IhsAdke.com

कैसे एक लड़की को शांत करने के लिए

यह जानना निराशाजनक हो सकता है कि जिस व्यक्ति के बारे में आप परवाह करते हैं वह परेशान है। यदि आपका मित्र, प्रेमिका या बहन वास्तव में गुस्सा, चिंतित या दुखद है, तो आप शायद उसे जानना चाहते हैं कि उसे कैसे शांत करना है लड़की को आराम करके उसे मदद करना, उसे मदद देना या उसके साथ बात करना सीखना

चरणों

विधि 1
उसे आराम करने में मदद करना

चित्र शीर्षक एक लड़की नीचे नीचे कदम 1
1
उसके साथ एक गहरी साँस लें जब आपको महसूस होता है कि उसे परेशान करने में कठिनाई हो रही है, तो उसे स्वाभाविक रूप से अपने शरीर को आराम करने के लिए एक गहरी साँस लेने के व्यायाम में मदद करें गहरी साँस लेने के लिए अभ्यास करें:
  • एक शांत और आरामदायक जगह खोजें जहां आप एक साथ बैठ सकते हैं और बिना व्यत्यय के। कुशन या कुर्सी पर सीधे आसन के साथ बैठें अपने कंधे से आराम करो और अपनी जांघों पर अपना हाथ आराम करो
  • फिर छाती पर एक हाथ और पेट पर एक हाथ डाल दिया। नाक के माध्यम से गहराई से साँस लें, चार से आठ सेकंड तक गिनती करें पेट पर हाथ पेट के साथ बढ़ना चाहिए हवा को संक्षेप में एक से दो सेकंड तक पकड़ो। उसके बाद, मुंह के माध्यम से उछाल, पेट पर हाथ की गति को ध्यान में रखते हुए। समय सीमा समाप्त होने तक इसे हवा चाहिए। छाती पर हाथ बहुत ज्यादा नहीं चलना चाहिए
  • साँस लेने की प्रक्रिया को पांच से दस मिनट के लिए दोहराएं या जब तक लड़की अधिक आराम से न हो जाए
  • चित्र शीर्षक के तहत एक लड़की नीचे चरण 2
    2
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट का अभ्यास करें प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट के लिए उसे खोलने और आराम करने में मदद करने के लिए एक और संभव तकनीक। व्यायाम आपको यह देखने में मदद करता है कि शरीर में तनाव कहाँ है, साथ ही साथ किसी विशेष क्षेत्र को आराम करने की भावना दिखाती है।
    • आरामदायक कुर्सियों में या सोफे पर बैठें शांत करने के लिए गहन साँस लेने के कुछ मिनटों से शुरू करें
    • अपने पैरों से शुरू करो और धीरे-धीरे चढ़ो। पैरों की सनसनी लग रहा है सनसनी पर ध्यान केंद्रित कुछ सेकंड बिताओ। फिर उन्होंने चरम तनाव में धीरे-धीरे पैरों की मांसपेशियों को अनुबंधित किया। दस सेकंड के लिए रुको तनाव को छोड़ो, यह समझने के लिए कि यह कैसे बस नष्ट हो जाता है इस स्थिति में लगभग 10 सेकंड तक रहें, एक गहरी सांस लेते हुए।
    • शरीर के अन्य हिस्सों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि सभी मांसपेशी समूहों को शिथिल नहीं किया जाता है तब तक धीरे धीरे ऊपर की ओर बढ़ते रहें।
  • पिक्चर का शीर्षक शिल्लक नीचे एक लड़की नीचे चरण 3
    3
    अभ्यास कसरत तीव्र कामकाज पहली बात नहीं हो सकती है, जब हम किसी को शांत करने का एक रास्ता चाहते हैं, लेकिन शारीरिक गतिविधि तनाव को दूर करने और मूड में सुधार करने का एक शानदार तरीका है। एंडोर्फिन नामक एक मस्तिष्क रसायन विज्ञान का प्रयोग करना, जिससे लोगों को अधिक ऊर्जावान और उत्साहपूर्ण लगता है।
    • जब उसे पता चलता है कि उसे खराब दिन हो रहा है, तो उसे ज़ुम्बा की कक्षा जैसे किसी प्रकार के व्यायाम में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें- वह इस प्रक्रिया में मित्र भी बना सकती हैं। अन्य विचारों में रेसिंग, पैदल, योग, बास्केटबॉल खेलना, तैराकी और लंबी पैदल यात्रा शामिल है।
  • चित्र शीर्षक के तहत एक लड़की नीचे कदम 4
    4
    निर्देशित इमेजरी कसरत लें कल्पना या निर्देशित दृश्य शरीर को स्वाभाविक रूप से आराम करने का एक और तरीका है यह अभ्यास एक ऑडियो सुनकर या YouTube वीडियो में दिए गए निर्देशों का पालन करके किया जा सकता है। व्यायाम इस तरह से काम करता है:
    • एक चुप, शांत जगह खोजें जहां आप निर्देशों को सुन सकते हैं या अपनी कल्पना का उपयोग कर सकते हैं। विचार गहरी साँस लेने शुरू करना है। फिर एक ऐसी जगह की कल्पना करना शुरू करें जो आपको सुरक्षित या खुश महसूस करता है, जैसे आपकी दादी के घर, एक झील या विदेशी समुद्र तट।
    • स्थान देखने के लिए कम से कम तीन निर्देशों का उपयोग करें। जगह की नज़र न सिर्फ कल्पना करो इसके अलावा गंध की कल्पना करें (उदाहरण के लिए, बिस्कुट ओवन या आपके पसंदीदा फल से बाहर आते हैं), या स्वाद (उदाहरण के लिए, चॉकलेट की चपेट या समुद्री नमक का स्वाद) उस विशेष स्थान की जगहें और उत्तेजनाओं का आनंद लेते समय विश्राम की स्थिति में गहराई से जाओ
  • चित्र शीर्षक नीचे एक लड़की नीचे कदम 5
    5
    शांत संगीत सुनें अध्ययनों के अनुसार, मन को शांत करने के लिए शास्त्रीय संगीत महान है हालांकि, यह लड़की पर निर्भर करेगा। हो सकता है कि वह ड्रम धड़कनों की लय को अस्थायी रूप से नाचने से समस्याओं को भूलना पसंद करती है। या हो सकता है कि वह उन गानों को सुनकर विलाप करना पसंद करें, जो उनकी भावनाओं का वर्णन करते हैं।
    • जब तक यह उसके लिए आराम कर रहा है, तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता कि किस तरह का संगीत
  • विधि 2
    समर्थन का एक स्रोत होने के नाते

    पिक्चर का शीर्षक शीत एक लड़की नीचे चरण 6
    1
    "शांत रहने" जैसी चीजों से बचें जब आप घबराते हैं और क्रोध में चिल्लाते हैं, तो शांत करने के लिए पूछना अच्छा नहीं है हालांकि इरादा उसे शांत करना है, इस तरह के शब्दों के माध्यम से अपने इरादों को व्यक्त करने के लिए केवल चीजों को बदतर कर देगा यह कह कर, ऐसा लग सकता है कि आप उसकी भावनाओं के महत्व को अवमूल्यन या अनदेखी कर रहे हैं।
    • इसके बजाय, कुछ कहें, "मैंने पाया है कि आप परेशान / निराश / चिंतित हैं ... क्या मैं कुछ भी कर सकता हूं?" या "मुझे समझ में नहीं आता कि तुम क्या मतलब है। चलो एक गहरी सांस लेते हैं और शुरू करते हैं।"
  • पिक्चर का नाम
    2
    प्रस्ताव सहायता जब आपको पता चलता है कि वह किसी कारण से चिंतित है, तो पूछें कि वह आपको बेहतर महसूस करने के लिए क्या कर सकती है, अस्थायी रूप से भी। हो सकता है कि उन्हें स्कूल की परियोजना या होमवर्क कार्य के लिए मदद की ज़रूरत है हो सकता है कि वह सिर्फ कुछ खाने या पार्क में अपने साथ चलना चाहती है।



  • चित्र शीर्षक एक लड़की नीचे कदम नीचे चरण 8
    3
    उसे मुस्कान बनाओ तनाव और समस्याओं से उसे विचलित करने का एक तरीका उसके परिप्रेक्ष्य में बदलाव करना है। किसी तरह उसे मुस्कान बनाओ एक मजाक कहो या उसके साथ एक मजेदार वीडियो या मूवी देखना अपना पैसा खर्च करें और उसे नई किताब / बालियों की जोड़ी के साथ पेश करें, जिसे वह बहुत ज्यादा चाहते थे
  • पिक्चर शीर्षक शांत लड़की नीचे चरण 9
    4
    भौतिक संपर्क की पेशकश करें किसी व्यक्ति को शांत करने के लिए मानव संपर्क एक शानदार तरीका है चूंकि स्पर्श संचार का सबसे पुराना और सबसे बुनियादी रूपों में से एक है, अधिकांश लोग इस तरह के इशारे के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं। पीठ पर गले लगाने, पथपाकर और पैटींग जैसे शारीरिक संपर्क के तरीके एक तरह की शान्ति प्रदान कर सकते हैं जो शब्द नहीं कर सकते हैं यह सिद्ध हो गया है कि शारीरिक संपर्क तनाव कम हो जाता है, स्वास्थ्य और मूड में सुधार होता है।
    • पूछें कि क्या आप उसे गले लगा सकते हैं और फिर इसे कर सकते हैं, उसकी पीठ या कंधों को पथपाकर आप भी लड़की के हाथों को भी पकड़ सकते हैं यह प्रतीत होता है कि छोटे भौतिक संबंध हो सकता है, उसे शांत होने की आवश्यकता हो।
  • विधि 3
    समस्या के बारे में बात कर रहे

    चित्र शीर्षक के तहत शांत लड़की नीचे कदम 10
    1
    तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह तैयार न हो जाए। जब हमें पता चलता है कि किसी को हम परवाह है या पीड़ित है या कठिनाइयों का सामना कर रहा है, तो हम तुरंत स्थिति को ठीक करना चाहते हैं। उसकी समस्या "ठीक" करने की आवश्यकता पर काबू पाएं या इसे पूर्ववत करने के लिए उसे दबाएं। सबसे अच्छा विकल्प जब वह आपकी ज़रूरत होती है तो वहां बस होता है जब वह तैयार हो जाए तो वह बात करेगी
  • पिक्चर का शीर्षक शीत एक लड़की नीचे चरण 11
    2
    सक्रिय रूप से सुनो सबसे अच्छा श्रोताओं का जवाब देने के इरादे से नहीं आती, लेकिन समझने के इरादे से सक्रिय सुनाने का मतलब है कि वह अपने संदेश पर अपना ध्यान केंद्रित करे और इरादे में जवाब दें कि दोनों आपसी समझ में पहुंचेंगे। सुनकर सक्रिय रूप से चार सिद्धांत शामिल हैं:
    • पहले समझने की कोशिश करें और बाद में समझें। उचित रूप से प्रतिक्रिया देने के लिए वह क्या कह रही है, उसके बारे में जानकारी एकत्र करना आवश्यक है
    • उसे न्याय न करें उसके परिस्थितियों के बारे में निर्णय व्यक्त करने से बचें अच्छी समझ और भावनात्मक बुद्धि का प्रदर्शन करें आप उसकी कंपनी की पेशकश कर सकते हैं, उससे बात कर सकते हैं और उसे समर्थन दे सकते हैं, बिना जरूरी सभी चीजों से सहमत हो सकते हैं।
    • इसे अपने सभी ध्यान दें। आँख से संपर्क करें जितनी बार आपके लिए सहज है, आम तौर पर जब आप सुन रहे हैं (उस वक्त 50% बोलते हुए) का 70% फ़ोन बंद करें अपनी बाहों और पैरों को पार करने के बिना उसका सामना करना खड़े हो जाओ
    • चुप्पी का उचित उपयोग करें वह बोलने के बिना बैठता है, फिर भी वह बीच में करना चाहता है। हो सकता है कि उसके पास एक महत्वपूर्ण रहस्योद्घाटन है और इसे अनुचित रुकावट के कारण कभी नहीं कहा जा सकता है। दिखाएं कि आप समझते हैं, मुस्कुराते हैं, या "उहम" की तरह कुछ कह रहे हैं या "अधिक बोलें" के माध्यम से समझ रहे हैं, इसलिए वह जानती है कि आप सुन रहे हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक शीत एक लड़की नीचे चरण 12
    3
    उसकी भावनाओं को समझें यदि आप तनाव और भावनाओं से अभिभूत हैं, तो यह काफी संभावना है कि वह केवल स्वीकार किए जाते हैं और समझने की इच्छा रखती है। जब कोई हमें प्यार करता है तो परेशान हो जाता है, उस स्थिति का समाधान करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए व्यक्ति की भावनाओं को साकार नहीं करना आसान होता है। जब वह थोड़ी सी शांत हो जाती है, तो उसे उसकी स्थिति का अवमूल्यन करने या अवांछित सलाह देने के बिना उसकी भावनाओं का वर्णन करने के लिए कहें नीचे दिए कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप इसे कैसे समझ सकते हैं:
    • "वाह, कितना भयानक।"
    • "मुझे खेद है आप इस के माध्यम से जा रहे हैं।"
    • "मैं समझता हूं कि आप परेशान क्यों हैं। यह उचित नहीं है।"
  • चित्र शीर्षक शीत एक लड़की नीचे चरण 13
    4
    उसकी समस्या को हल करने में मदद करें उसके बाद ही आपने सक्रिय रूप से उसे सुना और उसकी भावनाओं को समझ लिया, तो क्या आप संकल्प चरण में जा सकते हैं? फिर भी, अगर आपको उसने स्पष्ट रूप से कहा है, तो आपको उसकी मदद करने का प्रयास करना चाहिए। अगर वह नहीं पूछती है, तो उसका काम किया जाता है अगर वह सलाह मांगने या समस्या को सुलझाने में मदद लेती है, तो दोनों को एक साथ समाधान मिलना चाहिए।
    • समस्या को स्पष्ट रूप से सेट करें फिर पूछें कि आदर्श अंतिम परिणाम क्या होगा। एक बार जब आप अपने लक्ष्य की पहचान कर लेते हैं, तो इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए संभावित समाधानों की सूची बनाएं सभी समाधानों को जोर से कहो और प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विचारों के बारे में सोचें। उसे अंतिम निर्णय लेने दें। याद रखें, यह विचार उसे समर्थन करना है और उसके जीवन की देखभाल नहीं करना है
    • अगर उसकी समस्या अकेली मदद करने के लिए बहुत बड़ी है, तो उसे अपनी कंपनी की पेशकश करें जब वह दूसरों से बात करने की बात आती है, जैसे उसके माता-पिता, दूसरे वयस्क, एक स्कूल सलाहकार, या एक पेशेवर चिकित्सक
  • युक्तियाँ

    • अगर लड़की वास्तव में अकेले रहना चाहती है, तो उसे वह जगह देनी चाहिए जो उसे चाहिए। याद रखें कि उसे बाद में किसी से बात करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए उसे बताएं कि अगर उसे इसकी आवश्यकता है तो वह उपलब्ध है।
    • ईमानदार और ईमानदार रहो
    • वह क्या कह रही है उसके सभी विवरणों पर ध्यान दें। जब वह भावनाओं को व्यक्त करती है तो अपने आप को विचलित न करें ऐसा हो सकता है कि वह आपकी राय पूछती है या पूछती है कि आप किसी दिए गए हालात में क्या करेंगे। अगर वह सक्रिय रूप से नहीं सुनती है, तो वह सोच सकती है कि उसे परवाह नहीं है।
    • जैसे ही वह रोता है और कहती है कि वह जानना चाहता है कि क्या हुआ है और उसकी मदद कैसे करनी है।

    चेतावनी

    • समस्या के बारे में उससे बात करने की कोशिश न करें उसे समय दें, उसे खुश करने की कोशिश करें, लेकिन उसे कहने के लिए मजबूर नहीं करें कि वास्तव में क्या हुआ।
    • शांत होने या आराम करने के लिए उसे शाब्दिक रूप से न बताएं उस चीज़ को कहने के बिना उसे शांत कर दें, क्योंकि ऐसा करने से उसे और भी अधिक परेशान किया जा सकता है।
    • उसे अपमान न करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com