IhsAdke.com

कैसे किसी से दुर्घटनाग्रस्त होने से बचें

किसी से बहुत गुस्सा होने से आप उस व्यक्ति को चोट लाना चाहते हैं। हालांकि, किसी को मारना समस्याओं को सुलझाने का एक व्यवहार्य तरीका नहीं है और आप दोषी महसूस कर सकते हैं, खराब प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं या फिर मुकदमा भी कर सकते हैं। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और विवादों को हल करने में सक्षम होने से आपकी भावनाओं से निपटने के लिए अहिंसक तरीके खोजने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
शांत हो जाओ

शीर्षक वाला चित्र जिसे आप घृणा करते हुए किसी को मारने से रोकें चरण 1
1
कहीं और जाएं जिस व्यक्ति को आप चोट करना चाहते हैं उससे दूर चले जाएं क्या तुम सच में नाराज हैं, तो आप बेहतर दूर (यहां तक ​​कि इसकी वजह समझाने के बिना) हो और शारीरिक आक्रामकता में जाने के लिए की तुलना में शांत करने की थोड़ी देर प्रतीक्षा।
  • यदि आप किसी मित्र के साथ हैं, तो तय करें कि अकेले रहने या उसके बारे में उससे बात करना बेहतर है या नहीं।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से रोकें
    2
    एक गहरी सांस लें श्वास के आराम की क्षमता का लाभ उठाने के लिए, आपको पेट में गहराई से सांस लेने की आवश्यकता है। डायाफ्राम ऊंचाई (पेट और छाती के बीच) पर अपना हाथ रख दिया और गहरी पर्याप्त अपने हाथ ले जाने के लिए के रूप में उसके पेट का विस्तार करने के लिए शुरू होता है श्वास। फिर धीरे धीरे श्वास।
    • अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें, हमेशा आठ से दस बार साँस लेते रहें या जब तक आप अपनी भावनाओं को फिर से नियंत्रित न करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 3
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट के चरणों में शरीर के तनाव और विश्राम शामिल है। अपनी मांसपेशियों को दृढ़तापूर्वक कसने से आपको क्रोध के प्रवाह को पुनर्निर्देशित करने में मदद मिल सकती है। इस प्रकार एक गहरी सांस लें और निम्नलिखित करें:
    • चेहरे और सिर की मांसपेशियों के साथ शुरू करो 20 सेकंड के लिए कस और रिहाई।
    • कंधे, हाथ, पीठ, हाथ, पेट, पैर और पैर की उंगलियों की मांसपेशियों को जकड़ना और जारी करने के लिए शरीर को नीचे जाना।
    • एक गहरी साँस लें, पैर की उंगलियों से सिर तक आराम करें
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप घृणा करते हैं उसे मारने से स्वयं को रोकें चरण 4
    4
    अपने आप को सकारात्मक बोलें "मैं अपने कार्यों को नियंत्रित कर सकता हूं" जैसे एक उपयोगी मंत्र को दोहराएं व्यक्ति के बारे में अपने नकारात्मक विचारों को और अधिक सकारात्मक तरीके से दोहराएं। अपनी सोच को बदलने (जिसे "संज्ञानात्मक पुनर्गठन" भी कहा जाता है) और नकारात्मक विचारों को और अधिक सकारात्मक लोगों तक पहुंचाते हुए आप हिंसक रुख से बचने में सहायता कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह सोचने के बजाय "मैं इस व्यक्ति से नफरत है और मैं उसे हिट करने के लिए, चाहते हैं" लगता है कि "मैं उस व्यक्ति के आसपास किया जा रहा पसंद नहीं है, लेकिन मैं हिंसक कार्य नहीं कर सकता।"
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप घृणा करते हैं उसे मारने से स्वयं को रोकें चरण 5
    5
    उसने खुद को गुस्सा से विचलित किया जो क्रोध में आप मदद कर सकते हैं पर ले जाने और उन्हें नियंत्रित करने के लिए अपने ações.Para विचलित हो, इस तरह के,, वीडियो गेम, खरीदारी खेल रहे चलने एक हो रही के रूप में कई गतिविधियों देखते हैं खड़ी कर रहा है व्यक्ति का ध्यान हटाने के लिए एक अच्छा व्याकुलता का पता लगाएं नया शौक या एक दोस्त के साथ कुछ खेलते हैं
  • चित्र शीर्षक से किसी को नफरत करने से स्वयं को रोकें चरण 6
    6
    याद रखें कि लड़ाई इसके लायक नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि कोई ऐसे व्यक्ति को मारने में बहुत संतोष होगा जो आपको नफरत करता है, तो यह संभव नहीं है कि आप वास्तव में उस तरह महसूस करते हैं। इसके अलावा, आप हमले की प्रक्रिया के साथ फंस सकते हैं या कम से कम, जो महंगा और थकाऊ हो सकता है
    • आप अपने आप से कह सकते हैं, "यह व्यक्ति, हालांकि बहुत परेशान है, समय की बर्बादी है मैं अपना समय जेल में बर्बाद नहीं करूँगा या मुकदमेबाजी से निपटूंगा और मैं उसे मुझ पर भी अधिकार नहीं दूँगा। उसे हमला करने के बजाय, मैं जा रहा हूं। "
  • शीर्षक वाला चित्र जिसे आप घृणा करते हैं उसे मारने से स्वयं को रोकें चरण 7
    7
    शराब की खपत को सीमित करें यदि आप एक स्थिति है जहाँ आप कोई है जो पसंद नहीं है, शराब का उपभोग नहीं करते हैं, के रूप में यह अपने आप को युक्तिसंगत, और उनके कार्यों को ठीक से नियंत्रित करने के लिए अपनी क्षमता को कमजोर करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं लगता है में होना जरूरी है।
  • विधि 2
    क्रोध से निपटना

    शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 8
    1
    आत्म-जागरूकता का अभ्यास करें यह जानकर कि आप नियंत्रण खो सकते हैं और हिंसक हो सकते हैं, ऐसा होने से पहले आपको रोकने में मदद मिल सकती है। अपने विचारों और व्यवहार की निगरानी करें जब आप क्रोध के कगार पर हैं सबसे आम लक्षणों में शामिल हैं:
    • चुस्त मांसपेशियों और कठोर जबड़े
    • सिरदर्द या पेट दर्द
    • दिल की दर में वृद्धि
    • पसीना या मिलाते हुए
    • चक्कर लग रहा है
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से आपको रोकें चरण 9
    2
    अपने आवेगों के नियंत्रण के विकास पर कार्य करें अधिकांश लोग शारीरिक हिंसा के कार्य में संलग्न होने की योजना नहीं बनाते - जो आम तौर पर बढ़ती संघर्ष के कारण प्रतिक्रिया की वजह से पल की भावनाओं से उत्पन्न होता है। अपने आवेगों के नियंत्रण को विकसित करके, आप हिंसक प्रतिक्रियाओं से बचने में सक्षम होंगे। विकास के लिए कुछ रणनीतियां शामिल हैं:
    • प्रथा का स्थगित पुरस्कार अन्य क्षेत्रों में स्थगित इनाम का अभ्यास आपको धीरे-धीरे अपने आवेगों पर नियंत्रण में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप काम से घर लेते समय हमेशा अपनी पसंदीदा श्रृंखला देखने के लिए बैठते हैं, तो पहले घर को साफ करने का प्रयास करें। इस लघु विलंब को स्वीकार करने से आपको अधिक संकल्प शक्ति प्राप्त होगी।
    • काल्पनिक परिदृश्यों को अग्रिम रूप से विकसित करना उदाहरण के लिए, आप पहले से तय कर सकते हैं, "अगर यह व्यक्ति मुझे या मेरे दोस्तों का अपमान करता है, तो मैं चलेगा।"
    • अपने शरीर को मजबूत करें कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि नियमित व्यायाम के माध्यम से मांसपेशियों और शरीर को मजबूत करना आत्म-नियंत्रण और संकल्प को बढ़ा सकता है
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 10
    3
    अपनी भावनाओं से अवगत रहें स्वीकार करें कि आप किसी को पसंद नहीं करते हैं और जब उस व्यक्ति के आसपास है तो आपको गुस्सा आता है - उसमें कोई समस्या नहीं है आप दूसरे व्यक्ति के बारे में कैसा महसूस कर सकते हैं, आप इसे बदलने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन आप चुन सकते हैं कि उनके सामने कैसे कार्य किया जाए। हर बार जब आप बोलते हैं या कार्रवाई करते हैं, तो आप अपने कार्यों के बारे में एक विकल्प बना रहे होंगे
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं, "मुझे उस व्यक्ति को पसंद नहीं है जिस तरह से वह मुझे और मेरे दोस्तों को संबोधित करती है, वह मुझे उसे पंच करना चाहता है। लोगों को पसंद नहीं करना और गुस्सा करना सामान्य है, लेकिन मैं उसे मुझे परेशान नहीं करने देगा और मैं भी झगड़े में नहीं पड़ेगा। "
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से स्वयं को रोकें चरण 11
    4
    मध्यम व्यायाम करें अभ्यास क्रोध प्रकट करने और आपको बेहतर महसूस करने में सहायता करते हैं, क्योंकि वे एंडोर्फिन को छोड़ देते हैं, जो न्यूरोट्रांसमीटर खुशी से जुड़े होते हैं।
    • लगातार अभ्यास आपको अपनी भावनाओं को विनियमित करने और समय के साथ अपने आवेगों को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 3
    संघर्ष समाधान का अभ्यास करना




    शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 12
    1
    एक संघर्ष की पहचान करें एक संघर्ष तब होता है जब मतभेद का अंतर पारस्परिक संबंधों में हस्तक्षेप करना शुरू होता है। अकसर संघर्ष के साथ जुड़े मजबूत भावनाएं होती हैं, जो हल नहीं होती हैं, जब तक कि उन्हें हल नहीं किया जाता है।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से स्वयं को रोकें चरण 13
    2
    संबंध बनाए रखने या पुन: प्राप्त करने पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उस व्यक्ति से नफरत नहीं करते या बस नफरत करते हैं, तो यह सिर्फ यही संघर्ष हो सकता है जिससे वह भावना पैदा हो। व्यक्ति के साथ रिश्ते में सुधार लाने के इरादे से संघर्ष के लिए अपने दृष्टिकोण को दोहराएं।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से आप को रोकें चरण 14
    3
    शांत रहें और सतर्क रहेंशांत रहने से आपको सुनने और अन्य व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में उचित उत्तर देने में मदद मिलेगी। यह भी संघर्ष को बढ़ने की अनुमति देगा क्योंकि दूसरे व्यक्ति अपने चुप्पी व्यवहार के प्रति सकारात्मक प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 15
    4
    अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन संघर्ष में शामिल होने पर आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ नहीं महसूस कर सकते हैं या खुद को व्यक्त नहीं कर सकते हैं - इसका मतलब यह है कि आपको उन्हें अपने व्यवहार को निर्देशित नहीं करने देना चाहिए।
    • इसके अलावा, अपनी भावनाओं से अवगत होने से आप संघर्ष में अन्य दलों की भावनाओं को समझ सकते हैं और उनके साथ सहानुभूति कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 16
    5
    अन्य पार्टी की भावनाओं और शब्दों से अवगत रहें फिर, यह मुश्किल हो सकता है अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संघर्ष में हों जिसे आप पसंद नहीं करते हैं हालांकि, अन्य शामिल आप संघर्ष को हल मदद कर सकते हैं पार्टी की भावनाओं को स्वीकार करते हैं क्योंकि आप समझ सकते हैं क्यों व्यक्ति उस तरह काम कर रहा है और इस बारे में बात यह दिखाएगा कि आप उसके पक्ष को समझते हैं, जो स्थिति को कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 17
    6
    व्यक्तित्व और राय में अंतर के लिए सम्मान रखें कुछ संघर्ष राय के मतभेद से उत्पन्न होते हैं जो हल नहीं हो सकते। किसी व्यक्ति के लिए सम्मान बनाए रखना संभव है, भले ही किसी विशेष घर्षण पर सहमत होना असंभव हो।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 18
    7
    आपके बीच के संघर्ष के समाधान का पता लगाएं संघर्ष को सुलझाने की कुंजी विशिष्ट व्यक्तियों की पहचान करने और समाधानों के बारे में सोचने के लिए दूसरे व्यक्ति के साथ काम करना है। इसके लिए थोड़ा सा लचीलापन होना आवश्यक है और पता है कि बातचीत कैसे हो सकती है लेकिन अगर दोनों पक्ष (या सभी) इस मुद्दे को हल करने के लिए तैयार हैं, तो संभवतः आप एक को ढूंढ सकेंगे
  • विधि 4
    पेशेवर सहायता मांगना

    शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 1 9
    1
    निर्धारित करें कि आपको क्रोध प्रबंधन के साथ समस्याएं हैं। यदि आप किसी को मारने की तरह महसूस करते हैं, तो आपके मनभावन समस्याएं हो सकती हैं हालांकि क्रोध स्वस्थ हो सकता है, यह हानिकारक भी हो सकता है आप स्वयं सहायता के माध्यम से इस समस्या से निपट सकते हैं, लेकिन आपको पेशेवर मदद लेने की आवश्यकता हो सकती है यदि:
    • छोटी चीजें आप बहुत गुस्सा होती हैं।
    • जब आप नाराज होते हैं, तो आप आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं, जैसे चिल्ला, चिल्ला, या चीजें मारने जैसी।

    • समस्या पुरानी है और अक्सर ऐसा होता है।
    • जब आप ड्रग्स या अल्कोहल के प्रभाव में होते हैं, तो आपका गुस्सा खराब हो जाता है और आप अधिक हिंसक हो जाते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 20
    2
    जानने के लिए ध्यान. ध्यान आपकी भावनाओं को विनियमित करने में मदद कर सकता है। यदि आप पाते हैं कि आप अन्य व्यक्ति की तुलना में नकारात्मक भावनाओं पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, तो ध्यान से अपना मन आराम करने के लिए समय निकालें। नियमित रूप से ध्यान से आप अपनी भावनाओं पर अधिक नियंत्रण दे सकते हैं, जो आपको अपने कार्यों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
    • धीमे और गहराई से साँस लें इस तरह से एक श्वास पैटर्न बनाए रखने से आपके तेज दिल की दर कम हो जाएगी। विस्तार करने के लिए अपने पेट के लिए पर्याप्त साँस लें और फिर धीरे-धीरे हवा को छोड़ दें
    • अपने शरीर को भरने के लिए एक सफेद और सुनहरे प्रकाश को विज़ुअलाइज़ करें जैसा कि आप हवा खींचते हैं, अपने दिमाग को आराम करते हैं। जब आप हवा को छोड़ दें, तो अंधेरे और नकारात्मक ऊर्जा को अपने शरीर से बाहर आना देखें।
    • हर सुबह ध्यान करने की आदत को बनाते हुए, जब भी आप नाराज नहीं होते हैं, तो आपको समग्र रूप से शांत करना होगा।
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 21
    3
    क्रोध प्रबंधन के लिए एक सहायता समूह है ये कार्यक्रम सफल रहे हैं आप क्रोध को समझने, इसके साथ निपटने के लिए अल्पकालिक रणनीतियों को विकसित करने, और अपने भावनात्मक नियंत्रण कौशल को सुधारना सीखेंगे। अपने क्षेत्र में उपलब्ध विकल्पों की तलाश करें
    • आयु, व्यवसाय या वर्तमान जीवन की स्थिति के अनुसार व्यक्तिगत कार्यक्रम आपके क्षेत्र में उपलब्ध हो सकते हैं।
    • सही समर्थन कार्यक्रम ढूंढने के लिए, अपने शहर, राज्य या क्षेत्र के नाम के साथ "क्रोध प्रबंधन के लिए सहायता समूह" की तलाश करें। आप एक चिकित्सक या चिकित्सक से भी बात कर सकते हैं। सार्वजनिक स्वास्थ्य नेटवर्क में कई उपलब्ध हैं
  • शीर्षक वाला चित्र, किसी को मारने से खुद को रोकें चरण 22
    4
    थेरेपी लें दूसरों को मारने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है क्रोध के कारण की पहचान करना एक चिकित्सक या मनोविज्ञानी आपको उन लोगों के साथ काम करने के लिए कुछ छूट तकनीकों को सिखा सकते हैं, जिन्हें आप पसंद नहीं करते। यह स्थितियों से निपटने और संवाद करने की आपकी क्षमता के लिए तकनीकों का विकास करने में आपकी सहायता कर सकता है। इसके अलावा, एक मनोविश्लेषक, जो अतीत से जुड़े मामलों (जैसे बचपन में उपेक्षा या दुरुपयोग) में माहिर करने में माहिर है, पिछली घटनाओं से संबंधित क्रोध को कम करने में मदद कर सकता है।
    • आप एक चिकित्सक को अपने क्षेत्र में क्षेत्रीय मनोविज्ञान परिषद में क्रोध प्रबंधन में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं। यहां और यूनाइटेड किंगडम में यहां.
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com