IhsAdke.com

मास्टर के बिना ध्यान कैसे करें

एक शिक्षक के बिना ध्यान आसान नहीं है, लेकिन कई लोग ध्यान करते हैं और अकेले ध्यान रखना सीखते हैं, स्वामी के लिए दुर्लभ हैं और जब भी उपलब्ध हो, तो पूर्ण समय-सारण करें। यद्यपि इतिहास उन लोगों को ऊंचा करता है जो अकेले ध्यान करते हैं, इस मार्ग का अनुसरण करना चुनौतीपूर्ण है हालांकि, गरिमा, विश्वास और करुणा के साथ, ध्यान किसी के द्वारा भी किया जा सकता है, यहां तक ​​कि शिक्षक के बिना।

चरणों

एक मास्टर चरण के बिना चित्रा शीर्षक ध्यान 1
1
ध्यान के साथ अपने लक्ष्यों को जानें आप क्या करने की योजना नहीं कर सकते हैं, लेकिन जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं और ध्यान से क्या चाहते हैं, यह अच्छी शुरुआत है। शुरुआती लोगों की एक सामान्य गलती यह है कि ये सोचें कि ध्यान हमेशा एक ही उद्देश्य है। यह एक गलती है, क्योंकि ध्यान विभिन्न लक्ष्यों, पूर्ण जागरूकता, ज्ञान, शांत, ऊर्जा उत्पादन, उपचार, खुशी और आत्म-पूर्ति के पथ को शामिल कर सकता है। दुर्व्यवहार, नशे की लत, पीड़ा और तनाव जैसे कठिन परिस्थितियों को दूर करने और पूर्ण जागरूकता और अंतर्दृष्टि के साथ दीर्घकालिक मानसिक स्वास्थ्य प्राप्त करने में सहायता करने के लिए भी ध्यान है। प्यार, करुणा, शांति और आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए भी ध्यान है। अपने आप से पूछें:
  • क्या आप आराम करना चाहते हैं?
  • क्या आप एकाग्रता का विकास करना चाहते हैं?
  • क्या आप अंतर्दृष्टि और समझ विकसित करना चाहते हैं?
  • क्या आप अपने बारे में बेहतर महसूस करते हैं?
  • क्या आप आंतरिक शांति की तलाश कर रहे हैं?
  • एक मास्टर स्टेप 2 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    2
    संपर्क में जाओ इंटरनेट के पास कई लेख और ध्यान पर गाइड हैं, और पुस्तकालयों और बुकस्टोर्स में विषय पर अच्छी किताबें हैं। पढ़ना ध्यान के लाभों और उद्देश्यों के बारे में सवालों के जवाब देने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ ध्यान के विभिन्न तरीकों का सुझाव भी मिल सकता है। जानकारी ऑनलाइन और पुस्तकों के लिए देखो जो आपको जानकारी प्राप्त करने के लिए धन उपलब्ध कराती है ताकि आप ध्यान के किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण तक सीमित न हों और खुद को ध्यान की विभिन्न शैलियों का परीक्षण करने का मौका दे सकें। आप यह भी पा सकते हैं कि आप सप्ताह के दौरान विभिन्न लक्ष्यों के लिए ध्यान करना चाहते हैं। संभावनाओं के लिए एक खुला दिमाग रखें
    • ध्यान के बारे में पढ़ने के फायदे और नुकसान हैं इसका लाभ यह है कि आपको यह समझना होगा कि इसमें क्या शामिल है, आप किस पद्धति या शैली की कोशिश करते हैं और आपको कई युक्तियां और संकेत मिलेगा कि कैसे सुधार होगा। नकारात्मक पक्ष यह है कि कई उम्मीदें पैदा करना आसान है जो कभी भी अमल नहीं हो सकता है यह आपके लिए बहुत ही अजीब लग सकता है, जिससे आप असहज महसूस कर सकते हैं और तत्काल बाधा बन सकते हैं। जब तक आप अपेक्षा करते हैं कि ध्यान आपको क्या लेना चाहिए, तब तक यह अभ्यास बहुत आसान हो सकता है।
  • चित्र एक मास्टर के बिना ध्यान पद शीर्षक 3
    3
    अपने आप को समय दें दुर्भाग्य से, बहुत से लोग ध्यान के लिए ज्यादा समय नहीं देते हैं, न ही वे इसे अभ्यास करने के लिए अच्छे घंटे चुनते हैं। सुबह में सुबह या देर रात का अभ्यास करना सबसे अच्छा होता है जब वातावरण आमतौर पर शांत और शांत होता है और आप वास्तव में आराम कर सकते हैं। या दिन के दौरान समय की एक विस्तारित अवधि के लिए शांत रहने वाले किसी भी समय का चयन करें। शायद आपके पास केवल शांति का समय होता है जब बच्चे स्कूल में होते हैं या खाने के समय में काम करते हैं अगर, जब आप काम या स्कूल से घर आते हैं, तो आप टीवी देखते हैं, संगीत सुनते हैं, या रोमांचक किताबें पढ़ सकते हैं, आपका मन अतिभारित या संतृप्त हो सकता है, और ये ध्यान देने के लिए सबसे अच्छा समय नहीं हैं।
    • समय के अनुसार, 10 से 15 मिनट के साथ शुरू करो, और जब तक आप ध्यान से लगभग 45 मिनट तक पहुंच न जाएं तब तक बढ़ोतरी करें। बेशक, कभी-कभी आपको अधिक समय नहीं मिलेगा, लेकिन समय का उपयोग करना, भले ही समय की गिनती से ज़्यादा ज़रूरी हो
    • जब आप ध्यान करना शुरू करते हैं तो अपने लिए एक सप्ताह के अंत या कुछ दिन समर्पित करना सबसे अच्छा है इस तरह आप शांत क्षणों का आनंद ले सकते हैं और अनुभव पर पूरा ध्यान दे सकते हैं।
    • एक अच्छी सिफारिश, अगर चोट या चोट के कारण आपके पास कठोर या गले की मांसपेशियों को सत्र के पहले और बाद में खींचने की ज़रूरत है
  • एक मास्टर चरण के बिना चित्रा शीर्षक ध्यान 4
    4
    समझे कि साधारण छूट ध्यान का एक रूप है। बहुत से लोग बिना यह जानते हुए भी ध्यान देते हैं। जब आप एक कप चाय के साथ आराम करते हैं, तो एक चित्र पेंट करें, सूरज में आराम करें या बगीचे में पक्षियों को देखिए, आप ध्यान कर रहे हैं। जब आपका मन शांत हो जाता है, या जब आप पूरी तरह से दुनिया से जुड़े हुए हैं, तो आप ध्यान कर रहे हैं। कभी-कभी यह बहुत समय नहीं लेता है, सिर्फ इसलिए कि आप ऐसा करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
  • चित्रा शीर्षक से एक मास्टर चरण के बिना ध्यान 5
    5
    नियम सेट करें ध्यान से पहले, उसके बाद और बाद में क्या करने की आदतों की स्थापना करें, साथ ही साथ कुछ भी रास्ते में हो जाता है। अन्य उपयोगी नियम हैं: यदि आप ऑब्जेक्ट-आधारित ध्यान करते हैं, जैसे कि श्वास पर ध्यान देना, मन और उत्तेजनाओं की धारणा या छवि पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे कि फूल, उस फ़ोकस को बनाए रखने का प्रयास करें यदि आपके पास ध्यान केंद्रित करने के लिए कोई संरचना या वस्तु नहीं है, तो आप का आधार नहीं होगा, और ध्यान अधिक कठिन होगा।
    • कभी-कभी संगीत या बाहरी छूट उपकरणों के बिना ध्यान करने की कोशिश करें, ताकि आप कहीं भी ध्यान करें और ध्यान सहायकों के बिना ध्यान दें।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र चित्र 6
    6
    ध्यान करने के लिए एक स्थान खोजें। यह एक ऐसा स्थान होना चाहिए जहां आप सुरक्षित और शांत और आरामदायक महसूस करते हैं। यदि आप एक भीड़ भरे घर में रहते हैं, या एक ऐसे वातावरण में जहां कम स्थान और मौन है, तो बाहर की जगह ढूंढने का प्रयास करें। किसी मित्र या रिश्तेदार के घर से अतिरिक्त कमरे का उपयोग करना या पुस्तकालय अध्ययन कक्ष को बुक करना आवश्यक हो सकता है। यह काम या स्कूल में रिक्त स्थान भी हो सकता है जब मौसम अच्छा है, यह एक बगीचे, शाम या अन्य बाहरी संरचना हो सकता है जहां आप थोड़ी देर के लिए लोगों से भाग सकते हैं।
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र 7



    7
    देखभाल के साथ मुद्रा चुनें आप अक्सर कमल की स्थिति में योग का अभ्यास करने वाले लोगों की तस्वीरें देखते हैं, जो शांति में दिख रहे हैं बहुत कम लोग इस स्थिति को बिना प्रशिक्षण के बनाए रखने में सक्षम हैं, और वास्तव में, कुछ ही लंबे समय तक सीधे बैठ सकते हैं। इसके बजाय, अपने पैरों के साथ एक आरामदायक स्थिति में, या एक कुर्सी पर फर्श पर अपने पैर फ्लैट के साथ बैठने के लिए ठीक है। अपने सिर को सीधे रखें और अपनी छाती को आराम दें
    • यदि आप झूठ बोलते हैं, तो अपने पक्ष में रहने का प्रयास करें, या इस तरह से कि आप सो नहीं जाते
    • आप अपने घुटनों पर दबाव डाले बिना, अपनी छाती और सिर के साथ खड़े हो सकते हैं, गर्व की स्थिति में।
    • आप अभी भी धीमी गति से, विस्तृत चक्रों में (चक्कर प्राप्त नहीं कर सकते हैं), या फिर एक पंक्ति में आगे और पीछे चल सकते हैं
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 8
    8
    आराम से शुरू और distractions से खुद को detaching। आराम करने के लिए, अनुबंध करने और मांसपेशी समूहों को आराम करने का प्रयास करें, या एक शांत दृश्य के बारे में सोचें। यदि आप मदद करते हैं तो आप नरम गीत डाल सकते हैं। आपका श्वास भी शांत और शरीर को आराम करने में मदद कर सकता है। सांस लेने की पूर्ण जागरूकता ध्यान का एक महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि यह तनाव को कम करता है, फोकस बनाता है और जागरूकता बढ़ जाती है
    • यह बहुत संभावना है कि ऐसे कई बार होते हैं जब ध्यान केवल विचारों और भावनाओं से अलग हो जाएगा, क्योंकि मन आराम करने में सक्षम नहीं होगा। यह निराशाजनक हो सकता है, जिससे चिंता या अवसाद पैदा हो सकता है, खासकर अगर इससे अधिक शांतिपूर्ण और आनंददायक पहले सत्र की तुलना में। लेकिन अगर आप उन क्षणों पर विचार क्या आप ध्यान में सीख सकते हैं बस मन देखने में लगता है, यह एक बहुत ही उत्पादक सत्र हो सकता है और, और अधिक लंबे समय तक लाभ मिल क्योंकि आप पहचान करने के लिए, क्योंकि मन को आराम नहीं करता है और पता लगाने सीख सकते हैं कर सकते हैं आप इसके बारे में क्या कर सकते हैं
  • एक मास्टर चरण के बिना ध्यान देने वाला चित्र 9
    9
    अपने लक्ष्यों को ध्यान लगाओ जैसा कि पहले ही समझाया गया है, ध्यान के पीछे कई संभव लक्ष्य हैं। जब आप ध्यान से क्या चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट हैं, तो इसे करने के लिए सर्वोत्तम उपाय खोजें। उदाहरण के लिए:
    • यदि आप फ़ोकस करना चाहते हैं, तो किसी रंग की पेपर डिस्क, वॉटरब्रश, एक फूल, मोमबत्ती या ऐसी छवि पर फ़ोकस करें जो आपको प्रेरित करती है। आप अपना सांस दस तक भी गिना सकते हैं और ध्यान केंद्रित करने के लिए शुरू कर सकते हैं।
    • यदि आप जागरूकता विकसित करना चाहते हैं, तो हर चीज का पालन करना शुरू करें। उन्हें पानी की तरह बहते हैं, इसलिए आप एक विचार या भावना में डूबा नहीं करते हैं। आपके साथ जो कुछ भी होता है, उसके बारे में जागरूक रहें कुछ बिंदु पर आप मन की प्रत्येक क्रिया को देख सकते हैं, समझते हैं कि यह क्या दर्शाता है और आपके दीर्घकालिक कल्याण के लिए इसके साथ क्या किया जा सकता है।
    • यदि आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, चित्रों पर ध्यान दें, या दयालुता, स्वीकृति, क्षमा, करुणा और कृतज्ञता की प्रोजेक्ट छवियां एक इलाज की ऊर्जा, या अपने दिमाग में एक प्रकाश की कल्पना करने की कोशिश करें, और अपने शरीर और मन का विश्लेषण करने के लिए इसका इस्तेमाल करें, किसी भी संकट को दूर करें।
  • चित्रा शीर्षक से एक मास्टर चरण 10 के बिना ध्यान
    10
    अभ्यास करना जारी रखें आप नियमित रूप से अभ्यास करते समय ध्यान सर्वोत्तम काम करता है। नियमितता में अधिक शक्ति, जागरूकता और आत्मविश्वास विकसित करने में मदद मिलती है। अभ्यास के साथ, आप और अधिक विकसित करते हैं। अपने शेड्यूल और आवश्यकताओं के अनुसार समय चुनें: दिन में एक या दो बार या दो बार, या महीने में एक बार अगर आपको परेशानी शुरू हो रही है!
  • एक मास्टर स्टेप 11 के बिना दिमाग का शीर्षक चित्र
    11
    कभी भी आराम करने या अपने आप को कोमल बनाने का मौका न दें, चीजों को छोड़ दें। यदि आप सोचा में खो गए हैं, तो अपने फोकस ऑब्जेक्ट पर वापस सोचें और अपने आप को विचलन से अलग करें। यह समय के साथ आसान हो जाता है
  • एक मास्टर स्टेप 12 के बिना ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक
    12
    हमेशा किया जाए जब इसे किया जाए क्या सत्र अच्छा या बुरा था? क्यों? किसी भी नकारात्मक अनुभव के कारणों का पता लगाने की कोशिश करें ताकि आप उनका इलाज कर सकें या आप उन्हें अगली बार होने से रोक सकें। धैर्य ध्यान की एक संतोषजनक और उत्पादक अभ्यास के लिए महत्वपूर्ण है।
    • एक गहरी रूपक है जो कहता है "हड्डियां नहीं खाती" इसका मतलब है कि संतुलित आहार के स्थान पर हड्डियों को खाने में लगभग कोई पोषण नहीं होता है इसलिए यदि आप हड्डियों के साथ अपने पालतू जानवरों को भोजन करते हैं, तो वे बीमार और दुखी होंगे। अगर आप ध्यान में हड्डियों को खाने के लिए मजबूर कर रहे हैं और पता करें कि एक और अधिक "पौष्टिक" उद्देश्य के जरिए अपने आप में सुधार कैसे करें
  • युक्तियाँ

    • विचार और भावनाएं आना जारी रहेंगी। ऐसा मत सोचो कि अगर ऐसा होता है तो आप असफल हो गए हैं चुनौतियों का सामना किया जाएगा (कोई भी एकदम सही नहीं है), इसलिए आप समय को समझने के लिए समय लेते हैं कि आप क्या देख रहे हैं।
    • खुद के साथ कोमल रहो
    • अगर कोई आपको चिंतित या डर लगता है, तो मानें कि आपको ऐसा लगता है। उसमें कुछ भी गलत नहीं है फिर इस डर से छुटकारा पाने पर काम करें, यह जानकर कि आप क्या देखते हैं
    • मन छवियों को प्रोजेक्ट करेगा इसका मतलब यह नहीं है कि आपने बुद्ध, ईश्वर, मसीह आदि पाया है। वे आपके दिमाग का सिर्फ एक हिस्सा हैं
    • रिलैक्स। यह शब्द की एक मूर्ख पुनरावृत्ति की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप एक असामान्य स्थिति में शुरू करते हैं तो तनाव सामान्य होता है।
    • आपके द्वारा अभ्यास किए गए कार्यों के साथ आत्मविश्वास और सहज महसूस करने के बाद अन्य विधियों की कोशिश करें। अर्थात्, कुछ महीनों तक बुनियादी बातों में रहना और धीरे-धीरे नए तरीकों से प्रगति करें, जो आपको अपील करता है।
    • जैसा कि आप अभ्यास करते हैं, सुखदायक और आश्वस्त संगीत सुनें।

    चेतावनी

    • मत भूलें: चित्र, विचार और भावनाएं मन के उत्पाद हैं जब तक आप इसे अनुमति नहीं देते तब तक वे आपको चोट नहीं पहुंचा सकते
    • किसी से बात करें जो आप भरोसा करते हैं आपको अकेले नहीं होना चाहिए अन्य ध्यानकर्ता अनुभव के उत्कृष्ट स्रोत हैं।
    • अपने आप को कुछ भी मत बन्द करो मन लंबे समय तक नियंत्रण से बाहर हो गया है, इसलिए वह उस तरह से रहने की कोशिश करेगा। यह आपको कैसे काम करता है यह देखने से रोकने के लिए बाधाएं बनाने का प्रयास करेगा। वह एक उत्कृष्ट कर्नल है (और सभी चीजों को जानता है) तो अपने आप को दया करो

    आवश्यक सामग्री

    • ध्यान वेबसाइटों और पुस्तकों
    • ध्यान के लिए शांत और उचित स्थान
    • अपने लक्ष्यों को लिखने के लिए एक डायरी और इतने पर। (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com