IhsAdke.com

अन्य देशों की यात्रा करते समय सांस्कृतिक संवेदनशीलता कैसे प्राप्त की जाए

यात्रा एक असाधारण बात है! पहली बार के लिए किसी दूसरे देश की यात्रा करते हैं, तो आप जगह के सीमा शुल्क के ज्ञान की कमी के लिए अपमानजनक साइटों के जोखिम को चलाने के लिए या के बारे में पता अपनी संस्कृति के कुछ पहलुओं को आक्रामक हो सकता है कि नहीं हो। जीवन में कुछ चीजें एक की जीवनशैली का अपमान करने के रूप में शर्मिंदा हैं क्योंकि उनकी पर्याप्त जानकारी नहीं है जब भी आप एक अज्ञात गंतव्य के लिए एक अनुसूचित यात्रा है, मूल्यों और जगह के सांस्कृतिक पहलुओं के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त और कैसे उनके व्यवहार लोगों द्वारा व्याख्या की जा सकती बारे में सोचते हैं।

चरणों

भाग 1
नई संस्कृतियों का अनुभव

चित्र यात्रा शीर्षक विदेश में कदम यात्रा जब सांस्कृतिक संवेदनशील हो
1
गंतव्य के बारे में जानकारी ढूंढें विमान में अपना पैर डालने से पहले, देश और लोगों के बारे में अधिक जानने के लिए एक शोध करें। विदेशी यात्रियों के संबंध में स्थानीय लोगों के सामाजिक संरचना, धार्मिक प्रथाओं और व्यवहार को जानना महत्वपूर्ण है। गंतव्य के बारे में पढ़ना तैयारियों का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह इस शोध है जो बहुमूल्य सुझाव प्रदान करेगा और आपको अवलोकन प्राप्त करने में सहायता करेगा।
  • दक्षिणी फ्रांस में छुट्टी, उदाहरण के लिए, आप केवल खाने के लिए वेशभूषा के बारे में चिंता करने के लिए, जबकि जापान या नीदरलैंड के लिए एक यात्रा आप को पता है कि कैसे नेता अक्सर व्यापार का संचालन की जरूरत है।
  • कुछ स्थलों में यात्रियों की धारणा जानने के लिए यात्रा ब्लॉग पढ़ें
  • चित्र का शीर्षक, सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होना चाहिए, जब विदेश यात्रा करना चरण 2
    2
    अपनी संस्कृति और व्यवहार पर प्रतिबिंबित करें क्या आपके देश की संस्कृति और जिस स्थान पर आप यात्रा करने जा रहे हैं, बीच समानताएं हैं? मतभेद क्या हैं? दूसरों के चश्मे के तहत खुद का विश्लेषण करने का प्रयास करें और उन मूल्यों और विशेषताओं का पालन करें जो आपके चारों ओर के लोगों से आपको विचलित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक नारीवादी हो सकते हैं और एक ऐसे देश की यात्रा कर सकते हैं जहां महिलाएं समाज में हाशिए पर आधारित भूमिका निभाती हैं। सांस्कृतिक संघर्षों को अपने व्यवहार को प्रभावित करने की अनुमति न दें, जब आप यात्रा कर रहे हैं, तो बताएं कि आप और आपके देश में सबसे अच्छा क्या है।
    • याद रखें कि आप अपने देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, यहां तक ​​कि अवकाश यात्राएं पर भी।
    • उन देशों में यात्रा करते समय खुले दिमाग रखें, जो आपके घर देश के साथ कुछ संघर्ष में हैं या वर्तमान में हैं।
  • चित्र विदेश में यात्रा करते समय सांस्कृतिक संवेदनशील होते हैं
    3
    अंतर की सराहना करते हैं जो संस्कृति आप अनुभव करने जा रही है वह संस्कृति नहीं है जिसे आप इस्तेमाल करते हैं, और यह एक सकारात्मक बात है। विविधता गले लगाने के लिए एक महान गुणवत्ता है यहां तक ​​कि अगर आपको पहली बार असहज महसूस हो रहा है, तो आपका मन खोलने से पता चल जाएगा कि दुनिया कितनी अद्भुत और रंगीन हो सकती है।
    • जगह और लोगों के बारे में सभी रूढ़िवादी और सामान्यीकरण को भूल जाओ।
    • बजाय कि आप आश्चर्य से पकड़ कर सकते हैं निजी या तुर्की में अपने पैरों को पार करने से प्रताड़ित किया जा रहा है स्थितियों की जमीन में एक छेद के साथ एक शौचालय का प्रयोग करें, लेकिन इस तरह की आदतों की एक गहरी समझ होने कारणों में से एक हो सकता है क्यों दोनों की यात्रा करना चाहते जगह
  • भाग 2
    अज्ञात स्थितियों में चल रहा है

    तस्वीर का शीर्षक जब सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होता है, यात्रा विदेश में कदम 4
    1
    आसपास के लोगों के साथ मिलना करने की कोशिश करें एक यात्री के रूप में, यह आप ही है जो दूसरों के वातावरण में हैं, इसलिए यह आपकी निर्भर है कि आप दूसरों की जीवनशैली के अनुकूल हो। इसके साथ दिमाग में, आपका व्यवहार सामान्य होना चाहिए और मूल के साथ तालमेल होना चाहिए। विनम्र रहो, ध्यान रखें और दिखाए बिना एक अच्छा प्रभाव बनाने की कोशिश करें।
    • अपनी आवाज़ सार्वजनिक स्थानों में सम्मानजनक मात्रा में रखें। चिल्लाने, कसम से बचें, या कुछ और जो नकारात्मक ध्यान आकर्षित कर सकता है
    • शराब और सिगरेट की खपत और अभिव्यक्ति के रूपों, जैसे फोटोग्राफी के बारे में नियमों को जानें
  • स्काक अरबी चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    भाषा सीखिए यद्यपि अनिवार्य कदम नहीं है, लेकिन स्थानीय भाषा में कम से कम कुछ शब्द कैसे बोलें, यह जानने में बहुत मदद मिल सकती है। सहायता जा रहा है संवाद और निर्देशों का पालन करने के लिए, भाषा बोलते हैं इसके अलावा एक प्रदर्शन है कि आप स्थान की संस्कृति में एक वास्तविक ब्याज है, और यह भी आप लोगों के साथ और अधिक सार्थक कनेक्शन बना कर सकते हैं।
    • क्षेत्र में दिशा की बेहतर भावना के लिए होटल, बाथरूम और कैफे जैसे महत्वपूर्ण चीजों और जगहों के नाम याद रखें, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण।
    • वाक्यांशों की शब्दकोश ले लीजिए या डोलिंगो या रोजेटा स्टोन जैसे कुछ अनुप्रयोगों का उपयोग भाषा में खुद को और अधिक सटीक बनाने के लिए करें।
    • यदि आप कई शब्दों को नहीं सीख सकते हैं, तो कम से कम "कृपया", "धन्यवाद" और दूसरे शब्दों से कहें जो आदर और दया दिखाते हैं कई संस्कृतियों में, ये शब्द कह रहे हैं कि आप संघर्ष कर रहे हैं।
  • चित्रकला का शीर्षक नामक सांस्कृतिक रूप से संवेदनहीन होना चाहिए जब विदेश यात्रा 6
    3
    स्थानीय कानूनों और रीति-रिवाजों का आदर करना विदेशी मिट्टी पर व्यवहार करने के तरीके को जानने के लिए, और व्यवहार न करने के तरीके से, आप लोगों और अधिकारियों के साथ निष्पक्ष स्कर्ट से मुक्त कर सकते हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में, उदाहरण के लिए, किसी व्यक्ति को एक कर्ता के साथ या एक हाथी के बजाय गाल पर चुंबन के लिए बधाई देने के लिए प्रथा है। कहीं और, सार्वजनिक स्थानों में जोड़ों के बीच अत्यधिक स्नेह का प्रदर्शन अनुकूल नहीं है। इन नियमों को समझने या उनके साथ सहमति के बिना भी इसका पालन करना महत्वपूर्ण है।
    • कुछ और विशिष्ट नियम और कानून "पर्यटक जाल" के रूप में जाना जाता है क्योंकि वे अकसर परेशान यात्रियों को परेशानी में डालते हैं कुछ उदाहरण: सिंगापुर में चबाने वाली गम या बीजिंग में पैदल चलने वालों के लिए रोकना।
    • जापान, रूस, तुर्की या स्विटजरलैंड में एक घर में प्रवेश करने से पहले अपने जूते हटा दें
  • पिक्चर का शीर्षक, सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होना चाहिए, जब विदेश यात्रा करना चरण 7
    4
    अपमानजनक लोगों से बचें जगह के बारे में जानकारी की तलाश करते समय, यह भी नहीं जानना भूलना कि क्या करना नहीं है मध्य पूर्व, भारत और अफ्रीका में कुछ स्थानों में, उदाहरण के लिए, एक हाथ मिलाना के लिए छोड़ दिया हाथ की पेशकश करने के असभ्य है, क्योंकि गंदा स्वास्थ्य गतिविधियों के लिए संघ के एक सदस्य। न्यूनतम जानकारी रखने से आपको कुछ शर्मनाक परिस्थितियों से मुक्त रहेंगे।
    • बौद्ध देशों में किसी के सिर को न छूएं और अरब संस्कृति के लोगों को पैरों के तलवों को न देखें। दो उदाहरण अपमान के स्पष्ट संकेत हैं।
    • मासूम इशारों, जैसे अंगूठे ऊपर, शांति चिह्न या ठीक चिन्ह का संकेत दो उंगलियों, कुछ देशों में अशिष्ट अर्थ हैं
    • यदि आप किसी को अनजाने में अपमान करते हैं, तो माफी मांगें और समझाएं कि आपको अर्थ का कोई अंदाज़ा नहीं है।



  • चित्र यात्रा शीर्षक पर सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होने पर यात्रा 8
    5
    सुझाव दें टैक्सी लेने या लेने पर प्रत्येक देश में टिप्स प्रोटोकॉल से खुद को परिचित कराएं दुनिया के कुछ हिस्सों में, जैसे कि ऑस्ट्रेलिया, कोस्टा रिका और कुछ यूरोपीय देशों में, बोनस की आवश्यकता नहीं है अन्यथा, इशारा शिष्टाचार और कृतज्ञता का संकेत है। याद रखें कि विभिन्न पेशेवरों, जैसे होटल के पोर्टर और कोचैन, टिप्स पर बने रहते हैं, न सिर्फ वेटर्स
    • यदि आप मूल्य के बारे में संदेह रखते हैं, तो रेस्तरां के बिल के ऊपर 15% छोड़ दें। जब भी संभव हो, नकदी में और स्थानीय मुद्रा में टिप छोड़ दें।
    • जापान और कोरिया में टिप करने के लिए अपमान के रूप में व्याख्या की जा सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक विदेश में यात्रा के दौरान सांस्कृतिक रूप से संवेदनशील होना
    6
    उचित पोशाक बहुत से लोग जो भी वे टाइल पर पहनते हैं पहनने के आदी हैं, लेकिन अधिक रूढ़िवादी स्थानों में, पोशाक के पैटर्न अलग हैं। लोगों में कपड़े की शैली का निरीक्षण करें और असहमति से बचने के लिए समान रूप से तैयार करने का प्रयास करें। एक सामान्य नियम के रूप में, आप को विनम्रता से पोशाक और आक्रामक छवियों या बातें के साथ टुकड़े से बचने की जरूरत है।
    • मंदिर, चर्च, मस्जिद या पूजा के अन्य स्थानों का दौरा करते समय, आदर्श रूप से, बहुत ज़िन्दगी के बिना और शरीर के कुछ हिस्सों को दिखाने से बचने के लिए तैयार होना चाहिए। उन स्थानों पर महिलाओं को अपने सिर को कवर करने के लिए तैयार किया जाना चाहिए जहां इस्लाम का अभ्यास किया जाता है।
    • संयुक्त अरब अमीरात और स्पेन जैसे कई जगहों पर जनता में नग्नता और अश्लीलता के खिलाफ कानून हैं समुद्र तट पर स्विमिंग सूट और अन्य अधिक खुलासा टुकड़े पहनने छोड़ें
  • भाग 3
    अपनी यात्रा का सबसे अधिक बनाना

    चित्र यात्रा शीर्षक विदेश में यात्रा करते समय सांस्कृतिक संवेदनशील होते हैं
    1
    स्थानीय लोगों के साथ बातचीत करें यदि आप यह जानना चाहते हैं कि स्थान विशेष क्या है, तो मूल निवासी के साथ सहभागिता करें। बाहर जाने और सिर्फ बाहर से देखने के बजाय लोगों के साथ अनुभव अनुभव करें। टैक्सी ड्राइवर या गाइड आपको ऐसी जानकारी दे सकता है जो कोई नक्शा नहीं लाता।
    • हर समय नियंत्रण में रहें। एक विशिष्ट पर्यटक के साथ व्यवहार करना आपको एक आसान लक्ष्य बना सकता है।
    • जब आपको सहायता या मार्गदर्शन की ज़रूरत होती है, तो अपने सेल फोन पर जानकारी की खोज के बजाय, बंद करो और किसी से पूछें।
    • अपने देश में रहने के दौरान मित्र बनाएं और उन्हें मार्गदर्शन करें। आपका सांस्कृतिक अनुभव अधिक प्रामाणिक होगा।
  • चित्र विदेश में यात्रा करते वक्त सांस्कृतिक संवेदनशील होते हैं
    2
    आप जो कर सकते हैं सब कुछ अवशोषित करें। यात्रा एक महान स्कूल है यह जगह की संस्कृति में अपने आप को विसर्जित करने का अवसर है, चीजों को पहले से देखें और जानें कि जीवन को और अधिक रोचक बनाने के लिए क्या करें अपने कारनामों के विवरणों को रिकॉर्ड करने के लिए फोटो लें या एक लॉगबुक लें अपने आप को सांस्कृतिक रूप से समृद्ध करने का मौका लें
    • न्यू ऑरलियन्स में मर्डी ग्रास, जर्मनी में ओकबेर्फफेस्ट या थाईलैंड में सोंगक्रानन जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें।
    • एक योजनाबद्ध यात्रा कार्यक्रम आपको केवल व्यस्त नहीं रखेगा, यह आपको प्रत्येक संस्कृति के विशेष विवरणों को जान सकेंगे।
  • चित्र विदेश में यात्रा करते समय सांस्कृतिक संवेदनशील होते हैं
    3
    आराम क्षेत्र से बाहर निकलें यात्रा केवल अधिक देखने और महसूस करने की तुलना में अधिक है। आल्प्स में बर्फ में फिसलने या अर्जेंटीना में टेंगो के पाठ्यक्रम में दाखिला जैसे चेहरे की गतिविधियों इतिहास से लेकर राजनीति तक, सबसे लोकप्रिय से सबसे असामान्य जगहों तक, भाग्य की पेशकश करने वाली हर चीज का अनुभव करने से डरो मत।
    • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप देखना चाहते हैं और करते हैं, या हर दिन कुछ नया करने के लिए खुद को चुनौती दें
    • पहली बार में dislocated महसूस सामान्य है यह अच्छा है क्योंकि इसका मतलब है कि आप सांस्कृतिक असमानताओं को पहचानने और उनकी सराहना करने में सक्षम हैं। यदि आप हर समय आरामदायक महसूस करना चाहते हैं, तो आप बस घर पर रहेंगे
  • चित्र विदेश में यात्रा करते समय सांस्कृतिक संवेदनशील होते हैं 13
    4
    सकारात्मक रहें कभी-कभी एक यात्रा हताशा का स्रोत बन सकती है, खासकर जब आप कहीं न कहीं हो और कोई भी आपकी भाषा नहीं बोलता है लेकिन मुस्कुराहट की तुलना में कुछ भी बेहतर असंतोष का इलाज नहीं कर सकता है चाहे जो कुछ भी हो, अपना सिर खुले रखें, एक सकारात्मक दृष्टिकोण रखें और दुनिया को जानने का अवसर के लिए आभारी रहें।
    • आत्मविश्वास और खुश आचरण आपको अधिक ग्रहणशील बनायेगा, और अवसर लेने वाले अवसरवादी लोगों से संपर्क करने की संभावना कम है।
    • असफलता होती है आप खो सकते हैं, पैसे से बाहर निकल सकते हैं या भाषा के अवरोध से निराश हो सकते हैं - क्या महत्वपूर्ण है कि आपको नई जगहों से प्यार करने से परेशानी न पड़े।
  • युक्तियाँ

    • नए स्थानों पर अधिक गहन रूप से देखने के लिए, मुद्रित मार्गदर्शिका की समीक्षा करें या आधिकारिक गंतव्य पृष्ठ पर नज़र डालें।
    • बड़े शहरों में उन कपड़ों के साथ दुकानों को ढूंढना आसान है जो स्थानीय लोग आमतौर पर इस्तेमाल करते हैं। यह एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु है यदि आप सोच रहे हैं कि आपके कपड़े जगह फिट हैं
    • अजनबियों के साथ राजनीति, धर्म और सामाजिक मुद्दों जैसे मुद्दों पर चर्चा करते समय सम्मान करना चाहिए। ऐसी बातों पर बहस में शामिल होने के लायक नहीं है
    • अगर कोई कहता है कि आपको कुछ नहीं करना चाहिए, माफी मांगने और इसे फिर से करने की कोशिश न करें।
    • मज़ा लो जितना आप जितना यात्रा कर सकते हैं उतनी यात्रा करें और शांति की भावना का आनंद लें, एक यात्रा लाता है।

    चेतावनी

    • जोर से बोलते हुए और किसी भी प्रकार के निंदक तरीके से अभिनय करना अशिक्षित माना जाता है, चाहे आप कहीं भी हों।
    • दूसरों के कुछ सांस्कृतिक पहलुओं को उनके नैतिक या धार्मिक अनुयायियों के साथ असहमति से या अप्रिय भी लग सकता है यद्यपि हमेशा आसान नहीं है, याद रखें कि चीज़ें कहीं और अलग हैं, और स्थानीय रिवाजों का पालन करने के लिए आपकी पूरी कोशिश करें, चाहे आपकी राय हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com