IhsAdke.com

कैसे खुद को स्वीकार करने के लिए सीखें

आत्म-स्वीकृति, बिना शर्त मान के हर हिस्से की क्षमता है, आप कौन हैं साथ ही उन आत्म स्वीकृति के melhoradas.O प्रक्रिया होने की जरूरत है कि मान्यता और निर्णय की चौरसाई तुम अपने आप को बनाने के लिए, ताकि प्रत्येक भाग valorizada.Além इसके अलावा हो सकता है के साथ शुरू होता रूप में अच्छा भागों मूल्य इसका मतलब यह है, यह प्रतिबद्ध करने के लिए महत्वपूर्ण है अपराध और निर्णय से फोकस को हटाने और सहिष्णुता और करुणा के लिए उन्हें पुनः निर्देशित करने पर ध्यान केंद्रित करना।

चरणों

भाग 1
आप अपने बारे में क्या सोचते हैं उसे पहचानना

अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
शक्तियों और विशेषताओं को पहचानें अपनी शक्तियों को मानते हुए और उनका मूल्यांकन करना आपके कम से कम मूल्यवान सुविधाओं को स्वीकार करने की प्रक्रिया को संतुलित करने में मदद करता है। क्या अधिक है, अपनी शक्तियों की एक सूची बनाकर शुरूआत करें। अगर उन सभी के बारे में सोचना मुश्किल है, तो प्रति दिन एक सूची की कोशिश करें उदाहरण के लिए:
  • मैं एक प्यारा व्यक्ति हूँ
  • मैं एक महान माँ हूँ
  • मैं एक प्रतिभाशाली चित्रकार हूं
  • मैं क्रिएटिव तरीके से समस्याओं का समाधान करता हूं
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 2
    2
    अपनी उपलब्धियों की एक सूची बनाएं अपनी उपलब्धियों की सूची बना कर अपने गुणों को पहचानें और पहचानें वे उस व्यक्ति को शामिल कर सकते हैं जिसे आपने मदद की, निजी उपलब्धियां, या कठिन समय पर काबू पा लिया। ये उदाहरण आपको अपने कार्यों या उपलब्धियों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकते हैं। कुछ और ठोस उदाहरण आपकी ताकत की पहचान करने में आपकी सहायता करेंगे। उदाहरण के लिए:
    • मेरे पिता की मृत्यु मेरे परिवार के लिए बहुत मुश्किल थी, लेकिन मुझे अपनी मां का समर्थन करने में सक्षम होने पर गर्व है।
    • मैंने मैराथन चलाने का फैसला किया, और छह महीने के प्रशिक्षण के बाद, मैं आखिरकार भाग गया और फिनिश लाइन को पार कर दिया।
    • मेरी नौकरी खोने के बाद, मेरे लिए बिलों का भुगतान करने में सक्षम होने के लिए बहुत मुश्किल था, लेकिन मुझे अपने गुणों के बारे में बहुत सी जानकारी मिली और अब मैं इसके लिए बेहतर व्यक्ति हूं।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करना सीखें चरण 3
    3
    जिस तरह से आप अपने आप को न्याय करते हैं उसे पहचानें पहचानो अपने स्वयं के निर्णय क्षेत्र हैं जहां आप बहुत ज्यादा कर रहे हैं crítico.Ser ज्यादा महत्वपूर्ण है जब आप बना सकते हैं या क्षेत्रों स्वयं की विशेषताएँ जिसके लिए आप कोई भावनाओं उत्पादक है लगता है की पहचान में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। इसमें अपराध और निराशा शामिल हो सकती है, और उन भावनाओं को आत्म-स्वीकृति नष्ट कर सकती है। अपने बारे में नकारात्मक विचारों की एक सूची लिखकर प्रारंभ करें उदाहरण के लिए:
    • मैं कुछ भी सही नहीं कर सकता
    • मैं हमेशा लोगों को गलत तरीके से व्याख्या करता हूं - मेरे साथ कुछ गड़बड़ होनी चाहिए
    • मैं बहुत मोटा हूँ
    • मैं निर्णय लेने पर चूसना
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 4
    4
    स्वीकार करें कि अन्य लोगों की टिप्पणियां आपको किस प्रकार प्रभावित करती हैं जब हम अन्य लोगों को हमारे बारे में बात कर रहे हैं, तो हम अक्सर उन टिप्पणियों का आदान-प्रदान करते हैं और उनका उपयोग स्वयं के बारे में हमारी राय बनाने के लिए करते हैं। अपने फैसले की जड़ पहचान कर, आप खुद की अपनी धारणा को फिर से शुरू करना शुरू कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां हमेशा आपके दिखने की आलोचना करती है, तो आपको उनकी उपस्थिति के बारे में ज्यादा आत्मविश्वास नहीं मिल सकता है। हालांकि, समझें कि इस आलोचना की उसकी असुरक्षाएं, न कि उसकी खुद की थी। इस का एहसास करके, आप अपने नज़रिए के बारे में अपने विश्वास को फिर से शुरू करना शुरू कर सकते हैं।
  • भाग 2
    आंतरिक आलोचना को चुनौती देना

    शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 5
    1
    उस समय की पहचान करें जब नकारात्मक विचार उठता है। जब आप अपने जीवन के क्षेत्रों को खोजते हैं जिसके साथ आप सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो आपकी "आंतरिक आलोचना" को शांत करने का समय है। आंतरिक आलोचक ऐसी बातें कह सकता है, "मेरे पास आदर्श शरीर का आकार नहीं है" या "मैं कभी भी कुछ भी नहीं कर सकता।" आंतरिक आलोचना को अपने आप के बारे में नकारात्मक विचारों के सुदृढ़ीकरण को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे आपको करुणा, स्वीकृति और क्षमा के लिए अधिक जगह बनाने में मदद मिलेगी। ऐसा करने के लिए, इन नकारात्मक विचारों की पहचान करने की कोशिश करें जैसे ही वे उत्पन्न होते हैं। उदाहरण के लिए, जब आप सोचते हैं कि "मैं बहुत गूंगा हूँ" पकड़ रहा है, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • यह एक कोमल विचार है?
    • क्या मुझे अच्छा लगता है?
    • क्या मैं यह एक दोस्त को कहूँगा या किसी को प्यार करता था?
    • यदि जवाब नहीं है, तो आपको पता चल जाएगा कि ऐसी सोच आपकी आंतरिक आलोचना का फल है।
  • अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    आंतरिक आलोचना को चुनौती दें जब आप खुद के बारे में नकारात्मक विचार कर रहे हैं, उन्हें चुनौती दें और इसके साथ हट जाएं। सकारात्मक सोच या मंत्र के साथ झगड़ा करने के लिए तैयार रहें। आप पिछले चरणों में अपनी पहचान की ताकत का उपयोग कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, सोच "मैं चतुर नहीं हूं" चुनौती है जो एक तरह का बयान लगा: "हालांकि मुझे इसके बारे में नहीं पता है, मैं अन्य तरीकों से चालाक हूं।"
    • अपने गुणों को याद रखें: "सभी लोग समान क्षेत्रों में प्रतिभावान नहीं हैं। मुझे पता है कि मेरे पास दूसरे क्षेत्र में प्रतिभा है, और मुझे उस पर गर्व है।"
    • अपने भीतर के आलोचक को स्मरण करें कि नकारात्मक वक्तव्य सही नहीं है। "ठीक है, आंतरिक आलोचना, मैं जानता हूं कि आप कहते हैं कि मैं बुद्धिमान नहीं हूं, लेकिन यह सच नहीं है। मुझे पता है कि मेरे पास विशिष्ट और महत्वपूर्ण तरीके से बुद्धि की ताकत है।"
    • हमेशा अपने भीतर के आलोचक के प्रति दयालु होने की कोशिश करें याद रखें और खुद को सिखाना, क्योंकि आप अभी भी अपने बारे में अपने विचारों को बदलने के लिए सीख रहे हैं।
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 7
    3
    स्व-सुधार से पहले, आत्म-स्वीकृति पर ध्यान केंद्रित करें। आत्म-स्वीकृति अपने आप को स्वीकार कर रही है जैसा कि आप वर्तमान में हैं स्वयं-सुधार उन बदलावों पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपको भविष्य में स्वीकार करने के लिए किए जाने की आवश्यकता होती है। उनको महत्व देने के इरादे से क्षेत्रों की पहचान करें क्योंकि अब वे हैं फिर आप तय कर सकते हैं कि भविष्य में उन्हें सुधारने के लिए या नहीं।
    • उदाहरण के लिए, आप अपना वजन कम करना चाह सकते हैं। सबसे पहले, अपने वर्तमान वजन के बारे में आत्म-पुष्टि कथन के साथ शुरू करें: "हालांकि मैं अपना वजन कम करना चाहता हूं, मुझे लगता है कि मैं बहुत ही सुंदर और अच्छा महसूस करता हूं।" फिर सकारात्मक और उत्पादक शब्दों में अपने आत्म सुधार को ढालना। सोचने के बजाय, "मेरे पास आदर्श शरीर का आकार नहीं है, मैं 10 किलोग्राम खोने के बाद केवल अच्छा महसूस करूँगा," आप सोच सकते हैं, "मैं स्वस्थ होने और अधिक ऊर्जा प्राप्त करने के लिए 10 किलोग्राम खो देता।"
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 8
    4
    अपने बारे में अपनी उम्मीदों को बदलें खुद के लिए अवास्तविक उम्मीदों को बनाने के द्वारा, आप धोखे के रास्ते का पालन करेंगे, जिससे स्वयं-स्वीकृति में बाधा आ जाएगी। अपने आप की अपनी उम्मीदों को बदलें
    • उदाहरण के लिए, अगर आप कहते हैं कि "मैं बहुत आलसी हूँ। मैं भी रसोई आज साफ नहीं है" उनकी उम्मीदों बदल सकते हैं और कहते हैं कि "मैं पूरे परिवार के लिए रात का खाना तैयार किया। बच्चे मदद कर सकते हैं मुझे नाश्ते के बाद रसोई कल साफ "।



  • भाग 3
    स्व-दया पैदा करना

    शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करना सीखें चरण 9
    1
    पता है कि आप करुणा के योग्य हैं यह अजीब या असहज महसूस करने के लिए कह सकता है कि आप अहंकार प्रकट करते हुए खुद के लिए करुणा पैदा करेंगे, लेकिन आत्म-स्वामित्व स्व-स्वीकृति की नींव है। इसका कारण यह है कि करुणा "दूसरों की पीड़ा और इसे राहत देने की इच्छा के बारे में जागरूकता" है। आप उस समान समझ और दया के योग्य हैं! आत्म दया की ओर पहला कदम मान्य करने के लिए अपनी खुद की काफी आसान और आम autoestima.É विचारों, भावनाओं, विचारों और दूसरों के विश्वासों हमारे autoaprovação हुक्म अनुमति देते हैं। इसे दूसरों के द्वारा तय करने की अनुमति देने के बजाय, स्वयं इसे करें ऐसा करने के लिए अन्य लोगों को बिना आवश्यकता के अनुमोदन और स्वयं को मान्य करने का तरीका जानें
  • अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से चित्र चरण 10
    2
    दैनिक प्रतिज्ञान का अभ्यास करें प्रोत्साहित करने और प्रोत्साहित करने के लिए एक प्रतिज्ञान सकारात्मक वाक्यांश है अपने लाभ के लिए इस तरह के एक पद्धति का उपयोग करना है जो आप अफसोस और अपराध की भावनाओं पर काबू पाने में मदद कर सकते अपने अतीत के साथ सहानुभूति और अधिक आसानी से इसे भूल जाओ में मदद करता है एक शक्तिशाली autocompaixão.Ter खुद दया बनाने में मदद मिलेगी कि उपकरण, है । दैनिक प्रतिज्ञान भी धीरे-धीरे आंतरिक आलोचना को बदलने में मदद करते हैं अपनी अनुकंपा को दैनिक रूप से कह, सोच या लिखना यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • मैं मुश्किल समय पर काबू पा सकता हूं - मैं जितना सोचता हूँ उससे ज्यादा मजबूत हूं।
    • मैं सही नहीं हूँ और मैं गलती करता हूं, लेकिन यह ठीक है।
    • मैं एक सावधानीपूर्वक बेटी हूँ
    • करुणा से एक ब्रेक ले लो यदि आपको अपने खुद के एक विशिष्ट अंग को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो एक ब्रेक ले लो और आत्म-दया पैदा करने में कोमल रहें। यह पहचान लें कि न्याय ही दर्दनाक है और अत्यधिक गंभीर हो सकता है दयालु होना और स्व-निष्ठा का अभ्यास करना याद रखें
    • उदाहरण के लिए: जब आपको लगता है "मैं शरीर के आकार की है आदर्श-हूँ वसा", स्वीकार करता है कि इन विचारों तरह अपने आप से नहीं कर रहे हैं :. "ये विचार वैध नहीं हैं और मैं एक दोस्त को नहीं कहते वे मुझे नीचा दिखाया और नीच लग रहा है। "
    • कुछ प्रकार से कहें: "मेरा शरीर परिपूर्ण नहीं हो सकता है, लेकिन यह मेरा शरीर है, यह स्वस्थ है और यह मुझे मेरे बच्चों के साथ खेलने जैसी चीजें करने की अनुमति देता है।"
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 11
    3
    क्षमा का अभ्यास करें आत्म-माफी का पालन करने से गलतियों की पिछली भावनाओं को दूर करने में मदद मिलती है जो आपको उपहार को पूरी तरह स्वीकार करने से रोक सकती हैं। आप अवास्तविक उम्मीदों के आधार पर अपने अतीत को पहचान सकते हैं। माफी माफ़ कर आपकी शर्म समाप्त हो जाएगी और आपको अपने अतीत के नए, अधिक स्वीकार्य और दयालु दृश्य बनाने के लिए अधिक जगह देनी होगी। कभी-कभी हमारी आंतरिक आलोचना यह स्वीकार नहीं करती कि हम खुद को अतीत के लिए क्षमा करते हैं।
    • कभी-कभी हम अपने आप पर दया नहीं कर रहे हैं क्योंकि हम इतना अपराध करते हैं। आपको लगता है कि अपराध के लिए विशेष ध्यान दें यह आकलन करने की कोशिश करें कि इस स्थिति में बाहरी कारक शामिल हैं या नहीं। कभी-कभी हालात नियंत्रण से बाहर निकल जाते हैं, और फिर भी हम दोषी महसूस करते हैं। आकलन करें कि स्थिति वास्तव में नियंत्रण से बाहर है और, यदि हां, तो क्या हुआ उसके लिए खुद को माफ कर दो
    • आत्म-क्षमा करने में मदद करने के लिए, एक पत्र लिखना एक शक्तिशाली भावनात्मक टूल हो सकता है। एक युवा या पिछले स्वयं के लिए एक पत्र लिखें, और एक प्रेमपूर्ण, स्वर की स्वर का उपयोग करें। अपने छोटे आत्म (आंतरिक आलोचक) को स्मरण करें कि आपने कुछ गलतियां की हैं लेकिन आप जानते हैं कि यह सही नहीं है, और उसमें कोई समस्या नहीं है हमारी गलतियों में अक्सर मौलिक सीखने के अवसर प्रदान करते हैं याद रखें कि जिस तरह से आपने अभिनय किया था या जो कि आप एक बार जो भी जानते थे वह हो सकता था जो उस समय किया जा सकता था।
  • अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से चित्र चरण 12
    4
    कृतज्ञता की पुष्टि के लिए दोषी विचारों को मुड़ें। अपने आप को याद दिलाना कि आप पिछली गलतियों से अक्सर सीख सकते हैं, आपको अतीत के बारे में अधिक उत्पादक तरीके से सोचने में मदद मिल सकती है। आपने जो सीखा है उसके लिए आभारी होने की कोशिश करें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि गलतियां करना जीवन का एक हिस्सा है। यह किया, पिछले अपराध और शर्म की बात है कि अब आप कौन हैं इस बात को स्वीकार करने से नहीं रोकेंगे। दोषी वाक्यांशों और विचारों को लिखें जो आपके पास हैं और उनमें से प्रत्येक को कृतज्ञता की पुष्टि में लिखें। उदाहरण के लिए:
    • अविश्वसनीय / इनर क्रिटिकल थिंकिंग: "मैं अपने शुरुआती 20 के दशक में अपने परिवार के लिए भयानक था। मैं बहुत शर्मिंदा हूं कि मैंने कैसे काम किया।"
      • कृतज्ञता की पुष्टि: "आज के समय में मेरे व्यवहार के बारे में मैंने आभारी होने का आभारी हूं, क्योंकि इससे मुझे अपने बच्चों को उठाने में मदद मिली है।"
    • अविश्वसनीय / इनर क्रिटिकल थिंकिंग: "मैं अपने परिवार के साथ टूट गया क्योंकि मैं पीने से रोक नहीं सकता था।"
      • कृतज्ञता की पुष्टि: "मैं रिश्तों की मरम्मत और भविष्य में फिर से प्रयास करने में सक्षम होने के लिए आभारी हूं।"
  • भाग 4
    सहायता प्राप्त करना

    शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 13
    1
    प्यार लोगों के साथ जीना आत्मविश्वास से इनकार करते लोगों के साथ अधिक समय बिताने से, आपको आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करना मुश्किल हो सकता है। जब आपके आस-पास के लोग बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, तो अपने गुणों को अपने आप को समझने में मुश्किल होगी। उन लोगों के साथ समय बिताएं जो आपकी सहायता करते हैं और आपसे प्यार किसने किया है। वे आपको स्वीकार करेंगे कि आप वास्तव में कौन हैं
  • शीर्षक से चित्र अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें चरण 14
    2
    एक चिकित्सक से सलाह लें एक चिकित्सक आपकी आंखों को देखने और स्वीकार करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप कौन हैं। यह पेशेवर आपको अपने अतीत पर वापस जाने और समझने में मदद कर सकता है कि आप अपने बारे में क्यों सोचते हैं यह स्वयं की बात करने के तरीके के बारे में सोचने में आपकी सहायता भी कर सकता है, जैसे स्व-दावा के लिए कुछ सुझाव देना
  • अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से चित्र चरण 15
    3
    सीमा निर्धारित करें और स्पष्ट रूप से संवाद करें लोगों के साथ जब आप महत्वपूर्ण लोगों के साथ बातचीत करने या आवश्यक समर्थन नहीं देते हैं, तो आपको उनके लिए कुछ सीमा निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है। इन लोगों से बात करें ताकि वे समझ सकें कि उनकी टिप्पणियां बिल्कुल भी मदद नहीं करती हैं, लेकिन चोट लगी हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस हमेशा आपके काम के लिए आप की आलोचना कर रहा है, तो ऐसा कुछ कहें, "मुझे लगता है कि मुझे अपने प्रोजेक्ट के लिए पर्याप्त समर्थन नहीं मिलता। मैं एक अच्छा काम करना चाहता हूं, लेकिन मुझे लगता है कि आप को खुश करना वास्तव में कठिन है। एक समाधान के लिए देखो जो हम दोनों के लिए काम करता है। "
  • युक्तियाँ

    • आत्म-स्वीकृति प्रक्रिया कुछ समय ले सकती है। आखिरकार, आप जिस तरीके से अपने आप से बात करते हैं, वह पुनः प्रशिक्षण दे रहे हैं, इसलिए धीरज रखो।
    • समय कीमती है अपने आप के लिए अनन्त धैर्य और करुणा के साथ काम करके प्रत्येक दिन सार्थक बनाओ

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com