मौजूद वस्तुओं में क्या समानता है और जितनी संभव हो उतनी चीज़ों को प्राप्त करने के लिए एक योजना बनाएं। इन लक्ष्यों में से कुछ अवास्तविक लग सकते हैं, लेकिन उन्हें कागजात पर वैसे भी डाल सकते हैं। उन्हें लिखना आपको यह पता लगाने में सहायता कर सकता है कि आपको क्या प्रेरणा मिलती है
    • पेपर पर लक्ष्यों को डालकर आप उन्हें पूरा करने की अधिक संभावना होगी। आपको नई चीजों के बारे में सोचने के लिए आइटम बदलना या जोड़ना डरना न करें, जिन्हें आप करना चाहते हैं।
  • पटकथा का शीर्षक चित्रा आउट जो आप चरण 15 हैं
    2
    आत्मविश्वास बढ़ाने का प्रयास करें आत्मविश्वास का विकास एक लगातार चुनौती है, लेकिन अगर आप एक समय में छोटे कदम उठाते हुए और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं और आत्म-सम्मान भी बढ़ा सकते हैं। आश्वस्त होने के नाते आप खुद को चुनौती देने की अनुमति देंगे, जो आपको एक इंसान के रूप में विकसित करने में मदद करेगा।
    • यदि आप असुरक्षा की समस्याएं हैं, तो स्वयं को दूसरों की तुलना करना बंद करो, अपनी उपलब्धियों का आनंद लें, और स्वयं के लिए और अधिक यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करें।
  • पिक्चर का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप हैं चरण 16
    3
    धैर्य रखें। सच्चे आत्म के लिए खोज एक ऐसी यात्रा है जो जीवन भर रहता है, इसलिए चिंता न करें, अगर आप इसे ठीक से समझ नहीं सकते हैं। यदि आप खोज से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो अपने आप को आश्वस्त करने के लिए रोकें अपने आप को थोड़ी देर के लिए बस होने के कारण, आप अपने बारे में कुछ महत्वपूर्ण खोज करेंगे
  • चित्र जिसका नाम है चित्रा आउट शीर्षकः 17
    4
    मन की यात्रा करें खिड़की को देखो या अपनी आँखें बंद करें और नोट करें कि आपके विचार क्या आते हैं। यह समय-समय पर सपने देखने में अच्छा है और मन को किसी विशिष्ट विषय के बारे में सोचने के लिए मजबूर करने के बजाय आप कहीं भी जाएं। आप प्रक्रिया के दौरान खुद के बारे में कुछ भी सीख सकते हैं।
    • डेड्रीमिंग आपको आराम करने में मदद करेगी और आपको अधिक रचनात्मक और उत्पादक बना सकती है।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्रा आउट जो आप हैं चरण 18
    5
    अपने आप से पूछो आप सोच सकते हैं कि आपके सभी विश्वास अंतिम हैं, लेकिन एक क्षण के लिए रुको और विचार करें कि आप अपने विश्वास में विश्वास क्यों करते हैं। खुद को सवाल करने के लिए निरंतर प्रयास करना आपको एक सोच और जिज्ञासु व्यक्ति बनने में मदद कर सकता है अपने बारे में जिज्ञासा आपकी मदद करेगा कि आप कौन हैं
  • युक्तियाँ

    • स्वयं के साथ ईमानदार रहें दूसरों को खुश करने के लिए मत बदलें और किसी के साथ खुद की तुलना न करें।
    • अपने विश्वासों और नैतिक मूल्यों में दृढ़ रहें किसी को आपको यह बताना न दें कि आपको कैसा सोचना चाहिए या क्या महसूस करना चाहिए।
    • किसी को भी मत बताना कि आप कौन हैं या यह कैसे होना चाहिए: यह आपका निर्णय है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com