IhsAdke.com

बदला लेने की इच्छा को कैसे खत्म करना

किसी ने तुम्हारे खिलाफ कुछ गलत किया है और अब आप बदला चाहते हैं? क्या आप शर्म महसूस करते हैं, सम्मान के बिना, और अपने आत्मसम्मान को वापस लेने के लिए बुरी कार्रवाई का बदला लेना चाहते हैं? कुछ मामलों में, बदला में हिंसा या अन्य व्यक्ति के लिए अन्य अनावश्यक क्रूरता शामिल हो सकती है। भावनाओं के अनुसार अभिनय करना संभवतः आपको राहत नहीं देगा और वास्तव में स्थिति को बदतर बना देगा। बदला लेने की भावनाओं को कैसे दूर करना सीखना आपको एक सुरक्षित और स्वस्थ तरीके से आगे बढ़ने में सहायता करेगा।

चरणों

भाग 1
भावनाओं को नियंत्रित करना

चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं से पराजित करें चरण 1
1
बुनियादी भावनाओं को समझें बदला आक्रामक द्वारा कम किया जाने की भावना से आता है, जो कि क्या हुआ के लिए शर्म का कारण बनता है। ऐसी भावनाओं से क्रोध उत्पन्न हो सकता है, वसीयत को बदला लेना चाहिए।
  • भावनाओं को शारीरिक रूप से महसूस किया जाता है, इसलिए प्रत्येक के भौतिक संकेतों को पहचानने से आप उनका नियंत्रण कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब हम क्रोध महसूस करते हैं, तो रक्तचाप बढ़ जाता है और कंधों में गर्मी और गर्दन की नींद महसूस होती है
  • भावनाएं निर्णय लेने की प्रक्रिया से समझौता कर सकती हैं, जिससे आप स्थिति में और अधिक शामिल हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्रोध के समय में किए गए निर्णय खुशी से प्रेरित लोगों की तुलना में अधिक गंभीर हो सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं से पराजित करें चरण 2
    2
    लिखें जो आप महसूस कर रहे हैं शब्दों में भावनाओं की ओर मुड़ने से आपको यह स्पष्ट करने में मदद मिल सकती है कि आपके सिर से क्या निकल पड़ेगा और साथ ही उनकी तीव्रता को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे बदला लेने की इच्छा कम हो सकती है।
    • यदि आप लेखन पसंद नहीं करते हैं, तो किसी से बात करने की कोशिश करें करीबी दोस्त या रिश्तेदार को ढूंढें और क्या हो रहा है, इस बारे में बात करें: आप कैसे महसूस करते हैं, इसमें कौन शामिल है, बदला लेने के लिए कारण, आपको लगता है कि बदला आपको महसूस करेगा आदि।
  • पिक्चर का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं से पराजित करें चरण 3
    3
    ध्यान. शांत वातावरण की तलाश करें और फर्श पर बैठें। अपनी आँखें बंद करें और धीरे-धीरे और गहराई से श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। जैसे आप ध्यान करते हैं, अपने नकारात्मक विचारों के सिर को खाली करने की कोशिश करें और अपने जीवन के सकारात्मक पहलुओं के बारे में सोचें।
    • यह वैज्ञानिक तौर पर साबित होता है कि ध्यान तनाव को कम करता है और बदला की भावनाओं से निपटने के लिए एक महान उपकरण हो सकता है। आप अधिक शांति से सोचेंगे और आप बेहतर सोच सकेंगे।
  • चित्र शीर्षक से बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं का सफाया चरण 4
    4
    शांत करने के लिए वाक्यांशों को दोहराएं भावनाओं को बढ़ाया जा सकता है और इससे निपटना कठिन हो सकता है। अपने लिए सकारात्मक वाक्यांशों को दोहराकर देखें, याद रखें कि यदि आपके पास स्थिति पर नियंत्रण नहीं है, तो भी आपकी प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण है यहां कुछ मंत्र हैं जो आप अपने लिए दोहरा सकते हैं:
    • "यह खराब हो सकता है।"
    • "मैं उस व्यक्ति की कार्रवाई के प्रति मेरी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करूंगा।"
    • "मैं इसे खत्म कर सकता हूं।"
    • "यह स्थिति अस्थायी है।"
  • भाग 2
    बदला लेने के विकल्प ढूंढना

    चित्र शीर्षक से बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं से पराजित करें चरण 5
    1
    रचनात्मक रूप से क्रोध से बचाएं क्रोध और घृणा आमतौर पर बदला की भावना के साथ होता है नकारात्मक भावनाओं को निकालने के लिए स्वस्थ बचने का प्रयास करें कुछ ऐसी गतिविधि करने का प्रयास करें जो आपको पसंद है या उन गानों को पसंद करें जिन्हें आप महसूस कर रहे हैं। कविता या लेखन एक कविता भी मदद कर सकते हैं
    • नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करना एक शानदार तरीका है शारीरिक गतिविधि हार्मोन जारी करती है जो मूड में सुधार करती हैं और बदला लेने की इच्छा से संबंधित तनाव को दूर करती हैं
  • चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 6
    2
    अधिनियम दुश्मन से बेहतर है। व्यक्ति के स्तर तक जाने के बजाय, श्रेष्ठ हो और कुछ करें जो आपको अधिक कुशल बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति नहीं बल्कि बदला की तुलना में एक परीक्षण पर अपने खराब प्रदर्शन का मज़ाक उड़ाया है, और अधिक अध्ययन अगली बार बेहतर करने के लिए, इसलिए कोई भी आप मजाक बनाने के लिए होगा। बेहतर तरीके से अभिनय करना आपको एक ही समय में अधिक कुशल बनाएगा क्योंकि इससे व्यक्ति आपको उत्तेजित करना बंद कर देगा।
  • चित्र शीर्षक से बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं से पराजित करें चरण 7
    3
    कागज के एक टुकड़े पर बदला लेने का विचार लिखें और इसे अलग करो। हर चीज के बारे में सोचो जो आप करना चाहते हैं, सबसे हल्के से सबसे अधिक हिंसक, बदला लेने के लिए आप उस व्यक्ति को अनदेखा कर सकते हैं, इसे सामाजिक नेटवर्क पर अवरुद्ध कर सकते हैं, अपने प्रयासों को तोड़ सकते हैं, गुमनाम रूप से दुर्भावनापूर्ण संदेश भेज सकते हैं, आपको अन्य बातों के साथ-साथ जनता में शर्मिंदा कर सकते हैं। प्रत्येक बदला विकल्प के बारे में सोचें और सोचें कि आप इस सब के बारे में कैसा महसूस करेंगे। क्या किया जा सकता है, इसके बारे में सोचने के बाद, कागज के टुकड़े को छोटे टुकड़ों में आंसू और राहत महसूस करते हैं।



  • चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं से पराजित करें चरण 8
    4
    दोस्तों और परिवार के साथ सहायता प्राप्त करें मनुष्य मिलनसार जीव हैं जिनसे दूसरे लोगों से संपर्क और समर्थन की आवश्यकता होती है। यदि आप बदला लेने की इच्छा को दूर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो किसी प्रियजन की तलाश करें। अपनी भावनाओं या इच्छाओं के बारे में बात करने की ज़रूरत नहीं है अगर आप नहीं चाहते हैं। कॉफी या एक फिल्म के लिए बाहर जाओ और मजा करने की कोशिश करो इससे आपको बदला लेने की इच्छा के बारे में इतना सोचने में मदद मिलेगी क्योंकि आपको तनाव या नाराज होने की बजाय खुशी होगी।
  • चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 9
    5
    समय पास दें समय के साथ, आप अपनी भावनाओं पर कार्रवाई करेंगे और बदला लेने की इच्छा कम तीव्र हो जाएगी। बदला लेने की इच्छा गायब हो जाएगी और आप जीवन में वास्तव में क्या मायने रखेंगे पर ध्यान देना शुरू करेंगे।
    • समय परिप्रेक्ष्य में चीजें डालता है आप वास्तव में देख सकते हैं कि वास्तव में क्या मायने रखता है और प्रतिबिंबित करेगा कि बदला लेने की आपकी इच्छा को पूरा करना वास्तव में प्रयास और परिणामों के लायक है या नहीं।
  • भाग 3
    अपने शत्रु को क्षमा करना

    चित्र का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 10
    1
    व्यक्ति से बात करें यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति के साथ खुले तौर पर वार्ता करें, जिसने आपको उसके दृष्टिकोण को समझने की कोशिश की। जैसे प्रश्न पूछें, "क्या मैंने आपको अपमानित करने के लिए कुछ खास किया है?" या "हम दोनों के बीच बातें करने के लिए क्या कर सकते हैं?" निंदा मत करो, लड़ाई मत करो समझ और सहानुभूति रहें
    • उसके सिर का सामना करना मुश्किल हो सकता है उस स्थिति में, कोई संदेश भेजना या ईमेल सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है हालांकि सावधान रहें, क्योंकि लिखे शब्दों में बोलने वालों से अलग व्याख्या हो सकती है, जिससे गलतफहमी पैदा हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं पर काबू पाएं चरण 11
    2
    दयालु रहें सीधे और परोक्ष रूप से अपने दुश्मन के साथ दया का प्रदर्शन यह हो सकता है कि प्रश्न में व्यक्ति जीवन में एक बुरे दौर से गुजर रहा है या किसी विशेष स्थिति से निपटने के लिए कौशल नहीं है। पहचानें कि आपका दुश्मन एक इंसान है और भावनाओं का भी है
    • अपना दिल खोलने की कोशिश करें और अपने आप को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखो ताकि वह शायद यह महसूस कर सकें कि वह क्या महसूस कर रही है।
  • पिक्चर का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठे इच्छाओं को दूर करना 12
    3
    पहचानो कि आपके शत्रु पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है किसी को माफ करने का यह मतलब नहीं है कि वह व्यक्ति आपको माफ कर देगा आप दूसरों के कार्यों और भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन इससे आपको माफ करने में सक्षम होने से नहीं रोकना चाहिए।
    • नियंत्रण और विश्वास की भावना को छोड़ दें कि चीजें बाहर काम करेगी। अन्य व्यक्ति को नियंत्रित करने और क्षमा करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इच्छा से छुटकारा पाएं।
  • पिक्चर का शीर्षक बदला लेने के लिए दीप बैठने की इच्छाओं को दूर करना चरण 13
    4
    समझें कि माफी केवल आप पर निर्भर करती है क्षमा और सामंजस्य दो अलग चीजें हैं। समेकन दो लोगों पर निर्भर करता है, जबकि माफी आपके ऊपर निर्भर करती है। यह कहना नहीं है कि आपको जो कुछ हुआ वह भूल जाना चाहिए, केवल आपको जो कुछ हुआ है उसे स्वीकार करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।
    • उस ने कहा, "क्षमा और भूल" सर्वोत्तम रणनीति नहीं हो सकती है यह याद रखना अच्छा है कि उस व्यक्ति ने आपके खिलाफ क्या किया था ताकि आप अनुभव से सीख सकें और इसे पहले से पहचान कर उसे फिर से होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • समझें कि आपके कार्यों के परिणाम हैं। यदि आप बदला लेने के लिए प्यास लेते हैं, तो अधिक नकारात्मक चीजें हो सकती हैं।

    चेतावनी

    • जब आप बदला लेने के लिए एक अनियंत्रित इच्छा महसूस करते हैं, तो पेशेवर सहायता प्राप्त करें एक मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक आपकी भावनाओं से बेहतर ढंग से निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com