IhsAdke.com

विभिन्न धर्मों के बारे में ज्ञान को कैसे बढ़ाएं

आधुनिक समाजों में, अरबों लोग एक दूसरे के साथ लगातार संपर्क में हैं विभिन्न भौगोलिक और सांस्कृतिक स्थितियों में उन्हें अक्सर मिलना संभव होता है विभिन्न धर्मों की बुनियादी समझ रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आधुनिक लोगों का क्या संबंध है।

चरणों

  1. 1
    यदि आप किसी विशेष धर्म का पालन करते हैं, तो आपके पास जो भी पूर्वाग्रह हैं, उस पर विवाद करें। आप जिस धर्म का अध्ययन कर रहे हैं, उसके मन में प्रवेश करने की कोशिश करें- शायद आप धर्म के लिए और धर्म के खिलाफ बहस सुनना चाहते हैं।
  2. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 1
    2
    राजनीति, औद्योगिकीकरण और शहरीकरण की तीन अवधारणाओं के साथ एक समाज को कानून, शिक्षा और धर्म की आंतरिक अवधारणाओं के बारे में सोचकर शुरूआत करना बाहरी परत का निर्माण करती है।
  3. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 2
    3
    मनुष्य के बीच संचार की अवधारणा के बारे में पढ़ें प्रेषक और रिसीवर है, और एक संचार चैनल भी है। विशेष रूप से, "अर्थ प्राप्तकर्ता द्वारा बनाया गया है और सूचना के मौजूदा स्तरों पर आधारित है, प्रेषक द्वारा स्पष्ट रूप से नहीं भेजा गया है।"
  4. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 3
    4
    नास्तिक और धार्मिक लोगों के बीच विभाजन की पहली सीमा का अध्ययन करें दूसरा मील का पत्थर धर्म के भीतर विभाजन से आता है, जैसे कि इब्राहीम और अन्य धर्मों के बीच। तीसरे मील का पत्थर दूसरे पर एक हाथ पर धर्मों पारसी धर्म, हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के भारतीय और ईरानी, ​​और बहुत प्राचीन और आदिवासी धर्मों (भी बुतपरस्त के रूप में जाना जाता है) के बीच है।
  5. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 4
    5
    आदिवासी और प्राचीन धर्मों का अध्ययन बहुत ही आकर्षक है, खासकर प्राचीन ग्रीस और रोम से संबंधित। विशेष रूप से, उन्होंने यूरोपीय भाषाओं के साहित्य को बहुत प्रभावित किया है
  6. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 5
    6
    आदिवासी और बुतपरस्त धर्मों के अध्ययन से मानव मानवविज्ञान अवधारणाओं और प्रतीकों की हमारी समझ में सुधार करने में हमारी सहायता की जा सकती है।
  7. पिक्चर आपकी विभिन्न धर्मों को समझना चरण 6



    7
    हिंदू धर्म और बौद्ध धर्म के बीच अंतर जानें क्योंकि बहुत से लोग भ्रमित होते हैं।
  8. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 7
    8
    चीन, इंडोचीन और जापान में बौद्ध धर्म के विभिन्न प्रभावों को जानें
  9. 9
    समझे कि हालांकि पारसीवाद आज का एक बहुत ही वर्तमान धर्म नहीं है, हालांकि आधुनिक दुनिया में प्लेटो के विचारों के माध्यम से उसका बहुत बड़ा प्रभाव है। वास्तव में, पारसी धर्म की एक शाखा, Mithra-वाद कहा जाता है, रविवार, क्रिसमस और ईस्टर की तरह ईसाई रीति-रिवाज के लिए बहुत योगदान दिया।
  10. 10
    एक तरफ उत्तरी यहूदीवाद और ईसाई धर्म के अब्राहम धर्मों और दूसरे के इस्लाम के दक्षिण के अब्राहम धर्म के बीच विभाजन करें।
  11. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी के चरण 10
    11
    एक नक्शे की मदद से सभी धर्मों की उत्पत्ति का अध्ययन करें
  12. चित्र विभिन्न धर्मों की आपकी समझदारी चरण 11
    12
    जिन धर्मों का आप अध्ययन कर रहे हैं, वे धर्मों, व्याख्याओं, विद्यालयों या धार्मिक आंदोलनों की खोज करें। सुन्नी, शिया, देवबंदी, सलाफी (वहाबी), सुधारक, Quraniyun, बरेलवी, अहल अल हदीस: ईसाई धर्म के लिए, यह कैथोलिक, प्रोटेस्टेंट, इंजील, रूढ़िवादी, बैपटिस्ट, लूथरन, कैल्विनवादी, एलडीएस, Humanista- इस्लाम होना चाहिए , इस्लामवादी यहूदी धर्म: हसिडिक, Sephardic, सुधार, Masorti, रूढ़िवादी और हिंदू धर्म के "संप्रदायों"।
  13. पिक्चर विविध धर्मों की आपकी समझ को बढ़ाएं चरण 12
    13
    एक धर्म या सभी धर्मों में अभिजात वर्ग के साथ रहस्यवाद को समझें।

युक्तियाँ

  • एक अलग धर्म की अधिक समझ पाने के लिए, अपने इतिहास का अध्ययन करें
  • अपने स्रोतों द्वारा धर्म का अध्ययन करें और उन लोगों द्वारा नहीं जो इसके साथ संबद्ध हैं।
  • जिन विद्वानों का आप पालन करते हैं, उनका पालन करें या न पालन करें। यह धर्म का एक बड़ा समझ प्रदान करता है उदाहरण के लिए, आप धर्म समझने में कुछ समस्या है, एक विद्वान जो इस प्रकार की तरह बात करते हैं, ताकि वह जवाब देता है आप-लेकिन आप एक ही व्यक्ति के लिए धर्म की सुविधाओं के बारे में पूछने के लिए नहीं चाहते हो सकता है के लिए , क्योंकि वह आपको प्रचार करने का प्रयास कर सकती है

चेतावनी

  • धर्मों पर चर्चा करने से संबंधों को नुकसान हो सकता है, इसलिए सावधानी बरतें।
  • कुछ समुदायों में विवेक बनाए रखने के लिए कोई भी धर्मों के बारे में बहस नहीं करना चाहता हो सकता है
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com