IhsAdke.com

एक ईसाई बनने के लिए एक नास्तिक को कैसे बताने के लिए

धर्म के बारे में एक प्रेरक चर्चा अधिक दिलचस्प है, जब इसमें दो लोगों को पूरी तरह से विरोध करने वाले आदमियों, जैसे नास्तिक (अविश्वासी और ईसाई) शामिल है यदि आप अपने अविश्वासियों के साथ अपने विश्वास पर चर्चा करना चाहते हैं, तो अपने विश्वास और अपने दृष्टिकोण के व्यक्तित्व को व्यक्त करते हुए, विषय पर जाने और हमेशा एक सुखद, गैर-टकरावपूर्ण तरीके से बात करने के लिए रणनीतियों का विकास करना बेहद महत्वपूर्ण है।

चरणों

भाग 1
विषय को संबोधित करते हुए

चित्र शीर्षक 111533 1
1
खुद को अपने दोस्त के जूते में रखो इस बारे में सोचें कि आप किस तरह प्रतिक्रिया देंगे अगर कोई आपको अपने विश्वासों को अस्वीकार करने के लिए राजी करने की कोशिश करेगा यदि कोई मित्र आपको विश्वास और धर्म के बारे में बात करने में दिलचस्पी लेता है, तो धीरे-धीरे और पारस्परिक रूप से सुविधाजनक अवसरों पर करें। कभी भी अपने दृष्टिकोण को किसी को न देखें जो इसे सुनना नहीं चाहता है या आप निश्चित रूप से एक बुरा प्रभाव डाल देंगे।
  • कई नास्तिक अपने व्यक्तिगत विश्वास प्रणाली को उनके व्यक्ति के एक परक्राम्य भाग के रूप में नहीं मान सकते। वे "विश्वास" या विचारधारा को जानने के बजाय, जो इस क्रिया की उत्पत्ति से उत्पन्न होती है, उनके अच्छे व्यवहार में, उनके व्यवहार के बारे में अधिक चिंतित हैं।
  • हमेशा एक सुखद, मैत्रीपूर्ण स्वर में बात करें और कभी न्याय न करें। चर्चा जीतकर किसी को अपने धार्मिक विश्वासों में परिवर्तित करने की कोशिश करने के बजाय, ईसाई विश्वास करते हैं कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दूसरे एक बिना शर्त दोस्ती दिखाना है। यह सरल और प्रेमपूर्ण कार्य है जो वास्तव में दूसरों को आकर्षित कर सकता है हम उन्हें "आत्माओं" के रूप में देख सकते हैं, लेकिन जो चाहें उन्हें प्रशंसा और प्रशंसा करना / प्यार करना है।
  • समझें कि कई नास्तिक ईश्वर में विश्वास करते थे, परन्तु उनका विश्वास किसी तरह से प्रभावित हुआ (चर्च में, धार्मिक द्वारा, आदि) जिससे उन्हें नास्तिक का सामना करना पड़ा। बेशक अब भी ऐसे कई लोग हैं जो अन्य कारणों से नास्तिक बन गए हैं।
  • चित्र शीर्षक 111533 2
    2
    इस प्रकार की बातचीत के लिए सुविधाजनक समय और स्थान चुनें। निश्चित रूप से बहस के मध्य किसी को अपने विश्वास में विश्वास करने के लिए मनाने का प्रयास करने का सबसे अच्छा समय नहीं है। इसी तरह, एक कार्यस्थल में ऐसा करते हैं, एक खाने की मेज या लोगों के एक बड़े समूह के बीच में एक नास्तिक के साथ अपने विश्वासों पर चर्चा के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। यदि विषय ऊपर आता है, तो गहराई में और अधिक गोपनीयता के साथ (उदाहरण के लिए रसोई की मेज, एक कॉफी शॉप या पार्क पर) चर्चा करने के लिए एक और क्षण लें।
    • अपने विचारों के साथ एक अविश्वासी दोस्त को कभी भी अधिभार नहीं लेना चाहिए या अपनी बहस को अनदेखा करने का प्रयास करें चलो चर्चा को अपना प्राकृतिक कोर्स करने दें और बातचीत को असुविधाजनक बनाने की कोशिश न करें ताकि एक मित्र-विरोधी टकराव हो।
  • चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रेरित करें चरण 5
    3
    एक स्पष्ट और वास्तविक बातचीत करें जब भी आप विश्वास के मामलों पर चर्चा कर रहे हैं, यह वास्तविक महत्व के लिए महत्वपूर्ण है, आरोपों का आदान-प्रदान, आक्षेपिक तर्क या उपदेश नहीं। यदि आप किसी को अपने दृष्टिकोण को मानने के लिए समझने की उम्मीद करते हैं, तो पहली बात यह है कि दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से असली हित का प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहना है। अगर आपको पता है कि आप धैर्यपूर्वक सुनना से ज्यादा बात कर रहे हैं, तो संभवतः आपको वास्तविक या स्वीकार्य बातचीत नहीं होगी। यह सिर्फ दुश्मन के इलाके में बयानबाजी के बारे में नहीं है, यह किसी के साथ वार्तालाप है, जिसे आप अपने विश्वास के लिए अपने कारण पर चर्चा करने के लिए काफी पसंद करते हैं।
    • हर समय ईमानदार और ईमानदार रहें यदि आप गहन भावनाओं को सतह पर बैठने और बातचीत को निर्देशित करने की अनुमति देते हैं, तो आप अपनी दोस्ती के लिए अपूरणीय क्षति पैदा कर सकते हैं। वार्तालाप हमेशा सभ्य, सकारात्मक और सौहार्दपूर्ण होना चाहिए। अपने दोस्त के लिए कभी कठोर मत बनो या उसे झूठ बोलने, पूर्वाग्रह, या सही साबित करने के लिए दुर्भावनापूर्ण बातें कहने का आरोप लगाएं।
  • छवि शीर्षक 111533 4
    4
    अपने दोस्त को बदलने या मौलिक विचारों के साथ पेश करने का प्रयास न करें (उसे निष्कर्ष के लिए मत पूछो या नरक के बारे में आकाश जैसी दुविधाओं पर चर्चा न करें) ईसाई धर्म में दिलचस्पी रखने वाले किसी को छोड़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपका विश्वास आपकी व्यक्तिगत जीवन को कैसे संतुष्ट करता है ईसाई जिंदगी को ऐसे तरीके से दिखाएं जो लोगों से अपील करता है और आप जितने जीने के बारे में और जानने के लिए उत्सुक होंगे।
    • आप तथ्यों पर विश्वास नहीं करेंगे लेकिन विश्वास यह मुद्दा उनको मनाने के लिए या उनके विश्वास के गुणों के बारे में प्रतिस्पर्धात्मक बहस में उन्हें बदलने या उन्हें संलग्न करने के लिए आग्रह करने की कोशिश नहीं है। आपको जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए क्योंकि यीशु पर आपके विश्वास में प्रत्येक धर्म के भेदभाव या सकारात्मक और नकारात्मक बिंदुओं का सामना करने के साथ कुछ भी नहीं है। आपको इस बात पर चर्चा करनी चाहिए कि आप अपने जीवन में यीशु की उपस्थिति को कैसे महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • भाग 2
    अपने विश्वास के बारे में बात कर रहे

    चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 12
    1
    अपने मित्र को बताएं कि ईसाई धर्म का क्या मतलब है समझाओ कि आपके विश्वास ने आपको बेहतर जीवन कैसे जीने में मदद की है और आपसे इसका क्या मतलब है इसकी चर्चा करें। यह आपके दोस्त को चर्च में मिले लोगों और आपके द्वारा बनाए गए मैत्री के बारे में बताने में सहायक हो सकता है। अपने विश्वास से आपको मिले उपकरण पर केंद्रित वार्तालाप रखें
    • क्या आप एक ईसाई होने के बारे में बेहतर महसूस करते हैं? सामान्य तौर पर, नास्तिक के साथ गैर-ईसाईयों के लिए अनन्त दंड की अवधारणा के बारे में बात करने से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, क्योंकि इससे निश्चित रूप से एक संघर्ष होगा अगर किसी को पता है कि आप अपने दोस्त को बचाने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो आपको जो छाप मिलेगा वो है कि आप अभिमानी हैं
  • क्रिश्चियन चरण 9 बनने के लिए एक नास्तिक को प्रोत्साहित करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक सामान्य भाषा का उपयोग करें जब आप चर्चा में हों, तो दोनों पार्टियों के लिए एक ही भाषा बोलने के लिए आवश्यक है। इसका अर्थ है कि आपको वापस जाना होगा और अपने धार्मिक विचारों को परिभाषित करने के लिए धर्मनिरपेक्ष तर्क और शब्दावली का उपयोग करना होगा। नैतिकता, जीने के लिए व्यावहारिक उपकरण, और अन्य धर्मनिरपेक्ष बिंदुओं के संदर्भ में ईसाईयत के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक 111533 7
    3
    बाइबल के विवरणों पर चर्चा करने की कोशिश मत करो। एक विश्वास और एक नास्तिक के बीच एक बहस विज्ञान, सृष्टिवाद या दुनिया के निर्माण की एक जटिल विच्छेदन बारे में एक बहस, के रूप में उत्पत्ति में उल्लेख नहीं होना चाहिए। बस अपने व्यक्तिगत अनुभव के संदर्भ में विश्वास के बारे में बात करें आपके लिए ईसाई होने का क्या मतलब है? डायनासोर की हड्डियों और पत्थर की उम्र के बारे में चर्चा करने के लिए इसका कोई लेना देना नहीं है। इन मुद्दों से बचें
    • कई ईसाइयों को बाइबल और उसके इतिहास के बारे में अधिक समझ है दूसरी ओर, दूसरों को अपने विश्वास के मूलभूत पहलू के रूप में मसीह के साथ एक व्यक्तिगत संबंध पर बल देना पसंद करते हैं।
    • एक नास्तिक एक निश्चित प्रमाण सुनना चाह सकता है। याद रखें कि ईसाई धर्म की चर्चा "विज्ञान" और "विश्वास" के बीच बहस नहीं है तथ्यों की बहस के रूप में बातचीत का इलाज करना आपको या नास्तिक को कहीं भी नहीं ले जाएगा। आप सभी कर सकते हैं अपने विश्वास को पेश किया है



  • चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 10
    4
    अपने मित्र के परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश करें क्या आपका दोस्त हमेशा नास्तिक रहा है? क्या कुछ हुआ है जिसने दर्द पैदा किया है या उसे महसूस होता है कि धार्मिक नेता ढोंगी हैं? या क्या आपके मित्र ने वैज्ञानिक और अनुभवजन्य सबूतों पर अपने विश्वासों का आधार चुना है? जो भी कारण, आपको अपने विश्वासों के मूल को प्राप्त करने की आवश्यकता है और उन्हें समझने की कोशिश करें।
    • अपने दोस्त के नास्तिकता के जवाब जानने के लिए मत मानो सभी नास्तिक भगवान के साथ "नाराज" हैं या विश्वास के संकट से गुजर रहे हैं। सुनो जब व्यक्ति अपने कारणों को प्रस्तुत करता है और इसे समझने की कोशिश करता है।
  • चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 17
    5
    अपने मित्र को आपको कन्वर्ट करने का प्रयास करें आपका मित्र आपके विश्वासों के बारे में उत्सुक हो सकता है, खासकर यदि वह एक ईसाई के रूप में नहीं उठाया गया है और अगर वह आपके साथ सहज महसूस करता है, तो यह निश्चित रूप से आपसे सवाल करने और उसे चुनौती देने के लिए प्रेरित करेगा। जितना कम हो उतना आप समझेंगे, बुद्धिमानी आप देखेंगे। अपने विश्वास के साथ सहज रहें और शांत रहें यदि आप मज़े कर रहे हैं, तो दूसरा व्यक्ति होगा
    • अगर आपका मित्र लगातार बाइबल की गलतियों पर चर्चा करना चाहता है या चुनौतीपूर्ण प्रश्न पूछना चाहता है, तो उसके लिए मत आना। आपको बस इतना कहना है कि "जानना असंभव बातें हैं और मुझे उनकी परवाह नहीं है।"
  • भाग 3
    संवाद को खुला रखना

    चित्र शीर्षक 111533 10
    1
    अपना हिस्सा दो। यदि आप ईसाई के रूप में अपने जीवन के बारे में बात करने जा रहे हैं, तो आपको इसे अपने कार्यों के साथ साबित करना होगा अपने जीवन में प्यार दिखाएं कुछ नास्तिक नास्तिक हैं क्योंकि वे मानते हैं कि ईसाई ढोंगी हैं उसे साबित करें कि सभी नहीं हैं
  • क्रिश्चियन स्टेप 18 बनने वाला एक नास्तिक इंसान से चित्रित शीर्षक चित्र
    2
    अपने दोस्त को चर्च के साथ जाने के लिए आमंत्रित करें नास्तिकों को अपने धर्म को पेश करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि यह किसी सामाजिक कार्य के रूप में हो। साहचर्य और सौहार्द पर बल दें और उन्हें रात के खाने या बारबेक्यू में आमंत्रित करें
    • यदि आप एक नास्तिक को धार्मिक सेवा में आमंत्रित करते हैं, तो यह स्पष्ट कर दें कि वह क्या है किसी को उसके लिए भाग लेने के लिए किसी को बेवकूफ़ बनाने की कोशिश न करें। समय-समय पर ऐसा करें और हमेशा अपने मित्र को अपने चर्च में शामिल करने वाले लोगों को पेश करें। उसे धार्मिक समुदाय के सदस्यों के बीच में सहज बनाओ।
  • चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 1 9
    3
    धीरज रखो देखें कि आपका मित्र आपके चर्च के धार्मिक उत्सव में भाग लेने में कोई रुचि पैदा करेगा या नहीं। आप उनके चर्च के एक उत्सव में शामिल होने के लिए उसे आमंत्रित कर सकते हैं, लेकिन यह बेहतर होगा कि वह अपनी ही जिज्ञासा की वजह से था, आरामदायक और नियंत्रण में लग रहा है। कड़ी मेहनत न करें
  • चित्र शीर्षक से नास्तिक को ईसाई बनने के लिए प्रोत्साहित करें चरण 20
    4
    लगातार रहें अन्य ईसाइयों के साथ अपनी उपलब्धियों और दोस्ती के माध्यम से ईसाई धर्म की व्यावहारिकता को दिखाएं यदि आपका मित्र जानता है कि एक चर्च में होने के नाते एक बड़े परिवार का हिस्सा बनने की तरह है, तो वह सहज महसूस कर सकता है और आपसे जुड़ने के लिए प्रेरित हो सकता है।
    • शांति में रहने के बारे में जानें गहरा विश्वासों के बारे में बात करते वक्त, लोग अक्सर भावुक हो सकते हैं या नाराज़ हो सकते हैं। यदि संभव हो तो, इस प्रकार के विषय के बारे में बात करने की कोशिश करें, जब दूसरा एक खुला हो और दोनों अच्छे मूड में हों कुछ नास्तिक मौखिक लोगों के लिए लिखित बहस पसंद करते हैं जो भी विधि आपके लिए सर्वोत्तम है उसका उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 111533 14 1
    5
    यदि आप अपने दोस्त के लिए प्रार्थना करना चाहते हैं, तो इसे निजी में करें "मैं आपके लिए प्रार्थना करने जा रहा हूँ" कहकर एक आक्रामक बातचीत समाप्त करना, असभ्य लग सकता है। ईसाइयों का मानना ​​है कि केवल भगवान ही उसे पालन करने के लिए लोगों को राजी कर सकते हैं, इसलिए धर्मनिरपेक्षता के प्रदर्शन के रूप में सार्वजनिक प्रार्थना का उपयोग न करें। अगर भगवान आपकी प्रार्थना का जवाब देना है और नास्तिक को परिवर्तित करना है, तो वह यह चाहे चाहे व्यक्ति उसे सुनता है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी किसी को बेवकूफ़ न करें कभी झूठ नहीं बोलें जब किसी नास्तिक को ईसाई घटना में आमंत्रित किया जाता है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि वह खुले तौर पर धार्मिक कैसे होगा। क्या यह सिर्फ एक सामाजिक घटना है, चर्च सेवा या बाइबल पढ़ने?
    • ये बातें समय और धैर्य लेते हैं अपने दोस्त को जल्दी करने की कोशिश मत करो
    • अविश्वासियों की चिंताओं और आरक्षणों को ध्यान से सुनो। विश्वास करने के लिए अपने कारणों को समझने की कोशिश करें और फिर उनमें से प्रत्येक के बारे में सीधे बात करें। ईमानदारी और अखंडता के साथ, वास्तव में सच क्या है, यह जानने के लिए मिलकर काम करें यदि आप अपने मित्र के विश्वासों और राय को समझने के लिए खुलापन दिखाते हैं, तो आप निश्चित रूप से सम्मान प्राप्त करेंगे।
    • किसी को बदलने के लिए, उन्हें "अच्छे" और "बुराई" जैसे पूर्ण अवधारणाओं को स्वीकार करने पर विचार करने के लिए कहें। व्यक्ति को कई संदेह और प्रश्न होंगे और उसे मनाने के लिए महीनों या वर्षों लग सकते हैं

    चेतावनी

    • सबसे पहले, एक बार फिर पहचान लें कि एक अच्छा मौका है कि आप नास्तिक को प्रश्न में बदलने में विफल होंगे। यदि आप असफल हो जाते हैं तो निराश मत हो! आप उस व्यक्ति के विश्वासों की कोशिश कर रहे हैं या बस इसे स्वीकार कर सकते हैं और अपने रिश्ते को बनाए रख सकते हैं। किसी मित्र को खोने की कोशिश न करें क्योंकि वह ईश्वर में विश्वास नहीं करता है।
    • जब भी आप एक साथ होते हैं तो रूपांतरण प्रयास न करें। यह आप दोनों के लिए थका होगा, प्लस यह संभवतः आपके मित्र से बचने के लिए शुरू हो जाएगा।
    • किसी धर्म को गले लगाने के लिए प्रेरित करना प्रभावी नहीं है। जो कुछ भी आपके धर्म में है, आपको उस व्यक्ति से क्रूरता का सामना नहीं करना चाहिए या यदि आपका विश्वास पूरी तरह से "अस्वीकार्य" है - याद रखें कि यह प्रत्येक व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह अपने जीवन के साथ क्या करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com