IhsAdke.com

कैसे पूरी तरह से लाइव करने के लिए

आपके जीवन का अर्थ हर दिन क्रिया और विचारों के माध्यम से बनाया जाता है हमेशा अपने आप से पूछें कि आप क्या सीख सकते हैं और कैसे आगे बढ़ना है। उन चीजों के लिए दूसरों को दोष देने से रोकें, जो आपको पसंद नहीं हैं। प्रत्येक व्यक्ति के लिए पूरी तरह "अलग" रहने का एक अलग अर्थ है आरंभ करने के लिए पढ़ने रखें!

चरणों

भाग 1
परिभाषित करें कि आप कौन हैं

लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पहचानें कि जीवन एक यात्रा है, गंतव्य नहीं है जैसा कि वाक्यांश के रूप में स्पष्ट रूप से हो सकता है, यह सच है: जीवन को उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के तरीके के साथ बहुत कुछ करना है, जो कि लक्ष्य हैं। पूरी तरह से जीवित जीवन भर की प्रक्रिया है। कुछ चीजें सीखने या दुर्घटनाओं के माध्यम से जाने के लिए कुछ समय लगता है, तो निराश मत हो, क्योंकि ये स्वाभाविक हैं
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खुद को और दूसरों के साथ ईमानदार रहें बेईमानी अपने आप को ईमानदार नहीं होने के कारण खुशी और ऊर्जा को दूर करती है, आप अंततः सीखने और व्यक्तिगत विकास को रोकेंगे। दूसरों के साथ बेईमान होने से, आप अपने पास आत्मविश्वास और अंतरंगता को कमजोर करेंगे।
    • बेईमानी को विभिन्न चीजों से प्रेरित किया जा सकता है। अध्ययनों से पता चला है कि हम अक्सर ईर्ष्या के कारण झूठ बोलते हैं या क्योंकि हम दूसरों को चोट लाना चाहते हैं। दूसरी बार, हम सच्चाई का खुलासा करते हुए चोट पहुंचने या सामना करने के डर के लिए झूठ बोलते हैं। यह ईमानदार होना बहुत मुश्किल है, खासकर अपने आप से, लेकिन इससे आपको फुलर जीवन जीने में मदद मिलेगी।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वीकार करें कि यह कौन है. हम उन चीजों के बारे में सोचने में बहुत समय बिताते हैं जो हम खुद के बारे में पसंद नहीं करते हैं, जो कि हम बदलना चाहते हैं और जो कुछ हम मानते हैं वो अलग होना चाहिए। जिस चीज़ को आप पसंद नहीं करते हैं या जो कि अतीत में हुआ उस पर केंद्रित समय आप भविष्य के बारे में सोचने से रोकेंगे। अपने आप को प्यार करने का सचेत निर्णय करें जैसा आप कर रहे हैं
    • अपनी शक्तियों के साथ एक सूची बनाएँ तुम क्या कर रहे हो? बड़ी उपलब्धियों की सूची - जैसे कि एक नई तकनीक का आविष्कार - और "छोटा" - दूसरों के साथ अनुकूल होना कैसे शक्तियों पर ध्यान दें कि उन्हें "असफलता" के रूप में देखे बिना उन्हें विकसित करना जारी रखें।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मान निर्धारित करें प्राइमरी वैल्यू यह विश्वास है कि आप कौन हैं और जिस तरह से आप अपना जीवन जीते हैं वे आध्यात्मिक विश्वास हो सकते हैं या नहीं उनके अनुसार जीवन के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए मूल्यों पर गौर करें और आप विश्वास करते हैं कि जीवन जीते हैं। आप इस तरह से और अधिक पूर्ण और खुश महसूस करेंगे।
    • अपने विश्वासों की रक्षा करें और दूसरों के द्वारा पारित न करें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको चुरा होना चाहिए और दूसरों की बात नहीं सुनी, हालांकि।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अपने सिर में नकारात्मक आवाज को चुनौती दें समाज अक्सर एक बेहतर व्यक्ति बनने के एक तरीके से आत्म-आलोचना को भ्रमित करता है। अनुसंधान ने दिखाया है कि जितना अधिक शत्रुतापूर्ण और आप महत्वपूर्ण हैं, उतना ही अधिक संभावना है कि आप दूसरों के साथ उसी तरीके से कार्य करें। विवेक और आत्म-आलोचना के साथ नकारात्मक बातचीत आपको एक बेहतर व्यक्ति बनने या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद नहीं करेगा। अपने आप के साथ दयालु हो
    • उदाहरण के लिए, अपने आप को उन चीजों को दोहरा कर रखें जिन्हें आप अपने बारे में पसंद नहीं करते, सकारात्मक विचारों के साथ अपने विचारों का सामना करें विचारों को प्रतिस्थापित करें जैसे "मैं एक हारे हुए" द्वारा "स्थिति ठीक उसी तरह नहीं गई जितनी मैंने योजना बनाई थी। मैं शुरुआत में वापस जाऊँगा और एक दूसरे के दृष्टिकोण के बारे में सोचूंगा।"
    • तर्कसंगत सोचो, आलोचना को अतिरंजित किया जा सकता है। अगली बार जब आप नोटिस करेंगे कि आप खुद की आलोचना कर रहे हैं, आलोचना का तर्कसंगत कारण ढूंढें। उदाहरण के लिए, जब आप कुछ के बारे में सोचते हैं जैसे "मैं बहुत गूंगा हूँ, मुझे कक्षा के बारे में कुछ नहीं पता है और हर कोई मेरे से अधिक चालाक है," तार्किक सोच की जांच करें। क्या आप से हर कोई चालाक है या कुछ अन्य के अलावा सामग्री के लिए बस अधिक तैयार हैं? क्या कक्षा में आपकी कार्यक्षमता आपकी बुद्धि से संबंधित है (संभावना नहीं है) या इस तथ्य से कि आपके पास आगे जाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण नहीं है? क्या आप ठीक से पढ़ रहे हैं? एक ट्यूटर आपकी मदद कर सकता है? तार्किक तरीके से चीजों को साझा करने से आप सुधार के लिए एक स्टैंड ले सकते हैं बिना इसे नीचे डालें
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    लचीला होना चीजों की अपेक्षा करना ही निराशा का रास्ता है जीवन परिवर्तन से भरा हुआ है: विकास की प्रक्रिया में खुद को खोलें और नई परिस्थितियों और चुनौतियों के अनुकूल होने के लिए सीखें
    • लचीलेपन को विकसित करने के लिए सकारात्मक भावनाओं को विकसित करना, जैसे खुशी और आशावाद।
    • आप घटनाओं और स्थितियों पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इस पर पैटर्न खोजें यह निर्धारित करें कि प्रत्येक स्थिति के अनुसार आपके उत्तरों को संशोधित करने के लिए क्या उपयोगी है और क्या सीखना नहीं है। अपने बारे में बेहतर महसूस करने के अलावा, आप दूसरों के साथ बेहतर बातचीत कर पाएंगे
    • सीखने के अनुभवों के रूप में "नकारात्मक" घटनाओं पर विचार करना सीखें असफलताओं को ध्यान में रखते हुए "असफलता" आपको कुछ नहीं सीखने और सीखने देगा। बाधा को नकारात्मक के रूप में न देखें, लेकिन सीखने और सुधार के लिए एक सकारात्मक स्थान के रूप में।
    • उदाहरण के लिए, मशहूर उद्यमी स्टीव जॉब्स ने कहा कि "एप्पल से निकाल दिया जा रहा है सबसे अच्छी चीज जो उसके साथ हो सकती थी।" सफलता का भार एक नई शुरुआत की लपट के साथ बदल दिया गया था, कम निश्चितता के साथ। यह मुझे स्वतंत्र और मुझे मदद करता है। मेरे जीवन की सबसे रचनात्मक अवधि में। " हैरी पॉटर श्रृंखला के लेखक जेके राउलिंग कहते हैं कि वह लाभकारी के रूप में विफलता को देखता है और उसे मूल्यवान होना चाहिए, डर नहीं।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    अपने शरीर की देखभाल करें आपके पास केवल एक है, इसलिए उसे आपको पूर्ण जीवन और कारनामों और सीखने से भरा ले जाने में सक्षम होना चाहिए।
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें शर्करा और खाली कैलोरी में समृद्ध पदार्थ से बचें। ताजे फल, सब्जियां, जटिल कार्बोहाइड्रेट और दुबला प्रोटीन खाएं। अपने आप को वंचित मत करो! समय-समय पर एक केक का टुकड़ा या एक गिलास वाइन खाने के लिए संभव है।
    • खुद को हाइड्रेट करें पुरुषों को दिन में लगभग 13 गिलास (3 लीटर) तरल पदार्थ पीने चाहिए-महिलाओं, 9 गिलास (2.2 लीटर)।
    • बाहर काम करते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम आपको एक स्वस्थ और अधिक सकारात्मक आसन बनाए रखने में मदद करता है 150 मिनट की मध्यम एरोबिक व्यायाम साप्ताहिक के बारे में करने का प्रयास करें
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    पूर्ण चेतना जानें तो आप पूरी तरह से जीवन जी सकते हैं और वर्तमान क्षण पर केंद्रित रह सकते हैं। पूर्ण चेतना बौद्ध परंपराओं पर आधारित है और अनुभवों के गैर-फैसलों का प्रचार करता है-उन्हें स्वीकार करते हैं जैसे वे हैं!
    • अतीत और भविष्य के द्वारा लगातार अवशोषित होने पर पूरी तरह से जीवित होना असंभव है। के बारे में सोचो अब पहले से क्या हुआ है या हो सकता है इसके बारे में कम चिंता करने के लिए
    • पूर्ण चेतना को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, जिनमें शामिल हैं सचेत ध्यान और आध्यात्मिक अध्ययन योग और ताई ची आपके अभ्यासों में पूर्ण जागरूकता शामिल करते हैं।
    • पूर्ण चेतना के कुछ सबसे बड़े लाभों में शामिल हैं: बेहतर शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, कम तनाव, दूसरों के साथ बढ़ती हुई बातचीत, और अच्छी तरह से होने के सामान्य ज्ञान।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    "कर्तव्यों" के बारे में सोचकर बंद करो मनुष्य की एक निश्चित प्रवृत्ति है कि वह कुछ करने के लिए "ज़रूरत है", भले ही यह उनके लक्ष्यों या मूल्यों के खिलाफ हो। इससे बड़ी परेशानी और असंतोष हो सकता है। इस तरह के विचारों को अपने जीवन से दूर करने के लिए इसका पूरा लाभ उठाएं।
    • उदाहरण के लिए, निम्न विचारों पर विचार करें: "मुझे अधिक वजन कम करना चाहिए।" आपको ऐसा क्यों लगता है? क्या कोई स्वस्थ लक्ष्य हैं जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं? क्या एक डॉक्टर ने कहा है कि उसे स्वस्थ होना चाहिए? क्या किसी ने कहा है कि आप "अलग" दिखना चाहिए? एक ही लक्ष्य स्वस्थ और उपयोगी हो सकता है या हानिकारक, यह सब इसके पीछे के कारण पर निर्भर करता है।
    • कुछ चीजों को "नहीं" करने का निर्णय लेने का मतलब यह नहीं है कि आपको लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहिए, केवल आपको दूसरों के लिए नहीं, बल्कि आपके लिए जो अर्थपूर्ण है, उसके आधार पर उन्हें परिभाषित करना चाहिए।
  • भाग 2
    अपने स्वयं के रास्ते जा रहे हैं

    लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    आराम क्षेत्र से बाहर निकलें बहुत सारे शोध से पता चलता है कि लोगों को सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करने की जरूरत है ताकि वे अपना सर्वश्रेष्ठ कर सकें। जाहिर है, जितना अधिक आप अपने आप को चुनौती देना चाहते हैं, उतना ही आराम से आप नए अनुभवों के साथ होंगे।
    • जोखिम लेना बहुत कठिन है क्योंकि हम विफलता के विचार के साथ बहुत सहज महसूस नहीं करते हैं। बहुत से लोग जोखिम से डरते हैं और इससे उन्हें कुछ नहीं करने के लिए प्रेस और पश्चाताप करना पड़ता है
    • आराम क्षेत्र छोड़ने से कभी-कभी जीवन की असफलताओं से निपटने के लिए लचीलेपन को विकसित करने में मदद मिलती है।
    • धीरे से शुरू करो पहले इंटरनेट पर समीक्षाओं को न जांचते हुए एक रेस्तरां पर जाएं अग्रिम में तैयार किए बिना किसी प्रियजन के साथ यात्रा करें। कुछ ऐसा प्रयास करें जो आपने कभी नहीं किया।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    2
    यथार्थवादी रहें सेट करें संभव लक्ष्य उनकी क्षमताओं और प्रतिभाओं के अनुसार, विजय के सभी आवश्यक प्रयासों की सोच। स्थिरता और सुरक्षा की दिशा में एक समय में एक कदम उठाइए।
    • अपने लिए सार्थक लक्ष्य चुनें और अन्य लोगों के लक्ष्यों की तुलना न करें। यदि आपका पसंदीदा गिटार संगीत खेलना आपके लिए एक सार्थक लक्ष्य है, तो एक प्रसिद्ध गिटारवादक बनने के बारे में बुरा मत मानो।
    • प्रदर्शन पर आधार लक्ष्यों यह चीजों को जीतने के लिए समर्पण और प्रेरणा लेता है, परन्तु उन लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए याद रखें जिन्हें आधार पर प्राप्त किया जा सकता है उनके प्रयास, सब के बाद, आप दूसरों को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। उदाहरण के लिए, "एक फिल्म स्टार बनना" एक लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों पर निर्भर करता है (कलाकारों को आपको किराया करने की आवश्यकता है, लोगों को आपकी फिल्में देखने की ज़रूरत है आदि), लेकिन "मैं अधिकतम के लिए आवेदन करता हूँ संभव फिल्मों "एक संभव लक्ष्य है क्योंकि यह केवल आपके कार्यों पर निर्भर करता है यहां तक ​​कि अगर आपको कभी भी भूमिका नहीं मिलती है, तो आप अभी भी सफलता देखने में सक्षम होंगे, क्योंकि आप जो मिल रहे थे वह मिल गया।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    भेद्यता को गले लगाओ पूरी तरह से जीने के लिए, आपको जोखिम लेना पड़ता है और जो भी आप चाहते हैं उसके पीछे जाना पड़ता है। निर्णय के नतीजे हैं और हर चीज हमेशा आप की तरह नहीं जाती है संभावना को स्वीकार करें कि चीजें एक पूर्ण और ईमानदारी से जीवन का आनंद लेने के लिए नियोजित से भिन्न हो सकती हैं।
    • जोखिम की मदद से आप जीवन के सभी क्षेत्रों में कार्य कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को चोट पहुंचाने के लिए किसी के साथ ईमानदार होने से डरते हैं, तो आप वास्तव में करीबी रिश्तों का विकास कभी नहीं करेंगे। यदि आप जोखिम लेने से डरते हैं क्योंकि चीजें काम नहीं कर सकती हैं, तो आप निश्चित रूप से सुनहरे अवसरों पर याद नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए: मिशक्ष इंगवाले, एक आविष्कारक जो ग्रामीण भारत में शिशु मृत्यु दर को नियंत्रित करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित करना चाहता था। वह अक्सर बात करता है कि वह पहले 32 प्रयासों में विफल रहे और 33 वें स्थान पर सफल रहे। भेद्यता को स्वीकार करने की क्षमता (जोखिम और असफलता की संभावना) ने उसे एक तकनीक विकसित करने की अनुमति दी जो आज कई ज़िंदगी बचाती है।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    सीखने के अवसरों की तलाश करें और जीवन को अभी न होने दें। अधिनियम और खुद को पेश करें! उन परिस्थितियों के बारे में सोचो जो आप उन स्थितियों में सीख सकते हैं, जिनके माध्यम से आप जा सकते हैं ताकि आप चुनौतियों के साथ तनाव न करें इसके अलावा, आप आगे बढ़ने पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे, वापस नहीं देखेंगे।
    • इसके अलावा, सीखने में आपके दिमाग को आकार में रखा जाएगा जब आप सवाल पूछते हैं और सक्रिय रूप से अनुभवों की जांच करते हैं, तो आप मानसिक और भावनात्मक रूप से स्वस्थ रहते हैं।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    कृतज्ञता का रुख रखें कृतज्ञता एक भावना नहीं है, यह जीवन का एक तरीका है जिसके लिए एक सक्रिय अभ्यास की आवश्यकता होती है। अनुसंधान से पता चलता है कि कृतज्ञता आपको स्वस्थ, खुश और सकारात्मक बनाती है, और पिछली दुख से निपटने और रिश्तों को मजबूत करने में आपकी सहायता करती है। हर दिन, चीजों के लिए आभारी होने का प्रयास करें परिवार, दोस्तों और करीबी लोगों को यह बताने दें कि आप उनके लिए कितने आभारी हैं। प्रेम साझा करते समय आप अभी भी कर सकते हैं और एक फुलर जीवन जीते हैं।
    • हर पल का आनंद लें मनुष्य जीवन के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और हमारे चारों ओर सुंदरता और सकारात्मकता को नजरअंदाज करते हैं। रोज़मर्रा की जिंदगी में सुंदरता के छोटे क्षणों को पहचानने और समझने के लिए एक पल के लिए रुको। इस बारे में सोचें कि आपके अनुभवों का क्या अर्थ है-याद रखो कि आप अभी क्या महसूस कर रहे हैं। यदि संभव हो, तो कागज़ पर सब कुछ डालो! यहां तक ​​कि छोटी चीजें, जैसे किसी दोस्त या बहुत खूब सूर्योदय से अप्रत्याशित संदेश, हमें आभार के साथ भर सकते हैं, बस इसके लिए खुला है।
    • आभार साझा करें यदि आप दूसरों के साथ अनुभव साझा करते हैं, तो आप अधिक सकारात्मक यादों को "स्टोर" करेंगे जब आप बस पर एक सुंदर फूल देखते हैं, उसे एक मित्र के बारे में बताएं यदि आपकी प्रेमिका आपके लिए एक विशेष रात्रिभोज तैयार करती है, तो कहें कि वह कैसी आभारी है। आप दूसरों को और अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद करेंगे और आभारी होने के तरीकों की तलाश करेंगे।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    लक्ष्यों और मूल्यों पर प्रतिबिंबित करने के लिए एक डायरी लिखें आप यह निर्धारित भी कर सकते हैं कि आपके जीवन में क्या काम कर रहा है और आप क्या काम करना जारी रखना चाहते हैं। पूरी चेतना का अभ्यास करने के लिए एक डायरी भी महान है
    • एक डायरी लिखना एक सक्रिय गतिविधि है यादृच्छिक विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए यह पर्याप्त नहीं है दिन में आपके द्वारा अनुभव की गई स्थितियों पर विचार करने के लिए समय का उपयोग करें। आपने शुरू में कैसे प्रतिक्रिया दी? आपको समय पर कैसा महसूस हुआ? क्या आप अब अलग महसूस करते हैं? क्या आप भविष्य में कुछ अलग करोगे?
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 16 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    रिया। हँसी सबसे अच्छी दवा है, समान- यह तनाव हार्मोन को कम करता है, शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज करता है (पदार्थ जो मूड को तरक्की करते हैं), कैलोरी जलता है, और ऑक्सीजन को शरीर के माध्यम से भेजता है, इससे अधिक सकारात्मक और स्वस्थ आसन बनाए रखने में मदद मिलती है
    • हँसी भी संक्रामक है यह बहुत संभावना है कि जब आप हँसी के माध्यम से अपनी खुशी व्यक्त करेंगे तो दूसरों के साथ आप साथ आएंगे। एक साथ हंसते हुए भी भावनात्मक और सामाजिक बांड बनाता है।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    8
    साधारण जरूरतों को चुनें संपत्ति हमें मालिक हो सकता है - चीजों से भरी एक घर आपको खुश नहीं करेगा, इसलिए साधारण दैनिक जरूरतों को परिभाषित करने का एक सक्रिय निर्णय करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि भौतिक वस्तुओं की चिंता अक्सर गहरी जरूरतों के कारण उत्पन्न होती है। क्या जरूरत है और सिर्फ आपके पास क्या ज़रूरत है
    • बहुत भौतिकवादी लोग आम तौर पर कम खुश होते हैं और दूसरों की तुलना में "पूर्ण" होते हैं हालात आपको खुश नहीं करेंगे, लेकिन दूसरों के साथ संबंध
    • उन चीजों से छुटकारा पाएं जो आप उपयोग नहीं करते या पसंद नहीं करते हैं। कपड़े, घर के बर्तन और चीजें जो चारों ओर फेंक दिया गया है दान करने के लिए संस्थानों को ढूंढें
    • निजी जीवन में भी सरलता लें निमंत्रण या नियुक्तियों से इनकार करने में कुछ भी गलत नहीं है आप के लिए सार्थक चीजों के साथ अपना समय व्यतीत करें
  • भाग 3
    दूसरों के साथ बातचीत करना

    लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आसपास के लोगों के बारे में सोचो मानो या न मानो, "पकड़" भावनाओं को संभव है जैसे कि इन्फ्लूएंजा को पकड़ना यदि आप खुश और सकारात्मक लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं, तो यह आपके साथ होगा। अपने आप को नकारात्मक व्यक्तियों के साथ लेकर आपको अधिक निराशावादी बना देगा अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपकी और दूसरों की देखभाल करते हैं और आपके जीवन को समृद्ध करते हैं।
    • आप किसके साथ अपना समय बिताना चाहते हैं? ये लोग आपको अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं? क्या आप अपने जीवन में लोगों द्वारा सम्मान और मान्य महसूस करते हैं?
    • जाहिर है, आपके पास के लोगों को रचनात्मक आलोचना देना चाहिए। हमें अक्सर एक दोस्त की ज़रूरत है कि वह कहें कि हम कुछ अनपेक्षित या हानिकारक हैं आदर्श रूप से, ये लोग दया और सम्मान के साथ आलोचना का सामना करते हैं। उन्हें उसी तरह से व्यवहार करें
  • लाइव लाइफ टू द फर्स्टस्ट चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरों के साथ अपनी आवश्यकताओं की चर्चा करें जानने के लिए आक्रामकता के बिना स्पष्ट रूप से संवाद करें एक मजबूत, अधिक आत्मविश्वास और पूर्ण व्यक्ति बनने के लिए मुखर संचार यह स्वीकार करता है कि आप और दूसरे व्यक्ति की जरूरत है और दोनों को आवाज देने की तलाश करें।
    • खुला और ईमानदार रहें, लेकिन निर्णय से बचें जब कोई आपको परेशान करता है, अपनी भावनाओं को साझा करता है, लेकिन उस व्यक्ति पर दोष न डालें। वाक्यांशों से बचें जैसे "आप कठोर थे" या "आप अपनी भावनाओं के बारे में भी परवाह नहीं करते"
    • प्रथम-व्यक्ति वाक्यांशों पर ध्यान दें ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो आपको महसूस कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करता है ताकि आप दूसरों को दोषी न रखें। उदाहरण के लिए, "मुझे तब चोट लगी जब आप सेवा में मुझे चुनना भूल गए। मुझे लगा जैसे मेरी जरूरतें आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं थीं।"
    • रचनात्मक आलोचना करें और स्वीकार करें। उन्हें बताएं कि दूसरों के लिए क्या करना है या नहीं समझाएं कि आप क्या पूछ रहे हैं
    • किसी सहकारी भाषा का प्रयोग करते हुए उनसे उन चीजों और विचारों को साझा करने के लिए कहें, जैसे "आप क्या करना चाहते हैं?" या "आप क्या सोच रहे हैं?"
    • अपने दृष्टिकोण को अपने आप को व्यक्त करने के बजाय, कुछ कहें, "जब आप कुछ सुनते हैं तो आप इसके बारे में अधिक बताएं", तो आप अक्सर उससे असहमत होते हैं। प्रतीक्षा करें और दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थिति देखने की कोशिश करें।
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हर किसी से प्यार करो निस्वार्थ रहो, एक ऐसी चीज के लिए जो आपके इंसान के रूप में सबसे अधिक विकास में बाधा डालती है, यह लग रहा है कि आप कुछ चीजों के लायक हैं, जिससे असंतोष और क्रोध की भावनाएं बढ़ जाती हैं। बदले में किसी चीज की उम्मीद किए बिना प्यार, तब भी जब प्यार बहुत मुश्किल है।
    • जाहिर है, उन लोगों की बदौलत मत बनो जो आपके साथ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं। प्यार और लोगों को स्वीकार करते हैं, लेकिन पहचानें कि वे आपके लिए अच्छा नहीं हैं।
    • मानो या न मानो, लेकिन कार्यस्थल में प्रेम भी उपयोगी है। करुणा, स्नेह, और स्नेह के भाव पैदा करने के इच्छुक कंपनियां अधिक उत्पादक बनती हैं और अधिक संतुष्ट कर्मचारी हैं
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    मुझे माफ कर दो माफी शरीर और आत्मा के लिए अच्छा है यह मुश्किल है, यह तनाव, रक्तचाप और हृदय गति को कम कर देता है माफी भी आपको खुश होने में मदद दे सकती है, जब भी अन्य व्यक्ति गलती नहीं करता।
    • सोचो कि आप क्या माफ कर रहे हैं और देखेंगे कि यह विचार आपको कैसा महसूस करता है। भावनाओं को स्वीकार करें-उन्हें पहचानना या दमन करना केवल चीजों को और भी बदतर करेगा
    • सीखने में दर्दनाक अनुभव को मुड़ें अलग तरीके से क्या किया जा सकता है? दूसरे व्यक्ति ने अन्यथा क्या किया है? अब से बेहतर व्यक्ति बनने के लिए आप इससे क्या सीख सकते हैं?
    • याद रखें कि आप केवल अपने स्वयं के कार्यों को नियंत्रित करने में सक्षम हैं माफी मुश्किल है, खासकर क्योंकि यह आपके लिए पूरी तरह निर्भर करती है अन्य व्यक्ति कभी मान लें कि आपने चूक की है, आप ने जो किया है उसके परिणाम का सामना करना है या अनुभव से सीखना है। बहरहाल, क्रोध की खेती से आपको केवल दुख होगा दूसरे व्यक्ति से स्वतंत्र रूप से माफ करने के लिए जानें और आप ठीक हो जाएंगे
    • अपने आप को माफ़ करना दूसरों को क्षमा करना महत्वपूर्ण है हम पिछली या व्यवहार से जिन चीजों से हम पश्चाताप करते हैं, अपराधों के एक दुष्चक्र में प्रवेश करते हैं। चक्र को रोकने और एक बेहतर व्यक्ति बनने के लिए अनुभवों का उपयोग करने के लिए प्रयास करें। लेख में सिखाया तकनीक का उपयोग करें - कैसे नकारात्मक विचारों को चुनौती और पूर्ण चेतना का अभ्यास करें - दूसरों को क्षमा करें और दयालु हो।
    • याद रखें कि आपको ऐसी कुछ स्थितियों के बारे में भूलना जरूरी है जिनसे जीवन में भावनात्मक विकार पैदा हुए हैं।
  • लाइव लाइफ टू फर्स्टस्ट चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बदले में कुछ दे दो परोपकारी होना और दूसरों की सहायता करना पड़ोस में शुरू करो, लेकिन क्षेत्र से बाहर दान करें दूसरों की मदद से आप एक बेहतर व्यक्ति बना सकते हैं और लोगों के लिए जीवन आसान बना सकते हैं।
    • दूसरों की सहायता करने पर भी शारीरिक लाभ होते हैं चैरिटी शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज करती है, जिससे आपको अच्छा लगता है।
    • दूसरों की सहायता करने के लिए किसी सूप रसोई या एनजीओ में काम करने की कोई आवश्यकता नहीं है दयालुता के छोटे कर्मों का एक बड़ा प्रभाव पड़ता है अनुसंधान ने दिखाया है कि उनके कार्य दूसरों को अधिक उदार और दयालु होने के लिए प्रेरित करते हैं। यह एक स्नोबॉल है: दयालुता दयालुता उत्पन्न करती है
  • लाइव लाइफ टू फुलस्ट चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सभी को स्वीकार करें होना तरह और विनम्र दूसरों की कंपनी का आनंद लें और इलाज करें जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं।
    • उस व्यक्ति से बात कर रहे हैं जिसे आप से "अलग" मानते हैं आप असुविधाजनक हो सकते हैं याद रखें कि हर किसी से सीखना संभव है जितनी अधिक विविधता आपके जीवन में मिले, उतनी ही आप महसूस करेंगे कि हम सभी इंसान हैं।
  • युक्तियाँ

    • निम्नलिखित करें:
      • अधिक पढ़ें, कम-
      • गलतियों और असफलताओं को भूल जाओ-
      • मूल्य क्या है -
      • आभार व्यक्त करना
    • जीवन में सरल चीजों का आनंद लें बैठो, आराम करो और सोचें कि आप नीले आकाश या अपने पिता की हंसी से कितना प्यार करते हैं। इस बात के बारे में सोचें कि इन चीजों के बिना जीवन कैसा होगा।
    • उपेक्षा गपशप और निर्णय। एक सार्थक जीवन जीने के लिए, हमें हमेशा वर्तमान में रहना चाहिए। अतीत को पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है और भविष्य अनिश्चित है - याद रखें कि
    • डर को अनदेखा करें, क्योंकि इसमें केवल इसे डूबने का कार्य है भय दिल और इच्छा के लिए एक बीमारी है वर्तमान में रहकर और हर चीज के साथ जीवन साझा करके और उसके आस-पास हर किसी से छुटकारा पाएं।
    • साहसी बनो! आपको ऊंचा चीजों को एक पहाड़ पर चढ़ने की ज़रूरत नहीं है जब आप ऊंचाइयों से डरते हैं थोड़ा रोमांच सुखद हो सकता है: कुछ नए भोजन की कोशिश करें या डरावने रोलर कॉस्टर पर जाएं आप निश्चित रूप से स्थिति का आनंद लेंगे

    चेतावनी

    • बाहर की परिस्थितियां निर्धारित न करें कि आप कैसा महसूस करते हैं उन्हें नियंत्रित करना हमेशा संभव नहीं होता है, लेकिन याद रखना कि आप चीजों को जो अर्थ देते हैं, उसके नियंत्रण में हैं।
    • कहानियों और तथ्यों के बीच का अंतर याद रखें आविष्कार वाली कहानियों को रास्ते में न आने दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com