IhsAdke.com

किसी से बात कैसे करें

आपके व्यक्तित्व, संस्कृति, ज़रूरतों और व्यक्तिगत चुनौतियों का सामूहिक रूप से दूसरों के साथ संवाद करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है सामाजिक या व्यावसायिक सेटिंग में किसी के साथ संवाद करने के लिए, आपको कौशल का एक विशिष्ट सेट विकसित करना चाहिए। अलग-अलग लोगों से बात करने की आपकी क्षमता में सुधार करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक से किसी से बात करें चरण 01
1
ध्यान से सुनो दूसरों के साथ संचार करने के बारे में बात करना जितना सुनना है जब आप ध्यान से सुनते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति के जीवन की जरूरतों और दृष्टांतों के बारे में सीखते हैं। जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसे जानने के बारे में उसे महसूस करना और अधिक प्रभावी संचार की ओर जाता है।
  • छवि सीधा एक जाओ शीर्षक` class=
    2
    जानकारी इकट्ठा जब कोई व्यक्ति किसी संस्कृति से आता है या आपके से अलग है, तो वह आपके लिए विदेशी है इस तरह से बोल सकता है। भले ही वे एक ही भाषा बोलते हैं, यह एक अलग क्षेत्र से हो सकता है और अलग-अलग टर्मिनॉलिस इस्तेमाल कर सकता है या तेजी से बोल सकता है। उसकी संगत क्षमता को सुधारने के लिए उनकी संस्कृति या अतीत के बारे में और जानें।
  • चित्र शीर्षक से किसी से बात करें चरण 03
    3
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि कोई व्यक्ति तेजी से बोलता है, बाहरी शब्दों का उपयोग करता है या बाहर से महत्वपूर्ण जानकारी देता है, सवाल पूछें वह उसी गति या उस तकनीकी भाषा के साथ बोलने वाले लोगों के लिए आदी हो सकती है और शायद उसे भ्रम की स्थिति समझा न जाए। स्पष्टीकरण के लिए पूछने से यह भी पता चलता है कि आप ध्यान से सुन रहे हैं।
  • टॉक टू टॉक टू एनीन स्टेप 04
    4
    स्पष्ट रूप से बोलें एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जो दूसरे लोग समझ जाएंगे। बड़बड़ा या अप्रत्यक्ष शर्तों का उपयोग करने से बचें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब विभिन्न सांस्कृतिक मूल, उम्र, व्यवसाय और व्यक्तित्व के लोगों के बारे में बात करते रहें।



  • टॉक टू टॉक टू एनीन स्टेप 05
    5
    पुष्टि करें कि आपका संदेश समझा जा रहा है जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके शरीर की भाषा देखें। लक्षणों को देखो जो आप समझते हैं कि आप क्या कह रहे हैं। एक उठाया भौं या भ्रम या उदासीनता के अन्य संकेतक धीमा या अधिक स्पष्ट रूप से बोलने के कारण हैं।
  • टॉक टू टोन टू टोन टू टोन चरण 06
    6
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें आपको पहुंच योग्य होना चाहिए। जमीन को देखते हुए या किसी से बात करने से परे ब्याज की कमी दिखाई देगी आप सुन रहे हैं यह इंगित करने के लिए आँख से संपर्क करें और मंजूरी दें ..
  • टॉक टू टोन टू टोन टू टोन 07
    7
    समानता को पहचानें जब आप अपने आप से किसी के साथ बात कर रहे हैं, समानता पर ध्यान केंद्रित करें और उन्हें पहचानें। उदाहरण के लिए, जिस व्यक्ति से आप बात करते हैं वह आप के रूप में आइसक्रीम के समान स्वाद का आनंद ले सकते हैं। आम बातों पर टिप्पणी करने से कनेक्शन बनने में मदद मिलती है।
  • टॉक टू टॉक टू एनीन स्टेप 08
    8
    अंतर की सराहना करते हैं किसी से बात करने में सक्षम होने के नाते, विश्वासों और संस्कृतियों की विविधता की ईमानदारी से सराहना करते हैं। उदाहरण के लिए, आप यह देख सकते हैं कि एक पार्क में आपके पास के परिवार को एक अलग संस्कृति से एक गीत में नाच रहा है खोलना, आप उपकरण, कलाकार या गीत का नाम पूछ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से लोगों से बात करें चरण 05
    9
    सच ब्याज व्यक्त करें लोग दूसरों के साथ बात करना पसंद करते हैं जो वास्तव में ध्यान रखते हैं ऐसे प्रश्न पूछें जो दिखाते हैं कि आप कितना परवाह करते हैं और अधिक सीखना चाहते हैं। कुछ संस्कृतियों में, गंभीर और पेशेवर मामलों में प्रवेश करने से पहले परिवार या हल्के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए समय व्यतीत करना एक कस्टम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com