IhsAdke.com

तलाश और समझना इच्छा

इच्छा है जो हमारे जीवन के लगभग हर पहलू को आगे बढ़ती है और हमें व्यक्तियों के रूप में परिभाषित करती है, अच्छे या बुरे के लिए। किसी भी अन्य उपयोगी उपकरण के साथ, इच्छाओं से निपटने का एक सही तरीका और गलत तरीका है, क्योंकि वे आनंद और नाराजगी के अतुलनीय स्रोत हो सकते हैं। यह आलेख इच्छा की परिभाषाओं की खोज करता है और आपके कल्याण को बेहतर बनाने के बारे में कुछ सुझाव प्रस्तुत करता है

चरणों

एक्सप्लोर करें और डिज़ायर चरण 1 पर क्लिक करें
1
अपनी इच्छाओं का पता लगाने के लिए एक सुरक्षित वातावरण खोजें इसके बारे में पढ़ना आटा में अपना हाथ डालकर और अपनी इच्छाओं को देखने और आप पर उनके प्रभाव को देखने के लिए उतना ही अच्छा नहीं है
  • एक्सप्लोर करें और डिज़ायर चरण 2 के बारे में जानें
    2
    ध्यान, अभ्यास करें पूर्ण चेतना या अपने मन की खोज करते समय आराम करो
    • अच्छी तरह से परिभाषित करें कि क्या करें दिमाग के दिवालिएपन के साथ शामिल होना बहुत महत्वपूर्ण है उन्हें दूर से देखें, जैसा कि आप एक संग्रहालय में एक काम के साथ होगा। उन्हें प्रशंसा और उन्हें व्याख्या करने का प्रयास करें, लेकिन पता है कि आप अभी भी एक पर्यवेक्षक हैं
  • एक्सप्लोर करें और डिज़ायर चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    समय और समय के संबंध में इच्छा की सीमा का पता लगाने की कोशिश करें यह एक ऐसी यात्रा है जो आपके जीवन के अंत तक चली जाएगी, जिसमें आप हमेशा नए पक्ष और विविधताएं प्राप्त करेंगे।
    • विचार केवल उनसे नियंत्रित किए बिना इच्छाओं को बेहतर समझने के लिए है! कभी-कभी इच्छाएं बहुत मजबूत होती हैं और वे स्वयं विनाशकारी और हानिकारक बन जाते हैं, आखिरकार वे आपके जीवन का नियंत्रण ले सकते हैं।
    • हमें समय के साथ इच्छाओं के रिश्ते का विश्लेषण करना चाहिए, क्योंकि जो लोग हमें सबसे ज्यादा नियंत्रण करते हैं वे अपने अनुभवों को पिछले अनुभवों में रखते हैं। यदि आप बहुत अधिक तनाव से गुजर चुके हैं, तो आप भविष्य में नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए वर्तमान को नियंत्रित करना चाह सकते हैं।
    • नकारात्मक परिणामों से बचने के लिए दूसरों को अपील करना सामान्य है, लेकिन यह विचार दया या डर का हिस्सा नहीं है, बल्कि परिवर्तन बनाने और हानि से बचने की इच्छा है।



  • एक्सप्लोर करें और डिज़ायर चरण 4 के बारे में जानें
    4
    जैविक प्रभावों का अन्वेषण करें इच्छा आमतौर पर मस्तिष्क और शरीर में तनाव पैदा करती है जिनकी तीव्रता हमारी प्रतिक्रियाओं से संबंधित होती है। यह तनाव आम तौर पर सिरदर्द, मतली और अन्य तनाव के लक्षणों के रूप में प्रतिबिंबित होती है, जिसमें दुःख और फोकस की कमी शामिल है। समय के साथ, ऐसी समस्याएं संचित होती हैं और मानसिक थकावट पैदा होती हैं।
    • जैसा कि आप ऊर्जा खो देते हैं और अधिक जोर दिया जाता है, दुःख को आकार लेता है कई इच्छाएं सूक्ष्म हैं और असुरक्षा और असंतोष से प्रभावित होती हैं, जैसे कि लॉटरी जीतने की इच्छा, उदाहरण के लिए।
    • अन्य मामलों में, हम व्यक्तिगत निराशाओं के पुनरुत्थान से बचने के लिए दूसरों पर नियंत्रण रखना चाहते हैं।
    • अंत में, हमारे सभी विचारों और कल्पनाओं को वस्तुतः भावनाओं और भावनाओं से उत्पन्न होता है। जब हम अपनी इच्छा पूरी नहीं करते हैं, तो हम परेशान और निराश होते हैं?
  • एक ध्यान साधक के चरण 2 का शीर्षक चित्र
    5
    हर इच्छा के पीछे की प्रेरणा का अन्वेषण करें आमतौर पर, सभी इच्छाएं भावनाओं से उत्पन्न होती हैं, चाहे वे सकारात्मक हों (जैसे नम्रता, उदारता, करुणा और बुद्धि) या नकारात्मक (जैसे कमी, डर, असुरक्षा, क्रोध, ईर्ष्या और अज्ञान)।
    • मन का कार्य इच्छाओं का निर्माण करना है, इसलिए ऐसी प्रक्रिया को रोकने की कोशिश करना बेकार है। यदि आप सोचना बंद कर देते हैं, तो इच्छाओं का निर्माण नहीं करना पहले से ही एक इच्छा है! इच्छाओं की अभिव्यक्तियों को नियंत्रित करने की कोशिश से केवल अन्य समस्याओं के अलावा तनाव और थकान का कारण होगा। उन्हें स्वीकार करें और उन्हें समझने की कोशिश करें।
  • एक परेशान मित्र या रिश्तेदार चरण 8 में सहायता के शीर्षक वाले चित्र
    6
    इच्छाओं के व्यावहारिक उद्देश्यों का विश्लेषण करें अगर कोई इच्छा नहीं होती तो कोई भी सोएगा, खाना खाएगा, व्यायाम करेगा या साँस करेगा। यहां तक ​​कि मनोरंजन के लिए आराम और आनंद लेने की हमारी प्राकृतिक क्षमता इच्छा का परिणाम है वास्तव में सभी मानव जीवन यह एक दूसरे की आंतरिक इच्छाओं का अभिव्यक्ति और प्रतिबिंब है
    • लंबी और छोटी अवधि की इच्छाओं को विभाजित करना संभव है। अल्पावधि के मामले में, अचानक चीजें खरीदारी करने के लिए इच्छा की तरह आती हैं। दीर्घकालिक इच्छाएं एक शैक्षणिक पृष्ठभूमि की तरह अधिक जीवन शैली उन्मुख होती हैं।
    • उन्हें कार्यात्मक या बौद्धिक और लाभकारी या हानिकारक के बीच विभाजित करना भी संभव है यदि यह केवल मन और शरीर पर निर्भर था, तो हम आराम करेंगे और कुछ भी नहीं करेंगे। फिर भी, हमारा अस्तित्व कार्यों पर निर्भर करता है! मानव जाति की शुरुआत से ही जीवित रहने के लिए की जरूरत है जो इस तरह के भय, हमें चट्टानों, वन्य जीवन, जहरीले पौधों और अन्य बातों के यह बताने के लिए काम करता है जो के रूप में भावनाओं के लिए ईंधन देता है। संपत्ति की ईर्ष्या, जैसे कपड़े और चरम मौसम के लिए आश्रय, भी अस्तित्व के लिए वृत्ति से जुड़ा हुआ है।
    • ऊर्जा और संसाधनों के निवेश के रूप में मानव शरीर के बारे में सोचो। हमारी पहचान हमारे लिए भौतिक शरीर की रक्षा करना चाहते हैं। यह भी समाज के लिए सच है, जहां अहंकार का विचार रद्द किया जाता है (यह आदिम आदिवासी समुदायों और आधुनिक समाज दोनों पर लागू होता है) और अन्य लोगों के बीच संबंध अधिक महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अस्तित्व सहयोग से संबंधित है।
    • जब भी हमें एक विकल्प बनाने की ज़रूरत होती है, तो वह इच्छा होती है जो पूर्व ज्ञान का उपयोग करने का निर्णय लेती है। इच्छा के बिना, संघर्ष संकल्प के बिना समाप्त होगा। दूसरी ओर, हम अक्सर हमारे मौजूदा विकल्पों और इच्छाओं के साथ संभव नतीजे के फैसले तक निर्णय लेने से बचते हैं।
    • कभी-कभी शरीर को मन की इच्छाओं पर विजय प्राप्त होती है और हावी होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप सारी रात नृत्य करना चाहते हैं, तो आपका शरीर थका हुआ हो जाता है और यदि आप खाने के लिए नहीं रोकते हैं, तो आप बेहोश हो जाएंगे
    • यह विचार आम तौर पर एक विरोधाभास बनाता है, क्योंकि कुछ विचारधाराओं में, व्यक्ति को स्वाभाविक अच्छाई और सद्गुण ने ऊंचा किया है। इसके लिए वैकल्पिक दृष्टिकोण यह है कि व्यक्ति स्वार्थी है और केवल समाज के माध्यम से प्रकाश पा सकते हैं - यानी, सभी प्राणियों में बेहतर व्यक्ति बनने के लिए समान रूप से निर्भर हैं। दोनों विचार एक ही समय में गलत और सही हैं, क्योंकि मनुष्य एक ही समय में उदारता और स्वार्थ को व्यक्त करने में सक्षम हैं। हम एक ही समय में सभी महान और भ्रष्ट हैं!
  • एक्सप्लोर करें और डिस्नेस को समझें शीर्षक चरण 7
    7
    चर्चा करें कि आपके लाभ के लिए इच्छाओं का उपयोग कैसे किया जा सकता है महत्वपूर्ण बात यह है कि हमेशा अच्छी तरह से सोचें और इच्छाओं का उपयोग बेहतर व्यक्ति बनने और अच्छे काम करने के लिए सीखना है। इसे प्राप्त करने के लिए, पहचानना सीखें जब इच्छाएं सीमा से परे हो जाती हैं और आपको उन्हें देना है।
    • प्राचीन रूपकों हमेशा सबसे अच्छे हैं एक बहुत पुरानी कहावत कहती है कि हमें ऊपर की समस्याएं रहनी चाहिए, जैसे कमल का पत्ता कीचड़ के ऊपर है जिस पर यह बढ़ता है।
    • इसे प्राप्त करने के लिए, एक को अपने मानसिक कल्याण के लिए कार्य करना चाहिए, हालांकि यह मुश्किल हो सकता है। आम तौर पर, संतुलन प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है: एक इच्छा दूसरे की तुलना में मजबूत होती है, जो हमारी इच्छा शक्ति कमजोर होती है। दोहराया अवलोकन और इच्छाओं के विश्लेषण के माध्यम से, हम एक स्वस्थ और अधिक संतुलित मानसिकता पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com