IhsAdke.com

एक आध्यात्मिक यात्रा कैसे करें

आध्यात्मिक यात्रा एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपको पता चलता है कि आप कौन हैं, आपकी बाधाएं जीवन में हैं, और शांति कैसे प्राप्त करें इस यात्रा का उद्देश्य उत्तर पाने के लिए नहीं है, बल्कि हमेशा सवाल पूछना है। यह लेख आपकी आध्यात्मिक यात्रा की तरह होना चाहिए, लेकिन उस प्रक्षेपवक्र की संरचना के लिए कुछ अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए नियमों को नियंत्रित करने के लिए अभिप्रेत नहीं है।

चरणों

विधि 1
लक्ष्य निर्धारित करना

एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 01 पर शीर्षक चित्र
1
समझें कि यात्रा केवल आपकी ही है प्रत्येक व्यक्ति की यात्रा अद्वितीय है, चाहे वह कठिनाइयों के उत्तर की खोज या नए अवसरों की खोज हो। इसके बावजूद, कई आध्यात्मिक यात्रा इसी तरह के उपकरण का उपयोग करते हैं या समान पथ का अनुसरण करते हैं। जबकि अन्य सलाह दे सकते हैं, याद रखें कि कोई भी यह निर्धारित नहीं कर सकता कि आपकी यात्रा क्या होनी चाहिए या किस दिशा में यह होना चाहिए।
  • आप दिशा के प्रभारी हैं यदि इस गाइड में कोई कदम तनाव या क्षति उत्पन्न करता है, तो बस इसे अनदेखा करें और एक ऐसा विकल्प ढूंढें जिससे आपको जीवन को ध्यान में रख सकें।
  • कोई धर्म सत्य नहीं रखता है अगर कोई सिद्धांत, या अपने अनुयायियों, आप पर नियंत्रण का प्रयोग करें या आपको डरा दें, अन्य स्रोतों की तलाश करें
  • एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 02 पर शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने विचारों और भावनाओं के बारे में एक डायरी लिखें हालांकि यह पूर्व नियोजन की तरह लगता है, आपकी यात्रा अभी शुरुआत है। अपने विचारों, भावनाओं, भय और अपेक्षाओं को रिकॉर्ड करें अपनी रोजमर्रा की जिंदगी और अपने दीर्घकालीन विचारों के बारे में लिखें हर हफ्ते नोटों को पढ़ा और उपलब्धियों और चुनौतियों पर प्रतिबिंबित एक संदर्भ के भीतर अपनी चिंताओं, उम्मीदों और महत्वाकांक्षाओं को समझने के लिए इस अभ्यास का उपयोग करें।
    • इस अभ्यास को "विवेक डायरी" कहा जाता है। इसका उद्देश्य उन विचारों के पैटर्न को प्रकट करना है जो आपके जीवन को नियंत्रित करते हैं, संभवत: एक नकारात्मक तरीके से, ताकि आप परिवर्तन पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 03 पर शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्ष्यों को निर्धारित करें और उन्हें प्राथमिकता दें। चेतना की जर्नल आपको अपने विचारों को व्यवस्थित करने और लक्ष्यों को निर्धारित करने में सहायता कर सकती है। जो लोग शांत और कम तनाव चाहते हैं, मृत्यु के बारे में चिंतित हैं, जो दुनिया के अपने ज्ञान को व्यापक बनाना चाहते हैं, या जो पुराने विश्वासों को छोड़ने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, आध्यात्मिक यात्रा को बढ़ावा देने में मदद करने के कुछ उदाहरण हैं। चलना तुम्हारा है, और लक्ष्य समाधान या परिवर्तन की खोज में स्पष्ट कर सकते हैं।
    • प्राथमिकता क्या बौद्धिक और भावनात्मक रूप से आप रुचि रखते हैं उस बारे में सोचें जो आपको उत्सुक बनाता है, साथ ही स्वस्थ जीवन जीने के लिए परिवर्तन भी करता है। आध्यात्मिक यात्रा में बौद्धिक और भावनात्मक पहलुओं दोनों शामिल हैं
    • आध्यात्मिक लक्ष्यों तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है, और उनके लिए रास्ते में बदलाव करना सामान्य है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए सीमाएं लगाने से बचें और उनसे अपने आप पर तनाव न करें।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 04 पर जाना शीर्षक चित्र
    4
    अपनी यात्रा का उद्देश्य तय करें क्या आपको विशेष रूप से कुछ के साथ मदद चाहिए? या क्या आप एक दीर्घकालिक व्यक्तिगत परिवर्तन की तलाश कर रहे हैं? क्या आप केवल अपनी नियति में ध्यान अभ्यास को शामिल करना चाहते हैं, या आप विश्वास से हिलते हैं? यह समझना महत्वपूर्ण है कि यात्रा काफी गहरा हो सकती है। चिकित्सा की तरह, आध्यात्मिक यात्रा को या तो दुनिया के साथ अपने संबंध बदलने के लिए पूर्ण एकाग्रता की आवश्यकता हो सकती है, या यह आपके समय और ध्यान का बहुत कम समय ले सकती है।
    • कुछ आध्यात्मिक यात्राएं जीवन भर लेती हैं और हमेशा परिवर्तन से गुजर रही हैं। आध्यात्मिकता जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और दोनों मुश्किल से अलग हो सकते हैं यदि आवश्यक हो तो कृपया अपना उद्देश्य बदलें
  • विधि 2
    आध्यात्मिक स्रोतों का परामर्श करना

    एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 05 पर शीर्षक वाला चित्र
    1
    पवित्र ग्रंथों को पढ़ें बाइबल, टोरा, कुरान, ताओ ते चिंग, भगवद् गीता और उपनिषद के ग्रंथों जैसे धार्मिक रीडिंग जीवन के लिए नए दृष्टिकोण ला सकते हैं या अन्य लोगों के विचारों और विचारों को अपनी आंख खोल सकते हैं। यद्यपि आपको इन ग्रंथों के किसी भी शिक्षण का पालन करने की ज़रूरत नहीं है, आप अपने संदेहों और संघर्षों के संदर्भ को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं क्योंकि आप यह समझते हैं कि पूरे इतिहास में आध्यात्मिक मुद्दों को कैसे उठाया गया है। पवित्र ग्रंथों का पठन भी नए दिशाओं में इंगित कर सकता है, जिनके नए प्रश्नों को आप पहले समझा नहीं था।
    • अपनी पढ़ाई को गहन करने की कोशिश करें विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक केंद्र धर्मों के इतिहास पर पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।
    • यदि आप पवित्र ग्रंथों के समानांतर शैक्षणिक ग्रंथों को पढ़ने का फैसला करते हैं, तो याद रखें कि "धर्मशास्त्र" और "धार्मिक अध्ययन" के बीच अंतर है। धार्मिक अध्ययन लोगों द्वारा किया जाता है जो जरूरी नहीं कि विषय में शामिल हों, जबकि धर्मशास्त्र धर्म के अभ्यासकों द्वारा किया गया अध्ययन है।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 06 पर जाना शीर्षक चित्र
    2
    आध्यात्मिकता पर ध्यान देने के साथ सार्वजनिक सेवाएं देखें कुछ व्यक्तित्व आपकी आध्यात्मिक यात्रा के स्रोत या मार्गदर्शक के रूप में कार्य कर सकते हैं, जैसे स्थानीय चर्च लीडर, उदाहरण के लिए, जो निर्णय लेने में सहायता कर सकते हैं आध्यात्मिक नेता से मिलने से पहले, विश्वास की नींव को समझने के लिए उत्सव या सामयिक घटनाओं में भाग लेने के लिए दिलचस्प है।
    • अन्य संस्थाओं में कुछ मामलों पर सलाह देने के लिए एक पादरी या प्रशिक्षित टीम के सदस्य हो सकते हैं, जैसे शोक या नुकसान।
    • अस्पताल और सैन्य इनमें से कुछ संस्थान हैं, लेकिन आपको उनकी परामर्श सेवाओं का लाभ लेने के लिए नियमित सदस्य बनने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 07 पर शीर्षक वाला चित्र
    3
    लोकप्रिय आध्यात्मिक स्रोतों को पढ़ें या सुनो कई वक्ताओं और लेखकों ने अपने धार्मिक और आध्यात्मिक विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया है। एक और विकल्प किताबें हैं, जो किताबों की दुकानों और पुस्तकालयों में "आध्यात्मिकता," "धर्म," या "नए युग" के वर्गों में पाई जा सकती हैं। विश्वविद्यालयों या सामुदायिक केंद्रों द्वारा संगठित सेमिनार और पढ़ने वाले समूह भी हैं अंत में, रेडियो स्टेशन और पॉडकास्ट ज्ञान के महान स्रोत हैं। वे आम तौर पर अनुसंधान, आलोचना और आध्यात्मिक विचारों की चर्चा करते हैं।
    • ऐसे प्रतिनिधियों से बचें जो लगातार वित्तीय सहायता मांगते हैं, जो सटीक उत्तरों का वादा करते हैं या जो कुछ बेच रहे हैं। ज्यादातर मामलों में, वे प्राथमिकता के रूप में अपनी आध्यात्मिक यात्रा नहीं देखते हैं।
    • यदि आपके पास संसाधन हैं, तो पीछे हटने और सम्मेलनों में भाग लें, जो क्षितिज के विस्तार और नए लोगों से मिलना अच्छा है



  • एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 08 पर शीर्षक वाला चित्र
    4
    समुदाय के समर्थन से पूछने से डरो मत। आध्यात्मिकता प्राप्त करने वाले व्यक्ति की रूढ़िवादी छवि भी एक भिक्षु की अकेले प्रार्थना कर सकती है, लेकिन एक आध्यात्मिक यात्रा केवल तब होती है जब अन्य लोग शामिल होते हैं। अपने प्रश्नों और विचारों के बारे में अपने परिवार या दोस्तों में किसी से बात करें अध्ययन या स्थानीय बैठकों में भाग लेते हैं जो आपके खोज विषयों से संबंधित हैं। चाहे आप कुछ तकनीक को सुधारने की कोशिश कर रहे हों, जैसे कि जागरूकता और ध्यान, या सांस्कृतिक स्तर को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, दूसरों से सीखने से प्रक्रिया को और भी बेहतर बना सकते हैं।
    • आकाओं का पता लगाने का एक तरीका होने के अलावा, यह आपको भविष्य में दूसरों को सलाह देने के लिए भी आगे बढ़ा सकता है, आगे अपने प्रक्षेपवक्र को समृद्ध कर सकता है।
  • विधि 3
    आध्यात्मिक प्रथाओं का प्रदर्शन करना

    एक आध्यात्मिक यात्रा कदम 09 पर शीर्षक वाला चित्र
    1
    ध्यान। ध्यान आत्म-ज्ञान को बढ़ाने, चिंता को दूर करने और मन को साफ करने में मदद करता है। यह एक ऐसी तकनीक है जो ध्यान केंद्रित करती है और स्वयं-धारणा फैलती है मंजिल और पार-पैर पर ध्यान करने की ज़रूरत नहीं है, यह चलने के दौरान भी किया जा सकता है। कई धर्मों के विचारों का अपना तरीका है
    • योग चिंतन का भौतिक घटक हो सकता है, और यह आपको आध्यात्मिक लक्ष्यों को स्पष्ट करने में मदद कर सकता है।
    • ध्यान में कई भिन्नताएं हैं जो सामाजिक समारोहों में सीखा और अभ्यास की जा सकती हैं, जैसे कि पेशेवरों द्वारा निर्देशित ध्यान समूह। ये मीटिंग आम तौर पर स्वतंत्र हैं या छोटे दान के लिए पूछें।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा पर जाना शीर्षक चित्र 10 कदम
    2
    अपने आध्यात्मिक जीवन में शारीरिक व्यायाम शामिल करें कुछ धर्मों में शरीर को आत्मा का मंदिर माना जाता है, इसलिए इसे अच्छी देखभाल करने का महत्व। आगे जाकर, व्यायाम के नियमित अभ्यास मानसिक क्षमता उठाता है, अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, और सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है। शारीरिक गतिविधियों सहित एक समग्र और संतुलित दृष्टिकोण, व्यक्ति को दुनिया के अनुरूप रखता है, अधिक जागरूकता पैदा कर रहा है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है।
    • अभ्यासों को संपूर्ण नहीं होना चाहिए पूरे हफ्ते में वितरित शारीरिक गतिविधियों की सामान्य प्रक्रिया, शरीर को स्वस्थ और फिट छोड़ देती है
  • एक आध्यात्मिक यात्रा पर जाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    प्रतिबिंब के लिए रिक्त स्थान बनाएं प्रतिबिंब के लिए समर्पित एक शांत स्थान दैनिक बाधाओं और तनाव के खिलाफ सुरक्षात्मक ढाल के रूप में कार्य करता है। जागरूकता बढ़ाने और उसके सदस्यों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालयों और कार्यस्थलों ने उनके पर्यावरण के पहलुओं, प्रकृति, लय और आंदोलन, शांति और विश्राम में शामिल किया है। अपने घर, कार्यालय या छात्रावास में एक आरामदायक वातावरण, जहां आप पूरे दिन एक क्षण के लिए खड़े हो सकते हैं, एक महान कल्याण को बढ़ावा देने में सक्षम है।
    • प्रतिबिंब वातावरण में छवियां, चिह्न, पोस्टर, सुगंध (जैसे धूप या फूल), और कुल चुप्पी या विश्राम संगीत शामिल हो सकते हैं।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा पर जाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    4
    चेतना के वैकल्पिक राज्यों के बारे में पूछताछ करें मनोचिकित्सक पौधों (जैसे हील्युकिनोजेनिक मशरूम, डायमिथाइलट्रिप्टमाइन और मारिजुआना) के साथ किए गए हाल के शोध से पता चला है कि वे केवल एक उपयोग के बाद ईमानदारी और अधिक स्वागत व्यक्तित्व को बढ़ावा दे सकते हैं। इस प्रकार का पौधा, जो अक्सर शमनवाद से जुड़ा होता है और 1 9 60 के दशक के प्रतिकूल संग्राम में होता है, ड्रग्स में कई दवाओं के अनुसंधान का विषय होता है क्योंकि उनकी सोच को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने और पुरानी तनाव कम करने की क्षमता होती है। मनोवैज्ञानिकों का नियंत्रित उपयोग आध्यात्मिक अभ्यास और समझ में सुधार कर सकता है।
    • इनमें से कई पौधे खेती और खपत के लिए प्रतिबंधित हैं।
    • साइकेडेलिक दवाएं मतिभ्रम पैदा करने के लिए जाने जाते हैं, जो कि व्यक्ति को भ्रमित कर सकती हैं या उन्हें भ्रमित कर सकती हैं। हालांकि, अगर इन्हें नियंत्रित और सही तरीके से इस्तेमाल किया जाता है तो ये संपत्ति फायदेमंद हो सकती है
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 13 पर शीर्षक वाला चित्र
    5
    पवित्र स्थानों पर जाएं वे महत्वपूर्ण धार्मिक घटनाओं और प्रथाओं की मेजबानी के लिए ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान हैं। कई ऐसे पवित्र स्थान हैं, जिन्हें नियमित रूप से दौरा किया जा सकता है (जैसे स्टोनहेज और वेटिकन), और अन्य जो केवल इतिहासकारों (जैसे कुछ कैथेड्रल) के लिए ब्याज के हैं ये वातावरण आम तौर पर बड़े पैमाने पर होते हैं और जनता को महिमा की भावना व्यक्त करने की शक्ति होती है। क्योंकि वे सामान्य, पवित्र स्थान से बाहर हैं, आध्यात्मिक समझ के आधार के रूप में, साथ ही साथ इतिहास के आगंतुकों की सराहना को बढ़ा सकते हैं।
    • इन स्थानों में से कुछ धार्मिक घटनाओं जैसे हज सहित जुड़े हुए हैं। बेहतर उपयोग के लिए, धार्मिक कैलेंडर के साथ यात्रा को संरेखित करना दिलचस्प है।
  • एक आध्यात्मिक यात्रा चरण 14 पर जाना शीर्षक चित्र
    6
    पर्यवेक्षक-स्वयं को व्यायाम करें ध्यान रखें कि आध्यात्मिक प्रथाओं को आपकी सोच को कैसे प्रभावित करता है इस प्रक्रिया में अंतरात्मा पत्रिका एक महत्वपूर्ण उपकरण है - आप अपने निष्कर्षों, संदेह, विश्वासों के नए पहलुओं और दुनिया से संबंधित हैं। देखें कि क्या नकारात्मक सोच बढ़ रही है या घटती है जैसे आप आगे बढ़ते हैं, और उन धारणाओं के आधार पर उपयुक्त परिवर्तन करें।
    • आध्यात्मिक यात्रा आपको उपलब्ध कराने के लिए है, और यहां तक ​​कि अगर यह समय-समय पर अशांत है, तो अपने इंटीरियर और अन्य लोगों के साथ आपके संबंध में इस चलने के प्रभाव को नोटिस करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com