IhsAdke.com

क्रोध होने से कैसे रोकें?

क्या आप आमतौर पर बहुत नाटक करते हैं? क्या लोग कहते हैं कि आप बहुत "सशस्त्र" हैं? हम विभिन्न कारणों से संघर्ष में आते हैं, लेकिन सबसे आम भावनाएं हैं: क्रोध, निराशा और असुरक्षा कुछ उदाहरण हैं बहुत झगड़ालू होने के नाते एक बुरा व्यवहार लक्षण है जो रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपनी चुनौतीपूर्ण पक्ष को नियंत्रित करने के लिए, अपनी भावनाओं से निपटना, और प्रभावी ढंग से संवाद करने और दूसरों की बात सुनने के लिए सीखना

चरणों

विधि 1
शांत रहना

लम्बी दूरी रिश्तों के साथ डील शीर्षक चित्र चित्र 12
1
भावनाओं के शारीरिक लक्षणों पर ध्यान दें दूसरों को छूट देने की अपनी प्रवृत्ति के पीछे गुस्सा, हताशा, या अन्य मजबूत भावनाओं के लिए यह आम बात है भावना आपको तीव्र तनाव की स्थिति बताती है, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर बढ़ तनाव के शारीरिक लक्षण प्रदर्शित करेगा। इन लक्षणों को पहचानना सीखें, क्योंकि यह आपकी जड़ में अपनी प्रतिक्रिया को कम करने और संघर्ष की संभावना कम करने में मदद करेगा।
  • ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं क्या आप परेशान, चिंतित या निराश हैं? क्या आप महसूस कर रहे हैं कि आपका दिल धड़कता है? आपकी भावनाएं सरफेसिंग हैं
  • शरीर की भाषा में भी ध्यान दें हमारे भावनात्मक राज्य अक्सर हमारे शरीर की भाषा में अनुवाद करते हैं, और आप एक आक्रामक रुख का प्रदर्शन कर सकते हैं। क्या आप भद्दा या निराशा से मुस्कुरा रहे हैं? क्या आपने अपनी मुट्ठी झपटें? आपको कुछ कहना है? आपको बाधित करने की तीव्र इच्छा भी महसूस हो सकती है
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक तनाव के साथ डील शीर्षक चरण 11
    2
    एक गहरी सांस लें आपको लड़ाई में जाने की संभावना अधिक है और जानकारी को संसाधित करने और कम करने के लिए तैयार है जब आपका शरीर तीव्र तनाव प्रतिक्रिया से पीड़ित है। शांत होने के लिए, धीरे-धीरे और नियंत्रित तरीके से साँस लें। निर्देशित श्वास आपके केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को आराम देगा।
    • सांस पर ध्यान दें धीरे धीरे साँस लेते हैं और हर आंदोलन में पांच तक गिना करते हैं, और कुछ भी कहने से पहले गहराई से श्वास करते हैं।
    • बहुत तेजी से बात मत करो! अगर आपके विचारों और भाषणों में तेजी लाई जाती है, और श्वास याद रखना है तो धीमा करने की कोशिश करें।
  • चित्र के साथ लंबी दूरी के संबंधों के साथ डील शीर्षक 14 कदम
    3
    बाधा मत करो जब आप लड़ने के लिए तैयार महसूस कर रहे हैं, आप दूसरों को चुनौती देना और उन्हें चुनौती देना चाहते हैं एक बिंदु या आलोचना पर जोर देते हैं करने के लिए बंद करो कुछ करता है कि यह स्पष्ट है कि आप चीजों को मुश्किल बना रहे हैं और मदद नहीं करता है के रूप में यह बनाता है आप आक्रामक और असुरक्षित देखो है। इसका यह भी अर्थ है कि आपकी भावनाएं अभी भी नियंत्रण से बाहर हैं
    • हर बार जब आप किसी को दखल देने के लिए प्रलोभन महसूस करते हैं, तब दस की गणना करें ऐसा होने की संभावना है कि वार्तालाप ने पहले ही दस सेकंड के बाद कोर्स बदल दिया है और यह कि आपका तर्क अब मामला नहीं है यदि आप अभी भी परीक्षा महसूस करते हैं तो 20 पर भरोसा करने का प्रयास करें
    • जब आप इस व्यवहार से शुरू कर रहे हैं तो रोकने के प्रयास करें। ध्यान दें कि आप क्या कर रहे हैं, बात करना बंद करो और अन्य व्यक्ति के लिए माफ़ी मांगो ताकि इतनी मोटे तौर पर दखल हो।
  • अपनी माँ के साथ डील शीर्षक चित्र` class=
    4
    समय के लिए पूछें आपको मिल सकता है कि आपकी भावनाओं को बहुत परेशान कर रहे हैं ताकि चुप चर्चा हो सके। उस मामले में, व्यक्ति से पूछिए कि क्या वे बाद में वार्तालाप जारी रख सकते हैं और सम्मान से पीछे हट सकते हैं। जब आप उस स्थिति में होते हैं तो किसी को भी बातचीत से फायदा नहीं होगा।
    • बातचीत बंद करें, लेकिन इसे टालना न करें। थोड़ी देर के लिए कहो, "जॉर्ज, क्या हम बाद में बात कर सकते हैं?" अब मेरे लिए अच्छा समय नहीं है, क्या आप बाद में मुक्त हैं? "
    • , दूसरे व्यक्ति माफी मांगने की बात कर रहा कुछ कहना जैसे, के महत्व को व्यक्त करें "मुझे पता है इस मुद्दे को आप के लिए महत्वपूर्ण है और यह शांति से चर्चा करना चाहते हैं, लेकिन मैं के बाद में फिर से कोशिश करते हैं एक छोटे से समय पर हिल हूँ।"।
  • चित्रा शीर्षक से भावनात्मक तनाव चरण 14 के साथ डील शीर्षक
    5
    तनाव से निपटने के लिए अन्य रणनीतियों का उपयोग करें भावना और संघर्ष तनाव उत्पन्न करते हैं इसे बेहतर तरीके से निपटने के लिए रणनीतियां ढूंढने की कोशिश करें, आराम करें, और तनाव को छोड़ दें जो झगड़ा होने के लिए आपकी प्रवृत्ति के पीछे है। तनाव में कमी से आपकी शारीरिक कल्याण में भी सुधार होगा
    • तकनीकों का प्रयोग करें जो आपके श्वास को धीमा कर दे, अपना दिमाग फोकस करें, और अपने शरीर को आराम दें। उदाहरण के लिए, ध्यान करने के लिए जानें, या योग और ताई ची की कोशिश करें।
    • व्यायाम के अन्य रूपों में भी आराम प्रभाव पड़ता है चलने, चलने, एक टीम खेल, तैराकी या अन्य प्रकार के व्यायाम के बाद आपको बेहतर और शांत महसूस होगा।
  • विधि 2
    संघर्ष के बिना संचार

    एक धोखा दे प्रेमिका चरण 7 को संभालते हुए चित्र
    1
    पूर्वाभ्यास से पहले कट्टरपंथी होने और अपने आप को ईमानदारी से और दृढ़ता से व्यक्त करने के बीच एक बड़ा अंतर है एक आक्रामक है - दूसरा शांत लेकिन फर्म है अगर यह "हथियारबंद" प्रकार है, तो शांत रहें और आपसे पहले क्या मतलब है, इसके बारे में सोचें।
    • इस बारे में सोचें कि आप अन्य लोगों को क्या बताना चाहते हैं और यह जानकारी ज़ोर से कहती है या इसे अपनी स्मृति में डालकर लिखना
    • जब तक भाषण एक स्क्रिप्ट के रूप में नियोजित नहीं किया जाता है तब तक अभ्यास करें। इस तरह, आप अपने आप को सही कर सकते हैं यदि आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और वापस "स्क्रिप्ट" में क्या था
  • चित्र जिसका शीर्षक किसी व्यक्ति के बारे में गपशप करना है



    2
    "I" के रूप में विषय के रूप में वाक्यांशों का उपयोग करें संघर्ष के बिना मुखर होने का एक अन्य तरीका इस प्रकार की सजा का उपयोग कर रहा है यह आपको अपने लिए बोलने की अनुमति देता है, जो कि आपके विचारों और राय को बिना किसी के मुंह में बोलने या बोलने के बिना अभिव्यक्त करता है। उन वाक्यों को प्राथमिकता दें जो "आप" से शुरू होते हैं
    • उदाहरण के लिए, कहते हैं, "मैं गलत हूं" के बजाय "मैं सहमत नहीं हूँ" या, "मुझे फिलहाल दबाव महसूस हो रहा है" के बजाय, "आप हमेशा मुझे पर हमला कर रहे हैं।"
    • इन वाक्यांशों आप अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए, के रूप में भी उपयोगी होते हैं: "। तुम मुझे घर का काम के साथ मदद कभी नहीं" के बदले "मैं घर के साथ मदद करना चाहता था" या, "आप केवल आपके बारे में परवाह है" के बजाय "मुझे आपसे अधिक सहायता चाहिए"
  • अपनी माँ के साथ डील शीर्षक चित्र` class=
    3
    आलोचना करने से बचें। कम झगड़ालू होने के लिए, आपको सम्मानजनक तरीके से आलोचना देने और प्राप्त करने की क्षमता विकसित करने की आवश्यकता होती है, जिसके लिए आत्म-नियंत्रण और खुलेपन की आवश्यकता होती है। अपने सिर को खोने के लिए और किसी दोस्त या किसी सहकर्मी से आपको प्यार करने के लिए प्रलोभन से बचें, आपको प्रतिक्रिया देने की कोशिश करता है।
    • प्रलोभन कोई है जो एक प्रतिक्रिया या राय की तरह या "आप एक गधे, जॉन जा रहा है कर रहे हैं" बातें कह दे रहा है की आलोचना करने का विरोध "मैं विश्वास नहीं कर सकता तुम सिर्फ मेरे लिए ऐसी बात कहते हैं।"
    • अन्य व्यक्तियों को वाक्यांशों जैसे "आप किस बारे में बात कर रहे हैं? आप हर समय एक ही काम करते हैं!" जैसी आलोचना वापस करने से बचें।
  • फायर एक ग्राहक चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें संघर्ष से बचने के लिए, आपको अधिक रोगी और कम प्रतिक्रियाशील होना होगा। हमले के तुरंत बाद आलोचना को समझें - अपने दोस्तों, सहयोगियों को देने का प्रयास करें, और प्रियजनों को संदेह का लाभ दे। वे सबसे अधिक संभावना आपको तंग करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं
    • अपने आप से पूछें कि आप पर हमला क्यों महसूस कर रहे हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आप नाराज थे? क्या आपके पास यह धारणा है कि हर कोई आपके साथ जुड़ रहा है? क्या आप अपनी निराशा में भुला रहे हैं?
    • किस बारे में आलोचना कर रहे हैं, इसके बारे में सोचें आपका परिवार और प्रियजन शायद आप पर हमला नहीं करेंगे - वे सिर्फ मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, प्यार से बाहर हैं
  • विधि 3
    दूसरों को सुनना

    चित्र शीर्षक से कमाई ट्रस्ट वापस चरण 1
    1
    वे क्या कहते हैं पर ध्यान दें कम झगड़ालू होने के लिए, खुद को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखने की कोशिश करें और समझें कि उन्हें कैसा महसूस होता है इसे सहानुभूति कहा जाता है, और जब आप सुनते हैं तो यह आरंभ होता है लोगों को सुनो और प्रभावी ढंग से और सक्रिय रूप से सुनने के लिए सीखें।
    • अन्य जो व्यक्त है, उस पर ध्यान देने की कोशिश करें सुनो - आपसे कुछ भी कहने की जरूरत नहीं है। बस व्यक्ति को बात करने दो।
    • प्रलोभन को रोकना आपको कहानी के अपने पक्ष को व्यक्त करने का मौका मिलेगा इस बीच, यह प्रदर्शित करने का प्रयास करें कि आप हिदायत या "हां" या "समझे" कहकर ध्यान दे रहे हैं। दखल के बिना ऐसा करने का प्रयास करें
  • विचर टू ब्वॉय यू ल्वडेड स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अपने भीतर का फैसले निलंबित करें अपनी राय और भावनाओं को कुछ समय तक अनदेखा करें जब तक कि व्यक्ति बोलने को खत्म न करे यह मुश्किल होगा, लेकिन याद रखना चाहिए कि आपका लक्ष्य आपके दृष्टिकोण को बिगाड़ देना नहीं है, बल्कि दूसरे व्यक्ति की समझ को समझना है। इस दूसरे अनुभव पर ध्यान दें
    • आप यह सब करने के लिए अपने फैसले और अपने विचारों को निलंबित कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को स्वीकार करने की आवश्यकता है, बस थोड़ी देर के लिए उसे छोड़ दें।
    • शुरू करने के लिए, तुरंत दूसरे व्यक्ति की स्थिति को खारिज करके शुरू न करें। यह किसी को "खत्म" या "सौदा" के साथ किसी को बताने के लिए बहुत कठोर है, केवल
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला शीर्षक चित्र 9
    3
    एक संक्षिप्त व्याख्या करें दूसरे व्यक्ति को और अधिक बारीकी से सुनने के लिए और वह क्या कह रही है, उसे ध्यान में लेने का एक तरीका उसके भाषण के साथ सक्रिय रूप से संलग्न होना है। व्याख्या करने की कोशिश करो। ऐसा तब होता है जब आप यह कहते हैं कि आपने इसे सही तरीके से प्राप्त करने के लिए दूसरे शब्दों में सुना है। आप प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मुख्य बिंदु दोहराने व्यक्ति का कहना है के बाद की तरह कुछ या "तो क्या तुम कह रहे हो तुम नहीं लगता कि मैं सम्मान करते हैं कि" "तो आपको लगता है मैं भी सशस्त्र हूँ, यह क्या है?"
    • संक्षेप से पता चलता है कि आप अन्य व्यक्ति को बारीकी से सुन रहे हैं और आपकी परिप्रेक्ष्य को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता करते हैं।
    • इसके अलावा कुछ सवाल पूछने की कोशिश करें अधिक विस्तृत उत्तर प्राप्त करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछने का प्रयास करें। कुछ पूछो "क्यों वास्तव में आपको लगता है कि मैं नहीं सुनता? क्या आप मुझे एक उदाहरण दे सकते हैं?"
  • चित्र शीर्षक से एक तिथि चरण 5 को अस्वीकार करें
    4
    राज्य जो आपने सुना है यदि आप बताते हैं कि उन्होंने क्या कहा है तो लोग इसे पसंद करेंगे। अगर आप सहमत न हों तो आप यह कर सकते हैं। यह केवल मित्रों, परिवार और सहकर्मियों को दिखाता है जो उन्होंने जो कहा था, उन्हें सुना और समझ लिया।
    • उदाहरण के लिए, आप की तरह कुछ कह सकते हैं "ठीक है, काफी आप के साथ सहमत नहीं है, लेकिन मैं अपनी स्थिति को सम्मान" या "तुम इतने स्पष्ट रूप से बोलने के लिए धन्यवाद, फातिमा। मैंने महसूस किया कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और मैं इसके बारे में सोचेंगे।"
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com