IhsAdke.com

कैसे अपने आप को एक मन नक्शा बनाने के लिए

प्राचीन यूनानियों के बाद से, मनुष्य सुसंगत समाधान खोजने के लिए मन की क्षमता का पता लगाने और परिणामों की कल्पना करने के तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। मानसिक मानचित्रण एक आधुनिक दृष्टिकोण है जो संगठनों और कल्पनाओं पर आधारित है जिसमें कई अलग-अलग सूचनाओं का अवलोकन करने के लिए तरीके खोजने, समाधान करने और मुद्दों को व्यवस्थित करने के लिए।

आप सोच सकते हैं कि मन मानचित्र आपको व्यक्तिगत रूप से कैसे मदद कर सकता है। वास्तव में, यह एक बड़ी मदद हो सकती है क्योंकि इसे स्वयं-सशक्तिकरण या व्यक्तिगत विकास के स्रोत के रूप में व्यक्तिगत समस्याओं और चुनौतियों को अलग करने का एक तरीका और एक स्वयंसेवक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिससे आप अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं । और यह प्राचीन यूनानियों की तुलना में हमारे लिए भी आसान है, क्योंकि हम उपलब्ध मानसिक मानचित्रण सॉफ़्टवेयर की अविश्वसनीय विविधता का उपयोग कर सकते हैं (या यहां तक ​​कि एक पेपर और कलम भी)। मन मानचित्रण के माध्यम से आत्म-खोज की आपकी यात्रा यहां शुरू होती है।

चरणों

चित्र का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप चरण 1
1
मन मानचित्रण के लाभों को समझें लगभग 60 से 65% आबादी में दृश्य शिक्षार्थी होते हैं। इसका अर्थ है कि मानसिक मानचित्रण, दृश्य सीखने के लिए एक उपकरण, लोगों के बड़े अनुपात के लिए आदर्श है, जो विचारों और विचारों सहित, नेत्रहीन आकार लेने वाली चीजों को पसंद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप एक दृश्य सीखने वाले नहीं हैं, तो मन मानचित्रण ऐसे कनेक्शन बनाने के लिए कई अलग-अलग विचारों और विचारों को एक साथ लाने का एक बहुत ही लचीला तरीका है, जो इससे पहले स्पष्ट नहीं हुआ हो। अपनी रचनात्मकता बढ़ाने के लिए अपने स्वयं के कार्यक्रम के भाग के रूप में एक मन मानचित्र का उपयोग करना, लक्ष्यों को पूरा करना या अलग-अलग भावनाओं और समस्याओं को अपने आप में नई अंतर्दृष्टि विकसित करने में मदद मिल सकती है, जो अकेले लेखन, प्रतिबिंब या पढ़ने से स्पष्ट नहीं हो सकता। और मन मानचित्रण शानदार है यदि आपके पास वास्तव में कोई ठोस विचार नहीं है कि आपका लक्ष्य क्या है या जहां समस्या के मापदंडों और समाधान शुरू होते हैं - एक दिमाग का नक्शा इन चीजों को तुरन्त स्पष्ट कर सकता है
  • एक दिमाग का नक्शा एक तरह की निष्पक्षता के लिए अनुमति देता है जो स्वयं-विकास के अन्य तरीकों के माध्यम से प्राप्त करना इतना आसान नहीं हो सकता है इसके साथ, आपको खोजशब्द और कुंजी वाक्यांशों को खोजना होगा और फिर उन्हें अन्य शब्दों और वाक्यांशों से लिंक करना होगा। यह सामान्यतः दैनिक रिकॉर्ड के साथ सामना करने वाले "र्युमिनेशन" को कम कर देता है, तीव्र आंतरिक चिंतन को ऐसे गैर-रचनात्मक दृष्टिकोणों के प्रतिबिंब और आत्म-अवशोषण के साथ मिल रहा है, क्योंकि चिंता या निराशावादी है
  • दिमाग का नक्शा एक टेबल, चार्ट या अंक की एक श्रृंखला नहीं है। ये सभी विश्लेषणात्मक उपकरण हैं, जिनके लिए लेखक ने अपनी सोच को पूरा किया है। दिमाग का नक्शा पूर्व-प्रतिबिंब प्रवाह, कनेक्शन, और चरण होते हैं, जो एक असंरचित लेकिन अभी भी उपयोगी तरीके से विकसित होता है।
  • चित्र का शीर्षक मन मानचित्र को स्वयं चरण 2
    2
    एक मानसिक मानचित्रण कार्यक्रम ऑनलाइन या सॉफ्टवेयर में खोजें वास्तव में, "पुराने जमाने" कलम, पेंसिल और कागज़ का उपयोग करना अच्छा है - वास्तव में, जो लोग कागज और लिखने के उपकरण के साथ काम करने का स्पर्श अनुभव को पसंद करते हैं, मैन्युअल विकल्प को पसंद कर सकते हैं। जैसा कि आप इसे अपने कंप्यूटर पर पढ़ रहे हैं, यह आलेख आपको बबल.उस का उपयोग करेगा ताकि आपको दिखाया जाए कि कैसे मानचित्र सॉफ्टवेयर का उपयोग करेगा।
  • चित्र का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप चरण 3
    3
    स्क्रीन पर या कागज़ पर अपने नाम के साथ कहीं, या जो भी आप इसे प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनते हैं केंद्र में शुरू करना आम बात है, लेकिन यदि आपको नहीं लगता कि यह उचित प्रारंभ है तो यह अनिवार्य नहीं है। टाइप करना प्रारंभ करना या टाइप करना
    • आपके द्वारा प्रतिनिधित्व करने वाली किसी चीज़ से शुरू करें आप एक वास्तविक तस्वीर, एक कार्टून छवि, एक गुड़िया, या सिर्फ अपना नाम या एक आकार जोड़ सकते हैं जो कुछ भी आपको सबसे अधिक समझ में आता है उसका उपयोग करें
    • भावनाओं, भावनाओं, तथ्यों, इच्छाओं, विचारों, लक्ष्यों आदि को जोड़ना शुरू करें। जो अब आपसे संबंधित हैं यदि आप किसी समस्या के बारे में विशिष्ट मानचित्र बना रहे हैं, तो उस विशेष मुद्दे पर आप क्या चाहते हैं पर ध्यान दें।
    • विभिन्न चीजों के बीच लिंक (शाखाएं और उप-शाखाएं) बनाना शुरू करें, जो आप मन के नक्शे में जोड़ रहे हैं। आपको पता चल जाएगा कि कुछ लिंक स्वाभाविक हैं-दूसरों को प्रासंगिक नहीं लग सकता है, इसलिए उन्हें "जो" आप अभी प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्हें संलग्न करें। समय के साथ, आप महसूस कर सकते हैं कि नेटवर्क और कनेक्शन कुछ चीजों के लिए स्पष्ट हो जाते हैं जो पहले दिखाई नहीं देते थे। उसी तरह, कुछ चीजें अकेले रह सकती हैं और मन के मानचित्र के अन्य भागों से कभी भी लिंक नहीं की जा सकतीं।
    • आप क्या जोड़ रहे हैं, इसका वर्णन करने के लिए बहुत सरल भाषा का उपयोग करें। आम तौर पर, आदर्श एक शब्द है - यदि आपको दूसरों को जोड़ना है, तो संक्षिप्त रहें और सीधे बिंदु पर जाएं
    • कुछ भी विलंब न करें फास्ट काम ईमानदार आत्म प्रतिबिंब पैदा करता है, कोई समय पॉलिश या कुछ सुशोभित करने के लिए। जब मन दिमाग पर काम कर रहे हों, तो बस लिखने या लिखने के लिए लिखें।
  • चित्र शीर्षक से माइंड मॅप अपने आप चरण 4
    4
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें कोई भी इसे तब तक नहीं पढ़ाएगा जब तक कि आप इसे किसी को न दिखाए। सेंसरशिप उपयोगी नहीं है, इसलिए सभी भावनाओं, आकांक्षाओं, चिंताओं, समस्याओं, संभव समाधान और इतने पर भूल जाओ। अब आप से संबंधित
    • एहसास है कि कभी-कभी इंसानों को खुद के साथ बेरहमी से ईमानदार होने में कठिनाई होती है। अगर आप कुछ चीज़ों पर फंसे हैं, जैसे कि आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने से क्या रहते हैं, तो अपने दोस्तों की सहायता के लिए कहें।
  • माइंड नक्शा अपने आप कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    किसी प्रकार की रंग योजना प्राप्त करें प्रासंगिक रंगों का प्रयोग करें जो आपके लिए व्यक्तिगत रूप से अर्थ लेते हैं इस छवि में, कम से कम वांछनीय विशेषताओं को उजागर करने के लिए लाल का उपयोग किया जाता है समय के साथ, रंग बदल सकते हैं क्योंकि आप नए परिप्रेक्ष्य प्राप्त करते हैं या आपके द्वारा मैप किए गए चीजों को बदल सकते हैं।
    • रंग विशिष्ट श्रेणियों, जैसे कि लक्ष्य, चीजें जो आप पसंद करते हैं या नापसंद करते हैं, भावनाएं, परिवार और मित्र, सपने, जिम्मेदारियां, ताकत या कमजोरियों आदि को इंगित कर सकते हैं।



  • चित्र का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप चरण 6
    6
    संघर्ष करते रहें एक बार में पूरे दिमाग का नक्शा बनाने के लिए खुद को मजबूर न करें यह न केवल आपको निकाला जाएगा, लेकिन आप अंततः उन चीजों को खो देंगे जिनकी आवश्यकता को जोड़ा जाना है, जो अक्सर इस विषय पर एक प्रतिबिंब के बाद आपको दिखाई देगा। जब आपका दिमाग मन के मानचित्र के निर्माण के प्रवाह में होता है, तो दिन के दौरान आपके पर इसका असर होता रहेगा, और आप नई चीजों को जोड़ने के बारे में सोचेंगे। इसलिए, ब्रेक लें और बार-बार दिमाग के नक्शे पर जाएं।
  • चित्र शीर्षक से माइंड नक्शा अपने आप कदम 7
    7
    "सही" मानसिक मानचित्र बनाने में फंस न आये। मन मानचित्र पर कुछ भी स्थायी नहीं है और आप हमेशा मानचित्र बदल सकते हैं। वास्तव में, यह प्रोत्साहित किया जाता है क्योंकि समय बीत जाता है, आप गुरुत्वाकर्षण या आपके मन के नक्शे में विभिन्न तत्वों के महत्व में परिवर्तन देखना शुरू करेंगे, और आप इसे प्रतिबिंबित करने के लिए उन्हें बदलना चाहते हैं। (यदि आपको कागज पर चीजों को बदलने की जरूरत है, तो आप बस स्वयं के चिपकने वाला नोट चिपका सकते हैं या पुराने शब्द के समान) इसके अलावा, एकदम सही दिमाग नक्शे जैसी कोई चीज नहीं है - यह इस उपकरण का सौंदर्य है, जो अलग-अलग मानकीकृत प्रतिबिंब का उपयोग करता है मानव मस्तिष्क का तो बस का पालन करें या अपने दिमाग आप मन नक्शे के साथ काम करते हैं, जहां हर बार ले जाने के लिए जाने के लिए
  • चित्र का शीर्षक मन मानचित्र अपने आप कदम 8
    8
    भविष्य के "आप" को अब "आप" के विपरीत बनाने के लिए मन मानचित्र का उपयोग करने पर विचार करें संक्रमण और परिवर्तनों में शामिल कई जीवन प्रशिक्षक, मनोवैज्ञानिक, और अन्य लोगों का मानना ​​है कि हम खुद को देखने के लिए भविष्य में होना चाहते हैं कि वह व्यक्ति बनने के लिए काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालांकि यह स्पष्ट है कि आपको अभी भी प्रयास करना है कि आप भविष्य में एक दिमाग का नक्शा कैसे देखना चाहते हैं कि आप भविष्य में एक सलाह उपकरण के रूप में काम कर सकते हैं, जैसा कि आप कई मुद्दों के माध्यम से काम करते हैं और आप अब और किसके बीच तुलना करते हैं आपके जीवन में चीजें बदल रही हैं, जैसा कि आप उस व्यक्ति की तरफ बढ़ रहे हैं जो अब आप अपने आप में पत्थर मार रहे हैं उदाहरण के लिए, जो कोई 90 किलोग्राम वजन आता है, लेकिन 70 किलोग्राम वजन करना चाहता है, दो मानसिक नक्शे बना सकते हैं जो दो अलग-अलग वज़न को चिह्नित करते हैं। मन मानचित्र भावनाओं, चीजों (या नहीं), शारीरिक व्यायाम, जीवन शैली और आदि करने की क्षमता को शामिल कर सकता है, और इसके विपरीत दोनों अलग-अलग वजन के बीच तुरंत देखा जाएगा।
    • इस पद्धति का एक रूपांतर कई मानसिक नक्शे की एक श्रृंखला विकसित करना है। पहला मानसिक नक्शा आपको जो कुछ भी महसूस कर रहा है और सोच रहा है उसे "ब्रेन नाली" के रूप में कार्य करता है दूसरे दिमाग का मानचित्र एक अधिक विचारशील विचार है, जिसमें से आप इस निर्वहन को अधिक ठोस चीजों, जैसे "एक लक्ष्य," "असंतोष," "चिंता / तनाव," "स्वास्थ्य समस्या, आदि" में वर्गीकृत करते हैं। । फिर आप एक तीसरा दिमाग का नक्शा बनाते हैं जो वर्तमान "आप" बनाने के लिए पहले दो दिमाग के नक्शे को जोड़ता है यह प्रक्रिया "भविष्य" का निर्माण भी नहीं करती है, लेकिन जैसा कि आप पहले से ही महसूस कर सकते हैं, इसके लिए कुछ मानसिक मानचित्रण की आवश्यकता है, और इसलिए अधिक समय लेने वाला दृष्टिकोण हो सकता है
  • माइंड मैप आपरेशन स्टेप 9 के शीर्षक वाला इमेज
    9
    नियमित रूप से मानसिक नक्शा का पुनः मूल्यांकन करें जैसा कि पहले कहा गया है, आप समय के साथ दिमाग के नक्शे में परिवर्तन, परिवर्धन, और समायोजन करने की उम्मीद कर रहे हैं। यह एक जीवित काम उपकरण है जो आपके साथ चलता है और अपने खुद के बदलावों को प्रतिबिंबित करने के लिए परिवर्तन करता है किसी भी तरह, तुलना के लिए अद्यतित सेटपॉइंट की प्रतियां रखें, लेकिन वर्तमान दिमाग का नक्शा रखना सुनिश्चित करें, अपनी प्रगति को दर्शाता है और इस समय आपके सोचने का तरीका दर्शाता है।
    • जब आप प्रेरित महसूस करते हैं तब कुछ समय के लिए नए दिमाग का नक्शा शुरू करें मूल मानसिक मानचित्र को विकसित करने की कोशिश में फंसने की कोई जरूरत नहीं है। अगर नए लोगों को बनाने के लिए समय आ गया है, तो क्या करें एक ही समय में दिमाग़ नक्शे का एक सेट होने में कुछ भी गलत नहीं है। यह आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है। एकमात्र सिफारिश यह है कि आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए आप अपने सभी दिमाग नक्शे एक ही स्थान पर रखें।
  • युक्तियाँ

    • यह आपको एक सारांश दिमाग मानचित्र के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है, ताकि आप सॉफ्टवेयर से परिचित हो सकें। और इसका उपयोग सकारात्मक सोच, तनाव वसूली, व्यक्तित्व विश्लेषण और अन्य चीजों के लिए भी किया जा सकता है जो आपको इस समय उपयोगी हो सकता है।
    • गरीब स्मृति वाले लोगों के लिए, यादों का मन मानचित्र आपके जीवन में सकारात्मक यादें वापस लाने का एक तरीका हो सकता है, खासकर अगर केवल नकारात्मक वाले ही प्रचलित हो सकते हैं एक बार जब आप अपने आप को अधिक सकारात्मक यादों को याद करने और उन्हें अपने मन के नक्शे पर लिखने के लिए मजबूर करना शुरू करते हैं, तो आप अपने अतीत को फिर से लिखना शुरू कर देंगे। और यह आपके लिए हमेशा अच्छा होता है!
    • शब्दों या साधारण वाक्यों को अपने मन के नक्शे पर "कहानी-बाने" के रूप में रखें - वे पेपर पर एक बार जब वे बड़े विचारों को प्रेरित कर सकते हैं, उन्हें प्रोत्साहित, प्रोत्साहित, प्रोत्साहित, प्रेरित कर सकते हैं।
    • मन का नक्शा बनाते समय, इसे बड़ा बनाओ, अवलोकन के साथ, "आप" को शामिल करते हुए, जैसा कि आप अपने आप को देखते हैं और कुछ छोटे दिमागें मानचित्रों की श्रृंखला को देखते हैं, जो आपको कुछ विशिष्ट समस्याओं से निपटने के लिए आता है, जैसे कि नौकरी की तलाश , नेटवर्क की कोशिश कर रहा है, डॉक्टरेट की थीसिस का विश्लेषण करना, किताब लिखना, विकलांग बच्चे की देखभाल करना आदि। बिल्कुल कुछ भी जो आपके जीवन में अत्यधिक महत्व की है, उसके सभी विभिन्न खंडों और तरीकों को लाने के लिए मैप किया जा सकता है।
    • यदि आपको टोनी बुज़ान द्वारा लिखे गए काम मिलते हैं, तो आप पाएंगे कि उनके मन मानचित्रण से संबंधित कई कार्य हैं। उदाहरण के लिए, उनकी किताब हेड स्ट्रोंगः कैसे टू गेट फिजिकल और मैन्टली फिट के पास कुछ अच्छे रंग दिमाग नक्शे हैं जो आपको प्रेरणा देते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपने कभी भी ऐसा नहीं किया है, तो दिमाग का मकसद तैयार करने से आप विघटन की भावना को पार कर सकते हैं। प्रक्रिया पर विश्वास करें और बस इसके साथ चलें। यह जल्द ही आपसे स्पष्ट हो जाएगा कि जो कुछ भी भ्रमित था वह आपके मन में कताई के सभी विचार कर रहा था, जबकि उन दोनों के बीच संबंधों के साथ पेपर लगाकर वास्तव में थोड़ा भ्रमित सोच का आयोजन कर सकता था।
    • बहुत से लोग एक निजी मन मानचित्र बनाने की कोशिश नहीं करेंगे। कोई समस्या नहीं- यह एक निजी पसंद है हालांकि, अगर आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आपको यह पता नहीं चलेगा कि आपके दिमागी मानचित्रण का प्रदर्शन करने के बाद आपके सिर के अंदर की सभी चीजें वास्तव में कुछ ज्यादा संगठित और निर्देशित कर सकती हैं। अगली बार जब आप वास्तविक व्यक्तिगत मुद्दों वाले मन को पुनः उपयोग करते हैं और आपको सुखद आश्चर्य हो सकता है
    • स्वच्छ और शांत वातावरण में मन मानचित्र तैयार करें यदि आप बहुत अधिक विकर्षण के लिए फंस गए हैं, तो दिमाग का नक्शा बनाने की प्रक्रिया सफल होने की संभावना नहीं है।

    आवश्यक सामग्री

    • मानसिक मानचित्रण सॉफ्टवेयर या पेपर, रंगीन कलम और पेंसिल (रबर वैकल्पिक)
    • अपने मन के नक्शे पर काम करने के लिए मौन और छीन-खाली स्थान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com