IhsAdke.com

अपने नॉन-परदेय मूल्यों की पहचान कैसे करें

गैर-परक्राम्य मूल्य विश्वास हैं जो आप हार नहीं करेंगे। इन मूल्यों का एक सेट करने से आपको सबसे अच्छा जीवन जीने की अनुमति मिलती है, और जिस पर आप गर्व करते हैं ये मूल्य क्या है, यह तय करने के लिए डराने वाला हो सकता है, लेकिन जब आप दूसरों से बात करते हैं, उन सिद्धांतों को लिखते और बल देते हैं, तो आप उनके महत्व को खोज सकते हैं और एक सुप्रसिद्ध जीवन जीना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
दूसरों के साथ बात कर रहे

जीवन में आपकी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 1
1
आपके विश्वास के किसी व्यक्ति के मूल्यों और व्यक्तिगत विश्वासों के बारे में पूछें कभी-कभी यह देखने में आसान होता है कि जब आप किसी के करीब से पूछते हैं कि आपके नॉन-परक्राम्य मान क्या हैं दूसरे को क्या कहना है, यह सुनकर आपको यह पहचानने में मदद मिल सकती है कि आपके पास एक ही विश्वास है या आपके पास अलग-अलग मूल्य हैं ऐसे व्यक्ति से पूछें जो आप जानते हैं और विश्वास करते हैं, क्योंकि यह व्यक्ति इस स्थिति में बहुत सहायक होगा।
  • अपने दोस्त को खोलने के लिए कहते हैं, "मैं यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि मेरे विश्वास क्या हैं, और मैं सोच रहा था कि क्या आप मेरे साथ साझा करना आसान कर रहे हैं। मैं आपसे क्या कहना चाहूंगा, उसका सम्मान करता हूं और मूल्य भी देता हूं। मुझे लगता है कि सुनना है कि आप से मुझे यह तय करने में मदद मिल सकती है कि मेरे मूल्य क्या हैं। "
  • जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 2
    2
    किसी और की राय के लिए पूछें क्या आपकी ज़िंदगी में कोई है जो शायद आपको अपने आप से बेहतर जानता है? क्या कोई है जिसकी राय आप किसी और की तुलना में अधिक मूल्य देते हैं? यदि हां, तो पूछें कि उस व्यक्ति के गैर-परक्राम्य मूल्य क्या हैं वह शायद सही है
    • उदाहरण के लिए, "मुझे अपने व्यक्तिगत मूल्यों और विश्वासों को निर्धारित करने में कठिन समय आ रहा है, उन चीजों को जो आप काफी दृढ़ता से मानते हैं, आप जानते हैं अगर आपको लगता है, तो आप कह सकते हैं कि मेरे जीवन में ये मूल्य क्या हैं? " उसके बाद, उसने क्या कहा और इसके बारे में सोचें कि क्या यह सही है।
  • शीर्षक में चित्र आपके जीवन में गैर-बातचीत की पहचान करें चरण 3
    3
    अपने साथी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करें। जब आप अपने सिद्धांतों को एक जोड़े या परिवार के रूप में निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपका साथी कौन है आप इन मूल्यों को प्रतिबिंबित करना चाहिए लगता है कि क्या चर्चा करें आपके पास समान मनोदशा होने की उम्मीद है
    • उदाहरण के लिए, सप्ताह के कुछ दिनों में एक गैर-परक्राम्य राशि एक-दूसरे के साथ समय बिताना हो सकता है: कोई अपवाद नहीं। हर दिन या हर दिन या कुछ समय पर सेल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से यह रात का खाना भी एक साथ मिल सकता है।
    • या आप सूची में जोड़ सकते हैं कि आप कभी भी किसी मित्र या साथी से दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह निर्णय व्यक्तिगत अनुभवों या अपमानजनक स्थिति में मित्र को देखने के बाद पैदा हो सकता है।
  • भाग 2
    गैर-परक्राम्य मूल्यों को लिखना

    जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 4
    1
    गैर-परक्राम्य मूल्यों से विश्वासों को अलग करें। इन मूल्यों के बारे में सोचते समय, आप विभिन्न प्रकार की वस्तुओं की पहचान करने में सक्षम हो सकते हैं जिन्हें आप दृढ़ विश्वास करते हैं। हालांकि, कुछ और चीजों में विश्वास करने में अंतर है जो वास्तव में गैर-परक्राम्य हैं। आप कुछ ऐसा करने के लिए सहमत हो सकते हैं जिसे आप अन्य कारकों के कारण विश्वास नहीं करते हैं। एक गैर-परक्राम्य राशि कुछ नहीं है जो आपको हार नहीं होगी, कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या।
    • उदाहरण के लिए, एक विवादास्पद विश्वास यह मानना ​​है कि एक महिला को यह तय करने का मौका नहीं है कि गर्भावस्था को समाप्त करने या नहीं। हालांकि, ऐसे मामले हैं जहां इस विश्वास को लचीला होना चाहिए, जैसा कि बलात्कार के कारण गर्भावस्था के मामले में।
    • एक अस्थायी सूची बनाएं कुछ दिनों की प्रतीक्षा करें और सूची पर लौटें। ऐसा हो सकता है कि आप इसके बारे में सोचने के बाद अपने गैर-परक्राम्य मूल्यों के बारे में क्या सोचते हैं उससे थोड़ा अलग लगता है। अपने आप से पूछें कि क्या आप एक निश्चित स्थिति में एक गैर-परक्राम्य राशि को नहीं तोड़ेंगे। यदि हां, तो यह शायद एक विश्वास है
  • जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 5
    2
    एक निश्चित सूची बनाएं कभी-कभी कुछ लिखना आधिकारिक शब्द बनाने की भावना देता है कागज पर एक पेन डालना और उन सिद्धांतों को लिखना जो आप नहीं खोलते हैं, उन्हें स्वयं के लिए उन्हें मजबूत करने में मदद नहीं कर सकते आप अंत में एक हस्ताक्षर भी डाल सकते हैं जैसे कि वह उन मूल्यों को बनाए रखने के लिए आपके साथ एक अनुबंध था
    • सूची को घर पर एक विशेष स्थान में रखो या अपने बटुए में छोड़ दें। इसे हर दिन पढ़ें पास में यह सूची रखने के लिए आपके मन में ताजा आइटम छोड़ सकते हैं और उन मानों को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।



  • जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चित्र 6
    3
    सूची की बार-बार समीक्षा करें जीवन बदलता है, और गैर-मार्केबल योग्य मूल्य भी बदल सकते हैं। सूची को साल में कुछ बार फिर पढ़ें और तय करें कि आपने जो पेपर पर लिखा है वह अभी भी सच है। यह कुछ आइटम जोड़ने या निकालने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य है आदर्श रूप से, सूची को अद्यतित रखें, खासकर अगर यह आपको अपने विश्वासों के साथ सही रहने में मदद करता है
    • उदाहरण के लिए, आपको अपने कैरियर की शुरुआत में सप्ताहांत पर काम करना पड़ सकता है, लेकिन अधिक कुशल बनकर, नए मूल बातें में से एक सप्ताहांत पर काम नहीं कर रहा हो सकता है इसी तरह, सप्ताह में तीन बार व्यायाम करना पूर्व में स्वीकार्य हो सकता है, लेकिन अब आप इसे सप्ताह में पांच या छह बार करना चाहते हैं।
  • भाग 3
    इसके सिद्धांतों को मजबूत करना

    नाम से चित्रित जीवन में आपकी गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 7
    1
    "नहीं" कहने के लिए जानें मुख्य कारणों में से एक व्यक्ति बिना अपठनीय मूल्यों को छोड़ देता है क्योंकि वे "नहीं" कहने में डरते हैं। शायद वे किसी को चोट नहीं करना चाहते हैं या उनके पास जिस तरह से वे चाहते हैं, उसके लिए आत्मविश्वास नहीं है। कोई फर्क नहीं पड़ता कारण, वे केवल खुद को चोट पहुँचाते हैं जब वे बहुत अधिक देते हैं कहने के लिए सीखना "नहीं" आप कौन हैं और अपने विश्वासों को बनाए रखने में मदद करता है।
    • जब कोई आपको अपने कुछ मूल्यों के साथ समझौता करने के लिए कहता है, तो बस कहें "मुझे आशा है कि आप समझें, लेकिन मेरा जवाब नहीं होना चाहिए। मेरा मतलब यह नहीं है कि मैं उसे चोट पहुँचाई और मुझे माफ करना, अगर ऐसा मामला है। " आप इसकी व्याख्या क्यों कर सकते हैं, यदि आप इसके लिए सहज महसूस करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आपका सबसे अच्छा दोस्त आपके प्रमाण पर जासूसी करने के लिए कह सकता है क्योंकि आप रिश्ते तोड़ने और अध्ययन करने में नाकाम रहे हैं। हालांकि, अगर आपके पास धोखाधड़ी और झूठ के खिलाफ कुछ मूल्य है, तो नहीं कहो और क्यों समझाएं।
  • शीर्षक में चित्र आपके जीवन में गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 8
    2
    लोगों को अपने सिद्धांतों के बारे में जानने दें चाहे काम पर या रिश्ते में, यह स्पष्ट करना महत्वपूर्ण है कि आपके गैर-परक्राम्य मूल्य क्या हैं। किसी को चुनौती देने का मौका मिलने से पहले स्पष्ट करना उन्हें बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। यदि कोई व्यक्ति जानता है कि आपके पास एक विशिष्ट सिद्धांत है, तो उन्हें आपको कमाने के लिए कहने का कम मौका मिलेगा।
    • आप और आपके साथी एक और अधिक गंभीर रिश्ते में जा रहे हैं, तो आप कह सकते हैं "इस रिश्ते के साथ आगे बढ़ने से पहले, मैं मैं क्या के रूप में अपरक्राम्य मूल्यों पर विचार के बारे में बात करना चाहता हूँ।" एक नई नौकरी शुरू करने पर, अपने मालिक को बताओ, "मैं आपके साथ काम करने के लिए बहुत उत्साहित हूं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो मैं नहीं कर सकतीं, जैसे रात में सात के बाद काम करती हूं।"
    • इन सिद्धांतों के बारे में जानकारी आपको किसी संबंध में ज्यादा निवेश करने से रोकती है अगर वह व्यक्ति उन्हें स्वीकार करने के लिए तैयार नहीं है।
  • शीर्षक में चित्र अपने जीवन में गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 9
    3
    ऐसे लोगों से बचें जो उनका सम्मान नहीं करते हैं। आप देख सकते हैं कि, कोई बात नहीं, कुछ लोग आप को चुनौती देने का मौका नहीं रोक सकते। यदि आप परीक्षा के बारे में चिंतित हैं, तो आप उस तरह के व्यक्ति से दूर रह सकते हैं यदि आप कर सकते हैं बार-बार प्रलोभन के कारण परिणामस्वरूप पश्चाताप हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक दोस्त है जो आपको शराब पीता है, भले ही आपका संयम गैर-परक्राम्य हो, तो उस स्थिति में उसके साथ मत आना। यदि आपका साझेदार बच्चों के बारे में अविचल है और आप नहीं चाहते हैं, तो शायद आपको रिश्ते खत्म करना चाहिए।
    • अपने स्वयं के मूल्यों को ध्यान में रखना मुश्किल है, और उन लोगों के आसपास खड़े होते हैं जो उनसे समर्थन नहीं करते हैं जो आपके कल्याण के लिए खतरा हो सकता है
  • नाम से चित्रित जीवन में अपनी गैर-वार्तालाप को पहचानें चरण 10
    4
    हार न दें सिद्धांतों को उनके बचाव की तुलना में छोड़ देना आसान है हालांकि, एक बार में देकर - यह धारणा देता है कि ये मान गैर-परक्राम्य नहीं हैं। इससे दूसरों को लगता है कि वे हमेशा आपको लुभा सकते हैं, जो आपको फिर से दे सकते हैं
    • अपने स्वयं के मूल्यों को सबाहट करना एक संबंध पहनने को समाप्त कर सकता है, और बाद में इन मुद्दों से निपटने के लिए अधिक दर्दनाक होगा, या यह बहुत दुखद टूटा हुआ कारण भी हो सकता है। अपने अंतर्ज्ञान और अपने दिल को सुनने के लिए जानें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com