IhsAdke.com

किशोरावस्था पर ध्यान कैसे करें

ध्यान मन के लिए एक अभ्यास की तरह है, और एकाग्रता और स्कूल के प्रदर्शन में सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, साथ ही हर रोज़ चिंता और तनाव को कम कर सकता है। किसी को भी ध्यान देने के लिए धार्मिक होने की जरूरत नहीं है: यह तकनीक उन सभी को उपलब्ध है जो इसे सीखना चाहते हैं और इसमें कई लाभ हैं, जैसे बढ़ती एकाग्रता और बेहतर संज्ञानात्मक कार्यों यदि आप ध्यान करना सीखना चाहते हैं, तो एक जगह और उपयुक्त समय ढूंढें, सांस का पालन करना सीखें और अंत में आपके दिमाग को रोज़ाना लाएं।

चरणों

विधि 1
ध्यान के अभ्यास के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है

एक किशोर के रूप में चित्र शीर्षक चित्रा 1
1
उपयुक्त वातावरण खोजें आप कहीं भी आराम से महसूस कर सकते हैं, लेकिन कुछ विकर्षणों के साथ अपेक्षाकृत शांत वातावरण मदद कर सकते हैं। तय करें कि आप बेडरूम, रहने वाले कमरे में, पार्क में या कहीं और पर ध्यान देना चाहते हैं।
  • एक अन्य विकल्प एक ध्यान केंद्र में भाग लेने के लिए है अभ्यास के लिए डिज़ाइन धर्मनिरपेक्ष और धार्मिक केंद्र हैं, और उनमें से कई खुले सत्र प्रदान करते हैं, जहां आप दूसरों के साथ-साथ पाठ्यक्रम और घटनाओं के साथ भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • यदि आप दूसरों के साथ ध्यान करना चाहते हैं, तो ध्यान केन्द्रों की सूची को देखें बौद्ध अध्ययन का, या अपने क्षेत्र में अन्य विकल्पों को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • कई लोग हवाई अड्डों, पार्कों, अस्पतालों और अन्य व्यस्त स्थानों पर ध्यान देते हैं। एक बार जब आप इस तकनीक को सीखते हैं, तो आप अलग-अलग वातावरणों में भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, लेकिन एक शांत और आरामदेह जगह में शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • एक किशोर कदम के रूप में चित्र शीर्षक
    2
    बाहर खींचो कुर्सी या कुशन पर बैठने से पहले कुछ सरल अभ्यासों का अभ्यास करके कुछ हिस्सों को शुरु करें ध्यान से पहले, निम्न तीन अभ्यासों में से दो अभ्यास करें:
    • गाय का आसन करो अपने घुटनों और हाथों को फर्श पर रखें, अपने हाथों को अपने शरीर के सामने रखते हुए साँस लेना और रीढ़ की हड्डी और पेट को नीचे ले जाएं, फर्श की तरफ, आगे देखकर और एक ही समय में अपनी छाती को उठाना।
    • बिल्ली का आसन करो गाय का रखरखाव करने के बाद इस अभ्यास का अभ्यास किया जा सकता है अपने घुटनों और हाथों को फर्श पर रखें, अपने हाथों को अपने शरीर के सामने रखते हुए जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने सिर को नीचे रखें और अपनी रीढ़ की हड्डी की छत के ऊपर उठाएं, अपनी पीठ को ढंकना।
    • अपने कंधों को बढ़ाएं खड़े हो जाओ और अपनी तरफ से अपने हथियार को छोड़ दें, अपने धड़ में 90 डिग्री के कोण पर। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपनी बाहों को चालू करें और छत की ओर अपने हथेलियों को इंगित करें फिर, जब छूना, अपनी बाहों को विपरीत दिशा में बदल दें
    • अपने कंधों को उखाड़ फेंकना जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपने कंधों को ऊपर उठाएं, जैसे कि आप उनके साथ छत को छूना चाहते हैं। एक दूसरे के लिए स्थिति में रुख करें और कवायद छोड़ दें, जब छीना व्यायाम को तीन बार दोहराएं
  • एक किशोरी के रूप में चित्र शीर्षक चित्रा 3
    3
    तय करना कि आप कितना समय ध्यान में समर्पित करना चाहते हैं ध्यान से पहले करो - अभ्यास समय के बारे में कोई नियम नहीं है, इसलिए पांच मिनट से शुरू करने की कोशिश करें और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। यदि आप इसे पसंद करते हैं और अधिक समय बिताना चाहते हैं, तो अगली बार दस या पन्द्रह मिनट का ध्यान रखें।
    • यद्यपि कुछ अनुभवी चिकित्सकों ने दिन, सप्ताह, और महीनों के लिए ध्यान दिया है, लेकिन हम तकनीक के लगभग सभी लाभों को केवल कम दैनिक अभ्यास काल तक ही प्राप्त कर सकते हैं।
    • हर दिन पांच मिनट का ध्यान रखें और समय के साथ, धीरे-धीरे सत्र की लंबाई बढ़ाने की कोशिश करें
  • एक किशोरी के चरण 4 के रूप में चित्र शीर्षक
    4
    ऐप या टाइमर का उपयोग करें सेल फोन टाइमर चालू करें या ध्यान के लिए एक विशिष्ट एप्लिकेशन का उपयोग करें। आप सत्र के अंत में सुनना चाहते ध्वनि भी चुन सकते हैं, जैसे कि गाना, बेल, या साधारण अलार्म
    • यदि आप घड़ी टाइमर का उपयोग कर रहे हैं, तो सेट करें कि आप कितने मिनटों को ध्यान में रखना चाहते हैं।
    • यदि आप किसी विशिष्ट एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह सत्र की शुरुआत और समाप्ति पर अंक लगाने के लिए एक आरामदायक ध्वनि मेनू प्रदान कर सकता है।
    • कई ध्यान अनुप्रयोग हैं जो मोबाइल पर निःशुल्क डाउनलोड किए जा सकते हैं। विकल्पों में शामिल हैं "मुस्कुराते हुए मन," "ब्रेक लें ब्रेक," "हेडस्पेस," और अधिक "बंद करो, साँस, और सोच" नामक एक आवेदन भी है जो आपके वर्तमान भावनात्मक स्थिति के अनुसार विभिन्न निर्देशित ध्यान प्रदान करता है।
  • एक किशोर कदम के रूप में चित्र शीर्षक
    5
    एक साधारण आसन चुनें एक कुर्सी पर बैठो, अपने शरीर के सामने अपने पैरों के साथ, या ध्यान के एक पारंपरिक आसन के लिए चुनते हैं, जैसे कि कुशन पर क्रॉस लेग बैठना। स्थिति के बावजूद, हमेशा अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ सीधे बैठें, आपकी छाती खुली होती है और आपके शरीर को आराम मिलता है अगर आपको असहज महसूस हो रहा है, तो अपनी स्थिति को तब तक बदलें जब तक आपको बैठने का एक आरामदायक तरीका न मिले।
    • कोई भी जो शुरू कर रहा है और किसी भी प्रकार की शिक्षा प्राप्त नहीं करता है, वह कुर्सी पर बैठना पसंद कर सकता है। आरामदायक कुर्सी चुनें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं (उदाहरण के लिए: लाउंज कुर्सी के बजाय रसोई की कुर्सी के लिए विकल्प चुनें) दोनों पैरों को अपने शरीर के सामने फर्श पर मजबूती से रखें और अपने हाथों को अपने पैरों पर आराम दें।
    • एक वैकल्पिक एक विशिष्ट ध्यान कुशन पर बैठना है, अपने पैरों को पार कर रखना आपको कमल की स्थिति में खड़े होने की ज़रूरत नहीं है, बस अपने पैरों के शरीर के सामने पार कर के साथ तकिया पर बैठो। अपनी रीढ़ की हड्डी खड़ी रखें
  • एक किशोर के रूप में चित्र शीर्षक चरण 6
    6
    एक योग आसन चुनें यदि आप पहले से योग या मार्शल आर्ट्स का अभ्यास कर चुके हैं, तो आप अर्ध कमल या पूर्ण कमल की स्थिति में घुटने टेकना या खड़े करना पसंद कर सकते हैं। ये परंपरागत ध्यान मुद्राएं हैं, जो योग और अन्य प्रथाओं में बहुत अधिक इस्तेमाल होती हैं, और कुछ लोगों को इस तरह के प्रथाओं के दौरान सीखी गई किसी एक पद पर मनन करना सहज महसूस होता है। हालांकि, जो भी इन पदों में से किसी की कोशिश की है किसी के लिए सबसे अच्छा विकल्प है कुर्सी पर बैठने के लिए या एक तकिया पर पार पैर
    • ध्यान रखें अगर आपने पूर्ण कमल या कमल की स्थिति की कोशिश नहीं की है, और यदि आपके घुटनों या पीठ के साथ समस्या हो तो पूरी तरह से उनसे बचें।
    • पूर्ण कमल की स्थिति में, एक पार-पैर की तरफ बैठता है, प्रत्येक जांघ पर एक पैर आराम कर रहा है। मंजिल पर बैठकर और शरीर के सामने अपने पैरों को खींचकर शुरू करो, और फिर बाएं कूल्हे के ऊपर सही टखने रखें। अपने बाएं घुटने को बाँध लें और इसे अपनी छाती के ऊपर दबाएं। फिर, दाएं पिंडली पर बाएं टखने को रखें। दूसरे को एक घुटने ले आओ और अपने हाथों को आराम करो, अपने हथेलियों का सामना करते हुए।
    • आधे कमल की स्थिति में, व्यक्ति विपरीत जांघ पर केवल एक पैर के साथ क्रॉस लेग में बैठता है। मंजिल पर क्रॉस-लेग बैठो, ध्यान से एक पैर को उठाएं और शरीर के सामने जांघ पर रखें। कूल्हे की हड्डियों को मंजिल की ओर सिंक करने की अनुमति दें, और आसन को सीधे रखने के लिए रीढ़ की हड्डी को सीधा करें अपना चेहरे और जबड़ा आराम करो
  • विधि 2
    ध्यान अभ्यास करना

    चित्र एक किशोरी के रूप में ध्यान रखें चरण 7
    1
    अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ बैठो एक आराम की स्थिति में खड़ा है कुर्सी पर बैठे या एक पारंपरिक ध्यान धारण करने के बाद, अपनी पीठ को संरेखित करें और आरामदायक स्थिति ढूंढें। काठ थोड़ा आवक घुमावदार होना चाहिए, और ऊपरी वापस बाहरी होना चाहिए। छाती को खोलें और गर्दन को वक्रता के साथ सिर के साथ थोड़ा घुमावदार आगे बढ़ें। शरीर को अपेक्षाकृत आराम से होना चाहिए, शेष सभी अभ्यासों में खड़ा होना चाहिए।
    • अपने कंधे को आराम करने के लिए याद रखें, और अपनी बाहों और हाथों को छोड़ दें यदि आप किसी भी तनाव को महसूस करते हैं, ध्यान शुरू करने से पहले अपने कंधों को हटना और आराम करो।
    • शरीर को आराम से रहना चाहिए, लेकिन आपको नींद लेने की बात नहीं है। इसी तरह, पीछे सीधे होना चाहिए, लेकिन कठोर नहीं होना चाहिए।
  • एक किशोरी के चरण 8 के रूप में चित्र शीर्षक
    2
    अपनी जीभ अपने मुंह की छत में रखो अपनी दाँतों के पीछे अपनी जीभ का स्थान लें - यह ध्यान सत्र के दौरान सूखा होने से अपना मुंह रखेगा।
  • एक किशोरी के चरण 9 के रूप में चित्र शीर्षक



    3
    आपके शरीर के सामने कहीं न कहीं अपने टकट को ठीक करें। आँखें आधे से खुली हुई हैं, करीब पांच फीट दूर जमीन पर एक बिंदु को देखो, अपनी आँखें 45 डिग्री के कोण पर रखें अपनी आंखों को बंद न करें, लेकिन किसी भी वस्तु का सामना करने से बचें - बस अपने पलकें खुली रखें और अपने शरीर के सामने फर्श पर एक बिंदु पर घूरो।
    • किसी भी वस्तु को आप के सामने न देखें यदि आप कुछ पर अपना ध्यान निर्देशित कर रहे हैं, तो फिर से सांस लेने की सनसनी के बारे में सोचें।
    • ध्यान के अभ्यास के दौरान विकर्षण से बचने के लिए, एक बिंदु पर अपनी टकटकी को दूर रखें जो बहुत उत्तेजक नहीं है। किसी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक रोशनी या आसपास घूमने वाले लोगों के साथ एक वातावरण बहुत ही ध्यान भंग होगा ─ इस मामले में, ध्यान देने के लिए दूसरे स्थान की तलाश करें।
  • चित्र एक किशोर के रूप में ध्यान 10 कदम चरण शीर्षक
    4
    साँस को देखें जब आप आराम कर लेते हैं और आरामदायक स्थिति में, आप साँस का पालन करना शुरू कर सकते हैं। शरीर के आंदोलन पर अपना ध्यान केंद्रित करें क्योंकि हवा में प्रवेश होता है और फेफड़ों से बाहर निकलता है।
    • व्यवसायी को कुछ ध्यान परंपराओं में अपनी नाक के माध्यम से साँस लेना चाहिए, लेकिन यदि आप अपने मुँह से साँस ले रहे हैं या कुछ कठिनाई आदी हैं, तो बस जिस तरह से आप सबसे अच्छा महसूस करते हैं, उसमें साँस लें।
  • एक किशोरी के चरण 11 के रूप में चित्र शीर्षक
    5
    दिमाग का निरीक्षण करें हो सकता है कि आप दिमाग भटकते हुए ध्यान दें। यदि आप देखते हैं कि आप कुछ सोच रहे हैं या महसूस करते हैं, तो प्रत्येक विचार या भावना को "मन बस" के रूप में लेबल करें। जैसे ही हम शहर में करते हैं, हम यह तय कर सकते हैं कि क्या हम "बस" बोर्ड करना चाहते हैं या इसे पास करना है जैसे ही बसें आती हैं, आप अधिक सतर्क या आत्म-सचेत महसूस कर सकते हैं
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में चित्र शीर्षक
    6
    सांस वापस चले जाओ जैसे ही बसों से गुजरता है, हमेशा आपका ध्यान फेफड़ों में आने और हवा में आने की भावना पर वापस आ जाता है। साँस लेने की भावना पर ध्यान दें और विचारों को अपने प्रवाह का पालन करने की अनुमति दें
    • ध्यान दें कि मन जहां ध्यान के दौरान जाता है, लेकिन इसका पालन न करें। उस बिंदु पर आने वाले प्रत्येक "बस" को नोट करें, लेकिन किसी भी पर मत जाओ बस उनके आंदोलन को देखो और सांस पर ध्यान देना जारी रखें।
  • विधि 3
    रोज़मर्रा के जीवन में ध्यान लागू करना

    एक किशोर के रूप में चित्र शीर्षक 13 चरण 13
    1
    रोज़मर्रा के आधार पर दिमागी कौशल का उपयोग करें रोज़मर्रा की जिंदगी में ऐसे कौशल को सांस लेने, पालन करने, सुनने और निर्णय लेने और लागू करने के बारे में जानें:
    • गहरी साँस लें और मन को गति दें जब आप बहुत तनावग्रस्त या व्यस्त महसूस करते हैं, तो गहरी साँस लेने और अपने विचारों और भावनाओं को धीमा करने के लिए कुछ समय लें।
    • विचारों और भावनाओं को देखें जब हम ध्यान अभ्यास करते हैं, हम मन का पालन करना सीखते हैं और हमारे अपने विचारों और भावनाओं को अधिक ध्यान देते हैं।
    • अपने आप को सुनो जैसा कि आप ध्यान करना सीखते हैं और अपने विचारों और भावनाओं पर अधिक ध्यान देने के लिए सीखते हैं, आप अपने पूर्व आवाज़ को सुनना आसान महसूस करेंगे, और शायद आपको पता चल जाएगा कि जीवन में ऐसी चीजें हैं जो आप अधिक ध्यान देना चाहते हैं
    • तय करें कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं नियमित रूप से ध्यान से, आप अपने निर्णय लेने के कौशल को सही करेंगे इस बात का सबूत है कि ध्यान और दिमाग की तकनीक संज्ञानात्मक कार्यों को मजबूत करती है और निर्णय लेने से संबंधित होती है, इसलिए ध्यान करें।
  • एक किशोरी के रूप में चित्रात्मक शीर्षक चित्र 14
    2
    एक सांस लेने के लिए एक क्षण ले लो, सात से 11 तक की गिनती जब आप एक महत्वपूर्ण या अन्य जीवन घटना के साथ जोर देते हैं या चिंतित होते हैं तो अभ्यास का अभ्यास करें। एक गहरी, गहरी सांस लेते हैं, सात सालों की गिनती करते हैं जैसे आप श्वास लेते हैं। समाप्ति के दौरान, ग्यारह तक गिनती फेफड़ों से सभी हवा को उखाड़ें और फिर से फिर से साँस लें। गतिविधि केवल एक मिनट लेती है और एक व्यस्त दिन के दौरान आराम करने में आपकी मदद करेगी।
    • इस अभ्यास ने किशोर मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत करने में ध्यान की भूमिका पर एक अध्ययन को एकीकृत किया।
  • एक किशोरी के चरण 15 के रूप में चित्र शीर्षक
    3
    चलने से ध्यान करने की कोशिश करो पेट में दो गहरी साँस लेने से, शरीर में गहराई से प्रवेश करने की भावना महसूस करते हुए, पेट में। अपने कंधों से आराम करो और फर्श पर पैर की सनसनी देखिए। फिर चलना शुरू करो और गति में शरीर के उत्तेजनाओं पर अपना ध्यान केंद्रित करें। जब आप ध्यान दें कि मन हिल रहा है, अपने विचारों को "मन बसों" के रूप में लेबल करें और शरीर की भावना पर फिर से ध्यान केंद्रित करें। फर्श पर अपने पैरों के तलवों और अपने चेहरे पर हवा के स्पर्श को महसूस करें आप कहां चल रहे हैं पर ध्यान दें, लेकिन आस-पास के वातावरण से भी विचलित न हो
    • इस प्रकार के ध्यान ने किशोरों के मन को मजबूत बनाने में ध्यान की भूमिका पर ब्रिटिश अध्ययन को एकीकृत किया।
    • एक ज्ञात स्थान पर चलना - यदि आप पूरी तरह से नए स्थान पर हैं तो आपको अधिक ध्यान देने में अधिक कठिनाई होगी।
    • चलने के लिए कम से कम 20 मिनट बुक करें
    • यदि अक्सर ध्यान करने के लिए, पारंपरिक ध्यान के बाद सही ध्यान रखने का प्रयास करें।
    • यदि आप स्कूल या काम पर चलते हैं, तो इस क्षण को ध्यान में रखना
  • एक किशोरी के चरण 16 के रूप में चित्र शीर्षक
    4
    मेट्रो पर ध्यान दें यदि आप काम या मेट्रो स्कूल में जाते हैं और बैठने के लिए जगह लेते हैं, तो ध्यान देने का मौका लें - समय को चिह्नित करने के लिए टाइमर या ध्यान आवेदन का उपयोग करें और अपना मौसम खो न दें बैठे, अपनी रीढ़ की हड्डी सीधे और अपना छाती खोलो, सांस पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि विचार आते हैं और जाते हैं
  • एक किशोरी के रूप में चित्रित शीर्षक चित्र 17
    5
    बिस्तर से पहले ध्यान दें अगर आपको दिन के दौरान समय खोजने में परेशानी होती है तो आप बिस्तर पर जाने से पहले ध्यान कर सकते हैं। चूंकि यह तनाव और चिंता को कम करता है, इस अभ्यास में रात की अधिक नींद आती होगी। सोते समय से पांच मिनट पहले दिमाग और साँस का ध्यान रखें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com