IhsAdke.com

हिंदू धर्म से ईसाई धर्म को कैसे परिवर्तित करें

हिंदू धर्म का ईसाई धर्म में रूपांतरण एक जटिल लेकिन काफी पुरस्कृत प्रक्रिया हो सकता है। आरंभ करने के लिए, बाइबल और अन्य ईसाई ग्रंथों को पढ़ने के लिए समय ले लो- एक स्थानीय चर्च के संपर्क में जाओ और पता करें कि बपतिस्मा की प्रक्रिया क्या है - घटनाओं और पूजा में शामिल हो और अन्य नेताओं और विश्वासियों से संपर्क करना शुरू हो जाता है। अंत में, याद रखें कि आप अभी भी कुछ हिंदू मान्यताओं को बनाए रख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तलाश विकल्प

हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 1 पर कन्वर्ट शीर्षक छवि
1
एक पादरी से बात करो एक या अधिक पादरी या समुदाय के नेताओं के साथ संपर्क में रहें यदि आप की आवश्यकता है, तो इंटरनेट पर "ईसाई चर्च" और आपके शहर के नाम के साथ खोज करें फिर रूपांतरण प्रक्रिया पर चर्चा करने और सलाह मांगने के लिए प्रत्येक के साथ एक व्यक्तिगत बैठक की व्यवस्था करें। यदि संभव हो तो, एक सेवा में भाग लें इस प्रयास को समाप्त करने से पहले कई बार इस भाग को दोहराने के लिए तैयार रहें।
  • स्थानीय धार्मिक नेताओं के संपर्क में आने के लिए लज्जित न हों उनमें से कई गाइड स्वेच्छा से परिवर्तित करते हैं उदाहरण के लिए, मेथोडिस्ट के लिए एक पादरी के साथ एक व्यक्तिगत मुठभेड़ करने के लिए आवश्यक है जो कि रूपांतरण के पहले ही होता है
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 2 में कन्वर्ट शीर्षक चित्र
    2
    एक ईसाई मिशनरी से बात करें यदि आप कई मिशनरी हैं जहां आप रहते हैं, तो एक बैठक में भाग लेने का प्रयास करें या उनमें से एक को अपने घर आने के लिए कहें। उस अवसर पर, ईसाई धर्मग्रंथों पर चर्चा करें, जैसे उद्धार और पाप। यदि आप चाहें, तो उस व्यक्ति से पूछें कि संप्रदाय नए धर्मान्तरितों के साथ कैसे व्यवहार करता है। चूंकि ईसाई धर्म के विभिन्न संप्रदाय मिशनरियों पर भरोसा करते हैं, इसलिए आगे बढ़ने से पहले आपको कई लोगों से बात करनी पड़ सकती है।
    • उदाहरण के लिए, "आप एक ईसाई कैसे बन गए?" या "आप कैसे समझ गए थे कि ईसाई धर्म का यह विशिष्ट संप्रदाय सही था?"
    • मिशनरी आमतौर पर उन लोगों से बात करने को तैयार हैं जो रूपांतरण करना चाहते हैं। आम तौर पर, ये लोग घर से बहुत दूर रहते हैं और अधिक विश्वासयोग्य बनाने के लिए भगवान के वचन को फैलाने का प्रयास करते हैं।
    • एक मिशनरी से संपर्क करने के बाद, वह अपनी ज़िंदगी में जारी रख सकता है - भले ही वह दूसरे समूह में बदलने का निर्णय लेता है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 3 पर कन्वर्ट शीर्षक चित्र
    3
    ईसाई दोस्तों के साथ लाइव अपने विश्वासों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और जो उन्हें मसीह में लाती है उन रूपांतरण प्रक्रियाओं की यादों पर चर्चा करें, यदि वे ऐसा कुछ के माध्यम से चले गए हैं आप ईसाइयों को इसके बारे में बात करने के लिए इंटरनेट खोज भी कर सकते हैं। "ईसाई रूपांतरण समर्थन समूह" जैसी शर्तों का उपयोग करके देखें कि क्या कोई कानूनी है
    • ये वर्चुअल समूह भी बाइबल और अन्य पवित्र ग्रंथों को पढ़ते समय संदेह को साफ करने के लिए महान हैं उदाहरण के लिए, आप उत्सुक हो सकते हैं कि क्या आपको हर रविवार को चर्च जाना है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 4 पर कन्वर्ट शीर्षक चित्र
    4
    बाइबल के साथ परिचित बनें एक भौतिक या डिजिटल कॉपी खरीदें और पढ़ने शुरू करें। सबसे दिलचस्प मार्ग हाइलाइट करें। ईसाई धार्मिक नेता के साथ उन्हें बाहर निकालने के लिए पैदा होने वाले संदेह को लिखें इसके अलावा, आप प्रशंसा पढ़ और सुन सकते हैं।
    • बाइबल के कई अलग-अलग मुद्रित संस्करण हैं उदाहरण के लिए: आप एक ऐसी प्रति खरीद सकते हैं जो लाल रंग में दी गई महिलाओं के बारे में बोलने वाले सभी मार्गों को पहले से ही लाती है। सबसे अच्छा विकल्प निर्धारित करने के लिए अपने स्थानीय ईसाई नेता से परामर्श करें
    • कभी-कभी बाइबल के एक एनोटेटेड संस्करण को खरीदने के लिए भी अच्छा है जो मार्जिन पर स्पष्टीकरण लाता है। उदाहरण के लिए, इन संस्करणों के संपादक लेखन के इतिहास को प्रासंगिक बनाने के लिए इन सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। प्रति के आधार पर, हो सकता है आप कोनों में नोट करें
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक की छवि चरण 5
    5
    एक ईसाई संप्रदाय चुनें। कई ईसाई मित्रों और पादरियों से बात करने के बाद, इंटरनेट पर एक और शोध करें कुछ साइटों पर जाएं जो विशिष्ट और दिलचस्प संप्रदायों से संबद्ध हैं। उदाहरण के लिए: कई पृष्ठों को खोजने के लिए खोज इंजन में "बल्द्स्टा" टाइप करें। विश्वास के बयानों पर ध्यान दो।
    • प्रत्येक मण्डली की अपनी विविधताएं हैं संप्रदायों में मिलती-जुलती समानताओं पर ध्यान दें
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 6 पर कन्वर्ट शीर्षक चित्र
    6
    धीरज रखो रूपांतरण प्रक्रिया वर्षों तक लग सकती है - यह व्यक्ति पर बहुत निर्भर करता है और वह कदमों का पालन कैसे करना चाहता है। आपको संभवत: कठिन सोचना होगा और अन्य लोगों से बात करना होगा जल्दी मत करो: विकल्प को पछतावा न करने का मौका लें।
    • कुछ लोग कहते हैं कि उन धर्मों के बारे में पढ़ना जो अपने स्वयं के धर्म से संबंधित बाइबल के पात्रों के बारे में पढ़ते हैं, उन्हें प्रक्रिया से बेहतर सामना करने में मदद मिली है।
    • कई ईसाई मानते हैं कि रूपांतरण प्रक्रिया वास्तव में कभी समाप्त नहीं होती है, बल्कि यह कि हर दिन जीतना है।
  • विधि 2
    रूपांतरण करना

    हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक चित्र 7
    1
    रूपांतरण के नियमों को समझें। एक संगठनात्मक पादरी से बात करें, आप इस बारे में सोच रहे हैं कि आपको छोटी और दीर्घावधि में क्या करना है। यदि आप को बपतिस्मा लेना है या अन्य ईसाईयों के द्वारा "संरक्षण" करने की आवश्यकता है तो भी इसे खोजें अन्त में, यदि ऐसा मामला है, तो चर्च की घटनाओं के संबंध में अपडेट करने के लिए कहें।
    • उदाहरण के लिए: कैथोलिक ईसाई में, वफादार को बपतिस्मा लेने के लिए और नैतिक धर्म से गुजरना चाहते हैं। तभी तो वह धर्म का अध्ययन शुरू करता है - जो कुछ महीनों तक रह सकता है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म चरण 8 के लिए कन्वर्ट शीर्षक छवि
    2
    उपदेशों और चर्च सेवाओं में भाग लेने के लिए जारी रखें जब आप रूपांतरण के बाद पहले चरण का पता लगाते हैं, तो आपको समुदाय में सक्रिय रहना होगा। सब कुछ में भाग लेते हैं और नियमित रूप से पादरी के साथ बात करते हैं इसके अलावा, इस विषय पर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन जाएं।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक 9 चित्र चित्र
    3
    यदि कोई सुझाव देता है, नए सदस्यों के लिए पाठ्यक्रम में भाग लेने शुरू करें। लगभग हर ईसाई संप्रदाय इस विचार का अनुसरण करता है कि उन लोगों के लिए "सीखने की अवधि" होनी चाहिए जो कन्वर्ट करना चाहते हैं। कई चर्च भी ऐसे पाठ्यक्रमों के पाठ्यक्रम और अन्य विकल्पों की पेशकश करते हैं जिसमें छात्रों को बाइबल के साथ खुद को परिचित करना जारी रख सकते हैं और उन नियमों को समझें जो उन्हें पालन करना चाहिए
  • चित्र हिंदुत्व से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक 10
    4
    अपने पापों का पश्चाताप इस प्रकार के ईसाई संप्रदाय के आधार पर, आपको एक किताब में अपने पापों को लिखना पड़ सकता है, किसी पादरी से बात करनी चाहिए, या हर दिन अतीत की गलतियों पर विचार करना चाहिए। यह सब पश्चाताप के माध्यम से उद्धार के लिए रास्ता बनाने में मदद करता है।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक चित्र 11



    5
    यीशु मसीह के साथ एक व्यक्तिगत संबंध विकसित और पुष्टि करें यह प्रक्रिया का एक और हिस्सा है जो एक व्यक्तिगत तरीके से होता है। हालांकि, आपको पूरे मण्डली के सामने धर्म के लिए अपने विश्वासों और प्रतिबद्धता की पुष्टि भी करनी पड़ सकती है। पादरी कुछ पूछ सकता है "क्या आप मानते हैं कि यीशु मसीह उद्धारकर्ता है?" निश्चित रूप से "हां" के साथ उत्तर दें
    • आपको नए चर्च के सदस्यों के समूह के बीच विश्वास का भी कहना होगा।
  • चित्र हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट, चरण 12
    6
    बपतिस्मा पास करें इस प्रक्रिया में, आपको आंशिक रूप से गोता लगाने या पवित्र जल से शारीरिक संपर्क में आना होगा। यह एक ईसाई और चर्च के एक सदस्य के रूप में आत्मा और रूपांतरण की सफाई को दर्शाता है। कैथोलिक ईसाई के मामले में, ईचैरिस्ट और ईसाई नाम प्राप्त करना भी आवश्यक है।
    • बपतिस्मा एक निजी घटना हो सकता है (आप और धार्मिक नेता के बीच) या हो सकता है कि श्रोता से पहले, पूरे मण्डली के सामने।
  • चित्र हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए परिवर्तित 13
    7
    रूपांतरण के सभी समारोहों में भाग लें ऐसा हो सकता है कि मंडली आपके साथ इस प्रक्रिया का अंत जश्न मनाने के लिए चाहती है। यह परंपराओं पर निर्भर करता है, इस घटना में मंत्र, नृत्य या सिर्फ वार्तालाप शामिल हो सकते हैं। सब कुछ में भाग लेने के लिए समुदाय को अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन जारी रखना।
  • हिंदू धर्म से ईसाई धर्म कदम 14 में कन्वर्ट चित्र
    8
    चर्च के नियमों का पालन करते रहें यह एक नए सदस्य के रूप में आपकी न्यूनतम ज़िम्मेदारी है। पूजा सेवाओं और उपदेशों के कार्यक्रमों पर ध्यान दें और अपने आप को हर चीज में व्यवस्थित करें। कुछ चर्चों का पालन करने के लिए नैतिक नियम भी होते हैं, जैसे शराब पर प्रतिबंध लगाने। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो पादरी से पूछें
  • विधि 3
    एक ईसाई जीवन को अपनाना

    हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक चित्र 13
    1
    हिंदू धर्म और ईसाई धर्म के बीच समानता की पहचान करें जैसा कि आप ईसाई ग्रंथों को पढ़ते हैं, आप हिंदू ग्रंथों के साथ समानताएं देख सकते हैं और देखें कि दोनों धर्मों में प्यार और समर्पण का संदेश है, उदाहरण के लिए। एक सर्वव्यापी भगवान (या देवताओं) का विचार भी है इन विवरणों पर ध्यान दें, जो संक्रमण प्रक्रिया को कम कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, हिन्दू भगवान के लिए अनन्त भक्ति के विचार का प्रचार करते हैं, जिसमें शरीर और मन का त्याग भी शामिल है। ईसाई एक ही बात करते हैं
  • चित्र हिंदुत्व से ईसाई धर्म के चरण 16 पर कन्वर्ट शीर्षक
    2
    तय करें कि आप शाकाहारी रहना चाहते हैं या नहीं। कई हिंदू मांस नहीं खाते हैं यदि यह तुम्हारी पसंद है, तो आप एक ईसाई के रूप में इस आदत को बरकरार रख सकते हैं। व्यक्तिगत, स्वास्थ्य और धार्मिक कारणों के लिए लाखों शाकाहारी ईसाई भी हैं।
  • चित्र हिंदुत्व से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट शीर्षक 17
    3
    तय करें कि आप कुछ धार्मिक प्रतीक का उपयोग करना चाहते हैं (यदि ऐसा है तो, जो)। आप गर्दन पर एक क्रॉस लटका सकते हैं या का उपयोग जारी रख सकते हैं बिंदी (महिलाओं के लिए) यदि आप एक आदमी हैं, तो आप अपने धड़ पर सफेद रस्सी खोल सकते हैं या इसे जिस तरह से छोड़ दें। अंत में, यदि आप चाहें, तो इन परिवर्तनों को धीरे-धीरे करें
  • चित्र हिंदुत्व से ईसाई धर्म के चरण 18 में कन्वर्ट
    4
    हिंदू मित्रों और रिश्तेदारों से दूर मत जाओ। आप अपने परिचितों को यह जानने के लिए "जांच" कर सकते हैं कि वे रूपांतरण के बारे में क्या सोचते हैं। यदि आप अपने फैसले का समर्थन करते हैं, तो आपको मुश्किलों पर आराम देना चाहिए यदि वे लचीले हैं, तो आपको खुद को थोड़ा दूर करने और भविष्य में रिश्तों को फिर से शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र हिंदू धर्म से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट चरण 1 9
    5
    यदि आवश्यक हो, तो रूपांतरण के उचित लोगों को सूचित करें। आपके रहने वाले स्थान की धार्मिक प्रतिबंधों के आधार पर, आपको रूपांतरण पर चर्चा करने के लिए किसी सरकारी अधिकारी से संपर्क करना पड़ सकता है। यदि यह मामला है, तो आपको यह प्रमाणित करना होगा कि आपने बिना दबाव के आपकी खुद की स्वतंत्र इच्छा का फैसला किया है।
    • उदाहरण के लिए: भारत में, कई व्यक्तिगत धार्मिक परिवर्तनों को व्यक्ति में शपथ लेने के लिए सूचित किया जाना चाहिए।
  • चित्र हिंदुत्व से ईसाई धर्म के लिए कन्वर्ट चरण 20
    6
    समझें कि रूपांतरण के लिए नकारात्मक प्रतिक्रियाओं की एक श्रृंखला हो सकती है। इस प्रक्रिया के दौरान आप अपनी सुरक्षा को खतरे में डाल सकते हैं। कुछ क्षेत्रों में, परिवर्तित ईसाई हिंसा के शिकार हो जाते हैं। यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि क्या प्रक्रिया आपके दैनिक जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पैदा करेगी।
    • आपकी स्थानीय स्थिति के आधार पर, यदि आप धर्म के लिए सताए गए हैं, तो कानून प्रवर्तन से संपर्क करें या चर्च को यह देखने के लिए कि क्या आपके पास खुद को बचाने के लिए कोई विकल्प है
  • युक्तियाँ

    • जब आप रूपांतरण के माध्यम से जाते हैं, तो आप पर निर्भर रहते हुए, ईसाई धर्म का अध्ययन करने के लिए आपको कुछ समय के लिए मिशनरी पाठ्यक्रम या रविवार विद्यालय में उपस्थित होना पड़ सकता है।
    • कुछ लोग ईसाई धर्म के बपतिस्मा के बिना दोनों धर्मों को अपनाते हैं। अगर यह आपके लिए एक संभावना है, तो आगे बढ़ो। हालांकि, याद रखें कि आप चौराहे पर खड़े हो सकते हैं और वह लोग आपकी पसंद को स्वीकार नहीं कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ जगहों पर, समूह चुनाव के लिए अलग-अलग निर्णय से रूपांतरण चल रहा है, क्योंकि पूरे गांव और गांव इस प्रक्रिया से एक साथ मिलते हैं। पता करें कि इस प्रकार की स्थिति आपके अंतिम विकल्प को प्रभावित कर सकती है या नहीं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com