IhsAdke.com

कैसे स्वीकार करें कि आपके माता-पिता आप को नहीं समझते

क्योंकि आप और आपके माता-पिता विभिन्न पीढ़ियों से संबंधित हैं, इसलिए सांस्कृतिक अंतर का अस्तित्व समझ में आता है। यह बहुत ही संभावित है, इसलिए, आप चीजों से बहुत अलग चाहते हैं कि वे आपके लिए क्या चाहते हैं। यदि आप यह स्वीकार करना चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि वे क्या सोचते हैं और आपके बीच अंतर को स्वीकार करने में आसान है। वहां से, अपने विचारों को मजबूत करके उठने वाले संघर्षों को बाहर करने का प्रयास करें, लेकिन स्वीकार कर लें कि आपको असहमत से सहमत होने की आवश्यकता है। अन्त में, अपने माता-पिता की मंजूरी को अपनी व्यक्तिगत भावनाओं को नियंत्रित करने दें: आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करना चाहिए, भले ही वे आपको पूरी तरह से समझें न।

चरणों

भाग 1
अपने माता-पिता के साथ सहानुभूति

चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
1
अपने माता-पिता के विचारों का मूल्यांकन करें। आप महसूस कर सकते हैं कि वे उचित नहीं हैं या आपको कॉल नहीं करते हैं यदि वे आपको नहीं समझते हैं, लेकिन ऐसा हमेशा मामला नहीं होता है। अधिकांश समय, मतभेद पीढ़ी के मतभेदों के कारण उत्पन्न होते हैं। आपके माता-पिता के पास आपका दृष्टिकोण देखने को नहीं समझे जाने का कारण हो सकता है।
  • उनके माता-पिता शायद किसी अन्य संस्कृति या विश्वास के साथ उम्र में बड़े हुए। शायद, उदाहरण के लिए, उनके दादा दादी के दर्शन काफी सख्त थे। आपके माता-पिता को अपने माता-पिता के विचारों के अनुसार "अच्छे अभिभावक" होने पर दबाव महसूस हो सकता है, जिससे स्वायत्तता या स्वतंत्रता की उनकी जरूरत को समझना मुश्किल हो सकता है।
  • समझने की उनकी कमी आपके कारण असंबंधित बाह्य कारकों के कारण भी हो सकती है। यदि आपकी मां हमेशा स्कूल की समस्याओं के बारे में सुनने का समय नहीं देती है, तो उन चीजों के बारे में सोचें जो वह चल रही हैं। क्या वह बहुत व्यस्त है? क्या आप काम पर या घर पर बल देते हैं? बाहरी कारक आपके बीच संचार को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    2
    उन्हें क्या कहना है ठीक से सुनो। अपने माता-पिता सहित सभी की समझ के लिए सुनना जरूरी है। यदि आप समझते हैं कि अंतर कहां से आते हैं, तो उनको क्या कहना है, इस पर ध्यान देकर उनसे बात करें
    • नियमित बातचीत के लिए भी सुनो। यहां तक ​​कि अगर आपके माता-पिता सिर्फ काम के बारे में भड़का रहे हैं, तो वे जो कहते हैं, वे आपको उनके मूल्यों, ताकत और कमजोरियों में बेहतर जानकारी दे सकते हैं। जब वे बोल रहे हैं, तो उनका कुल ध्यान दो।
    • इसके अलावा शरीर की भाषा भी देखें शारीरिक भाषा में किसी को क्या कह रहा है के लिए छिपी अर्थ हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम कहते हैं कि आपका पिता अपनी उंगलियों को ढंढूता है और धनुष करता है जब वह नहीं चाहती कि आप बिना किसी वयस्क वयस्क के हाई स्कूल की स्नातक पार्टी में जाएंगे। उनकी शरीर की भाषा में घबराहट का संकेत है आप मान सकते हैं कि वह समझ में नहीं आता है कि पार्टी का मतलब कितना है, लेकिन वह एक प्रकृति-उत्सुक व्यक्ति हो सकता है, जिसकी कल्याण की चिंता किशोरों के रूप में अपनी आवश्यकताओं के साथ सहानुभूति करने की क्षमता पर काबू पा रही है।
  • चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    3
    भावनाओं पर ध्यान दें जब सुनते हैं, तो सोचें कि आपके माता-पिता क्या महसूस कर रहे हैं। जब आप इस तरह से महसूस करने के लिए उनके इरादों को समझ सकते हैं, तो आप बेहतर समझेंगे कि वे आपको क्यों नहीं समझते। जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप उनकी समझ की कमी को स्वीकार कर पाएंगे।
    • कल्पना कीजिए कि आपके माता-पिता के बारे में क्या हुआ जब उन्होंने पिछले अनुभव के बारे में बात की। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपकी मां एक दोस्त के बेटे के बारे में एक कहानी बताती है जो बुरे लोगों से जुड़ी हुई थी और अंततः स्कूल से बाहर निकल गई। इस बारे में सोचें कि वह आपके साथ क्या हुआ अगर वह महसूस करेगी।
    • समझने के लिए प्रश्न पूछें वास्तव में आपके माता-पिता की भावनाएं उदाहरण के लिए, "आपने सैंड्रा के साथ संपर्क कैसे खो दिया?" "आप शायद डर गए, क्या आपको कुछ पछतावा है?"
    • यह देखने की कोशिश करें कि इस तरह के रिश्ते व्यवहार को प्रभावित करते हैं। यह संभव है कि आपकी मां सख्त और उसके बेटे के साथ खराब अनुभव के कारण आपके साथ कठोर है। तुम्हारी रक्षा करने की इच्छा आपकी आवश्यकताओं को समझने की उसकी क्षमता को कम कर सकती है।
  • मठ चरण 1 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
    4
    माता-पिता के रिश्तों के बारे में किताबें पढ़ें और फिल्में देखें जिन कहानियों से हम बोलते हैं वे हमें दुनिया की समझदारी और समझ की भावना विकसित करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको अपने माता-पिता के साथ कठिनाई हो रही है, तो ऐसी परिस्थितियों के बारे में और पढ़ें। समझने की उनके माता-पिता की कमी से मुकाबले दूसरों को देखकर समस्या से बेहतर सामना कर सकते हैं।
    • विषय के अनुसार फिल्मों और पुस्तकों का अन्वेषण करें। एक स्ट्रीमिंग सेवा खोलें और उपलब्ध श्रेणियों के लिए खोज करें। उदाहरण के लिए, आपको Netflix पर एक "माता-पिता और बच्चे" श्रेणी मिल सकती है।
    • दोस्तों, शिक्षकों या यहां तक ​​कि इंटरनेट मंचों के लिए निर्देशों के लिए पूछें
    • जैसा कि आप पढ़ते हैं या देखते हैं, विचार करें कि वर्ण क्या महसूस कर रहे हैं और अपने जीवन के साथ संबंध बनाने का प्रयास करें। अक्षर कैसे समझने की उनके माता-पिता की कमी से निपटते हैं? क्या कोई ऐसी रणनीति है जिसे वास्तविक जीवन में नियोजित किया जा सकता है?
  • चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    5
    पता है कि आपके माता-पिता आपकी रक्षा करना चाहते हैं वे चाहते हैं कि आपको असहाय और गलत समझा जाए। वे सिर्फ आपको दुनिया के खतरों से सुरक्षित और दूर देखना चाहते हैं।
    • जैसे कुछ सुनकर "यह घर और अवधि के नियम हैं," आपको लगता है कि आप मूल्यवान नहीं हैं। हालांकि संभावना है, कि वे आपको कुछ खतरों की व्याख्या नहीं करना चाहते हैं।
    • आपके माता-पिता युवा हैं और कम से कम कुछ हद तक समझते हैं, उनके साथ उनकी निराशा माता-पिता के रूप में, दूसरी ओर, उन्हें आपकी रक्षा की आवश्यकता है
  • मठ चरण 5 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
    6
    भावनात्मक दुरुपयोग के संकेतों को पहचानना सीखें दुर्लभ मामलों में, समझ की कमी दुरुपयोग के कारण हो सकती है। यदि आपके माता-पिता अक्सर अपने दृष्टिकोण, उपेक्षा या परेशान करते हैं, तो समस्या अधिक गंभीर हो सकती है स्थिति इससे पहले कि बदतर हो जाती है चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए
    • इस बारे में सोचें कि आपके माता-पिता आपके साथ किस प्रकार बात करते हैं क्या वे आपको भारी भाषा में शांत भाषा का उपयोग करते हुए आलोचना करते हैं? क्या आप अपनी भावनाओं को कम करते हैं जब आप स्वयं व्यक्त करते हैं? क्या वे आपके वर्णन करने के लिए "बेकार" जैसे शब्दों का प्रयोग करते हैं या आपको "त्रुटि" के रूप में संदर्भित करते हैं? क्या वे कहते हैं कि जब आप वे जिस तरह से बात करते हैं, तब आप परेशान होते हैं?
    • दुर्व्यवहार भी उपेक्षा के माध्यम से आ सकता है जैसे कि आपके माता-पिता बुनियादी ज़रूरतों जैसे कि भोजन, आश्रय और सुरक्षा की देखभाल नहीं करते हैं
    • आपके माता-पिता भी आप या पालतू को धमकी देकर हिंसा के लिए बेनकाब कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब वे घबराए जाते हैं
    • भावनात्मक दुरुपयोग समझ की सरल अभाव की तुलना में गहरा है। अगर आपको लगता है कि आपको दुरुपयोग किया जा रहा है, तो अन्य वयस्कों की मदद लें।
  • भाग 2
    संघर्षों से निपटना

    इमेज का शीर्षक, राजनैतिक रूप से सही चरण 1 रहो
    1
    जब कोई समस्या उत्पन्न होती है, तो बातचीत की योजना बनाएं यदि आप और आपके माता-पिता एक-दूसरे को समझ नहीं पाते हैं, तो कुछ संघर्ष अनिवार्य होगा, जिससे भारी हताशा हो जाएगी। जब कोई संघर्ष उठता है, तो उसे बातचीत में हल करें!
    • अपने माता-पिता के कब्जे के स्तर को ध्यान में रखते हुए, बात करने के लिए सही समय चुनें। दिन और समय के बारे में सोचो जब वे बात करने के लिए स्वतंत्र हैं उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता काम के बाद भी, सप्ताह के दौरान व्यस्त हो सकते हैं ज्यादातर मामलों में शनिवार अक्सर अच्छा विकल्प होता है
    • ऐसी जगह चुनें जहां हर कोई आरामदायक और बाहरी विकर्षण से मुक्त है। उदाहरण के लिए, टीवी के कारण रहने का कमरा हमेशा एक अच्छा विकल्प नहीं होता है यदि संभव हो तो रसोई घर की मेज पर बैठने और बात करने की प्राथमिकता दें
  • मठ चरण 1 9 में एक विशेषज्ञ बनें चित्र
    2
    अपनी समस्याओं और अपनी भावनाओं को पहचानें अपने माता-पिता से बात करने से पहले, अपना खुद का दृष्टिकोण का मूल्यांकन करने में कुछ समय व्यतीत करें। यह विचार इस समस्या की पहचान करना है और बातचीत में प्रवेश करने से पहले आप क्या महसूस कर रहे हैं। आप खुद को अभिव्यक्त करने के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे
    • जिस पर आप पेपर पर विचार कर रहे हैं उसे रखकर मदद मिल सकती है। एक नोटबुक लें और समस्या में समस्या के बारे में लिखें: "मेरे माता-पिता मुझे 12 साल की उम्र तक पजामा पार्टी में जाने नहीं देंगे और इसलिए मैं अपने सबसे अच्छे दोस्त के जन्मदिन को याद करने जा रहा हूं।"
    • अब जब आपने समस्या की पहचान की है, इसके बारे में लिखिए आपको गलतफहमी होने के बारे में कैसा लगता है? आपको क्यों लगता है कि आपको गलत समझा जाता है? उदाहरण के लिए: "मुझे लगता है कि मेरे माता-पिता नहीं समझते हैं कि लुइज़ मेरे लिए कितना मतलब है। मैं एक अच्छा दोस्त बनना चाहता हूं और उनकी पार्टी में जाना चाहता हूं।"



  • चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    3
    परिपक्वता के साथ अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करें जब आप समस्या पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, परिपक्व हो जाएं। यह संभावना नहीं है कि आप क्रोध और घबराहट के माध्यम से स्थिति को हल कर सकते हैं। शांत रहें और अपने माता-पिता को बताएं कि आप क्यों मानते हैं कि वे अनुचित हैं।
    • आप कैसे महसूस करते हैं, इस बारे में स्पष्ट, प्रत्यक्ष और ईमानदार रहें यह समझने में कोई मतलब नहीं है कि जब आप समझने की कोशिश कर रहे हैं, सही है? उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें: "मुझे दुखी है कि मैं लुइज़ की पार्टी में नहीं जा सकता। मेरे लिए एक अच्छा दोस्त बनना ज़रूरी है और मुझे लगता है कि आप इसे समझ नहीं पाते हैं।"
    • बातचीत के दौरान अपने माता-पिता के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें। वे तुम्हें क्यों नहीं जाना चाहते? क्या उनके पास अच्छे कारण हैं?
  • एक बुजुर्ग माता-पिता के साथ संवाद शीर्षक चित्र 7
    4
    शिकायत मत करो या रोओ मत बातचीत के साथ सफलता की संभावना बढ़ाने के लिए एक दोस्ताना और सम्मानजनक टोन बनाए रखने का प्रयास करें। यदि आपके माता-पिता अपने दिमाग में परिवर्तन नहीं करते हैं, तो चिल्लाओ मत चलो या दूर चले जाओ। बस कुछ कहें "मैं समझता हूं कि आप मुझे पार्टी में नहीं जाना चाहते हैं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप क्या कह रहे हैं।"
  • चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    5
    असहमत करने के लिए सहमत यदि आपके माता-पिता आपको नहीं समझते हैं, तो आप कभी भी कुछ चीजों पर सहमत नहीं हो सकते हैं। ऐसे मामलों में, स्वीकृति का हिस्सा केवल असहमत करने के लिए सहमत है। अगर चर्चा के बाद भी आपके बीच एक गलतफहमी है, तो इस तथ्य को स्वीकार करने का प्रयास करें और आगे बढ़ें।
    • कुछ परिस्थितियों में मध्य जमीन ढूंढना संभव हो सकता है उदाहरण के लिए, आप पार्टी में जा सकते हैं, जब तक कि आप अपने मित्र के घर में सो नहीं करते। मध्य जमीन हमेशा संभव नहीं है- इन मामलों में, असहमत से सहमत होना चाहिए।
    • याद रखें कि आप विचारों, मूल्यों और विचारों के साथ एक अनोखा व्यक्ति हैं, जो आपके माता-पिता के साथ हमेशा तालबद्ध नहीं रहे हैं। अपने नियमों का पालन करें, खासकर यदि आप अभी भी उनके साथ रह रहे हैं, लेकिन याद रखें कि आपको हमेशा सहमत होना नहीं है राय के अंतर प्राकृतिक हैं
  • भाग 3
    अस्वीकृति के बावजूद स्वीकार करना

    चित्र शीर्षक अपने माता पिता को विनती करने के लिए आपको एक नींद जब आप` class=
    1
    अपनी ताकत पर गर्व करो आपके माता-पिता की स्वीकृति पर भरोसा करना अच्छा नहीं है, खासकर अगर वे आपको समझ नहीं पाते हैं अपनी अनूठी क्षमताओं पर गर्व होना सीखो, भले ही आपकी ताकत आपके माता-पिता के द्वारा मूल्यवान नहीं हो।
    • अपनी प्रतिभाओं और सामाजिक कौशल की पुष्टि करने के लिए अपनी शक्तियों के साथ एक सूची लिखें। कौशल के साथ व्यक्तित्व लक्षण शामिल करें जैसे कि "मैं एक सौम्य व्यक्ति हूं और मैं गणित में बहुत अच्छा हूं।"
    • आपके माता-पिता आपकी सभी शक्तियों का मूल्य नहीं मान सकते, इसलिए उन्हें महत्व देना महत्वपूर्ण है। यदि गलत समझा जाता है, तो हो सकता है कि आपके माता-पिता नहीं समझ सकें कि उनके कुछ हितों को ताकत क्यों माना जाता है अपने आप में विश्वास करो! यह महत्वपूर्ण है
  • इमेज शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 4 रहो
    2
    अपने दोस्तों के समर्थन पर निर्भर जब आप अभिभावक समझते हैं, दोस्तों के समर्थन का महत्व भी अधिक है उन भरोसेमंद मित्रों की तलाश करें, जो आपके अंदर विश्वास करते हैं और अपनी शक्तियों का मूल्यवान मानते हैं, जो नकारात्मक लोगों से घृणा करते हैं जो अक्सर दूसरों को घृणा करते हैं आपके माता-पिता की नकारात्मकता के साथ-साथ दोस्तों का एक अच्छा समूह आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकता है।
    • मित्र अपने माता-पिता के साथ मुश्किल समय के दौरान भी मदद कर सकते हैं। एक बाहरी व्यक्ति के साथ बात करने में बहुत मदद मिलती है! अपने दोस्तों के सुझाव भी हो सकते हैं कि वे अपने माता-पिता के साथ कैसे व्यवहार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से अपने माता पिता के साथ डील शीर्षक चरण 5
    3
    प्रोत्साहन के साथ आलोचना बदलें आप अधिक महत्वपूर्ण हो सकते हैं यदि आपके माता-पिता आपकी ताकत पूरी तरह से समझ नहीं पाते हैं। आत्म-आलोचना की आवाज को शांत करने और प्रोत्साहन पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
    • अपनी कमजोरियों से शर्मिन्दा न हो क्योंकि हम सभी में खामियां हैं। उन पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ध्यान दें कि आपकी ताकत स्थिति को कैसे संतुलित करती है।
    • कुछ कमजोरियों को दूर करने के बारे में सोचें या कम से कम उनके साथ काम करें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रसायन विज्ञान परीक्षण पर ग्रेड 7 ले चुके हैं। सोचने के बजाय "यह बेहतर हो जाना चाहिए था, मैं चालाक होना चाहता था," मैंने सोचा, "रसायन विज्ञान मेरा मजबूत बिंदु नहीं है, लेकिन मैंने बहुत कुछ पढ़ा और पिछले दो महीनों में ग्रेड में सुधार किया।"
  • चित्र शीर्षक से राजनैतिक रूप से सही चरण 10 होना चाहिए
    4
    अगर आप अपमानजनक स्थिति में हैं तो मदद लें यदि आपके माता-पिता की गलतफहमी अपमानजनक हो गई है, तो बाहरी सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। आपको अपने आप को प्यार और स्वीकार करने में सक्षम होना है, जो एक अपमानजनक संबंध में मुश्किल है।
    • दूसरे वयस्क से बात करें, जैसे रिश्तेदार या मित्र के माता-पिता यदि आप चाहें, तो एक शिक्षक या छात्र सलाहकार से बात करें
    • आपको परिवार चिकित्सा करने की आवश्यकता हो सकती है यह महत्वपूर्ण है कि आपके माता-पिता अपनी नकारात्मक आदतों को पहचानते हैं और आपको बेहतर तरीके से सीखना सीखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने माता-पिता को आप की तरह कुछ करने के लिए ले लो टूर गाइड के रूप में काम करें, अपने बीच की रुचियों को कम करने के लिए अपनी रुचियों को साझा करना।

    चेतावनी

    • यदि आपके माता-पिता हिंसक या अपमानजनक हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें उम्र के बावजूद बाल दुर्व्यवहार के लिए कोई बहाना नहीं है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com