IhsAdke.com

अपने व्यक्तिगत मूल्यों को परिभाषित करना

व्यक्तिगत मूल्य प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में इच्छाओं, जरूरतों और सबसे महत्वपूर्ण चीजें दर्शाती हैं। वे हमारी पहचान के लिए एकजुटता की महान शक्तियां हैं और निर्णय लेने के लिए हमारे दिशानिर्देशों के रूप में देखा जा सकता है, जिससे कि हम अपने वास्तविक खुद से जुड़ सकें। मूल्यों को परिभाषित करने में आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि क्या देखना है और क्या बचने के लिए। आपके पास जीवन के माध्यम से जाने के लिए एक मजबूत आंतरिक कम्पास होगा, और निजी मानदंड उन जटिल परिस्थितियों में आपके मूल्य की अनुस्मारक के रूप में सेवा कर सकते हैं जिसमें आपको अन्य मानकों के अनुसार कार्य करने के लिए दबाव डाला जा सकता है। इस तरह, अपने व्यक्तिगत मूल्यों को जानने से आप अपने जीवन में रहते हुए स्वयं को सच रहने में सहायता करेंगे।

चरणों

भाग 1
उभरते हुए मूल्यों के साथ

आपकी निजी वैल्यू परिभाषित करें
1
अपने आप के साथ बिताने के लिए समय बनाएं व्यक्तिगत मूल्यों को परिभाषित करने के लिए यह जरूरी है कि आप वास्तव में स्वयं से जुड़ें, उनके बारे में सोचने के लिए एक जगह खोलें। अपने सेल फोन को बंद करने की कोशिश करें, एक आराम गीत सुनकर, या जो कुछ भी आपको आराम और वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा।
  • आपकी निजी वैल्यू परिभाषित करें
    2
    महान सुखों और दुखों के क्षणों को लिखें अनुभवों की चोटियों और घाटियों को याद रखें और प्रत्येक मेमोरी को घेरे हुए विवरण और भावनाओं को लिखें। केवल उन यादों को शामिल करें जिनके जीवन पर कोई बड़ा प्रभाव पड़ता है, उन लोगों को लिखने के बजाय, जिन्हें आप दूसरों की प्रशंसा या मान्यता प्राप्त करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, जब आप एक करीबी दोस्त से जुड़ा हुआ हो, तो बहुत खुशी का समय हो सकता है। यह एक महान उपलब्धि नहीं हो सकती है, लेकिन आप अपने व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं और किसी अन्य व्यक्ति से चीजों को कैसे कनेक्ट और साझा कर सकते हैं।
    • उन विषयों की खोज करें जो सबसे चार्ज, सकारात्मक और नकारात्मक यादों के माध्यम से जाते हैं। वे आध्यात्मिकता या राजनीतिक झुकावों द्वारा चिह्नित भी हो सकते हैं आपको कुछ ऐसी चीजों का सामना करने की संभावना है जो अन्याय, दुःख, क्रोध या इन सभी के बहुत ही अत्यधिक भावनाओं का कारण बनते हैं। ध्यान रखें कि क्या गायब है और इस मूल्य को खुश करने वाले समय पर खोजने का प्रयास करें।
  • आपकी निजी वैल्यू परिभाषित करें चित्र 3 शीर्षक
    3
    मानव जाति के मूल्यों पर विचार करें हमारे सभी बहुत बुनियादी और अधिक या कम समान जरूरतें हैं जो हमारे शरीर के संविधान और मानव संस्कृति के विकास से आती हैं। जो चीजें हम मानते हैं, अंततः हमारी ज़रूरतों से आती हैं, यही वजह है कि हम अपने मूल्यों के बारे में बहुत भावुक हैं और उनके लिए समर्पित हैं! मानव की आवश्यकताओं की जांच करने से आपको अपने निजी मूल्यों में प्रवेश करने के लिए एक शक्तिशाली बढ़ावा मिलेगा। अधिक या कम वैश्विक जरूरतों में शामिल हैं:
    • भौतिक भलाई (भोजन, आराम, सुरक्षा)
    • स्वायत्तता (पसंद, गरिमा, आत्म अभिव्यक्ति)
    • शांति (स्वीकृति, आशा, मानसिक शांति)
    • अर्थ (उत्सव, भागीदारी, समझ)
    • कनेक्शन (गर्मी, सम्मान, विचार)
    • मज़ा (साहसिक, हास्य, आनन्द)।
  • आपकी व्यक्तिगत मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 4
    4
    व्यक्तिगत मूल्यों की प्रारंभिक सूची स्केच करें उन लोगों को शामिल करें जिनके साथ यह बिना असंभव लगता है। यहां, आप सांस्कृतिक मूल्यों के साथ व्यक्तिगत अनुभवों को एकजुट कर सकते हैं और हमारे जैविक विन्यास द्वारा परिभाषित सार्वभौमिक मानव आवश्यकताओं के साथ।
    • उन शब्दों का प्रयोग करें जो आपके लिए मजबूत हों उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को प्रेरित करने में सक्षम हैं और मदद के बिना कार्य पूरा करने में सक्षम हैं, तो आप लिख सकते हैं: "मैं स्वतंत्रता और व्यक्तित्व की ताकत का महत्व देता हूं।" उसी तरह, यदि आप ज़रूरत में उन लोगों की सहायता करते हैं, तो आप कह सकते हैं, "मैं मानता हूं कि मेरे साथी पुरुषों के लिए बिना शर्त और न्याय के बिना उपयोगी हो।"
    • 7 से 10 मूल्यों के साथ शुरू करने की कोशिश करें, यह जानते हुए कि निर्णय लेने के लिए उन्हें 3 या 4 प्रमुख दिशानिर्देशों को कम करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • आपकी व्यक्तिगत मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 5
    5
    इस बारे में लिखें कि आप इन मूल्यों को आम तौर पर कैसे मानते हैं। इन्हें इस्तेमाल करने वाली रणनीति से मूल्य भिन्न होते हैं। अक्सर ये रणनीति परिवार या आस्था से आती है, जिसके साथ प्रत्येक का निर्माण होता था। यह जानने के लिए कि आप मूल्यों को कैसे मानते हैं, आप इस बात के बारे में अधिक जान सकते हैं कि आप जिन चीजों पर सबसे ज्यादा गर्व करते हैं उन्हें आप क्या कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप समाज द्वारा मान्यता प्राप्त होने के मूल्य के साथ बनाया गया हो सकता है, लेकिन डिजाइनर कपड़े पहने या मानवाधिकार कार्यकर्ता बनने से इसमें शामिल हो सकते हैं? क्या आप शांति और व्यवस्था का गहराई से संबंध रखते हैं या चर्चा के साथ संघर्ष का समाधान करते हैं? मूल्यों और दैनिक जीवन के बीच इन कनेक्शनों को बनाएं
  • भाग 2
    व्यक्तिगत मूल्यों का परीक्षण और संतुलन




    आपका व्यक्तिगत मान चरण 6 के अनुसार परिभाषित चित्र
    1
    ध्यान दें कि आप किस ओर ले जाते हैं आपके पास कौन-से मूल्य हैं, इस विचार की पुष्टि करने का एक तरीका है कि आप पूरे दिन बिताने के लिए क्या कदम उठाएंगे यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण महत्व है और आप ऐसी स्थिति में प्रवेश करते हैं जिसमें आपको धमकी दी जाती है, तो आप चिंतित, कमजोर या गुस्सा भी महसूस करेंगे। जो कुछ खबर पर सुनता है या देखता है वह भी आपके साथ गड़बड़ कर सकता है
    • उदाहरण के लिए, आप एक मालिक से सुन सकते हैं कि नई दौड़ नौकरी के लिए अनुचित है। हताशा के एक संक्षिप्त क्षण के बाद आगे बढ़ने के बजाय, आप बहुत गुस्से में महसूस कर सकते हैं - अगर ऐसा है, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि दो सबसे मूल्यवान व्यक्तिगत मूल्य स्वीकृति और स्वायत्तता हैं।
  • आपकी व्यक्तिगत वैल्यू परिभाषित करें
    2
    उन निर्णयों को देखकर मूल्यों का परीक्षण करें यह परीक्षा वास्तविक और काल्पनिक निर्णय लेने की स्थितियों दोनों में काम करेगी मान लीजिए आप स्वतंत्रता का मानते हैं और किसी और के साथ रहने की सोच रहे हैं आपको अपने मूल्य के लिए कौन से विकल्प उपलब्ध हैं? यदि आप आराम और सहजता का महत्व रखते हैं, लेकिन एक नौकरी में काम करते हैं जिसकी आवश्यकता प्रति सप्ताह 70 घंटे होती है, तो आप तनाव और आंतरिक संघर्षों से कैसे निपटेंगे? इन स्थितियों में, मूल्यों को समझने से आपको रचनात्मक निर्णय लेने में मदद मिल सकती है जो आपकी स्वयं की देखभाल को दर्शाती हैं।
    • पता है कि वास्तविक निर्णय लेने के दौरान आप कार्रवाई में मूल्यों को और अधिक शक्तिशाली देख सकते हैं कभी-कभी हम किसी विशेष मूल्य के साथ बहुत प्यार करते हैं, जिसे हम सोचते हैं कि यह हमेशा हमें बेहतरीन निर्णय ले लेगा, जब ऐसा हमेशा मामला न हो।
  • आपका व्यक्तिगत मान चरण 8 के अनुसार परिभाषित चित्र
    3
    निर्णय लें कि आप क्या विरोध करेंगे यदि आप कुछ ऐसी स्थितियों में हैं जो व्यक्तिगत मूल्य रखने के लिए कठिन बनाते हैं, तो ध्यान दें कि इसका विरोध करना है या नहीं। क्या आप कुछ ऐसे चीजों की वजह से मूल्य तक नहीं रह सकते हैं जिन्हें बदला जा सकता है, या क्या आपको हार देना होगा? क्या मूल्य की धमकी दी जा रही है और क्यों?
    • मान लें कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध में हैं, जो कड़ी मेहनत का आनंद नहीं लेते हैं, और यह कि आप अपने खुद के प्रयासों के लिए मान्यता प्राप्त करने के लिए बहुत महत्व देते हैं। क्या ऐसा कुछ है जिसे आप बात कर हल कर सकते हैं? क्या जीवन के दूसरे भागों में पहचाने जाने के इस मूल्य को समझना संभव है? क्या आप एक अद्वितीय तरीके को शामिल करने के लिए पहचान की अपनी भावना का विस्तार करने में सक्षम हैं क्योंकि एक भागीदार मान्यता व्यक्त करता है?
    • एक और संभावना यह है कि आप किसी मुद्दे का विरोध करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं या समुदाय में कारण होते हैं। आप पब्लिक स्कूलों के लिए संसाधनों को काटने के विचार से असहज हो सकते हैं - क्या आप इस मुद्दे के बारे में अधिक जानना चाहेंगे या किसी अन्य तरीके से शामिल हो सकते हैं? यह हो सकता है कि भविष्य की पीढ़ियों के लिए देखभाल करने की कीमत कार्रवाई की मांग करती है
  • आपकी निजी मान परिभाषित करें
    4
    व्यक्तिगत मूल्यों की अंतिम सूची बनाएं वे आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है इसके प्रारंभिक झुकाव पर आधारित होना चाहिए। साथ ही, मूल्यों के बारे में लिखकर और विभिन्न परिदृश्यों में उनका परीक्षण करके आप जो कुछ सीख चुके हैं उसे एकीकृत करें सूची की कोशिश करें और स्पष्ट रूप से 3 से 4 प्रमुख मूल्यों को परिभाषित करें।
    • याद रखें कि इन मूल्यों को आप जीवन के इस पल के माध्यम से प्राप्त करने के लिए शक्तिशाली उपकरण हैं। व्यक्तिगत मूल्यों को जीवन के एक चरण से दूसरे में बदल सकता है, क्योंकि वे आप के महत्वपूर्ण घटक हैं, और इसलिए आपको अपने साथ बदलना और बढ़ना होगा!
  • आपकी निजी वैल्यू निर्धारित करें
    5
    परस्पर विरोधी मूल्यों को नीचे लिखें मानदंडों और व्यवहारों से अलग, मूल्य प्राथमिकताओं की एक व्यवस्थित प्रणाली बनाते हैं। इसलिए, आपको लगता है कि आपके पास मूल्य हैं जो जीवन में प्राथमिकता के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह तथ्य मत करो समस्याग्रस्त है, क्योंकि इससे जीवन को अधिक रोचक बना सकता है मूल्यों की सूची को देखते हुए और जो संघर्ष कर सकते हैं उन्हें जोड़कर, आप इस बारे में सीखेंगे कि जीवन में उत्पादक तनाव क्या पैदा करता है।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी खुद की एक जगह होने का मान सकते हैं और रिश्तों कि बिना शर्त समर्थन दे यदि यह मामला है, तो आप यह जान लेंगे कि जब भी जरूरत पड़ने पर दोस्तों या प्रियजनों का समर्थन करने के लिए अपने स्वयं के स्थान को हासिल करना सावधानी से दूसरे मूल्य के साथ प्रबंधित करने की आवश्यकता है। जबकि इन संभावित विवादित मूल्यों को संतुलित करना मुश्किल हो सकता है, यह जानना कि अग्रिम में आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com