IhsAdke.com

कैसे बोलो आप क्या सोचते हैं

लोगों को यह बताने के लिए हमेशा आसान नहीं होता कि आप कैसा महसूस करते हैं। यदि आप एक शर्मीली व्यक्ति हैं या चर्चा से बचने के लिए पसंद करते हैं, तो आप अपने विचारों को साझा करने या आपके विश्वास में बचाव करने के लिए एक अवसर को याद करना पसंद कर सकते हैं। यद्यपि यह डरावना लगता है, चर्चा में कोई और अधिक दृढ़ता से आपका जीवन बदल सकता है। यह न केवल आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है, बल्कि आपको अपने विचारों में और अधिक दृढ़ता से बना देता है और जब आप अपना मुंह खोलते हैं तो दूसरों को सुनने के लिए प्रेरित करता है। आप जो सोचते हैं उसे बोलने के लिए सीखना मूल रूप से रवैया में बदलाव से संबंधित है - आपको इस बात पर विश्वास करना होगा कि आप कुछ ऐसा कह रहे हैं जो सुनने के योग्य है।

चरणों

विधि 1
राय देने के लिए सीखना

स्पीक आपका माइंड चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
शांत और नियंत्रित रहें इससे पहले कि आप बात करना शुरू करें, अपने तंत्रिकाओं को दृढ़ और शांत रखें धीरे-धीरे और गहराई में साँस लें, दस की गिनती आराम करो और अपने विचारों को व्यवस्थित करें - किसी संदेह या अन्य नकारात्मक विचारों को खत्म करें जब आप पर सभी का ध्यान है तो यह आशंकित होना सामान्य है आपके शब्दों और भावनाओं का अधिक नियंत्रण, आप बेहतर बातचीत में दिखाई देंगे।
  • हताशा के समय या जब यह विषय व्यक्तिगत जुनून होता है, तो अपने आप को ऊंचा करने की कोशिश न करें। बहुत भावुक महसूस करना संदेश को संचारित करना मुश्किल बना सकता है।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    जिन लोगों के साथ आप सहज महसूस करते हैं उन लोगों को खोलें करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों की राय से परिचित हो जाओ जैसे ही आसान हो जाता है, धीरे-धीरे आराम क्षेत्र से बाहर निकलते रहो जब तक आप अपनी आवाज़ सुनने से डर नहीं देते। अधिकांश लोगों को उनके विचारों को अजनबियों की तुलना में निकटतम लोगों तक अपनी राय व्यक्त करना अधिक आसान लगता है, जो उन्हें लगता है, उन्हें न्याय करने में सक्षम होगा।
    • आकस्मिक वार्तालापों में एक राय देकर शुरू करें, जिसमें आपको इसे साझा करके दमन की भावना नहीं होगी। उदाहरण के लिए, आप साधारण टिप्पणी की तरह शुरू कर सकते हैं जैसे "डिनर स्वादिष्ट, माँ" या "मुझे इस कार्यक्रम को इतना परेशान लगता है। क्या हम कुछ और देख सकते हैं?" इस तरह के रूप में बातचीत झगड़े या झगड़े में शायद ही अंत
    • पहले से परिचित लोगों के साथ बात करने से आप अपने संदेश पर ध्यान केंद्रित करके आत्म-आलोचना के विचारों को बंद कर सकते हैं।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    आवाज के एक सकारात्मक स्वर का उपयोग करें जोर से, दृढ़ता से और आत्मविश्वास से बोलें अपने विचारों को व्यक्त करने में समय व्यतीत करें - बड़बड़ाना या बहुत तेज़ी से बात करने की कोशिश मत करो चुप लोगों को उनकी कम आवाज़ की वजह से नहीं नजरअंदाज किया जा सकता है, लेकिन क्योंकि उनका सामान्य व्यवहार दूसरों को बताता है कि वे सुनने में लायक नहीं हैं।
    • यदि आप आकर्षक भाषण विकसित करते हैं, तो दूसरों को आपके कहने की क्या जरूरत है।
    • सकारात्मक होने के नाते एक बहुत अच्छी बात है शोर और सत्तावादी होने के नाते, नहीं। अंतर जानें और श्रोता को दूर करने से बचें।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    आश्वस्त रहें सबसे ऊपर, अपने आप में विश्वास करें अन्यथा, आपके शब्दों में पर्याप्त अनुनय नहीं होगा यह याद रखने योग्य है कि आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं, अपने विचारों, मूल्यों और विचारों के साथ। यदि आपके पास यह व्यक्त करने का आश्वासन नहीं है कि आपको क्या कहना है, तो आपको कोई भी सुनने से लाभ नहीं होगा।
    • यदि आपको "इसे पाने का ढोंग करने की ज़रूरत है," तो व्यक्तिगत राय साझा करने के लिए आरामदायक रहें। थोड़ी देर बाद, यह ऐसा बड़ी चुनौती नहीं होगा।
    • अपने भाषण में विश्वास बनाएं व्यक्ति को आंखों में देखें और एक मजबूत और सक्रिय भाषा का उपयोग करें खाली अभिव्यक्ति जैसे "ने," "तब," "प्रकार" या "क्या आप जानते हैं?" से बचें - वे भाषण के प्रभाव को कमजोर करते हैं
  • विधि 2
    संभव टकराव और उपहास के डर पर काबू पा

    स्पीक आपका माइंड चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    1
    दूसरों के बारे में चिंता न करें कृपया प्रयास करने के लिए आग्रह को भूल जाओ निर्णय के डर से आपको दुनिया को बताए जाने से रोकना चाहिए कि आपको कैसा महसूस होता है आप जो बोल रहे हैं उससे कोई भी दिलचस्पी नहीं रखेगी या उससे सहमत नहीं होगा। इसे अपने आप को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने से हतोत्साहित न करें।
    • अपने आप से पूछें कि सबसे बुरी बात क्या हो सकती है यदि आप कहते हैं कि आप क्या सोचते हैं। चुप रहने के लिए अपने कारणों को सावधानीपूर्वक देखने के बाद, आप पाएंगे कि वे गायब होने लगेंगे।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    विश्वास करो जो आप कहते हैं। अपने सपने के आधार पर सत्य रहें अपने शब्दों के वजन के लिए, आपको अपने मूल्य की पहचान करना चाहिए यहां तक ​​कि अगर आप और आपके आस पास के लोग पूर्ण समझौते में नहीं हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपनी स्थिति को प्रकट करने का साहस होना चाहिए। इस बात की चिन्ता है कि आप कैसे समझते हैं कि आपको सही मानने के लिए आपको खड़े होने से नहीं रोकना चाहिए।
    • अपने दृष्टिकोण के बारे में सच हो किसी को "आप स्वार्थी हो रहे हैं" या "मुझे नहीं लगता कि आप क्या कर रहे हैं सही है किसी को बताने के लिए साहस को निकालना हमेशा आसान नहीं होता।" हालांकि, अगर आपको किसी विशेष विषय के बारे में बात करने की एक तत्काल जरूरत महसूस होती है, तो इसका शायद इसका अर्थ है कि यह महत्वपूर्ण है।
    • बिना परेशानी के अपने विचारों को व्यक्त करें, लेकिन अन्य लोगों पर उन्हें मजबूर न करें।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 7 शीर्षक वाला चित्र



    3
    संकोच न करें जब बोलने का मौका आता है, तो इसका आनंद उठाएं। चारों ओर चर्चा के निर्देशों से अवगत रहें और अपनी सामग्री को एकत्रित करने के लिए सही समय की प्रतीक्षा करें। श्रोताओं को आपसे क्या कहना है, उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे और आपको अपनी राय अधिक बार पूछने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। बहुत से लोग ध्यान देने या बेवकूफ बात करने के लिए डरने से बचना चाहते हैं, लेकिन आपको कभी नहीं पता होगा कि एक और मौका कब होगा।
    • आश्वस्त प्रतिज्ञान और अच्छी तरह से सोचा जाने वाले प्रश्न बनाना पहल दर्शाता है यह भी कह रहा है कि "मुझे नहीं पता कि क्या मैं आखिरी बात को अच्छी तरह समझा। क्या आप इसे फिर से समझा सकते हैं?" एक समतावादी संवाद को बढ़ावा देने के लिए पहल और प्रतिबद्धता दर्शाता है
    • जब तक आप बोलने के लिए साहस इकट्ठा करते हैं, किसी अन्य व्यक्ति ने एक ही संदेश को एकजुट किया हो।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    4
    मान लें कि अन्य आपके साथ सहमत होंगे अपने आपको बता देना बंद करो कि "कोई भी आपकी राय जानना चाहता है" आपके विचार किसी भी अन्य व्यक्ति के रूप में मान्य हैं वास्तव में, वे एक बड़े समूह से भी सहमत हो सकते हैं जो खुद को प्रकट करने के लिए बहुत शर्मीली महसूस करते हैं। जब आप हँसी या विरोधाभास की उम्मीद करते हैं, तो आप केवल आपके मूड को और भी कमजोर करते हैं
    • बस अपने आत्मविश्वास और आपकी राय की पुष्टि करने के लिए जो आपको लगता है कि दूसरों को स्वयं को और अधिक स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने के लिए प्रेरित कर सकता है, देख रहा है।
  • विधि 3
    जानने के लिए कब बोलना है

    स्पीक आपका माइंड चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    चर्चाओं के पूरक के लिए योगदान करें अगर आपकी भागीदारी से कोई वार्तालाप लाभ उठा सकता है, तो तुरंत ही आइए अधिक समझदार व्यक्ति बनने के लिए विचारों का स्वस्थ विनिमय आवश्यक है। आम तौर पर, समूह के गहरे और भावनात्मक प्रवचनों से सीखने और अपना खुद का ज्ञान साझा करने के अवसर होंगे।
    • "मुझे लगता है ..." या "मेरा मानना ​​है ..." वाक्यांशों के साथ आपकी राय पर टिप्पणी करना प्रारंभ करें।
    • सावधान रहें कि आप अपने आप को राजनीतिक, धार्मिक, या नैतिक चर्चाओं में कैसे व्यक्त करते हैं जो आसानी से संघर्ष कर सकते हैं।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्णय लेने में शामिल हो जाओ योजना बनाने या निर्णय लेने में अधिक सक्रिय रहें अपनी सोच की रेखा बताएं और अपनी वरीयताएँ क्या हैं, इस बारे में बहुत स्पष्ट हो। चुपचाप से बने रहने के लिए केवल आपके द्वारा किए गए निर्णयों में योगदान करने का अवसर छोड़ने का एक तरीका के रूप में कार्य करता है, तब भी जब वे आपके जीवन को प्रभावित करते हैं।
    • एक जगह से दोपहर के भोजन के विकल्प का उपयोग करने पर भी एक छोटी सी कार्रवाई आपको बोलने के लिए और प्रोत्साहित कर सकती है
    • यदि आपको यकीन नहीं है कि कोई विशेष विचार स्वीकार किया जाए, तो यह प्रकट करें कि आप केवल एक बुद्धिशीलता में विचार दे रहे हैं। जैसे कुछ कहें "क्या आपको लगता है कि यह बेहतर होगा यदि हमने किया ..." या "क्या होगा, थिएटर जाने के बजाय, बस यहाँ बैठकर सोफे पर एक फिल्म देखते हैं?"
  • स्पीक आपका माइंड चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    3
    चुप्पी को अनुमोदन के लिए गलत नहीं होने दें। व्यक्त नहीं समझौता या उदासीनता के रूप में गलत समझा जा सकता है यदि आप किसी चीज़ पर आक्षेप करते हैं, तो बोलें अनिश्चित शर्तों का उपयोग किए बिना विवादास्पद मुद्दों, व्यवहारों और विश्वासों पर एक निर्धारित स्थिति ले लीजिए। अन्यथा, आप परिस्थितियों के दोषी व्यक्ति के रूप में दोषी हैं, जिसने आपको चर्चा में लाया था।
    • एक घृणास्पद रूप से कभी भी जबरन पूछने का कोई प्रभाव नहीं होगा, "क्या आपको लगता है कि इस तरह से व्यवहार करने योग्य है?"
    • जब तक आप यह इंगित नहीं करते कि इसके साथ क्या गलत है, आप कुछ नहीं बदल सकते।
  • स्पीक आपका माइंड चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    सम्मान रखें विनम्र, शांत और सुनने के लिए तैयार रहें, यहां तक ​​कि (शायद विशेष रूप से) जब एक दैनिक वार्ता एक बहस हो जाती है हमेशा सम्मानजनक और खुले संचार को प्रोत्साहित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें बातचीत में कैसे कार्य करना चाहिए हमेशा एक सकारात्मक उदाहरण के रूप में सेवा करना चाहिए। जानने के लिए कि जब कोई राय देकर बोलने से विवश हो जाए या गर्व करने के लिए बोलना जरूरी हो, तब जानना महत्वपूर्ण है जब गर्व के साथ खुद को व्यक्त किया जाए
    • गर्म बहस के बीच में अपमान का सहारा लेने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। "मुझे खेद है, लेकिन मैं असहमत" एक ही लक्ष्य को पूरा करता है, लेकिन बिना विशिष्ट शत्रुता के। यह अधिक संभावना है कि वह व्यक्ति आपको सुनेगा और आपको गंभीरता से ले जाएगा यदि आप अपने सिर को शांत रखते हैं।
    • कुछ ऐसा कहने से पहले दो बार सोचो जो अपमानित हो या गलत समझा जा सके।
  • युक्तियाँ

    • बहुत ज्यादा बढ़ना मत कहो - आप क्या कहते हैं और इरादे के साथ कहें
    • जिस संदेश को आप पारित करना चाहते हैं, उसके बावजूद, बस इसे स्पष्ट रूप से बताएं श्रोता को कभी भी अपने शब्दों के अर्थ का अनुमान नहीं करना चाहिए।
    • शुरुआत में, अपने मन को बोलने के लिए साहस को विकसित करने के लिए यह डरावना हो सकता है कई लोगों के लिए, अधिक स्पष्ट और आत्मविश्वास बनना एक आजीवन पीछा हो सकता है जिस व्यक्ति को आप रातोंरात बदलते हैं उसे बदलने के लिए आवश्यक नहीं है। अपने विचारों को थोड़ी देर तक साझा करने की आदत की खेती करें, जब तक कि यह इतना डराना नहीं है
    • भाषण कौशल में सुधार करते समय एक अच्छा श्रोता बनने का अभ्यास। अन्य लोगों की राय सुनने के लिए भी महत्वपूर्ण है
    • अपनी शब्दावली में गालियां बकने की क्रिया और अपमान के उपयोग को सीमित या समाप्त करें किसी व्यक्ति को गंभीरता से लेना मुश्किल हो सकता है जो अश्लील या आक्रामक भाषा का लगातार उपयोग कर सकता है

    चेतावनी

    • किसी संवाद में स्वीकार्य क्या है यह निर्धारित करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग करें। आप जो कहते हैं, उससे परेशान मत हो।
    • वार्तालाप पर हावी होने से बचें हर किसी को बात करने का एक उचित मौका दो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com