IhsAdke.com

संचार विफलताओं से कैसे बचें

हम सभी समय-समय पर संचार संबंधी विफलताओं से पीड़ित हैं। यह होने के कारण व्यक्ति और स्थिति के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन यदि आपको ऐसा होता है तो आपको बुरा नहीं लगना चाहिए। कुछ सामान्य गलतियों को इस विफलता का कारण बन सकता है और आप आप क्या कर रहे हैं और बात कर रहे हैं या (बात करना बंद करो!) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना सीख सकते हैं। अपने संदेशों को बेहतर तरीके से कैसे प्रबंधित करें यह जानने के लिए नीचे चरण 1 के साथ प्रारंभ करें।

चरणों

एक बर्थडे पार्टी चरण 1 के लिए उपहार चुनें
1
"बोलने से पहले सोचो।" ऐसा करने से पहले कहने के बारे में सोचते समय, आपको विचारों को संगठित करने, शब्दों की पुनरावृत्ति करने, स्थिति का मूल्यांकन करने और बेवकूफ कुछ कहने से बचने का मौका मिलता है
  • प्यूरो चरण 2 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने आप को व्यक्त करें अगर आप उन्हें नहीं बताते कि आपकी ज़रूरतें क्या हैं, तो आप जो भी चाहते हैं वह नहीं मिलेगा। कहो कि सभी को सुनने के लिए आप जो ज़ोर और स्पष्ट चाहते हैं
  • चित्रकारी भावनात्मक चरण 5 होने से रोकें
    3
    स्पष्ट हो जाओ संदेश को यथासंभव सरल बनाएं लपेटें या बहुत अधिक विवरण न दें।
  • चित्र शीर्षक हैंडल ट्रेसिंग चरण 3
    4
    `एक`, `गलती` कहने से बचें, और `आप जानते हैं कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं` बेशक, हम सभी हकलाना के रूप में हम सही शब्दों के लिए खोज करते हैं। लेकिन अगर आप आराम करते हैं और सावधान रहें कि आप क्या कहते हैं, तो आप अधिक सटीक होने में सक्षम होंगे।
  • स्टेप बिग फ्लेक्स स्टेप 4 शीर्षक वाला चित्र
    5
    विनम्र रहें यदि आप दूसरों को दखल दे रहे हैं, तो कठोर और अपमानजनक हो, आप प्रभावी ढंग से संवाद नहीं करेंगे, सिवाय इसके कि आप एक अभेद्य हैं।
  • ग्रो लांग, मोटी, स्वस्थ लैस इंट्रो नामक छवि का शीर्षक
    6
    श्रोता का ध्यान रखें यदि आपके पास दूसरे व्यक्ति का ध्यान नहीं है तो आप संदेश को ले जाने में सक्षम नहीं होंगे। आँख से संपर्क करें, सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति सुन रहा है।



  • चित्र शीर्षक मुस्कुराहट आप की तरह यह मतलब 2 चरण
    7
    संगठित हो जाओ संवाद करने की कोशिश करते समय, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि जानकारी व्यक्ति को प्रभावी ढंग से पहुंचती है यदि आप एक घटना की योजना बना रहे हैं, तो आपको महत्वपूर्ण विवरण जैसे स्थान, समय और लोगों को लाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र का शीर्षक मिस कम्युनिकेशन चरण 8 से बचें
    8
    सुनो। यदि आप "दूसरे व्यक्ति की बात नहीं सुनते हैं," तो आप अंत में संचार की असफलता को समाप्त कर सकते हैं। सुनने के लिए एक अच्छी क्षमता अक्सर आप जितनी भी कहती हो उससे ज़्यादा ज़रूरी है।
  • चित्र अपने आप के साथ आराम से और आत्मविश्वास से भरा रहें चरण 11
    9
    अनुमान न करें यह "सबसे आम" धारणा है जो लोग करते हैं। और यह सबसे विनाशकारी भी है जब तक आप नहीं कहें, यह आम तौर पर यह सुनिश्चित करना कठिन होता है कि दूसरा व्यक्ति जानता है कि आप क्या सोच रहे हैं, महसूस कर रहे हैं या जो भी
  • चित्र का शीर्षक मिस कम्युनिकेशन चरण 10 से बचें
    10
    शरीर की भाषा का उपयोग करें संचार का एक बड़ा हिस्सा गैर-मौखिक है ध्यान दीजिए, यह बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है
  • एक नया स्कूल चरण 7 में शतरंज के लिए शीर्षक वाला चित्र
    11
    अनुस्मारक दें यदि वह आपको समझ लेता है, तो उस व्यक्ति से जांच करें, और पता करें कि उसे क्या चाहिए। भले ही वह पार्टी आपके कैलेंडर में सबसे महत्वपूर्ण बात है, यह आपके दोस्त के लिए नहीं हो सकती है। और लोग भूल जाते हैं। यदि आप दूसरों के साथ परेशान कर रहे हैं क्योंकि वे उन चीजों को प्राथमिकता नहीं दे रहे हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, याद रखें कि आपको कुछ जिम्मेदारी लेने की जरूरत है।
  • ऑनर रोल चरण 6 पर शीर्षक प्राप्त चित्र
    12
    कुछ संचार तकनीक जानें यदि आपके पास लेखन, पुर्तगाली, वक्तृत्व, थियेटर, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और भाषाओं में कोर्स करने का अवसर है, तो पता है कि वे संचार तकनीकों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्कृष्ट तरीके हैं।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप चैट रूम, इंस्टेंट मैसेजिंग, या गैर-इमोटिकॉन में व्यंग्य का प्रयोग नहीं करते हैं - अन्यथा आपका संदेश गलत समझा जा सकता है।
    • नेत्र संपर्क असुविधाजनक हो सकता है व्यक्ति के नाक के पुल को देखने की कोशिश करें आपके पास एक ही प्रभाव होगा और एक ही जानकारी प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com