IhsAdke.com

कैसे अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने के लिए

सांस्कृतिक मतभेद कभी-कभी मुश्किल संबंध बना सकते हैं मतभेद कई हैं, चाहे बोलने (अलग-अलग लहजे या भाषाएं) या नैतिकता और वैश्विक मुद्दों पर विभिन्न पदों में

चरणों

अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद बनाएं शीर्षक चरण 1
1
सापेक्षवाद को समझें: कुछ चीजें विशिष्ट फ्रेम या संदर्भ के बारे में हैं, जैसे कि भाषा या संस्कृति समझें कि अन्य संस्कृतियों के लोग आपके से बिल्कुल अलग मान सकते हैं और हमेशा सही या गलत नहीं होते हैं।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संचार करें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पर्याप्त स्थान दें: अलग-अलग संस्कृतियों के सार्वजनिक स्थानों (बातचीत के दौरान) और निजी (केवल सबसे अंतरंग के लिए आरक्षित) व्यक्तिगत स्थान के संबंध में अलग-अलग मानदंड हैं। उदाहरण के लिए: अरब व्यक्तिगत स्थान की अवधारणा अमेरिकियों की तुलना में अलग है। यह अरब के साथ वार्तालाप के दौरान भागने या दुबला होने के लिए एक आक्रामक रवैया माना जाता है! बातचीत के दौरान लोगों के बीच उपयुक्त दूरी निर्धारित करें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो किसी से पूछिए
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से बातचीत के साथ शीर्षक चित्र चित्र 3
    3
    दूसरों के धर्म को कम मत करना: याद रखें, बहुत से लोग धर्म के बारे में उत्साहित हैं, और जो तुच्छ है, वह किसी अन्य व्यक्ति को एक सच्चाई हो सकता है यदि आपको इसके साथ कठिनाई होती है, तो बातचीत के दौरान इस विषय से बचें।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद के साथ शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    जानें और शारीरिक संकेतों को पहचानें: प्रत्येक संस्कृति में इशारों की एक सीमा होती है। अक्सर, जब लोग अन्य देशों के दौरे करते हैं, तो वे खो जाते हैं और अंत में भौतिक संकेतों को साकार नहीं करते हैं जो गलत व्याख्या कर सकते हैं। विडंबना और हँसी के निहितार्थ का इस्तेमाल आम तौर पर एक आँख की झपकी, हाथ से मिलकर माना जाता है, जो एक विदेशी अनुभव नहीं कर सकता है।



  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संचार करें शीर्षक चरण 5
    5
    संबंध मतभेदों को जानते हैं: बहुत से लोग सोचते हैं कि अमेरिकी संबंध सतही हैं अमेरिकियों का मानना ​​है कि अन्य संस्कृतियों में रिश्तों को बहुत भावुक है। इसलिए यदि कोई व्यक्ति आपको बहुत अस्थिर या बंद होने का आरोप लगाता है, तो पता है कि उसकी संस्कृति में यह सामान्य हो सकता है।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संचार करना चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    संस्कृति के बारे में जानें: शुभकामनाएं, विदाई के अनुष्ठानों, पूर्व भोजन के एसरिमोनिया, भोजन, कपड़ों के बारे में जानें। अगर कोई आपको खुश करता है, तो आप इसे भी आज़मा सकते हैं! यह आपको अन्य संस्कृतियों के लोगों को समझने में मदद कर सकता है।
  • अन्य संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने के लिए नामांकित चित्र चरण 7
    7
    स्वीकार करें कि संचार में चूक हो सकती है: यहां तक ​​कि सबसे अच्छा संचारकों को महान सांस्कृतिक खाई में कूद कर गिर जाते हैं। इस तरह के मामलों में हास्य और हास्य सबसे अच्छा हथियार हैं।
  • दूसरे संस्कृतियों के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद बनाएँ शीर्षक चरण 8
    8
    पूछें: कुशल संचार के लिए कोई बेहतर हथियार नहीं है यदि कोई आपको हास्यास्पद या अनुपयुक्त ढूंढता है, यदि आपको नाराज या उपेक्षित लगता है, तो समस्या का समाधान करने के लिए पूछें। शिकायतें चुप्पी तोड़ने के लिए काम करती हैं
  • युक्तियाँ

    • भाषा सीखो! यह एक मुश्किल काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह संचार की एक विशाल दुनिया को खोलता है किसी भी तरह, आप कुछ बधाई या अभिव्यक्ति सीख सकते हैं। उनकी भाषा पर "हैलो" कहकर आश्चर्य की बात करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com