IhsAdke.com

कैसे अपने जीवन को समृद्ध करने के लिए

अपने जीवन को समृद्ध करने का मतलब है कि इसे पूरा करने के लिए प्रयास करना, अर्थपूर्ण और संभव के रूप में खुशियों से भरा। यद्यपि ऐसा करने के लिए एक चाल नहीं है, नए अनुभवों को हासिल करने, ज्ञान प्राप्त करने और आपके पास पहले से क्या है, इसकी सराहना करने के कई अंतहीन कदम हैं। एक बार जब आप इसे लेते हैं, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इसे और अधिक अविश्वसनीय बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अनुभव प्राप्त करना

शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन समृद्ध करें चरण 1
1
अपना मौका लें यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए तैयार रहना होगा। आपको उन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो आपको चुनौती देते हैं और दिन बाद एक ही बात करने के बजाय कार्रवाई की आवश्यकता होती है। इसका मतलब यह हो सकता है कि उस लड़की को अपने सपने की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए कहने से कुछ भी मतलब हो सकता है, भले ही वह निश्चित न हो कि वह यह कर सकती है। बस नई चीजों की कोशिश करने और आपको असुरक्षित करने वाली चीजें करने के लिए एक फुलर जीवन की मदद कर सकते हैं।
  • विफल होने से डरो मत यदि आप निराशा से निपटने के डर से जोखिम नहीं लेते हैं, तो आप कभी भी अपने जीवन को कभी भी समृद्ध नहीं कर सकते। बेशक, अपने महान काम में रहने के लिए यह सुरक्षित है, लेकिन अगर आप जोखिम नहीं लेते हैं और सपने की नौकरी की कोशिश करते हैं, तो आपका जीवन हमेशा अच्छा होगा।
  • अपने डर को हार यदि आप पानी, ऊंचाई या नए लोगों से डरते हैं, तो यह देखने के लिए प्रयास करें कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है जिससे आप अधिक आत्मविश्वास और सक्षम हो सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक
    2
    अपने आप को अजनबियों से परिचय दें आपको कभी नहीं पता है कि आपके जीवन पर कौन सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और आपको अधिक साहसी और सक्षम महसूस कर सकता है। यदि आप नए लोगों से मिलने और उनसे सीखने का प्रयास नहीं करते हैं, तो आप कभी भी बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना और दूसरों को जानने के लिए पहल करें, चाहे स्कूल में, काम पर हों या किताबों की दुकान पर। आप कभी भी नहीं जानते कि आपके और आपके जीवन के लिए एक नया रिश्ता कितना कर सकता है
    • बेशक, हर कोई आपके साथ संगत नहीं होगा, और नए लोगों से बात करने से शर्मनाक बातचीत हो सकती है - हालांकि, जितना अधिक आप नए लोगों से बात करने की आदत में रहते हैं, उतना अधिक होने की संभावना है कि आप दिलचस्प और जीवंत लोगों से मिलना चाहते हैं।
    • नए लोगों से मिलने का प्रयास करने से आपको यह भी पता चल जाएगा कि आप हमेशा पहले से जानते हैं उन पांच लोगों के साथ रहने के बजाय हमेशा से जीवन से सीखते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एनिलिच आपका लाइफ चरण 3
    3
    विभिन्न संस्कृतियों का आनंद लें अपने जीवन को समृद्ध करने का एक अन्य तरीका यह है कि किसी अन्य संस्कृति का आनंद लेने और जानने के लिए समय निकालना। इसका अर्थ हो सकता है कि जापानी का अध्ययन, गर्मी में ग्वाटेमाला की यात्रा करने या यहां तक ​​कि किसी को भी, जो आपके अलग-अलग माहौल में बड़ा हुआ और इसके बारे में सब कुछ सीखने से बात कर रहा हो। अन्य संस्कृतियों के बारे में सीखना आपको दुनिया को और अधिक जटिल तरीके से देखने में मदद कर सकता है और समझ सकता है कि जिस तरह से आप दुनिया को देखते हैं, वह सिर्फ मौजूदा लोगों में से एक है, केवल एक ही नहीं।
    • यदि आपके पास यात्रा करने के लिए धन है, तो बहुत अधिक पर्यटक न होने की कोशिश करें - मूल रूप से जहां कहीं भी जा सकते हैं वहां जाएं और यात्रा पुस्तक के अनुभव के बजाय जितना हो सके उतना बात करें।
    • यदि आपके पास यात्रा करने, विदेशी फिल्म देखने, विभिन्न लेखकों की किताबें पढ़ने, या इतिहास और भाषा के सबक होने के लिए धन नहीं है, तो आपके क्षितिज को खोलने में मदद मिल सकती है।
    • सबसे महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि आप क्या सीखते हैं, बल्कि यह तथ्य है कि आप हमेशा जीवन को देखने और इसके बारे में सोचने के विभिन्न तरीकों के बारे में सीखने और जारी रखने के लिए तैयार हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एनिलिच आपका लाइफ चरण 4
    4
    एक नया शौक विकसित करें। अपने जीवन को समृद्ध करने का दूसरा तरीका एक शौक को विकसित करना है जो इसे एक नया अर्थ देता है। यह तुम्हारा जुनून या कुछ भी ऐसा नहीं है जो आप पर अच्छा कर रहे हैं - सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको वह चीज़ मिलनी चाहिए जो आप परवाह करें और अनुसरण करने के लिए निर्धारित हैं। सिर्फ एक हफ्ते के लिए एक बार उठाते हुए एक हफ्ते में पहले ही आपकी जिंदगी एक महान उद्देश्य देता है-इसके अलावा, सिर्फ साधारण से कुछ कोशिश कर रहा है जो आप खुद को चुनौती दे रहे हैं और एक व्यक्ति के रूप में बढ़ रहे हैं।
    • एक नया शौक या ब्याज ढूंढना जो आप परवाह करते हैं, आपकी प्रतिबद्धता की भावना को बढ़ाता है, जो आपके जीवन को समृद्ध करता है।
    • जब आप इस नए शौक को खोजते हैं, तो आप नए और दिलचस्प लोगों को खोजते समय भी समाप्त कर सकते हैं, और ये लोग आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको दुनिया को अलग तरह से देखने के लिए सिखा सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एनिलिच आपका लाइफ चरण 5
    5
    अपने आप को चुनौती दें यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आप चीजों को अच्छी तरह से नहीं रख सकते हैं। आपको कुछ ऐसा करने की कोशिश करनी चाहिए जिसे आपने कभी नहीं सोचा था कि आप कर सकते हैं, केवल विश्वास और संभावना हासिल करने के लिए कि आपका जीवन आपके हाथों में है ऐसा कुछ भी हो सकता है जो आपको शारीरिक रूप से, मानसिक रूप से या भावनात्मक रूप से भी प्रेरणा देता है, और आपको एक पुरस्कृत अनुभव और विकास के लिए प्रेरित करता है। ऐसा करने के कुछ अच्छे तरीके हैं:
    • एक किताब पढ़ें जिसे आपने हमेशा सोचा था कि "बहुत मुश्किल है।"
    • एक नया खेल का अभ्यास करें, भले ही आपको नहीं लगता कि आप एक खिलाड़ी हैं
    • मैराथन, या आधा मैराथन की कोशिश करें
    • एक पुस्तक का मसौदा लिखें
    • काम पर नई जिम्मेदारियों को ले लो
    • फिर से कुछ ऐसा करें जहां यह पहले ही असफल रहा।
    • जानें कि कैसे एक पेटू भोजन पकाना।
  • पिक्चर्स का शीर्षक, आपकी लाइफ चरण 6
    6
    और पढ़ें। पढ़ना आपके जीवन को समृद्ध करने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है। जैसा कि आप पढ़ते हैं, आप अपने क्षितिज को खोलते हैं और एक किताबों की दुकान से बाहर जाने के बिना, अन्य तरीकों से दुनिया को देखने के लिए सीखते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह एक आसान रोमांस को पढ़ने के लिए शांत है, तो बस आराम करने के लिए, अधिक चुनौतीपूर्ण किताबें और पत्रिकाएं पढ़ें जिससे आप दुनिया को एक और रास्ता देख सकें। यहां ऐसी पुस्तकों के प्रकार हैं जो आप अपनी पढ़ाई की आदतों में डाल सकते हैं:
    • प्रेरणा के लिए जीवनी और यादें
    • इतिहास की किताबें, दुनिया को बेहतर समझने के लिए
    • साहित्यिक कथा, किसी अन्य तरीके से संबंधों और अनुभवों को देखने के लिए।
    • कला, फोटोग्राफी और संगीत के बारे में पुस्तकें, अपने क्षितिज खोलने के लिए।
    • वर्तमान घटनाओं के बारे में अधिक जानने के लिए समाचार पत्र
  • शीर्षक शीर्षक चित्र आपका जीवन चरण 7
    7
    ज्ञान प्राप्त करें पढ़ना आपके जीवन को समृद्ध करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है, लेकिन अगर आप वास्तव में बदलना चाहते हैं, तो आपको अधिक से अधिक जानने के तरीकों पर काम करना चाहिए, चाहे आप क्या करते हैं। इसका मतलब उन लोगों से बात करना हो सकता है जिनके पास बहुत अच्छा अनुभव हो और उन्हें दुनिया को देखने, संग्रहालयों में जाने, बड़े लोगों से बात करने या उनके आराम क्षेत्र से बाहर जाने के बारे में जानने और दुनिया का काम कैसे करें।
    • एक व्यक्ति जो पूर्ण जीवन जीता है वह स्वीकार करने में सहज है कि वह सब कुछ नहीं जानता है और यह जानने के लिए हमेशा अधिक है
    • उन लोगों को जीवन अनुभवों के बारे में सवाल पूछने का एक तरीका खोजें, जो आपको पूछताछ की तलाश के बिना मोहित करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से एनिलिच आपका लाइफ चरण 8
    8
    सामाजिक नेटवर्क में दूसरों के अनुभवों के बाद कम समय व्यतीत करें यदि आप समृद्ध जीवन चाहते हैं, तो आप दूसरों को जो कर रहे हैं उसका अनुसरण करने के बजाय अपनी चीज़ों को करने में अधिक समय बिताना चाहिए। अपने चचेरे भाई के शादी की तस्वीरों को देखने या अपने पूर्व सहयोगी की राजनैतिक चर्चाओं को पढ़ने के दौरान, आप जिन लोगों को जानते हैं, उन पर नज़र रखने में मदद कर सकते हैं, दूसरों के बारे में चिंता करने में कम समय बिता सकते हैं और बेहतर जीवन बिता सकते हैं। खुद के लिए
    • यदि आप एक सोशल नेटवर्किंग की आदी हैं, तो आप उन सभी तरीकों का एहसास भी नहीं कर सकते हैं जिनमें यह आपके जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है। यदि आप एक प्रयास करते हैं और एक दिन में 10-25 मिनट तक सोशल नेटवर्किंग के इस्तेमाल को सीमित करते हैं, तो आपको प्रभावित होगा कि आप कितना खुश होंगे और आपको अपनी रुचियों का पालन करना और अपनी योजनाओं को पूरा करना होगा।
  • विधि 2
    समृद्ध करने की आदतें विकसित करना

    शीर्षक वाला चित्र आपके जीवन को सुदृढ़ करें चरण 9
    1
    मुझे माफ कर दो एक अमीर जीवन जीने का एक तरीका अधिक आसानी से माफ़ करना सीखना है यहां तक ​​कि अगर कुछ चीजें अक्षम्य हों, यदि आपके पास कोई शिकायत रखने की आदत है, चीजों पर कुचलने के घंटे बिताएं, और अपने आसपास के कई लोगों से गुस्सा आते हैं, तो आप संवर्धन के जीवन का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं होंगे। आगे बढ़ने के लिए और स्वीकार करें कि कुछ लोग गलती करते हैं - या किसी को वास्तव में आपको चोट पहुंचाए तो रिश्ते को खत्म करें। यदि आप हर समय अपने आप से चिंतित होने की अनुमति देते हैं, तो जीवन अधिक कठिन हो जाएगा
    • अगर कोई वास्तव में आपको चोट पहुंचाता है, तो माफी पर कार्रवाई करने में कुछ समय लगेगा। तो, इसके बारे में ईमानदार रहें सब कुछ ठीक नहीं दिखाना और फिर व्यक्ति के बारे में अपने बीस करीबी मित्रों को शिकायत करते हैं। यह आपको बहुत दूर नहीं ले जाएगा
    • आप किसी को माफ़ कर सकते हैं और फिर उस व्यक्ति से फिर से बात करने से पहले कुछ जगह मांग सकते हैं। यदि आप किसी के साथ गुस्से में महसूस किए बिना नहीं रह सकते, तो अपने आप को बल न दें
  • पिक्चर शीर्षक से एनिलिच आपका लाइफ चरण 10
    2
    विषाक्त मित्रों से छुटकारा पाएं यदि आप उन लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, तो बहुत नकारात्मक हैं या आप उन चीजों को करने के लिए प्रभावित करते हैं जो आपके सामान्य नहीं हैं, तो उन्हें अपने जीवन से बाहर निकालने का समय है - उतना जितना तुम कर सकते हो। अपनी दोस्ती का मूल्यांकन करें और सोचें कि लोग आपको बुरा क्यों महसूस करते हैं, जो आपको नीचे डालते हैं, और जो आपकी ज़िंदगी को बदतर बनाते हैं यहां तक ​​कि अगर आपके दोस्तों में ज्यादा मुश्किल अवधियां हैं, अगर कोई आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा नहीं लेता है, तो रिश्ते पर पुनर्विचार करने का समय आ गया है।
    • कभी-कभी एक बार विषाक्त संबंध समाप्त करना संभव नहीं है, क्या आपको व्यक्ति को नियमित रूप से देखना चाहिए। फिर भी, इस व्यक्ति के साथ कम रहने या इसे टालने का प्रयास करें।
    • उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको अपने बारे में और दुनिया के बारे में बेहतर महसूस करते हैं, और जितना समय आप उनके साथ कर सकते हैं, खर्च करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन समृद्ध करें चरण 11
    3
    अधिक ध्यान रखना दिन में तीन संतुलित भोजन खा रहे हैं, पर्याप्त आराम प्राप्त करने और नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको और अधिक सक्षम और अधिक सक्षम होंगे। यदि आप इन बातों पर ध्यान देने के लिए खुद को बहुत व्यस्त रखते हैं, तो आप अधिक नकारात्मक, आलसी और कम प्रेरित होकर समाप्त हो जाएंगे। यहां कुछ चीजें हैं जो आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं:
    • रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें यह चल रहा है, तैराकी, बाइकिंग, लंबी पैदल यात्रा या दोस्तों के साथ खेल खेल सकता है योग भी आपको शारीरिक और मानसिक रूप से अधिक सक्षम महसूस कर सकता है।
    • अधिक सक्रिय रहें लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें ड्राइविंग के बजाए जितना भी हो उतना चलें। ईमेल के माध्यम से संचार करने के बजाय अपने सहकर्मी से बात करने के लिए कार्यालय के दूसरी ओर जाएं अगर आप फोन पर हैं, तो अभी भी खड़े रहने के बजाय कुछ हिस्सों में चलें या चलें।
    • रात में कम से कम 7-8 घंटे सोते रहें, और सो जाओ और रोज़ाना एक ही समय के बारे में जागने के लिए जागने में कम कठिनाई या जागने लगें।
    • अपने आहार में दुबला प्रोटीन, फलों, सब्जियों और कार्बोहाइड्रेट का स्वस्थ मिश्रण रखें उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें जो आपको कम ऊर्जा से बचा सकते हैं हरे फल और सब्ज़ियों को बार-बार फिर से मारो।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन समृद्ध करें चरण 12
    4
    रिलैक्स। अपना जीवन संसाधित करने और अपने अगले चरण की योजना बनाने के लिए समय निकालने से आपको अधिक अर्थपूर्ण और पूर्ण जीवन प्राप्त हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप केवल एक गतिविधि से दूसरे में जा रहे हैं, तो आप अपने सांस को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप कभी भी अपने आसपास की दुनिया में आराम करने और आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे। गतिविधियों के बीच अधिक शांत समय, बिस्तर से पहले डिस्कनेक्ट, लंबी पैदल यात्रा करने और बड़े निर्णय लेने से पहले आराम करने का प्रयास करें। यदि आप अधिक आराम करते हैं, तो आपका जीवन अमीर होगा।
    • ध्यान। अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करते हुए बैठने के लिए एक शांत, आरामदायक जगह खोजें और अपने शरीर को आराम पर ध्यान केंद्रित करें। सिर्फ 10 मिनट की दैनिक ध्यान से आपको अधिक विश्राम और केंद्रित महसूस होगा।
    • मल्टीटास्किंग करना बंद करो यद्यपि आप सोच सकते हैं कि इससे आप चीजों को तेज़ी से करने में मदद करेंगे, यह वास्तव में एक चीज़ पर केंद्रित रहने के लिए कठिन होगा
    • एक डायरी लिखें यह आपके दिन के बारे में आराम करने, रोकना और सोचने का एक शानदार तरीका है, और अपने दिमाग की प्रक्रिया के अनुभवों को बनाइए। आप अपने आप को अगले काम से पहले लिखने के लिए कुछ समय देकर नए विचारों और विचारों की खोज कर सकते हैं।



  • शीर्षक शीर्षक वाला चित्र आपके जीवन का चरण 13
    5
    सिर्फ तुम्हारे लिए कुछ समय है यदि आप अपने जीवन को समृद्ध करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा स्वार्थी होना चाहिए। यदि आप दूसरों को खुश करने या काम करने के लिए बहुत समय व्यतीत करते हैं, तो आपके पास अपनी निजी पूर्ति के लिए समय नहीं है। अपने लिए निश्चित रूप से कम से कम 30 मिनट का दिन, और जो कुछ आप करना चाहते हैं, सप्ताह में कम से कम कुछ घंटो को अलग करना सुनिश्चित करें, जैसे कि अंग्रेजी सीखना, मिठाई की तकनीकों को पूरा करना या अच्छी किताब के साथ आराम करना
    • आपका "सिर्फ खुद के लिए" समय उत्पादक होना ज़रूरी नहीं है कभी-कभी आपको आराम और विश्राम की ज़रूरत होती है यह ठीक है
    • अपने व्यक्तिगत समय की रक्षा करें जैसे कि यह आपके सपने के व्यक्ति के साथ एक बैठक थी। आखिरी मिनट की योजना न दें या आपको योजना को बदलने में मदद नहीं करनी चाहिए।
    • एक घंटे पहले जागने की कोशिश करो और दिन शुरू करने से पहले अकेले कुछ समय लगे। यह आपको कम दम महसूस कर सकता है और लीक में फंस सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से एनरिच आपका लाइफ चरण 14
    6
    स्वयंसेवक काम करो यह सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने और समुदाय में योगदान करने का एक बढ़िया तरीका है। यह आपके आस-पास के सभी लोगों के लिए अच्छी तरह से नहीं करेगा बल्कि आपको अधिक सुखी और संतुलित भी करेगा - आप चीजों को परिप्रेक्ष्य में डाल सकते हैं और जीवन का आनंद उठा सकते हैं। आप दूसरों के साथ भी जुड़ेंगे जो आपके जीवन को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं
    • आप स्थानीय पुस्तकालय में बच्चों या वयस्कों के लिए कक्षाएं दे सकते हैं, बेघर लोगों के लिए आश्रयों में काम कर सकते हैं या किसी अच्छे कारण के लिए धन जुटाने में सहायता कर सकते हैं।
    • एक महीने में कुछ समय स्वयंसेवा काम करना पहले से आपको कम स्वार्थी बना देगा और आप को और अधिक करुणा के लिए सिखाना होगा।
  • शीर्षक से चित्र आपके जीवन को चरणीय बनाएं चरण 15
    7
    कम जंक बनाएँ अधिक जीवन व्यतीत करने का एक और तरीका कम खर्च करने पर ध्यान केंद्रित करना है प्लास्टिक के बजाय पेपर का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप हमेशा रीसायकल करते हैं जब आप कर सकते हैं तब कागज के बजाय कपड़े का उपयोग करें। ऐसे कई नैपकिन, प्लास्टिक के बर्तन या उत्पादों का उपयोग न करें जिन्हें पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता। ड्राइविंग के बजाय चलना या पेडल इतना कचरा पैदा नहीं करने का प्रयास करना जागरूकता पैदा करने और प्रकृति की सराहना करने में भी मदद करता है।
    • कम ख़तरेदार होने से आप जितना संभव हो उतना कम क्षति पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं, आप के आसपास की दुनिया की सराहना करते हैं और इसकी सराहना करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक
    8
    अपने मित्रों और परिवार को दिखाएं कि आप कितनी देखभाल करते हैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ अच्छे रिश्ते को विकसित करना आपके जीवन को समृद्ध करने का एक अच्छा तरीका साबित हुआ है। अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के बारे में जो आपके बारे में परवाह करते हैं, उन्हें आपको एक उद्देश्य की भावना मिलती है, जो आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने में कम अकेले महसूस करने में मदद दे सकती है चाहे कितना व्यस्त हो, अपने प्रियजनों को आदत के साथ समय दें और उन्हें पता करें कि वे आपके लिए महत्वपूर्ण हैं
    • अपने परिवार और दोस्तों को धन्यवाद कार्ड लिखें, सिर्फ यह दिखाने के लिए कि उन्हें आपके लिए बहुत कुछ मतलब है
    • अपने माता-पिता और दादा-दादी को नियमित रूप से बुलाएं। यदि आप एक ही स्थान पर नहीं रहते हैं, तो सिर्फ नमस्ते कहने के लिए बुला रहे हैं - और न केवल कुछ पूछने के लिए - आप मजबूत बंधन बनाए रखने और अपने जीवन को समृद्ध करने में मदद कर सकते हैं।
    • जब आप अपने मित्रों और परिवार के साथ अपना समय बिताते हैं, तो बात करने का प्रयास करें और वास्तव में जानें कि वे कैसी हैं। बस अपनी पीठ से लोड नहीं करना बंद करो
  • विधि 3
    अपने दृष्टिकोण को समृद्ध करना

    शीर्षक के चित्र को अपने जीवन को समृद्ध करें चरण 17
    1
    अपने आप के साथ धैर्य रखें ऐसा महसूस करने का एक कारण है कि आपका जीवन इतना अच्छा नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि आप अपनी क्षमता तक पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं। आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि जल्द ही इनाम नहीं आ रहा है, और जब तक आप बेहतर नौकरी या अपने आत्मा के दोस्त या अपने सपनों का घर न मिल जाए, तब तक आप खुश नहीं होंगे - हालांकि, आपको ये पता होना चाहिए कि ये बातें दिखाई देंगी कि आपको हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहिए
    • छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने पर ध्यान दें और जानें कि आप जब चाहें खुश और पूर्ण होने के लिए चुन सकते हैं। आपको हारून की तरह महसूस करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपको अभी भी वह नहीं मिला है जो आप चाहते थे।
    • उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आपने गर्व किया है। आप देखेंगे कि आप सभी तरह से कड़ी मेहनत कर रहे हैं और आपको खुद पर गर्व होना चाहिए।
  • चित्र आपके जीवन को समृद्ध करें चरण 18
    2
    अधिक आभार दिखाओ अपने जीवन को समृद्ध कर सकने वाले सभी के लिए आभारी होने का प्रयास करना.अपने मित्रों को अपने परिवार या आपके स्वास्थ्य से, या आप जहां रहते हैं, आश्चर्य करने के लिए उन सभी चीजों की सराहना करने के लिए समय ले लें, यहां तक ​​कि अगर यह बहुत ही कठिन लगता है, तो याद रखें कि बहुत से लोग इतने भाग्यशाली नहीं हैं और शिकायत करने के बजाय उनके लिए आभारी हैं कि वे जो बेहतर और खुशहाली जीवन नहीं ले सकते।
    • हफ्ते में कम से कम एक बार धन्यवाद सूची बनाएं। आप जिस चीज के लिए आभारी हैं और उस सूची को अपने डेस्क पर डालते हैं, उसे अपने बटुए में रखें या नीचे रखें। जब आप निराश महसूस करते हैं, तो सूची को पढ़ें और जीवन में अच्छी चीजों को याद रखें।
    • वेटर से अपनी मां से, लोगों के लिए धन्यवाद, वे जो आपके लिए करते हैं अपनी कृतज्ञता दिखाने के अवसरों की तलाश करें और दूसरों को बताएं कि उन्होंने आपके लिए महत्वपूर्ण कुछ किया है।
  • पिक्चर का शीर्षक
    3
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यदि आप अपने समय की तुलना अपने आप को बिताते हैं, तो आप कभी भी पूर्ण जीवन नहीं जीएंगे। अपने रिश्ते, आपके शरीर, घर या अन्य लोगों के साथ कुछ भी मत करो, या आप हमेशा बुरा महसूस करेंगे। हमेशा ऐसा कोई व्यक्ति होगा जो आपके पास कुछ बेहतर है - जैसे कि किसी को हमेशा बदतर होगा - और आप पूरी तरह से जीने में सक्षम नहीं होंगे यदि आप अपने आसपास के लोगों के साथ तुलना करना बंद नहीं करते हैं।
    • याद रखें कि आपके पड़ोसी या दोस्त के लिए जो भी अच्छा है वह आपके लिए नहीं हो सकता है। अपने जीवन को बेहतर बनाने और अन्य आवाजों को बंद करने के लिए आपको क्या करने पर ध्यान दें।
    • फेसबुक पर खर्च करने के घंटे आपके जीवन, रिश्तों, छुट्टियों और परिवार की तरह लग रहे हैं दूसरों के रूप में अच्छा नहीं हैं। सामाजिक नेटवर्क पर बहुत अधिक समय खर्च करने से आपको अपर्याप्त लगता है, इसलिए रोकें
    • यदि आप एक गंभीर संबंध में हैं, तो एक साथ रहना, तिथि करने या शादी करने के बजाय अपने खुद के समय पर आधारित सही करने पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि अन्य जोड़े भी करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से आपका जीवन चरण 20 को समृद्ध करें
    4
    दूसरों को क्या लगता है की देखभाल करना बंद करो बेशक, बात करना आसान है हालांकि, आप सोचते हैं कि दूसरों को आपको सुंदर, सफल, बुद्धिमान या दिलचस्प मिलते हैं, तो आप सोचने के बजाय अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास कर सकते हैं। अंत में, सबसे अच्छी बात यह है कि खुश रहना है, और यदि आप करते हैं, तो आप ये नहीं सुनेंगे कि कोई और नहीं कहता।
    • एक अमीर जीवन जीने का सबसे अच्छा तरीका हर दिन सुधार करना और आपके द्वारा किए गए विकल्पों के बारे में अच्छा महसूस करना है। यदि आप करते हैं, तो दूसरों को क्या लगता है कि कोई फर्क नहीं पड़ता
    • अपने दिल का पालन करना सीखें यदि आप फैशन का अध्ययन करना चाहते हैं, लेकिन आपके माता-पिता चाहते हैं कि आप इसे सही करें, तो सोचें कि आप अपने सपनों का पालन करते हैं तो आप एक बेहतर जीवन जीएंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र, आपका जीवन समृद्ध करें चरण 21
    5
    एक पूर्णतावादी कम होना एक बेहतर जीवन जीने का एक और तरीका है कि सब कुछ एकदम सही बनाने की कोशिश करना बंद करें। आपको पहले दर्जे की पूर्णता हासिल करने की बजाय हमेशा गलती करने के लिए आराम करना चाहिए। बेशक, यदि आप विकल्प चुनते हैं और कभी भी गलत नहीं होते हैं, तो आपका जीवन सुरक्षित होगा, लेकिन यदि आपको कभी-कभी रास्ते से बाहर निकालने के लिए सहज महसूस होता है, तो यह बहुत अमीर होगा।
    • यदि आप सही होने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप अपने स्वयं के तरीके से जीवन का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे, गलतियों और सब कुछ के साथ। जब आप स्वीकार करते हैं कि आप पहली कोशिश पर 100% तक नहीं पहुंचेंगे, तो चीज़ें अधिक दिलचस्प बनेंगी
    • यदि आप वास्तव में लोगों के साथ गहरे बंधन बनाना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ये होना चाहिए कि वह गलतियों और सब कुछ के साथ हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप सभी को कमजोरियों के बिना इस संपूर्ण व्यक्ति के रूप में देख सकें, तो लोगों को यह महसूस होगा कि वे आप को खोल नहीं सकते हैं या आप पर भरोसा नहीं कर सकते।
  • शीर्षक वाला चित्र आपके जीवन को दोहराना चरण 22
    6
    यात्रा पर ध्यान दें यदि आप लक्ष्य के बाद अपना पूरा जीवन व्यतीत करते हैं, तो आप कभी भी खुशी के सभी छोटे क्षणों का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे। और आप भी निश्चित रूप से निराश होंगे जब आप लक्ष्य तक पहुंचेंगे, चाहे कंपनी में भागीदार हो या शादी कर लें। यदि आप एक अमीर जीवन जीना चाहते हैं और हर पल का आनंद लेना चाहते हैं, तो आप को रोकने और याद रखने में सक्षम होना चाहिए जो आपको गर्व और आभारी बनाती है।
    • आप पीछे नहीं देखना चाहते हैं और कहते हैं कि आपने समय पास नहीं देखा है। हमेशा भविष्य के बारे में सोचने के बजाय क्षण को जीवित रहने का प्रयास करें, और आप एक पूर्ण जीवन जीने में सक्षम होंगे।
    • चीजों को करने का प्रयास "क्योंकि हाँ" आप जो भी कदम उठाते हैं वह सफल जीवन के साथ नहीं होता है। इसके अलावा, यदि आप कभी भी सहज नहीं होते हैं, तो कौन जानता है कि आप जीवन में कितने मौके खो देंगे।
  • पिक्चर्स का शीर्षक
    7
    अपना उद्देश्य खोजें यह मुश्किल लग सकता है, लेकिन अगर आप वास्तव में एक अमीर जीवन चाहते हैं, तो आप बस प्रवाह का पालन नहीं कर सकते हैं - आपको यह पता लगाना होगा कि आपका जीवन क्या सार्थक बनाता है एक चुनौतीपूर्ण या उत्साहित कैरियर में सफल होने के लिए आपका उद्देश्य करना नहीं है - यह लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है, अपने बच्चों को एक अच्छे वातावरण में बढ़ा सकता है, भले ही वह आपकी सहायता न करे या आपके पास जो भी हो करने के लिए पैदा हुआ
    • यदि आपको लगता है कि आप बस प्रवाह का अनुसरण कर रहे हैं और आपके जीवन का कोई उद्देश्य नहीं है, तो यह समय निकालने और स्व-खोज में संलग्न करने का समय है ताकि आप क्या कर सकें। यह बहुत देर तक कभी नहीं है
    • यह ठीक है अगर आपको एक महान उद्देश्य नहीं मिल रहा है जो आपके जीवन को अर्थ देता है। बस उस चीज़ की तरफ बढ़ने का प्रयास करें जिसका अर्थ है इससे पहले ही काफी अंतर आता है।
  • युक्तियाँ

    • सीखना हमेशा संवर्धन की ओर जाता है - अगर हम वास्तव में हमारे दिमाग को खोलते हैं और किसी स्थिति का अध्ययन करते हैं, तो हम कई अर्थ और समझ पाते हैं। यह एक अच्छी बात है
    • हम में से प्रत्येक के भीतर एक विचारक और एक कवि है। उन्हें चलने के लिए कई बार दिखाएं। इससे आपके जीवन का लाभ हो सकता है
    • अपने तरीके से जाओ, अपने आप पर भरोसा करना सीखो, अपनी अंतरात्मा की बात सुनना सीखो - यह आम तौर पर आपके संवर्धन के लिए मार्गदर्शन करता है।
    • हर कोई अलग है, और कुछ के लिए समृद्ध किया जा सकता है दूसरों के लिए परेशान या दर्दनाक भी हो सकता है - अगर आप इसके बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो किसी को अपने संवर्धन या व्यक्तिगत वृद्धि के तरीके में बाध्य नहीं करने दें।

    चेतावनी

    • हर कोई अलग है, और कुछ के लिए समृद्ध किया जा सकता है दूसरों के लिए परेशान या दर्दनाक भी हो सकता है - अगर आप इसके बारे में अच्छा महसूस नहीं करते हैं, तो किसी को अपने संवर्धन या व्यक्तिगत वृद्धि के तरीके में बाध्य नहीं करने दें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com