IhsAdke.com

कैसे श्वास दर को मापने और रिकॉर्ड करने के लिए

साँस लेने की प्रक्रिया तब होती है जब ऑक्सीजन फेफड़ों में ले जाता है, रासायनिक प्रतिक्रिया से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है और कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में निष्कासित होता है। सामान्य श्वास एक स्वत: प्रक्रिया है और कोई सचेत प्रयास की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, बीमारी या आघात के मामले में, पीड़ित की सांस लेने की दर असामान्य रूप से उच्च या निम्न हो सकती है, जो तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता का संकेत देती है। श्वसन दर केवल एक व्यक्ति को प्रति मिनट प्रदर्शन करने वाली श्वास की संख्या है। श्वसन दर को मापने और रिकॉर्ड करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

एक एम्बुलेंस स्टेप 3 कॉल करें शीर्षक वाला चित्र
1
एक गंभीर आघात या चिकित्सा संकट की स्थिति में तुरंत आपातकालीन विभाग से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आपको अस्थमा चरण 17 है
    2
    व्यक्ति की श्वसन दर की निगरानी करें, जबकि वह बाकी है। शिकार को यह एहसास न करने का प्रयास करें कि आप अपने सांसों की अधिक विश्वसनीय गणना के लिए निगरानी कर रहे हैं।
  • चेक वायु मार्ग, श्वास और संचलन चरण 7 नामक छवि
    3
    पीड़ित की छाती की ऊंचाई और गिरावट पर ध्यान दें और एक मिनट के लिए श्वास की संख्या ज़ोर से गिना। एक सांस में एक पूर्ण स्तन लिफ्ट और गिरावट होती है, या वायु के साँस लेना और साँस छोड़ना वयस्क के लिए श्वसन दर 12 से 20 साँस प्रति मिनट है।



  • चित्र एक छाती घाव चरण 6 पोशाक
    4
    लय, आराम और सांस लेने की शक्ति को वर्गीकृत करें। एक सामान्य साँस लेने में गहरी, साँस भी होते हैं, जिसके दौरान रिब पिंजरे के ठेके और पूरी तरह फैलता है। असामान्य श्वास कम और तेज, परिश्रमी और छोटी या गहरी और शोर लग सकता है, और यह बीमारी या चोट का संकेत हो सकता है
  • एट्रिअल फ़िब्रिलेशन चरण 13 के साथ लाइव शीर्षक वाला चित्र
    5
    मौजूदा समय, श्वसन दर, और श्वास की विशेषताओं को रिकॉर्ड करें, यदि संभव हो तो।
  • किसी व्यक्ति को चेक करें` width=
    6
    आपातकालीन स्थिति में प्रत्येक 10 मिनट की दर और सांस की विशेषताओं को मापने और रिकॉर्ड करने के लिए उपरोक्त चरणों को दोहराएं। किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन को ध्यान में रखें और जानकारी को चिकित्सा कर्मचारियों को बताएं।
  • युक्तियाँ

    • यदि प्राथमिक उपचार पीड़ित पर लागू किया जा रहा है, तो हृदय गति की निगरानी के तुरंत बाद श्वसन की निगरानी करें। पीड़ित को एहसास न करें कि आप उसकी सांस लेने की निगरानी कर रहे हैं, क्योंकि वह अवचेतनपूर्वक दर, गहराई, और उसकी श्वास की ताकत को बदल सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com